ब्लॉग्गिंग और यूट्यूब में से क्या है बेहतर?

Blogger और Vlogger, दोनों एक एक बेहतर तरीके हैं Internet से पैसे कमाने का. दोनों का काम है knowledge share करना. Working a weblog में हम text का इस्तिमाल करते है और Vlogging में video का. Vlogging होता है video operating a weblog.

आजकल हर कोई अपना online industry को बढ़ाने केलिए ये दोनों जरिया का इस्तिमाल कर रहे हैं. बहुत सारे लोग ऐसे भी है जो इन दोनों के मदद से अच्छा खासा कमा लेते हैं. आपने देख होगा के, जो टॉप bloggers और vloggers होते है उनके पास रोज बहुत सारे views, subscribers आते हैं. अगर आपको भी best possible में आना है, तो आपको भी ऐसा कुछ methodology आपनाना होगा, जिससे आपकी lovers बढ़ते रहे.

लोग आपको आपकी dialog के जरिये से पहचानते है. तो आपको पहले सोचना होगा के आपके लिए कौन सा जरिया सही है, जिससे आप लोगो के दिल को जीत सकते हैं.

Working a weblog vs YouTube in 2020

Blogging vs Vlogging 2020

अगर आप कंफ्यूज है के कौन सा platform चुने तो ये put up आपकी मदद करेगा. इसमें में बताऊंगा Working a weblog vs Vlogging के बारे में; दोनों में से कौनसा आपके लिए फयिदेमंद रहेगा.

ब्लॉग्गिंग के फयिदे

Working a weblog के जरिये लोग अपना knowledge और experience share करते हैं, दुशरो को advice देते हैं. एक industry में चाहे वो छोटा हो या बड़ा हो, एक blog का होना जरुरी है. Trade other people, blog के जरिये अपने company और product के बारे में details में जानकारी देते है.

आप कोई भी बड़ा या छोटा company को देख लीजिये, उनका एक blog जरुर होगा. ये सबसे आसान तरीका है एक product को लोगो पहुंचना.

एक blog बनाने केलिए कोई professional talent की जरुरत नहिं है. WordPress, Blogger और Tumbler के जरिये आप आसानी से अपना blog बना सकते हैं. आप हमारा ये article भी पढ़ सकते हैं के, ब्लॉग कैसे बनाये? एक blog को बनाने केलिए, उसको handle करने केलिए आपको बहुत सारे चीजों की ज़रूरत नहिं है.

आपको बस एक laptop या pc चाहिए और दूसरा है Internet connection. इन दोनों के मदद से आप अपनी blog को create और handle कर सकते हैं. Blog के लिए जो सबसे जायदा जरुरी है, वो है writing talent. अगर आपका writing अच है तो आप आसानी से operating a weblog में अपना supplier बना सकते हैं.

ब्लॉग्गिंग में क्या होती है परेसानी

अगर आपका एक blog है तो आपको बहुत सारे visitors की जरुरत पड़ेगी आपकी blog को आगे बढ़ाने केलिए. इसके लिए जो सबसे ज्यादा जरुरी है, वो है search engine marketing. अपनी blog को search engines like google and yahoo के searches में best possible में लेन केलिए, आपको right kind keyword, meta tag, description, link development ऐसे ही बहुत सारे चीजों के ऊपर काम करना पड़ेगा.

search engine marketing knowledge हेने के साथ साथ आपको अपनी blog को not unusual basis पे exchange करना होगा. अगर आपके पास नए content material subject material का idea नहिं है तो आप ये नहिं कर सकते. बहुत लोग ऐसे भी होते है, जो दुशरो को देख के अपना blog बना लेते है, पर नए content material subject material ना होने के कारण उसको ज्यादा दिन चला नहिं पाते.

अगर आप कुछ लिख रहे हो तो ये जरुरी नहिं के आपके readers को पसंद आये. आपको आपके readers के पसंद के मुताबिक लिखना होगा. जिससे उनका फाईदा हो और आपका भी.

यूट्यूब के फायेदे

Vlogging का भी काम है knowledge और experience share करना, पर लिकने के वजय ये आपको video के जरिये करना पड़ता है. आज कल लोग पढने से ज्यादा video देख कर सीखना ज्यादा पसंद करते हैं.

आप अपने Google account के जरिये YouTube में अपना account खोल के अपना vlogging का सफ़र शुरू कर सकते है. जितने जितने video आप अपने account पे upload करते जायेंगे, उतना ही आपके subscriber और buyer बढ़ते जायेंगे.

एक बेहतर vlogger होने के लिए आपको कोई writing talent की जरुरत नहिं है. आपको बस professional motion pictures बनाने है, जो informative हो और लोगोको उससे फाईदा हो.

आपका vlog किस मुकाम तक पहुंचेगा, ये आपके बात करने का अंदाज़ और presentation style पर depend करता है. आप लोगो के साथ खुदको जितना engage करेंगे, लोग आपको उतना ही पसंद करेंगे.

यूट्यूब में क्या होती है परेशानी

Vlogging केलिए आपको बहुत सारे professional उपकरोनो की जरुरत पड़ता है. सबसे पहले जो जरुरी है, वोह है एक top definition camera और एक professional video enhancing instrument. उसके साथ साथ आपको video enhancing का भी knowledge होना जरुरी है.

इन सबके लिए आपको बहुत सारे खर्चे करना पड़ेगा. अगर आपके पास उतना पैसे नहिं है तो आप एक high quality vlog नहिं बना सकते.

जो दुशरे परेशानी है, वो है enhancing का. आप blog में एक बार put up publish कर लेते है तो बाद में चाहे तो उसे adjust भी कर सकते है, पर vlog में ऐसा नहिं है. आपने एक बार एक video upload कर दिया, मतलब कर लिया. अगर कुछ गलती भी हो जाये तो आप उसे change नहिं कर सकते.

एक videoबनाने केलिए आपका बहुत समय भी बर्बाद होता है. पहले उसको shoot करो, फिर edit और उसके बाद जाकर upload. पर blog में सब कुछ जल्द हो जाता है.

Working a weblog vs Vlogging: क्या है बेहतर?

Working a weblog और Vlogging, दोनों ही अच्छा जरिया है Internet से पैसे कमाने का. पर दोनों में advantages और disadvantages है. अगर आप एक अच्छा creator नहिं है तो Vlogging आपके लिए बेहतर है, पर अगर आप लिखने में अछे है तो operating a weblog से बेहतर कुछ नहिं.

अगर आप operating a weblog और vlogging, दोनों को एक साथ चला सकते है तो उससे बेहतर और कुछ नहिं. आप इसके जरिये आसानी से बहुत सारे पैसे कमा सकते है. पर आपको ये सोचना होगा के आपके लिए क्या ठीक रहेगा. आसा करता हूँ के इससे आपको सारे सवालो का जवाब मिल गया होगा. अगर आपको कुछ सुझाब देना है तो निचे statement कर सकते है.

में बहुत जल्द YouTube से पैसे कमाने का whole course आपके साथ share करने वाला हूँ. इसके लिए आपको हमारी channel को subscribe करना होगा. यहाँ से subscribe करें: Hindi Me Jankari

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Working a weblog vs Vlogging क्या है बेहतर जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Facebook के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे web pages या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article Working a weblog vs YouTube in Hindi को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह put up Blogger vs YouTuber क्या है बेहतर पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media web pages share कीजिये.

Leave a Comment