एलिमेंट्स एप क्या है – कैसे मिलेगा WhatsApp + Facebook की सुविधा?

0
94

क्या आपको नए Social Media App “Elyments” के विषय में मालूम है? यदि नहीं तब आज हम इसी भारतीय Social Media App Elyments के बारे में विस्तार में जानेंगे. जब से भारत सरकार ने सभी Chinese apps पर ban लगा दी है, तब से आम जनता में नए Made In India Apps को लेकर काफ़ी जागरूकता देखी गयी है.

इसी के साथ ही Local for Vocal की भी काफ़ी demand बढ़ते हुए नज़र आई है, वहीँ अभी भारतीयों के बीच आपस में race जारी है की कौन भारत का super app सबसे पहले बनाने वाला है, इसमें काफी सारे developers ने हिस्सा लिया है और अपनी तैयारी जारी रखा है. ऐसे में हमने बहुत सारे नए Platforms जैसे की Chingari और Mitron को छोटे से बड़े होते हुए देखा है. जहाँ कुछ दिनों में इनके platforms में millions की मात्रा में users onboard हो रहे हैं.

ऐसे में एक नए Social Media AppElyments” को हाल ही में ही launch किया गया है जो की सीधी तरीके से Facebook और Whatsapp को टक्कर देने वाला है और साथ में ये भारत का सबसे पहला और सर्वश्रेठ Super App बनने वाला है. ऐसे में मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को “Elyments App क्या है और कैसे काम करता है” उसके विषय में पूरी जानकारी प्रदान करूँ. इससे आपको आगे चलकर इस app के विषय में पता चल पायेगा. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

एलिमेंट्स एप क्या है – What is Elyments App in Hindi

elyments app kya hai hindi

Elyments एक भारतीय Social Media Networking App है जिसे की ख़ास तोर से भारतियों के लिए design किया गया है. इसे असल में एक one-stop-app के रूप में तैयार किया गया है जो की Users के सभी जरूरतों को पूरा कर सकें.

इसके द्वारा Users बड़ी ही आसानी से Connect और बातचीत कर सकते हैं अपने friends के साथ, updates share कर सकते हैं, network बना सकते हैं समान सोच वाले लोगों के साथ, अपनी interests को खोज सकते हैं, वहीँ इसके साथ seamless voice और video calls भी कर सकते हैं, इस नए Elyments App के द्वारा.

भारत के vice-president Venkaiah Naidu ने इस नए app को launch किया है, वहीँ इसे popular social media platforms जैसे की Facebook, Instagram, और WhatsApp को टक्कर देने के लिए बनाया गया है. वहीँ Elyments को बनाने वालों का कहना है की यह भारत का सबसे पहला have social media super app है.

Elyments App कितने भाषाओँ में उपलब्ध है?

Elyments app अभी के समय में लगभग 8 भारतीय भाषाओँ में उपलब्ध है. इस App को काफी ज्यादा safe और secure बनाया गया है. वहीँ इसकी Privacy का ख़ास ख्याल भी रखा गया है. सुनने में आ रहा है की इस App के servers को भारत में ही स्थापित किया गया है.

Elyments app बनाने का मूल उद्दश्य ही है की भारत को आत्मनिर्भर बनाना. ऐसे में यह App सबसे पहला ऐसा social networking super app है जो की Facebook, Instagram, और WhatsApp, तीनों के features को एक ही platform में integrate करने में सफल हो रहा है. यानि की एक ही app में आपको सभी प्रकार के सुबिधायें मिलने वाली हैं.

Elyments app कब लांच किया गया था?

Elyments App को Officially 5th July, 12 pm को लांच किया गया था, वहीँ काफी कम समय में इस app की करीब 100,000 से भी ज्यादा downloads हो चुकी हैं. इस app को Vice President M Venkaiah Naidu जी के द्वारा Launch किया गया है. वहीँ इसे Aatmanirbhar Bharat campaign के अंतर्गत launch किया गया है.

इस नए Made in India app को दोनों iOS और Android Platform में launch किया गया है. यह app पूरी तरह से free है download करने के लिए, वहीँ आप इसका उपयोग का audio और video calls कर सकते हैं. वहीँ Elyments के creators का ये कहना है की उनके data को किसी भी third party के साथ share नहीं किया जाता है बिना User के consent के.

एलिमेंट्स अप्प के विशेषताएं

अब चलिए Elyments App Features के ऊपर गौर करते हैं.

  • इसमें आपको Crystal clear free video calling की सुविधा प्रदान की जाती है.
  • वहीँ Free voice calling भी
  • Real-time chat option आपको मिलता है
  • इसके द्वारा आप आसानी से नए दोस्त बना सकते हैं.
  • इसमें आप अपने opinions को भी share कर सकते हैं.
  • इसमें भी आपको Facebook के ही तरह like, share, tag, और comment का option देखने को मिलता है.
  • इसमें आपको in-built camera software देखने को मिलता है.
  • वहीँ users के लिए काफ़ी सारे filters और AR support भी मिलती है जिससे की वो बढ़िया से बढ़िया selfies और photos click कर सकते हैं.
  • इस App के सभी servers भारत में ही स्तिथ हैं. जिससे की आपका data पूरी तरह से secure दिखायी पड़ती है.

Elyments App के Founder कौन है और वो किस देश के रहने वाले हैं?

Elyments App को लगभग 1000 IT professionals से भी ज्यादा लोगों ने बनाया है, जिन्होंने साथ मिलकर इस App को तैयार किया है. इस app को देश और विदेश में स्तिथ भारतीयों के द्वारा तैयार किया गया है.

इस app को बनाया गया है Sri Sri Ravishankar के volunteers के द्वारा जो की एक हिस्सा भी हैं “Art of Living” की. वहीँ उनका साथ दिया है Sumeru Software Solutions Pvt Ltd. इन दोनों के partnership से ही यह app बनकर तैयार हुआ है.

एलिमेंट्स एप डाउनलोड कैसे करे?

आप Elyments app को Google Play Store या Apple App Store से download कर सकते हैं. ये App बिलकुल ही free में available है download करने के लिए. एक बार आपने इस app को download कर लिया, तब फिर आप इसमें sign up कर इसका इस्तमाल शुरू कर सकते हैं.

क्या Elyments app सुरक्षित है?

Elyments app के developers ने इस app की safety और security के ऊपर काफ़ी जोर दिया है. वहीँ साथ में users की privacy को भी काफी महत्व दिया गया है. इसके साथ इस app के सभी servers को भारत में ही host किया गया है.

यह भारतीय social media app पूरी तरह से free है download करने के लिए और वहीँ ये नागरिकों को एक बहुत ही बेहतर home-developed social platform भी प्रदान करता है. बहुत से users जिन्होंने इस app का इस्तमाल किया है उन्हें यह social media application काफ़ी ज्यादा पसंद आया है. वहीँ सरकार ने India Inc को ये appeal की है की वो focus करें homegrown apps develop करने पर, इससे domestic app space को और ज्यादा मजबूती मिल सकती है.

Ministry of Electronics and Information Technology (MeitY) ने यह घोषणा की है, “Digital India Aatma Nirbhar Bharat Innovate Challenge” जिससे की बेहतर Indian apps को खोजा जाये जो की area जैसे की office productivity, work from home, social networking, e-learning, entertainment, health and wellness, agritech, fintech, news से सम्बंधित हो. इसका मूल उद्देश्य है की ऐसे ही बेहतर Indian apps को खोजा जाये और वहीँ साथ में उन्हें upgrade भी किया जाये world-class में.

आज आपने क्या सिखा?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख एलिमेंट्स एप क्या है (What is Elyments App in Hindi) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Elyments App Owner के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख Elyments App Wikipedia in Hindi पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here