PM Mudra Yojana क्या है ? अपने Trade शुरू करने के लिए 10 लाख तक का लोन कैसे ले

0
88

PM Mudra Yojana – इस समय में बहुत सारे ऐसे लोग होंगे जो कि अपना Trade शुरू करना चाहते है मगर उनके पास उतना पैसा नहीं की वो अपना कोई भी Trade शुरू कर सके और न ही बैंक से कोई Mortgage मिल भी नहीं मिल रहा है।


तो आज मैं आपको बताने जा रहा हूँ एक ऐसी योजना के बारे में जिस लाभ उठाकर आपको 10 लाख रूपए तक का Mortgage मिल सकता है और भी बिना किसी Guarantor और Safety Deposit के तो मैं आप सभी को यहाँ पर बताने वाला हूँ PM Mudra Yojana (PMMY) के बारे में,

अगर आप भी किसी भी तरह का कोई Trade की शुरुआत करना चाहते है और ऐसे में आपको कुछ पैसो की मदद चाहिए तो भारत सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का आप लाभ ले सकते है।

PM Mudra Yojana के बारे में मैं आपको पूरी जानकारी देने वाला हूँ, तो आप इस पोस्ट को अच्छे से पढ़ सकते है और आप इसे और लोगो को शेयर जरूर कर दीजिये ताकि उन तक भी ये जानकारी पहुँच सके।

Credit Govtjobbuzz
Credit score Govtjobbuzz

Complete Shape Of PMMY 

PMMY का Complete Shape Pradhan Mantri Mudra Yojana (प्रधानमंत्री मुद्रा योजना) होता है तथा हिंदी में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना कहंते है, और इसका पूरा नाम Micro Gadgets Building & Refinance Company Ltd. है।

PM Mudra Yojana क्या है ?

हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की बहुत सारी योजना में से ये एक योजना है जिसका नाम है PM Mudra Yojana और इसकी शुरुआत Eight April 2015 में की गयी थी। जो भी अपना लोग अपना व्यापार करना चाहते है और उन्हें पैसो की जरुरत है तो इस योजना के मदद से उन्हें 10 लाख रूपए तक का Mortgage आसानी से मिल सकता है और वो लोग इस योजना का लाभ उठा सकते है।

अगर हम बैंक से Mortgage लेने जाते है तो हमें वहाँ पर बहुत सारा Paper Paintings करना होता है और उसी के साथ Mortgage लेने के लिए,

कोई Guarantor होना चाहिए और कुछ Safety Deposit भी कराना होता है।

तो इस योजना में हम बिना किसी Guarantor और Safety Deposit के 10 लाख रूपए तक का लोन प्राप्त कर सकते है।

PM Mudra Yojana के प्रकार :-

हमें हमारी ज़रूरतों के हिसाब से PM Mudra Yojana को मुख्यतः तीन भागों में बाँटा गया है। हमें जितने भी रूपए तक का Mortgage लेना है उन्हें अलग-अलग तीन भागों में बाँटा गया है।

  1. Shishu :- Protecting Loans Up To ₹50,000
  2. Kishore :- Protecting Loans Above ₹50,000 And Up To ₹5,00,000
  3. Tarun :- Protecting Loans Above ₹5,00,000 And Up To ₹10,00,000

अगर आप Five लाख रूपए तक का कोई Mortgage ले रहे है तो उसमे आपको कोई भी Processing Charges देने की भी आवश्यकता भी नहीं है,

और अगर आप Tarun Scheme लेते है तो आपको करीब 0.5% Processing Charges देनी होती है।

और इस समय COVID-19 के वजह से सरकार ने Shishu Scheme पर 2 प्रतिशत की Subscidy भी मिलेगी, ये अगले 12 महीनों तक उपलब्ध रहेगी।

Mudra Yojana Eligibility :-

आईये अब ये जान लेते है की अगर हम ये Mortgage लेना चाहे तो इसका Eligiblity Standards क्या है?

अगर आप कोई भी Trade करना चाहते है या कोई Startup तो उसके आपको आपको यहाँ से Mortgage मिल सकता है।

अगर आप Person Company के लिए Mortgage लेना चाहते है या Partnership Company में Mortgage लेना चाहते है।

आपको आसानी से Mortgage मिल जाएगा बस आपका CIBIL SCORE अच्छा होना चाहिए।

नोट :- खेती-बड़ी के लिए लोन (Agriculture Mortgage) को छोड़कर सभी तरह के बिज़नेस  के लिए पैसे मिल सकते है। यहाँ पर खेती करने के लिए Mortgage इसी वजह से नहीं मिलता क्योंकि सरकार ने खेती करने वाले लोगो के लिए अलग से बहुत सारी Scheme चालू की हुई है।

PM Mudra Yojana के लिए जरुरी Paperwork :- 

अगर हमे कोई बैंक से जरुरी काम करवाना होता है तो उसके लिए हमारे कुछ जरुरी Paperwork का अनिवार्य होता है। ठीक इसी तरह से हमे Mudra Yojana लेने के लिए इन Paperwork की जरुरत पड़ेगी।

  • Mudra Software Shape
  • BIL Software Shape
  • Picture Identification Evidence (Now not Older Than 6 Months)
  • Cope with Evidence
  • Status quo Evidence
  • Financial institution Observation (Closing 6 Months)
  • Possession Evidence Of Place of dwelling/Place of business
  • Evidence Of Continuity Of Trade
  • Evidence Of Qualification
  • Industry References
  • 2 Years ITR
  • CA Qualified Financials

अगर आपके पास ये सभी Paperwork है आप भी इस Mortgage को लेने योग्य है।

मुद्रा योजना Hobby Price

ये Mudra Mortgage लेने के लिए कोई भी Mounted Hobby Price नहीं ये चीज़ सभी बैंको में अलग हो सकती है, ये इस पर निर्भर करता है आप ये Mortgage किस बैंक से रहे है फिर आपको इस Mortgage की ब्याज़ दर (Hobby Price) 8-9% तक हो सकती है।

और जैसा कि मैंने आपको बताया भी था की अगर आप Five लाख रूपए तक का Mortgage लेते है तो उसमे आपको COVID-19 के वजह से 2% की राहत मिल सकती है, और ये अगले आने वाले 12 महीनों तक ही उपलब्ध रहेगी।

आप आप लोगो ने मन में एक सवाल और आ रहा हो होगा कि ये Mortgage कितने समय तक के लिए मिल सकता है। तो जिस भी हिसाब से आपकी जरुरत है 1 वर्ष से लेकर Five वर्षों तक के लिए आपको ये Mortgage मिल सकता है।

मुद्रा योजना के लिए Follow कैसे करे ?

आप किसी भी बैंक में जाकर Mudra Mortgage के बारे में जानकारी ले सकते है लगभग सभी बैंको में Mudra Mortgage लेने की सुविधा उपलब्ध है बस आपके पास सभी जरुरी Paperwork होना बहुत ही जरुरी है।

अगर आप इस Mudra Mortgage को लेने के लिए Follow तो आपके पास दो तरीके से जिनका इस्तेमाल करके आसानी से Mortgage ले सकते है।

तो सबसे पहले तरीका आता है कि आप बैंक में जाकर के Mortgage लेने के लिए Follow कर सकते है और दूसरा तरीका ये है कि अपने घर पर बैठे ही Mudra Mortgage के लिए Follow कर सकते है।

creadit satishkushwaha

मैं आपको यहाँ पर बताऊंगा की Mudra Mortgage लेने के लिए On-line Follow कैसे करे ? तो मैं यहाँ पर आपको सभी Steps तो Apply करके नहीं बता पाऊंगा तो इसलिए मैंने आपके लिए एक Video Embed किया हुआ है जिसे देखने के बाद आप अच्छे से समझ जाएंगे की ये Mortgage कैसे लेना है।

तो आपको इस वेबसाइट Https://Web page.Udyamimitra.In/Login/ पर सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा।

Shape भर जाने के बाद अगर आपके सभी Paperwork सही है और बैंक आपको ये Mortgage के लिए Approval मिल जाएगा और उसके बाद आपको ये लोन  मिल भी जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here