अल्ट्राबुक क्या है – What is Ultrabook in Hindi

0
8


Ultrabook™ एक प्रकार का Intel trademark है जो की एक laptop की specification को describe करती है. Notably, ultrabooks में एक Intel CPU, SSD storage, और एक thin unibody frame पाई जाती है. उनकी maximum height तब होती है जब वो बंद होती है और इसलिए उनमें कोई भी प्रकार का optical drive मेह्जुद नहीं होता है, जैसे की एक DVD player.

Initial Ultrabook spec को announce किया गया था सन 2011 में, जिसमें शामिल था एक Intel “Sandy Bridge” processor, इसकी maximum height थी करीब 21mm, वहीँ 5-hour battery life भी थी इसकी, वहीँ maximum 7-second resume-from-hibernation time थी, और Intel’s Anti-Theft Technology का भी इस्तमाल किया गया था इसमें.

वहीँ सन 2012 update में जरूरत थी minimum “Ivy Bridge” Intel processor, USB 3.0 या Thunderbolt ports, और एक minimum data transfer rate करीब 80 MBps की. सन 2013 में Ultrabook update ने increase कर दिया minimum processor को एक “Haswell” Intel processor में और इसमें जरूरत थी 6 hours की high-definition video playback की.

जैसे की बहुत से trademarked terms के तरह में, “Ultrabook” को अक्सर इस्तमाल किया जाता है generically. उदाहरण के लिए, बहुत से लोग refer करते हैं thin और lightweight laptops को ultrabooks के तोर पर. लेकिन असल में एक Ultrabook केवल refer करता है उन laptops को जो की पूर्ण करते हैं Intel की specifications को.

चूँकि laptops अब पतले बन चुके हैं और वहीँ ज्यादातर में have optical drives की जरुरत ही नहीं है, इसलिए Ultrabooks अब उतनी exclusive नहीं रह गयी है जितनी की एक समय में हुआ करती थी. वहीँ लेकिन अगर आप एक laptop की खरीदारी कर रहे हैं, तब ऐसे में आप जरुर से ये check कर सकते हैं की वो laptop एक ultrabook की requirements पर खरा उतर रही है या नहीं.

« Back to Wiki Index

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here