What’s Bitcoin Mining in Hindi

0
7


क्या आप जानते है What’s Bitcoin Mining in Hindi (Bitcoin Mining क्या है)? बहुतों को तो पता ही होगा की कैसे दिन प्रतिदिन Bitcoin का fee धीरे धीरे बढ़ता ही जा रहा है. जिस किसी के पास यदि Bitcoin मेह्जुद है तब वो तो मालामाल ही हो गया समझो.

क्या कभी आपने इस बात को गोर किया है की आकिर ये Bitcoin आता कहाँ से है और इसे flow into कैसे किये जाता है, यदि आप को इसके बारे में पता है तो अच्छी बात है और यदि पता नहीं तो मत घबराये क्यूंकि आज में आप लोगों को Bitcoin Mining in Hindi और ये काम कैसे करता है इसी बारे में जानकारी देना चाहता हूँ.

देखा जाये तो ये Bitcoin Mining दोनों ही चीज़ें करता है जैसे की ये नयी transaction को Block chain में upload करता है और नए तैयार हुए Bitcoin को भी unencumber करता है. Bitcoin Mining में मुख्यतः contemporary transactions को collect कर block तैयार करने का काम होता है और हल करना होता है computationally tough Puzzle.

यहाँ जो पहला player clear up कर देता है उस Puzzle को उसे ये मौका मिलता है की वो subsequent block को position करे Block Chain में और वो अपना पुरस्कार declare कर सकता है. पुरस्कार के तोर पे उसे Bitcoin मिलता है जो की और कुछ नहीं वो Transaction Charges होता है. आज हम जानेंगे की आकिर ये Bitcoin Mining क्या है और ये कैसे काम करता है. तो फिर देरी किस बात की चलिए शुरू करते हैं.

Bitcoin Mining क्या है (What’s Bitcoin Mining in Hindi)

What is Bitcoin Mining kya hai in HindiBitcoin mining ये शब्द सुनते ही शायद आपके दिमाग में कुछ ऐसा आया होगा की जैसे Gold Mine या सोने की खान जहाँ से लोग सोना खोद के निकलते थे. तो में आप लोगों को साफ तोर से बता दूँ की यहाँ ऐसा कुछ नहीं होता बल्कि यहाँ Mining का मतलब कुछ और ही है, यहाँ इसका मतलब है की एक ऐसा procedure जहाँ Computing Energy को इस्तमाल कर के Transaction को procedure किया जाता है, नेटवर्क को शुरक्षित रखा जाता है और हर कोई जो इससे जुड़े हुए हों सब को एक ही machine में Synchronized किया जाता है.

ये एक Bitcoin Information Heart के तरह है पर ये Decentralized machine है जिसे की दुनिया भर में स्थित Miners keep watch over करते हैं, यहाँ कोई अकेला आदमी इसे keep watch over नहीं कर सकता. इसे Decentralized machine इसलिए कहा जाता है क्योंकि ये किसी एक person से keep watch over नहीं हो सकता. यहाँ खुदाई (Gold mining) की जगह Transaction को procedure करने का इनाम भी मिलता है.

यहाँ जो जितना जल्दी और जितने मात्रा में काम करेगा उसे उस हिसाब से पुरस्कार मिलता है. Bitcoin mining सिर्फ नए Bitcoin को तैयार करने में नहीं इस्तमाल में आता बल्कि दुसरे कामों में जैसे Bitcoin को एक pockets से दुसरे pockets में भेजने में इसका योगदान है, इसलिए remaining Bitcoin के Mine होने के बाद भी Bitcoin mining चलती रहेगी.

Bitcoin Mining कैसे करे

How Bitcoin mining works? शायद ये बात आपको परेसान कर रहा होगा की ये Bitcoin mining in Hindi कैसे काम करता है, में आपको ये बताना चाहता हूँ की हर कोई जो एक Bitcoin miner बनना चाहता है वो बन सकता है बस उसके लिए चाहिए एक specialised {Hardware} और एक Bitcoin Mining Instrument.

Mining Instrument से हम bitcoin के transaction को procedure करते है तथा उसे verify भी किया जाता है. ये Miners इसलिए काम करते हैं क्यूंकि वे अगर इस Transaction को whole कर दें तो उन्हें customers से Transaction Charges मिलती है जल्द Transaction Processing के लिए.

एक नयी Transaction को verify होने के लिए उन्हें एक block में सामिल करना पड़ता है और उसके साथ एक Mathematical Evidence Of Paintings भी देना पड़ता है. इस प्रकार के evidence को generate करना बहुत ही tough है क्यूंकि इसे generate करने का एक ही तरीका है जिसमे आपके machine को Billions of Calculation according to 2d लग जाता है उस Transaction को verify करने के लिए.

इसके लिए Miners को चाहिए की वो ये सभी Calculation उनके Block community के द्वरा settle for होने के पहले ही कर लें, ताकि उन्हें अपने काम के लिए सही वक़्त में पुरस्कृत किया जा सके. जैसे जैसे ज्यादा Miners नेटवर्क में जुड़ेंगे mine करने के लिए तब legitimate Block को खोजने का तरीका और भी कठिन हो जाता है और इसे और कोई नहीं बल्कि नेटवर्क ही करता है ताकि Moderate Time Block को खोजने का 10 Minutes ही रह सके.

इसी कारण Bitcoin mining एक aggressive industry बन गया है जहाँ किसी एक miner के हाथ में कण्ट्रोल नहीं है.

Bitcoin miners कभी भी ठग नहीं सकते अपने फीस और praise बढाकर या कोई नकली transaction को प्रोसेस कर, ऐसा इसलिए क्यूंकि अगर कोई ऐसा करना चाहे तब ये Bitcoin Community को corrupt कर देगा, और Bitcoin Nodes reject कर देती है ऐसे Block जिसमे invalid डाटा हो. इसी कारन Bitcoin Community safe होता है यद्यपि इसमें Bitcoin miners ठग निकले तब भी.

क्या Bitcoin Mining Power का Waste है?

मुझे ये बिलकुल भी नहीं लगता है की Bitcoin mining में जो शक्ति इस्तमाल होती है वो waste है, ऐसा इसलिए क्यूंकि अगर किसी शक्ति के प्रयोग से सस्ते और सुचारू रूप से कोई fee machine चल सकती है तो ये मानना की Bitcoin mining में जो शक्ति इस्तमाल होती है वो waste है पूरी तरह से गलत है.

जैसे की हम सभी जानते हैं की किसी दुसरे Fee Provider की तरह ही Bitcoin के processing में भी कुछ provider price तो आएगा ही. देखा जाये तो आज के दोर के Fee Provider जैसे Banks, Credit score Card इत्यादि बहुत ही ज्यादा provider price की डिमांड करते हैं. और इसमें जो शक्ति खर्च होती है वो clear नहीं है और उसे मापा भी नहीं जा सकता जैसे की Bitcoin के क्षेत्र में होता है.

Bitcoin mining को इसप्रकार से design किया गया है जहाँ की समय के साथ आजकल Specialised {Hardware} आ चुके हैं जो की कम शक्ति का इस्तमाल करते हैं, लेकिन Bitcoin mining की price हमेशा proportional होती है डिमांड के अनुसार. अभी नयी analysis चल रही है की कैसे इस mining शक्ति को कम से कम किया जाये जिससे एक Power Environment friendly Bitcoin Mining Gadget बनाया जा सके.

Mining कैसे Bitcoin को सुरक्षित रखता है?

Mining के द्वारा एक aggressive Lottery के जैसे मॉडल बनता है जिससे की ये नामुमकिन की है किसी के पक्ष में की वो लगातार नए transaction के Blocks जोड़ सके Block Chain में. ऐसा करने से ये Bitcoin के लेन देन को ज्यादा सुरक्षित बनता है जिससे किसी एक के पास Block के कुछ transaction को keep watch over करने की शक्ति नहीं आती.

इसके द्वारा कोई व्यक्ति block chain में कुछ हेर फेर नहीं कर सकता या अपना किया हुआ Transaction roll again भी नहीं कर सकता. Mining की बदौलत किसी Transaction को opposite नहीं किया जा सकता जिससे Bitcoin ज्यादा सुरक्षित रहता है.

क्या आप भी Bitcoin Mining कर सकते हैं?

जब Bitcoin की पहले पहले शुरुवात हुई, तब ज्यादा Miners मेह्जुद नहीं थे जिस कारण कोई भी अपने private Laptop के CPU से नए नए block खोज ले रहा था. जैसे जैसे Bitcoin well-known होता गया वैसे वैसे ज्यादा से ज्यादा लोग Mining करना चालू कर दिया जिससे की नए Block को खोजना और भी मुस्किल हो गया.

आज के दोर की बात की जाये तो आजकल नए और complicated Specialised {Hardware} मार्किट में आ चुके है जिससे की आसानी से Mining किया जा सकता है. मेरी राइ मानें तो ये थोडा persistence वाला काम है यहाँ कोई रातों रात आमिर नहीं बन सकता, इसके लिए बहुत मेहनत भी करनी पड़ सकती है आपको.

आज आपने क्या सीखा

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को What’s Bitcoin Mining in Hindi (Bitcoin Mining क्या है और कैसे करे) के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को इस नए Digital Cash की Mining के बारे में समज आ गया होगा.

मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Proportion करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubt का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख Bitcoin Mining क्या है और कैसे काम करता है ? कैसा लगा हमें remark लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here