स्पीड पोस्ट क्या है और कैसे करे | What is speed post and how to do

Velocity Put up क्या है, और कैसे किया जाता है? ये बात शायद आप में से बहुतों को पता न हो. मैं आप लोगों के जानकारी के लिए बता दूँ की Indian Put up Place of business आज वैसे नहीं है जैसे की ये पहले हुआ करती थी. मुझे पता है की आप लोगों के मन में ये छवी जरुर रही होगी की एक Put up Grasp, कुछ clerk और एक दो postman(डाकिया) एक छोटे से घर में कर रहे हों. हाँ ये बात सही है की यही पहले Indian Put up ऑफिस की दशा थी.

पहले Indian Put up अपनी pace के लिए बड़ा बदनाम था क्यूंकि इससे ज्यादा sluggish और कोई भी डाकसेवा नहीं प्रदान कर रही थी. लेकिन उस समय executive submit carrier को छोड कर कोई दूसरा भी तो नहीं था. लेकिन किसी में सच ही कहा है की समय के साथ साथ सब कुछ बदल जाता है. आज मार्किट में ऐसी बहुत सी डाकसेवा है जो की काम समय में और उचित मूल्य में हमें सेवा प्रदान कर रही है.

इन्ही सभी चीज़ों को ध्यान में रख कर आज भारत सरकार ने भी कुछ प्रसंसनीय कदम उठाये हैं और Indian Postal Provider को पूरी तरह से digitalize कर दिया है. तो आज में आप लोगों को इस article में स्पीड पोस्ट किसे कहते हैं और कैसे करते हैं के बारे में कुछ जानकारी देना चाहता हूँ, तो फिर देरी किस बात की चलिए शुरू करते हैं.

स्पीड पोस्ट क्या है – What’s Velocity Put up in Hindi

स्पीड पोस्ट पोस्टल सर्विस की सबसे तेज सेवा है जिससे कोई भी व्यक्ति भारत के किसी कोने से किसी भी कोने तक अपना सामान बड़ी जल्दी और सुरक्षित ढंग से भेज सकता है. ये एक ऐसी व्यवस्था है जिससे बड़े ही कम मूल्य में आप अपने सामान भेज सकते हैं.

आपके जानकारी के लिए मैं आपको बता दूँ की Velocity Put up की शुरुवात भारत में सबसे पहले सन 1986 में हुई. पिछले 30 सालों से Indian Postal Provider ने अपने सर्विस में काफी सुधार लाया है. Velocity Put up ने एक नए युग प्रारंभ किया  जब 25 रु. दर से पूरे भारत में, कश्मीर से कन्यायकुमारी तक के लिए ‘एक भारत, एक दर’ योजना शुरु की गई। इतने सस्ते मूल्य का हम भारतीयों ने पूरा सहयोग किया. क्योंकि ये सबके पक्ष में देने योग्य मूल्य थी.

स्पीड पोस्ट भारत के 1200 से अधिक शहरों को जोड़ती है जिनमें 290 Velocity Put up केन्द्र् राष्ट्रीय नेटवर्क और करीब 1000 Velocity Put up केन्द्रत राज्य नेटवर्क में हैं। नियमित प्रयोक्तांओं के लिए Velocity Put up संविदात्मक सेवा के तहत भारत में कहीं भी वितरित करता है। और एक खास बात ये है की Velocity Put up मनीबैक गारंटी प्रदान करती है.

स्पीड पोस्ट कैसे करे

मुझे पता है की आप लोगों को Velocity Put up भेजना आता है, लेकिन ऐसे बहुत सारे लोग होंगे जिन्हें की Velocity Put up में सामान भेजना आता ही नहीं उसी कारण मैंने सोचा क्यूँ न सामान भेजने की पूरी जानकारी दे दी जाये जिससे उनको बहुत मदद होगी.

1. सबसे पहले आपको जो भेजना है उसे तैयार करे फिर उसे एक usual dimension envelope में भरती करे. पर ध्यान दें की executive द्वारा निर्धारित की गयी dimension का ही इस्तमाल करे.

2. मेरी राइ है की आप envelope Indian Put up desk bound से ही खरीदें, ताकि आपको To और From Cope with लिखने में आसानी हो.

3. यदि आप envelope बहार से खरीद रहे हैं तब आपको बड़ी अच्छी तरह से आपको To और From Cope with लिखने की जरुरत है.

4. आपको addresses के साथ साथ मोबाइल नंबर देने की भी जरुरत है ताकि कोई confusion न हो submit के पहुँचने या वापस आ जाने पर.

5. “SPEED POST” ऐसे आप अपने envelope के ऊपर लिखना बहुत ही जरूरी है.

6. उसके बाद आपको Put up Place of business जाना पड़ेगा और बुकिंग स्टाफ को ये देना पड़ेगा, तब वो इसकी weight मापेगा और उस हिसाब से pace submit की चार्ज लगाएगा. उसके बाद आपको वो एक receipt देगा जहाँ की submit की consignment quantity लिखी होगी.

7. ये consignment quantity को बड़े ध्यान से संभल के रखें क्यूंकि इसी की मदद से ही आप अपने पोस्ट की standing जान सकेंगे. और यदि कोई दिक्कत होगी तब आप bitch भी कर सकता हैं.

यदि आपको अधिक जानकारी चाहिए तब आप यहाँ दिए गए लिंक में जाकर पढ़ सकते हैं India Put up | House

नोट:  अगर आपके पास Good Telephone हैं तब आप एक app है जिसका नाम है “post-info” set up कर सकते हैं जो की आपको postage rate calculation में सहायता करेगी.

स्पीड पोस्ट चार्जेज लिस्ट

यहाँ निचे मैंने अभी इस्तमाल में आ रही Velocity Put up के fees को लिस्ट कर दिया गया है ताकि आपको आसानी हो इसे दुंडने में.

11 जून 2007 से प्रभावी संशोधित pace पोस्ट दरें नीचे दी गई हैं।
भार स्थाएनीय 200 कि.मी. तक 201 से 1000 कि. मी. तक 1001 से 2000 कि. मी. तक 2000 कि. मी. से अधिक
50 ग्राम रु. 12* रु. 25* रु. 25* रु. 25* रु. 25*
51 से 200 ग्राम रु. 20 रु. 25 रु. 30 रु. 50 रु. 60
201 से 500 ग्राम रु. 20 रु. 40 रु. 45 रु. 70 रु. 80
अतिरिक्‍त 500 ग्राम अथवा उसका अंश रु.5 रु. 7.50 रु. 15 रु. 30 रु. 40​

​ ​​ ​

* सेवा कर और शिक्षा उपकर सहित​

स्पीड पोस्ट कैसे चेक करे

अब तक तो आप सभी ने ये सिख ही लिया होगा की Velocity Put up हम कैसे करे और उसकी सारी जानकारी हिंदी में, अब हम यहाँ जानेंगे की आकिर अपने भेजे गए Velocity Put up को Observe कैसे करे. यहाँ में आप लोगों को इसी के बारे में पूरी जानकारी दूंगा.

 स्पीड पोस्ट कैसे चेक किया जाता है

  1. सबसे पहले Indian Put up के reputable Web page को seek advice from करो.

2. उसी पेज में आपको दायीं और एक बॉक्स दिखाई दिया होगा, जिसमे आपको Monitoring Identity / Consignment Quantity का tab भी दिखा होगा इसमें आपको इन दोनों बॉक्स को भरना पड़ेगा.

3. इसके निचे एक Captcha होगा जिसे आपको भरना है. इसके भरते ही आपको Pass button press करना है.

4. इसके बाद Web page पर आपको अपने Velocity Put up, Registered Put up या Courier से जुडी सभी जानकारियां मिल जाएगी।

SMS के जरिये स्पीड पोस्ट कैसे चेक किया जाता है

यदि आप किसी Put up Place of business के नजदीक नहीं रह रहे हैं तब भी आप अपने Velocity Put up को monitor कर सकते हैं. ये आप कैसे कर सकते हैं आज में आप लोगों को बताने वाला हूँ.

सबसे पहले अपने cell के SMS field में जाकर टाइप करे POST TRACK उसके बाद Monitoring Quantity input करे और इसे भेज दें 166 ya 51969 पर. यहाँ ध्यान देने वाली ये बात है की यहाँ SMS भेजने का चार्ज आपके SMS plan के तहत ही rate होगा.

स्पीड पोस्ट कस्टमर केयर नंबर

यदि आपको अपने Velocity Put up के किसी transaction को लेकर यदि कोई सिकायत है तब आप अपने नजदीकी Put up Place of business में जाकर अपनी सिकायत कर सकते है पर ध्यान रहे की अपने साथ उस transaction का Consignment Quantity भी जरुर लें.

Velocity Put up अंतर्राष्ट्रीपय से संबंधित शिकायत के लिए कृपया गेटवे केन्द्र दिल्ली, मुंबई, कोलकाता तथा चेन्नई से संपर्क करे.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को स्पीड पोस्ट क्या है (What’s Velocity Put up in Hindi) अब तक समझ में आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Proportion करे, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubt का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख स्पीड पोस्ट कैसे करे कैसा लगा हमें remark लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

Leave a Comment