YouTube से पैसे कैसे कमाए

[ad_1]

क्या आपको पता है की Youtube से पैसे कैसे कमाए? यदि हाँ तो शायद आपने YouTube के बारे में पहले से ही जानकरी होगी जो की अच्छी बात है लेकिन यदि नहीं तो चिंता करने की कोई आत नहीं क्यूंकि आज में आप लोगों को Youtube से पैसे कैसे कमाए के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ जिससे की आपके मन में मेह्जुद सारी संकाएँ दूर हो सकेंगी और आप भी दुसरे Youtubers की तरह इससे अच्छा खासा पैसे कम सकेंगे.

हम सभी को ये बात तो पता ही है की हमारे देश में बेरोजगारी की समस्या बहुत है. लोगों को पढाई करने के बाद अच्छी नौकरी नहीं मिल पा रही है जिससे लोग पैसे कमाने के लिए crime जैसे घिनोने काम को करने के लिए भी पीछे नहीं हट रहे है और जिससे इसमें बढ़ोतरी नज़र आ रही है. ऐसे में लोग अलग अलग तरीकों से पैसे कमाने के बारे में सोच रहे है. जिसमे की लोग Offline के साथ साथ On-line के तरफ भी अपनी इच्छा प्रकट कर रहे हैं.

यदि में On-line की बात करूँ तो ऐसे बहुत से उपाय हैं जिससे की अच्छे पैसे कमाए जा सकते है जैसे की Running a blog, Associate Advertising and marketing, Guide Revenues, Freelancing करना Upwork और oDesk में इत्यादि.

इनमें से जो सबसे ज्यादा Well-known हैं वो हैं Running a blog और दूसरा है Youtube से पैसे कमाना उसे Monitize कर के. क्या आपने कभी ये सोचा की Youtube के Personalities क्यूँ अपने channel को Complete Time Activity की तरह Deal with करते हैं? इसके जवाब बिलकुल आसान है क्यूंकि वो अपने Youtube Channel से अच्छा पैसे कमाते हैं. तो अब आप सोच रहे होंगे की आखिर कैसे वो ऐसा कर पाते हैं जो घबराये नहीं क्यूंकि आज में आप लोगों को यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए के बारे में बताने वाला हूँ जिससे की आप भी On-line अच्छा पैसा कमा सकते हैं. तो फिर देरी किस बात की चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की Youtube से पैसे कमाने का तरीका in Hindi.

YouTube से पैसे कैसे कमाए

youtube se paise kaise kamaye

जब बात on-line से पैसे कमाने की होती है तब लोगों को दो ही अच्छे choices नज़र आते हैं एक है Running a blog और दूसरा है YouTube. बहुत से लोग Running a blog को उसके अच्छे CPC होने के कारण ज्यादा पसंद करते हैं Youtube की तुलना में. या शायद Running a blog में सिर्फ लिखना ही होता है जो की उन्हें ज्यादा आसान लगता है.

लेकिन वो शायद ये भूल जाते हैं की Running a blog के अलावा भी एक बहुत ही अच्छी choice हैं और वो है YouTube में video बनाना और उसे बाद में Monitize करना. आपको ये बात जान के ताजुब होगा की Youtube में आप Running a blog की तुलना में ज्यादा पैसे कमा सकते हैं, और ये बात बिलकुल सच है. इसके साथ और एक भी कारण है की लोग पढने की तुलना में देखना ज्यादा पसंद करते हैं इसीलिए तो Books या किताबों की जगह हमारे Hindi motion pictures ज्यादा standard हैं और ये बात तो शायद आपको भी पता है.

क्यूँ Youtube, Running a blog की तुलना में ज्यादा अच्छा choice है पैसे कमाने के लिए

1) Area और Internet hosting की Funding नहीं है

YouTube की सबसे बड़ी उपलब्धि ये है की आपको यहाँ Area और Internet hosting के लिए पैसे make investments करने की जरुरत नहीं है. जो की Running a blog के लिए एक महत्वपूर्ण हिस्सा है शुरुवाती दोर में. यहाँ आप अपने Channel के नाम पर ही अपना On-line presence जाहिर कर सकते हैं.

  • यहाँ आप HindiMe की Channel देख सकते हैं

आपके Youtube Channel में Audience आपके सारे Movies और contemporary actions को देख सकते हैं जिससे की उनका Accept as true with आपके प्रति बढ़ जाता है.

इसके साथ आपको शायद ये सुनकर अच्छा लगे की आपका knowledge विस्व से एक Most sensible Site में मेह्जुद है जिसका मतलब की इनका server दुनिए के लगभग सभी हिस्सों में मेह्जुद है जहाँ की Web है और उसके साथ आपका knowledge भी. अगर में Brief में कहूँ तो ये की आप बिना की पैसे की कर्च किये अपने घर पर मेह्जुद रह कर में अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं.

2) YouTube में आप पहले ही दिन से पैसे कमा सकते हैं

YouTube की सबसे अच्छी बात जो मुझे लगती है वो ये है की इसमें आप पहले ही दिन से पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए बस आपको एक YouTube accout बनाना है और एक अच्छा सा video add करना है. हाँ याद रहे की जो video आप add कर रहे है वो YouTube और Adsense की Time period and Situation को violate नहीं करनी चाहिए. और ये बात शायद Running a blog में बिलकुल भी legitimate नहीं है.

3) YouTube में AdSense Approval पाना बहुत ही आसान है

अगर हम Running a blog mein AdSense approval की बात करें तो इसे पाने में अधिकतर Bloggers को Four से five महीने लग जाते हैं वहीँ YouTube में AdSense approval पाना बहुत ही आसान सी बात है. हाँ यहाँ एक बात समझने वाली है की YouTube में AdSense Account “AdSense for content material hosts” होता हैं जो की Conventional advertisements जो की blogs में दिखाते हैं उससे काफी अलग है और another way काम करता है.

4) YouTube में बहुत ज्यादा guests और एक बहुत बड़ा Platform मिलता है

Blogs की तुलना में यहाँ Guests की संख्या बहुत ही ज्यादा है. एक बार आपने कोई video add कर दिया तब उसे straight away करोंड़ों लोग देख सकते हैं. और अगर आपका Video ज्यादा आकर्षक निकला तब तो आप बहुत कम समय में YouTube में superstar बन सकते हो. जहाँ Running a blog में ऐसे exposure पाने में बहुत दिन लग जाते हैं.

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाते है

सुरु करने से पहले यूट्यूब चैनल कैसे बनाये जरुर पढ़े. ऐसे देखा जाये तो लोग बहुत से पैसे कमा लेते हैं YouTube का इस्तमाल करके. लेकिन ये उतना भी आसान नहीं जितना की प्रतीत होता हैं.

इसके लिए आपको पहले समझना होगा की ऐसे कोन से तरीके हैं जिनका इस्तमाल करके अच्छा पैसा हम कमा सकते हैं. मैंने उन्ही तरीकों के बारे में निचे लिखा है जिससे की आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

1. Google Adsense

आपके YouTube Channel में आप AdSense की मदद से Monitize कर सकते हो. AdSense आपके Movies पर contextual प्रदर्शित करेगा. और जब भी कोई Viewer उस upload में click on करेगा तब आप उससे पैसे कमा सकते हैं. ये YouTube से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है.

2. Subsidized Video

इस Sort के video से पैसे कमाने के लिए पहले आपको अपने channel को standard बनाना होगा और एक बार ये सभी के नज़र में आ जाये तब आप इससे अच्छा खासा कमा सकते हैं. Recognition के बढ़ते ही Sponsors आपको touch करेंगे अपने advertisements आपके Channels में प्रदर्शित करने के लिए. जिसे आप अपने Video के get started में या Finish में दिखा सकते हो. इन्ही provides के लिए Firms आपको पैसे देती है.

3. Associate Advertising and marketing

इस तरीके का इस्तमाल करके भी आप बहुत सारे पैसे YouTube से कमा सकते हो और वो भी बहुत ही कम समय में. इसके लिए आपको कोई भी अच्छा एक Product चुनना होगा, फिर उसे इस्तमाल कर उसके ऊपर एक Evaluate video बनाना होगा और उसके बाद उसकी Acquire hyperlink देनी होगी description में जिससे की आपके Audience उसे खरीद सकें और जिसके की आपको Acquire के हिसाब से fee मिलती है.

इसी तरह आप इन सभी उपायों से YouTube से अच्छा पैसा कमा सकते हैं. यदि आपके पास Weblog न भी हो तो आप YouTube से पैसे कमा सकते हो और एक बार आप Weblog बना लिए तब तो आप ये YouTube Movies को अपने weblog में intergrate कर सकते हो.

Youtube प्रायतः सभी Video Structure को beef up करता है. इसमें Categoty की संख्या भी बहुत ज्यादा है जिससे की आपने पसंद के मुताबक Video upload कर सकते हो. यहाँ Chance अपार है और Incomes भी.

CPM, RPM and eCPM क्या है?

अगर आप Youtube को लेकर critical हो तब तो आपको इन सभी acronym के बारे में जरुर पता होना चाहिए. जिसके लिए आज में आपको आसान भाषा में समझाने की कोशिश की है.

CPM:

  • CPM का complete shape है Price consistent with thousand advertisements influence. जब कोई video पे advertisements आते हैं तो प्रति हज़ार advertisements influence के हिसाब से advertisers pay करते हैं.
  • Time, gender, content material, and elements ये सभी CPM को तय होने के आधार हैं .
  • CPM .50 cents से $10 तक consistent with thousand impressions में range करता है.
  • CPM seasonal होता हैं, उधाहरण स्वरुप छुट्टी के दिनों में CPM का मूल्य बढ़ जाता है.
  • English बोलने वाले देशों में CPM का मूल्य दुसरे देशों की तुलना में बेहतर होता है.

RPM and eCPM:

  • RPM का complete shape है Income consistent with thousand perspectives.
  • YouTube लगभग 45% की advert income खुद रख लेता है जो की किसी Channel के video से generate हुई होती है.
  • RPM and eCPM दोनों identical हैं.
  • eCPM = Profits ÷ Monetized playbacks × 1000.
  • YouTube incomes को पूरी तरीके से समझने के लिए आपको YouTube analytics समझना होगा.

YouTube से अच्छा कमाने के लिए क्या करें और क्या नहीं

ये बात शायद आपके दिमाग में भी होगा की ऐसे क्या चीज़ें हैं जिसे करने से हर कोई एक अच्छा youtuber बन सकते हैं. क्यूँ बहुत ही कम YouTubers ज्यादा a hit हैं और बाकि नहीं. इन्ही सभी सवालों का जवाब देने के लिए उन सभी चीज़ों की एक record बनायीं है जिससे की आप पालन करके एक अच्छा youtuber बन सकते हैं.

क्या करें

  • ऐसे movies बनायें जो की आगे चलकर अच्छा carry out करें (Evergreen Movies), i,e ऐसे movies जिनकी seek ज्यादा हो.
  • ऐसे movies बनायें जो की fascinating हो और जिसे Audience पूरा देखें,
  • कुछ ऐसे Movies बनायें जो की ज्यादा attractive हो जिससे की ज्यादा Commnts, likes और Sharing हो.
  • अपने Customers को Channel Subscribe करने के लिए उत्साहित करें.
  • आपके Movies का नाम सोच विचार कर के दें, और उसी हिसाब से उसमें description को लिखें और tags भी    उसी हिसाब से upload करें ताकि आपकी movies listed हो जाएँ और seek outcome में प्रदर्शित हो.
  • बहुत सारे Movies बनाएं और अच्छी high quality की बनाएं. Movies बनाने में कभी हार न मानें.
  • अपने Movies को Social Media में Proportion जरुर करें ताकि लोग इसके बारे में जान सके.
  • दुसरे Channels के साथ जुड़ें और एक दुसरे का Promotion करें जिसे की Move promotion भी कहा जाता है.

क्या नहीं करें

  • सबसे जरुरी बात यह है की कभी भी किसी दुसरे का video reproduction paste न करें. ऐसा करने से आप बहुत ही जल्द पकडे जायेंगे आपका account ban हो जायेगा और movies भी delete कर दिए जायेंगे.
  • YouTube के नियम के अधीन ही Movies बनायें और specific movies कभी भी न बनाएं जिसे बनाने की permission YouTube नहीं देता.

किस प्रकार के Movies आप बना सकते हैं

जैसे कि मैंने पहले ही कहा है की ऐसे Movies बनाये जो की देखने में fascinating हो और जो ज्यादा से ज्यादा लोगों को आकर्षित करे. ऐसे की कुछ प्रकार के Movies के बारे में बताने वाला हूँ जिसकी मदद से आप भी अच्छा Movies बना सकते हैं.

1. Pictures voice over के साथ: Attention-grabbing information, रोचक जानकरी, अद्भुत बातें जैसे कई pictures की    assortment को organize करके उसमें अपना Voice देकर भी video बनाया जा सकता है.

Lists: किसी की भी Lists, जैसे की “10 easiest dialoges of all occasions”, “10 bad मकाने जिसमें   रहना नामुमकिन है” “7 शापित Railway Station पुरे दुनिया भर के” इत्यादि..

2. Tutorials: किसी ऐसे चीज़ की जिसकी Instructional पहले से मेह्जुद नहीं है.

3. Critiques: हमारे day-to-day में इस्तमाल करने वाले pieces, किसी Flight का, किसी Lodge का या फिर किसी Resturant का, इस सभी का Critiques लोग अपने इस्तमाल में लाने से पहले जरुर देखते हैं.

4. Time Lapse Movies: ऐसे Movies जो कि आपके पुराने दिनों के यादों को तरोताजा कर दे, ऐसे movies को सभी पसंद करते हैं.

Persistence ही a hit होने का मंत्र है, अगर आपको किसी भी Box में a hit होना है तब आपको धेर्य रखना होगा. अपने विसम परिस्तिती में निडर होकर खड़ा होना होगा कहीं तभी जाकर आप एक A success YouTuber बन सकोगे. और एक बार आपकी अच्छी fan following बन जाये तब तो आप इस box में अच्छा पैसा कमा सकोगे.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को Youtube से पैसे कैसे कमाए के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Youtube से पैसे कैसे कमाए के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Proportion करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख Youtube से पैसे कमाने का तरीका in Hindi कैसा लगा हमें remark लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

Leave a Comment