UPI Kya Hai aur Kaise Kaam Karta hai (Puri Jankari Hindi Me)

[ad_1]

क्या आपको पता है UPI क्या है और कैसे काम करता है? पिछले कुछ दिनों से हम सभी लोगों को पैसे की लेन देन करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है क्यूंकि हमारे देश के प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने भ्रस्टाचार के खिलाफ सख्त कदम उठाते हुए पुराने 500 और 1000 के नोटों को बंद कर दिया है.

जाहिर सी बात है की इस फैसले से रिश्वत खोरों के पसीने छुट रहे होंगे लेकिन इसके साथ-साथ आम इंसान को भी काफी तकलीफें झेलनी पड़ रही है. इन तकलीफों को देखते हुए प्रधानमंत्री जी ने हम लोगों को एक और सुझाव दिया है की अब हम सभी लोगों को cashless economic system को बढ़ावा देनी चाहिये.

Cashless economic system का अर्थ है की अब हाथो से पैसे की लेन देन को छोड़ कर हमे on-line fee करनी चाहिये.

Cashless economic system की और बढ़ना इतना आसान तो नहीं है लेकिन कोशिश करने से हर मुश्किल चीज आसान हो जाती है. Web का महत्व तो हम सभी लोग जानते हैं लेकिन फिर भी हमारे देश में ऐसे कई जगह है जहाँ पर अभी तक लोगों के पास ये सुवीधा नहीं है.

और कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें web के बारे में पता तो है लेकिन उसका अच्छे तरीके से इस्तेमाल करना नहीं जानते हैं जैसे की बुजुर्ग लोग. तो ऐसे में हम जैसे युवाओं का फ़र्ज़ बनता है की उनलोगों को हम web का इस्तेमाल करना सिखाएं जो उनके रोज़मर्रा के जीवन में काफी मदद हो सकती है.

अब बात ये है की अगर हम पैसों का लेन देन छोड़ on-line fee करना चाहेंगे तो वो हम कैसे कर सकते हैं, बहुत सारे cell packages मौजूद हैं जिनके जरिये हम on-line cash switch मोबाइल के मदद से कर सकते हैं जैसे Paytm, Mobikwick, Freecharge इत्यादि.

आप में से कई लोगों ने इनमे से एक का इस्तेमाल मोबाइल banking करने के लिए जरुर किया होगा. इन apps के अलावा एक और तरीका है जिसके जरिये हम आसानी से मोबाइल banking कर सकते हैं, कहीं से भी किसी भी वक़्त 24 घंटे हर दिन चाहे छुटी हो या ना हो आप आराम से पैसों की लेन देन कर सकते हैं और उसका नाम है UPI.

UPI क्या है और ये कैसे काम करता है इसके बारे में आज हम इस लेख से जानेंगे.

UPI क्या है – What’s UPI in Hindi

upi kya haiUPI का पूरा नाम है Unified Bills Interface, ये एक ऐसा तरीके है जिसके मदद से आप कहीं पे भी किसी भी वक़्त अपने checking account से पैसे चाहे आप भेज सकते है अपने दोस्त के account में या रिश्तेदारों के account में, और अगर आपको किसीको fee करना है तो भी आप आसानी से UPI के मदद से पैसे दे पाएंगे.

किसी भी तरह का fee आप इसके मदद से कर सकते हैं जैसे अगर आप ने on-line कुछ सामान ख़रीदा है तो आप UPI से fee कर सकते हैं या फिर आपने बाज़ार जा कर कुछ खरीदारी की है तो भी आप UPI का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Taxi का भाडा, मूवी price tag के पैसे, airline price tag के पैसे, मोबाइल recharge और DTH recharge ये सभी तरह के fee आप UPI के जरिये से कर सकते हैं. और ये बिलकुल तेज़ी से और तुरंत आपके सामने ही आपके checking account से सामने वाले के checking account में पैसे switch हो जायेंगे.

UPI को शुरू करने की पहल NPCI की तरफ से हुयी है. NPCI का पूरा नाम है Nationwide Bills Company of India, ये वो संस्था है जो की फिलहाल organize करती है India में सभी banks के ATMs को और उनके बिच हो रहे interbank transactions को।

जैसे की मान लीजिये आप के पास अगर Axis financial institution का ATM card है तो आप ICICI financial institution के ATM में जाकर अपने पैसे निकाल सकते हैं. इन banks के बिच हो रही सभी transactions का ध्यान NPCI रखता है.

ठीक उसी तरह UPI की मदद से भी आप अपने एक checking account से सामने वाले के अलग financial institution के account में पैसे भेज सकते हैं.

UPI का Complete Shape क्या है ?

UPI का Complete Shape होता है Unified Bills Interface

UPI का इस्तेमाल कैसे करें?

UPI का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले अपने Android telephone में इसके apps को set up करना होगा. बहुत सारे banks के packages मौजूद है जो की UPI को strengthen करते हैं जैसे की Andhra financial institution, Financial institution of Maharashtra, Axis financial institution, ICICI financial institution इत्यादि.

आपको अपने telephone में Google Play Retailer में जाकर आपका जिस financial institution में account है उस financial institution का UPI app ढूँढ कर set up करना होगा. Set up कर लेने के बाद उसमे check in करना है फिर वहां पर अपने financial institution का main points देकर अपना account बना लीजिये।

उसके बाद आपको एक Digital ID मिल जाएगी वहां पे आप अपनी ID generate कर लीजिये वो identity आपके आधार card का नंबर हो सकता है या आपका telephone नंबर हो सकता है या फिर वो identity एक e mail identity की तरह एक deal with हो सकता है (जैसे [email protected]) बस इतना कर लेने के बाद आपका काम वहीँ पर ख़तम हो गया.

आपका UPI में account बन जाने के बाद आसानी से पैसे भेज भी सकते हैं और पैसे ले भी सकते हैं.

UPI काम कैसे करता है?

UPI IMPS यानि की Rapid Fee Carrier device पर आधारित है जिसका इस्तेमाल हम दुसरे बाकि web banking apps को मोबाइल पर इस्तेमाल करते वक़्त करते हैं.

ये carrier हर वक़्त, हर दिन इस्तेमाल किये जा सकते हैं छुटियों के दिन भी. और इस device पर UPI भी काम करता है लेकिन यहाँ सवाल ये उठता है की अगर UPI और बाकि सभी तरह के web banking apps एक ही device पर आधारित हो कर काम करते है तो फिर इनके बिच अलग क्या है?

UPI उन सभी apps से अलग है, कैसे? ये मै उदहारण देकर आपको बताना चाहती हूँ.

मान लीजिये की आपको अपने दोस्त या रिश्तेदार को पैसों की सख्त जरुरत है और आपको जल्द से जल्द उन्हें पैसे भेजने है तो आप पहले वाले apps में क्या करते थे, आप उस apps को खोल कर login करते हैं फिर आपको जिस व्यक्ति को पैसे भेजने हैं उसे upload करना होता है.

Upload करते वक़्त बहुत सी main points डालनी होती है और उसके लिए आपको सभी banking main points पता होना चाहिये जैसे की आपको उस व्यक्ति का account नंबर पता होना चाहिये, फिर उसका IFSC code, department का नाम इत्यादि इसी प्रकार की main points भरनी होती है जिसमे की काफी समय लग जाता है.

लेकिन UPI में इन सब चीजों की जरुरत नहीं पड़ती आपको सिर्फ उस व्यक्ति का UPI ID डालना होता है जिसके बारे में मैंने आपको ऊपर बताया और कितने पैसे भेजना है वो choose कर आसानी से पैसे भेजे जा सकते हैं.

ना कोई financial institution main points डालने की झंझट ना ही इसमें ज्यादा वक़्त लगता है और सामने वाले को ये भी बताने की जरुरत नहीं होती है की उसका account कौनसे financial institution में है या उसका account में कौनसा नाम से registered है. ये सब बिना जाने ही UPI की मदद से जल्द और सुरक्षित तरीके से हम पैसे भेज सकते हैं.

UPI में पैसे भेजने की prohibit भी है और वो prohibit है consistent with transaction 1 लाख रुपये और पैसे भेजने की charges लगती है consistent with transaction 50 पैसे, ये बहुत ही कम quantity है यानि की आपको पैसे भेजने के लिए भी ज्यादा पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे और आप fast पैसे switch करने का लाभ भी उठा पाएंगे.

Checklist of UPI Enabled Banks

  1. State Financial institution of India
  2. Kotak Mahindra Financial institution
  3. ICICI Financial institution
  4. HDFC
  5. Andhra Financial institution
  6. Axis Financial institution
  7. Financial institution of Maharashtra
  8. Canara Financial institution
  9. Catholic Syrian Financial institution
  10. DCB
  11. Federal Financial institution
  12. Karnataka Financial institution KBL
  13. Punjab Nationwide Financial institution
  14. South Indian Financial institution
  15. United Financial institution of India
  16. UCO Financial institution
  17. Union Financial institution of India
  18. Vijaya Financial institution
  19. OBC
  20. TJSB
  21. IDBI Financial institution
  22. RBL Financial institution
  23. Sure Financial institution
  24. IDFC
  25. Same old Chartered Financial institution
  26. Allahabad Financial institution
  27. HSBC
  28. Financial institution of Baroda
  29. IndusInd

UPI (Unified Bills Interface) से सम्बंधित FAQs

1. UPI क्या है?
UPI, को हम Unified Bills Interface, के नाम से भी जानते हैं और ये एक real-time fund switch की procedure होती है जिसे NPCI द्वारा बनाया गया है. ये device IMPS interface पर आधारित काम करता है.

2. कोनसा UPI app सही है obtain करने के लिए?
Google Play Retailer में बहुत सारे UPI apps मेह्जुद हैं इसलिए person अपने मन मुताबिक कोई भी App चुन सकता है.

3. क्या ये जरूरी है की Consumer अपने ही financial institution का UPI app obtain करे?
नहीं . Customers कोई भी UPI app obtain कर सकता है. इसके साथ ये बात आप जान लें की ये आपका बैंक का भी हो सकता है या किसी दुसरे बैंक का भी, इससे कोई अंतर नहीं पड़ेगा.

4. UPI PIN क्या होता है?
यह एक ऐसा pin होता है जिसे की registration procedure के दोरान set किया जाता है. इसे सारे UPI transactions को authorize करने के लिए इस्तमाल किया जाता है.

5. यदि किसी person का UPI transaction करने के दोरान पैसे debit हो जाते हैं उसके checking account से तब ऐसे में उसे क्या करना चाहिए?
ऐसे समय में अक्सर पैसे person के account पर 1 घंटे के भीतर लोट आते हैं. और अगर ऐसा नहीं होता है इस समय के दोरान तब आपको जरुर buyer care से संपर्क करना चाहिए.

6. बहुत बार होता है की पैसे account से तो कट जाते हैं लेकिन फिर भी transaction pending display कर रहा होता है? ऐसे में क्या करना चाहिए?
इस तरह के अक्सर instances में transaction processed हो चुके होते हैं. ये pending standing इसलिए display करता है क्यूंकि payee/beneficiary के backend में server का factor हो सकता है. अगर ये factor 48 hours के भीतर resolve नहीं होता है तब आपको जरुर buyer care से संपर्क करना चाहिए.

7. क्या ये मुमकिन है की समान smartphone पर एक से ज्यादा UPI app के मदद से अलग अलग checking account को क्या hyperlink किया जा सकता है ?
जरुर. आप जरुर एक या उससे ज्यादा UPI से समान या दुसरे checking account quantity को hyperlink कर सकते हैं.

8. ऐसे कोन से cell platforms मेह्जुद हैं जहाँ पर UPI को इस्तमाल किया जा सकता है ?
UPI को हम Android और iOS के platforms में इस्तमाल कर सकते हैं.

9. आप most कितना quantity UPI के जरिये switch कर सकते हैं?
आप most Rs.1 lakh तक पैसों का switch कर सकते हैं consistent with transaction में.

10. अगर कभी मुझे कोई bitch sign in करना पड़े तब ये में कैसे कर सकता हूँ ?
ये grievance आप UPI app में ही कर सकते हैं इसके लिए app में एक possibility रहता है.

11. अगर कभी किसी ने गलत UPI PIN input कर दिया तब इसका परिणाम क्या होगा?
अगर किसी person ने कभी गलत PIN input कर लिया तब वो चल रहा transaction fail हो जायेगा.

12. अगर UPI app के द्वारा किसी person का financial institution title come across न हो तब ऐसे में क्या करना चाहिए ?
सबसे पहला कदम ये देखना चाहिए की person का cell quantity समान checking account के साथ hyperlink होना चाहिए. अगर ऐसा नहीं होता है तब app कभी भी आपके financial institution को recognise नहीं करेगा, और linking procedure कभी भी entire नहीं होगी.

13. क्या दुसरे traders को UPI के द्वारा fee दिया जा सकता है?
जी हाँ बिलकुल. Bills को आप on-line mode के द्वारा e-commerce websites में दे सकते हैं अगर वहां UPI possibility to be had रहा तब.

14. कैसे आप UPI on-line में pay कर सकते हैं ?
सबसे पहले आपको service provider web site पर जाना होगा, उसके बाद UPI possibility को make a selection करना होगा, उसके बाद VPA को input करना होगा और उसके बाद UPI PIN को.

15. क्या कोई person पैसों का switch financial institution vacations में कर सकता है?
इसका जवाब है बिलकुल कर सकता है.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको ये लेख पसंद आये और आपको ये भी समझ में आ गया होगा की UPI क्या है और कैसे काम करता है. नोट बंदी की वजह से पैसों की जो भी तकलीफे हो रही है वो UPI की मदद से दूर हो सकती है.

अगर आप ने अब तक इसका इस्तेमाल नहीं किया है तो एक बार जरुर करके देखिये. इस लेख से जुड़े कोई भी सवाल हो तो आप निचे remark कर पूछ सकते हैं मुझे आपकी सहायता करने में बहुत खुशी होगी.

Leave a Comment