Weblog Promotion करने के लिए कुछ Guidelines हिंदी में

[ad_1]

कैसे सही तरीके से Weblog Promotion करें इसकी चिंता तो सभी Bloggers की एक आम सी समस्या रहती है, क्यूंकि बहुत से Bloggers तो अच्छा काम यानि की बेहतर content material लिख लेते हैं और उसे अपने Weblog पर put up भी कर लेते हैं लेकिन उनके Posts Google Seek Effects पर display नहीं होते. जिसके चलते उनके मेहनत पर पानी फिर जाता है. ऐसे में वो बेवजह ही मायुश हो जाते है क्यूंकि उन्हें उनकी मेहनत के हिसाब से परिणाम नहीं मिलता.

लेकिन यहाँ जो समझने की बात है वो यह की केवल अच्छे Contents लिख लेने से Bloggers का काम समाप्त नहीं हो जाता है क्यूंकि अच्छे Contents किसी भी Blogs Submit का एक छोटा सा हिस्सा है, इसके बाद भी Bloggers को ऐसे बहुत सी चीज़ें करनी पड़ती है जिसके बाद ही आपके Posts गूगल पर rank करने लगेंगी.

चूँकि ये जानकारी Web पर सही रूप से नहीं बताई गयी है इसलिए आज मैंने सोचा की हमारे नए और पुराने Bloggers मित्रों और जो भी Running a blog करना चाहते हैं उनके सहायता के लिए आज मैंने ये Submit लिखा है जो की आप लोगों को मदद करेगा की कैसे आप सही तरीके से Weblog Promotion करें.

यहाँ पर मैं आप लोगों को कुछ ऐसे Guidelines और Technique बताने वाला हूँ जो की आपको आने वाले समय में अपने Posts को rank करने में बहुत मदद करेगा. इसके साथ आप बहुत कुछ नयी चीज़ें भी सिख सकते हैं जो की आपके Running a blog Service में आगे बढ़ने में बहुत मददगार साबित होगा. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं Weblog Promotion करने के लिए कुछ Guidelines.

Weblog Promotion करने के लिए कुछ Guidelines

Blog Promotion Tips in Hindi

आगे बढ़ने से पहले में आप लोगों को ये बता देना चाहता हूँ की आज तक मैंने Running a blog के विषय में जो कुछ भी सिखा है उसे यहाँ पर आपके सामने में प्रस्तुत करने जा रहा हूँ. उम्मीद करता हूँ की आपको मेरे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आएगी.

Running a blog Guidelines in Hindi

Technique 1

मददगार बनें
मैं ये सभी Bloggers और Content material Writers से ये Request करता हूँ की कोई भी Article लिखने से पहले अपने आप से ये सवाल जरुर करें की आप जो भी नया लिखने जा रहे हैं क्या वो किसी भी तरीके से किसी के काम आ सकता है, यदि इसका जवाब हाँ है तो आगे लिखना चालू रखिये और अगर नहीं तो ऐसे article लिखकर भी कोई फ़ायदा नहीं है.

Distinctive बनें
अपने Contents को लेकर हमेशा लिखें क्यूंकि ज्यादातर लोग सामान चीज़ों के प्रति ज्यादा आकर्षित नहीं होते हैं. ऐसे में उन्हें कुछ नया चाहिए पढने के लिए. अगर आपके Articles distinctive है तब आप आसानी से उनका ध्यान अपनी और खिंच सकते हैं.

कहानी सुनें और सुनाएं
मैं हमेशा से लोगों की सच्ची कहानियां सुनने में विस्वास रखता हूँ और उन्हें भी अपनी कहानियां सुनाता हूँ इससे हम एक दुसरे की एक तरह से मदद कर देते है. क्यूंकि हमें एक दुसरे की गलतियों का बारे में इससे पता चल जाता है और जिन्हें हम आगे अपने जीवन में दोहराना नहीं चाहते हैं.

Professionals को Quote करें
जब भी आप कोई unique article लिखें, तो अपने विचारों को सही साबित करने के लिए मतलब की लोगों को आपके लिखे पर विस्वास दिलाने के लिए अपने Articles में Professionals लोगों की राय को point out करना बिलकुल न भूलें. इससे लोगों का विस्वास आपके प्रति और भी बढेगा.

Development के साथ चलें
आपको हमेशा present development के साथ चलना पड़ेगा. जो भी नया घटित हो रहा है उन चीज़ों के ऊपर ही Posts लिखना चाहिए इससे लोग अपने आप ही आपके और आकर्षित हो जायेंगे क्यूंकि उन्हें लगेगा की आप एक Blogger के तोर पर हमेशा Tendencies के साथ काम कर रहे हैं.

Technique 2

अपने Contents को Searchable बनायें
आप जितना भी अच्छा लिख लें अगर वो Google Seek Effects पर नहीं आ रहा है तब वो किसी काम का नहीं रह गया है इसलिए अपने Contents को Searchable बनाएं.

Correct Key phrase Analysis करें
अपने Articles को Seek Effects पर लाने के लिए आपको अच्छे तरीके से Key phrase Analysis करना पड़ेगा क्यूंकि ऐसा नहीं करने से उन्हें Seek Effects पर लाना इतना आसान नहीं है. यही गलती मुख्य रूप से सभी नए Bloggers किया करते हैं.

Technique 3

चित्र को ज्यादा आकर्षक बनायें
वो कहते हैं न की एक चित्र 1000 शब्दों के बराबर होता है. और हम मनुष्य चित्र के प्रति ज्यादा आकर्षित होते हैं.

Oringinal Pictures बनाएं
प्राय सभी Bloggers अपने Blogs में Inventory Pictures का इस्तमाल करते हैं क्यूंकि इससे उनकी समय की बचत होती है. लेकिन मेरा मानना है की भले ही आप 15 mins ज्यादा लें लेकिन Authentic Pictures का इस्तमाल करें इससे आपके posts अपने आप ही औरों से अलग लगने लगेंगे.

Textual content Overlay से Pictures को ज्यादा efficient बनाएं
ज्यादातर Social Media Web pages पर Pictures को ज्यादा ध्यान दिया जाता है और ज्यादातर लोग Pictures की overlay को ही पढ़कर उसे click on कर लेते हैं जिससे Click on via अपने आप ही बढ़ जाता है. इसलिए Symbol Overlay का ख़ास ध्यान रखें.

Pictures की मदद से Site visitors बढाएं
Pictures से article न केवल ज्यादा सुन्दर दिखाई पड़ता है बल्कि इससे articles को पढने में अच्छा लगता है. यदि इसे ठीक ढंग से इस्तमाल किया जाये तब Fb और Pinterest से अच्छा खासा Site visitors भी अपने Weblog पर लाया जा सकता है.

Content material Design पर Make investments करें
ये मानकर चलिए की ज्यादातर लोग जो की आपके Weblog पर पहली बार आते हैं वो इतने busy होते हैं की उन्हें आपके Contents पढने का समय भी नहीं होता है, वो सिर्फ आपके Content material Design से ही प्रभावित होकर आपके Weblog पर आ जाते हैं. तो जितना बेहतर आपका Content material Design होगा उतना ही ज्यादा लोग आपके Weblog को seek advice from करेंगे.

Visible Content material बनाएं
मेरा मानना है की अगर सभी Bloggers अपने Blogs के posts को Visually आकर्षित बनाएं तो आपने आप ही Guests उन contents के प्रति खींचे चले आयेंगे. Inventive Footage और Inventive Graphics से हर कोई आसानी से प्रभावित हो सकता है.

Technique 4

Courting को बेहतर बनाएं
किसी भी On-line Promotion के लिए लोगों से बेहतर dating रखना बहुत ही जरुरी है.

Actual लोगों के साथ संपर्क बनाएं
केवल Hyperlinks Development के चक्कर में न रहकर असली लोगों के साथ अपना संपर्क स्थपित करें जिससे की आपको भविष्य में ज्यादा फ़ायदा मिलेगा. क्यूंकि lengthy Time period में ऐसे असली मित्र ही ज्यादा काम आते हैं.

Unswerving Target market बनाएं
अगर आपके पास एक अच्छा खासा Unswerving Target market मेह्जुद है तब उन्हें ज्यादा significance दें और उन्हें हमेशा ये Really feel कराएं की वो आपके लिए कितना माईने रखते हैं. और अगर नहीं है तो जल्द से जल्द ऐसे Unswerving Target market बनाने की सोचें जो की आपके हर दुसरे Posts की ताक में रहते हैं.

दूसरों के Contents को भी Percentage करें
ये web के Courting Financial system के तरह होता है. यहाँ पर आपको कुछ पाने के लिए कुछ देना भी होता है. ये भले ही एक लम्बा खेल हो लेकिन इसके परिणाम आखिर में बहुत ही शानदार होते हैं. आपके Fans आपके इस छोटे से मदद के लिए बाद में आपकी बहुत सराहना करेंगे. और कुछ दुसरे आपके आने वाले Posts की ready भी करेंगे.

Social Media की मदद केवल Community और Engagement बढ़ाने के लिए करें न की Junk mail करने के लिए
Social Media का इस्तमाल कभी भी Spamming करने के लिए न करें बल्कि इससे केवल community को बढ़ाने के लिए और Engagement को बढ़ाने के लिए करें. इससे लोगों का विस्वास आपके ऊपर बने रहेगा अन्यथा वो आपको छोड़कर किसी दुसरे के तरफ रुख कर लेंगे.

Social Media पर असली नाम का इस्तमाल करें
हमेशा Social media में अपने असली नाम का इस्तमाल करें इससे लोगों का accept as true with आपके ऊपर बने रहेगा और यदि किसी Team में chat कर रहे हों तब भी केवल असली लोगों के साथ ही संपर्क बनायें इससे आप Spamming से बच सकते हैं.

Technique 5

अपने target market को पहचानें

सही माईने में अपने Target market को पहचानें
आपको सही माईने में अपने Target market के issues को समझना पड़ेगा और उस हिस्साब से उन्हें resolution देने होंगे जिससे की उन्हें अपने issues का हल मिल सके. ऐसा करने से उन्हें आपके ऊपर ज्यादा विस्वास होगा और उन्हें लगेगा की आप उनके सभी सवालों के जवाब दे सकते हैं और वो एक Unswerving Target market बन जायेगा. इसके साथ आपको ये भी जानना है की आपके target market किस वर्ग में आते हैं और उन्हें आख़िरकार क्या चाहिए और उसी तरह ही आपको अपने Posts लिखने होंगे.

आपके Contents आपके Target market के हिसाब से होने चाहिए
यदि आपके Contents आपके Target market के necessities को पूर्ण नहीं कर पा रहे हैं तब ऐसे Content material generate करने का कोई मकसद नहीं रह गया है. इसलिए आपको Related Target market के लिए related content material बनाना होगा जिससे उनको फ़ायदा हो.

Technique 6

अपने Target market के साथ Private Touch रखें
अपने Target market के साथ सही माईने में Touch रखने से उनका accept as true with आपके ऊपर और भी आएगा. क्यूंकि उन्हें लगेगा की आप उनकी परवाह करते हैं और समय आने पर उनकी मदद भी करेंगे.

कुछ लोगों को individually E mail करें
किसी के विषय में Tweet करने से अच्छा है की आप उन्हें In my opinion ईमेल कर दें ये थोडा Private भी होगा और इसे कोई तीसरा व्यक्ति देख भी नहीं सकता है. इसके साथ जितना ज्यादा आपके पास लोगों के e-mail रहेंगे उतना ज्यादा आप उनके अपने नए Submit भेज सकते हैं. जिससे आपके Promotion अपने आप हो जायेगा.

Lead generate करें
ये एक बहुत ही अच्छा तरीका है अपने Site visitors को Subscriber में बदलने के लिए. इसके लिए आपको उन्हें कुछ Price देना होता है जो की कुछ guide, instrument, gear इत्यादि हो सकता है जिसे आप उनके e-mail identification के बदले में पाना चाहते हैं. जिसे आप बाद में इस्तमाल कर सकते हैं.

बेहतर e-mail भेजें
आपके Domail में स्तिथ Influencers को बेहतर e-mail भेजें जिससे की वो motion लेने पर बाध्य हो जाये. क्यूंकि उस e-mail का topic कुछ ऐसा रखें की जिसे पढ़कर ऐसा प्रतीत हो की आप उनके राय को महत्व दे रहे हों.

अपने Target market को Content material Matter और उनके Pastime के हिसाब से e-mail भेजें
अपने Target market को पहले ही Section smart बाँट लें जिससे की आपको आसानी होगी उन्हें e-mail भेजने में. आप उन्हें उनके Pastime के हिसाब से e-mail भेज सकते हैं. जिससे सही लोगों को सही e-mail पहुंचेगा.

Technique 7

Centered Distribution करें
जब भी आप कोई Distribution करें तब उसे मूल रूप से Centered करें जिससे आपको आगे बहुत फ़ायदा होगा.

उन्ही से Percentage करें जो की पहले ही identical content material percentage कर चुके हैं
ऐसे लोगों की तलाश करें जो की पहले ही आपके competitiors के ऐसे An identical Content material को Percentage कर चुके हों. लेकिन यहाँ ध्यान देने वाली ये बात है की हमेशा ये ध्यान दें की आपके content material की high quality आपके Competition से अच्छी होनी चाहिए.

आपके Contents केवल Explicit Goal को ही भेजें
अपने Content material सिर्फ ऐसे ही Goal को भेजना चाहिए जिसे की आपके Content material की समझ हो अन्यथा ये Waste चली जाएगी.

Promoters तक पहुंचें
आपको पहले अपने Box के most sensible influencers की एक Record तैयार करनी पड़ेगी. फिर उनसे संपर्क करना पड़ेगा और उन्हें आपके Content material को assessment करने की request करनी पड़ेगी. ये तभी अच्छे से काम करगा जब आप अपने Article के भीतर उन Influencer को point out किये होगे.

Promoters को Prirotize करें
जब भी आप अपने लिए सही promoters का चुनाव करें तब ये ख़याल रखें की उनका कितना ज्यादा succeed in मेह्जुद है और वो अपने box में कितना ज्यादा lively हैं.

Related Folks को Tag/Point out करें
यदि आप चाहते है की किसी explicit logo को अपने put up में come with करना तब उन्हें इससे पहले जरुर पूछ लें और उन्हें ये भी बता दें की आप उनका नाम अपने put up में point out कर रहे हैं. Possibilities है की अगर आप उनके बारे में अच्छा लिखें तो वो आपके Contents को अपने Pages में Percentage कर सकते हैं.

Sharing करते वक़्त उसमें Context जरुर Upload करें
जब भी आप कोई Submit की Hyperlinks कहीं पर भी Percentage करते हैं तब केवल Hyperlink ही Percentage न कर दें बल्कि उसके साथ उसके विषय में थोडा context भी जरुर upload कर दें इससे देखने वाले को आपके Submit के विषय में थोडा thought जरुर हो जाता है.

जितना हो सके Private Publicity बढाएं
आप अपने Weblog Submit के लिए जितना हो सके उतना Private publicity बढ़ा सकते हैं. ये आप कुछ तरीकों के मदद से कर सकते हैं जैसे की Paid Promoting, Visitor Submit, Interview और इसके साथ खुद के Associate Program के साथ भी हो सकता है.

Technique 8

Social Media का पूर्ण इस्तमाल करें
यदि आपको अपने posts के succeed in को सही रूप से बढ़ाना है तब आपको Social Media का पूर्ण इस्तमाल करना होगा.

Posts की Timing पर ध्यान दें
आपको अपने target market के activeness time को ध्यान से देखना होगा. वो किस समय में ज्यादा lively रहते हैं और कब कम. कब वो ज्यादा आपके contents को percentage कर सकते हैं.

ज्यादा जगहों में Percentage करें
यदि आपको लगता है की आपके Content material को ज्यादा लोग पढना चाहिए तब आपको उसे ज्यादा से ज्यादा जगहों में Percentage करना चाहिए जिसे वो ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँच सके.

More than one Tweets करें और कुछ Period के Hole में करें
चूँकि आपके Tweets कुछ समय के बात निचे चले जाते हैं इसके अपने Tweets को समय समय के अंतराल में Tweet करें जिससे की ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँच सके और आपकी Site visitors भी बढ़ जाये.

Older Contents को Republish करें
यदि आपको लगता है की आपके Contents evergreen हैं और उन्हें दुबारा से Post करना चाहिए तो ऐसा आप बिलकुल कर सकते हैं क्यूंकि ऐसे करने से आपके बहुत से नए Subscribers को इसके विषय में पता चलता है और इसके साथ कुछ present Subscriber जो की उन posts को omit कर गए होते हैं उन्हें ये दुबारा पढने को मिल जाता है.

Pinterst का इस्तमाल करें
बहुत से Bloggers आज भी Pinterst का इस्तमाल नहीं कर रहे हैं क्यूंकि वो इसके काबिलियत से अनजान हैं. बहुत से अच्छे Bloggers का मानना है की Pinterst पर Reputable Account होना एक तरह से अनिवार्य है.

Technique 9

इसे संभव करें
चाहे आप कितनी भी तैयारी कर लें अगर आप उस काम को करने के लिए सही समय में कदम नहीं उठा रहे हैं तब आप कभी भी उसे करने में सफल नहीं हो पाएंगे.

पहला कदम उठाएं
प्रत्येक दिन सुबह होते ही कोई भी चीज़ करने से पहले आपको अपने इस Ways वाले Record को पहले देखना चाहिए और ये तय करना चाहिए की आज आप इन Methods में से कोन सी Technique को अपनाएंगे जिससे की आपके Target market में बढ़ोतरी होगी.

और एक बार आपने तय कर लिए तब आपको उस दिन उसे करना ही होगा. ये इतना ही आसान सा काम है. आपको बस प्रत्येक दिन एक कदम उठाना है और उसे पूर्ण करना है. फिर देखिये की कैसे आप अपने सफलता को बड़ी आसानी से हासिल कर लेते हैं.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को Weblog Promotion करने के लिए कुछ Guidelines के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Weblog Promotion के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Percentage करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा.

आपको यह लेख Weblog Promotion करने के लिए कुछ Guidelines कैसा लगा हमें remark लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

Leave a Comment