Snapdragon 855 Processor (5G, AI, and XR) की जानकारी हिंदी में

0
24


जब बात 5G की चल रही हो तब ऐसे में बड़े Processor Producers जैसे की Qualcomm कैसे पीछे रह सकते हैं. हाल ही में ही Qualcomm ने अपने बहु प्रतीक्षित next-generation top rate smartphone processor platform को release किया इसी सप्ताह ही Maui, Hawaii में — ये हैं Snapdragon 855.

यह chip without a doubt ही आने वाले साल में बहुत से smartphones में इस्तमाल में लाया जाने वाला है. इस chip में बहुत से चीज़ों को बढाया गया है जैसे की processing energy, multimedia, streaming knowledge speeds, और बहुत कुछ.

इस नए chip के आ जाने से अब सभी producers में अभी इसे इस्तमाल करने को लेकर मारामारी है. क्यूंकि सभी अपने customers को बेहतर velocity और newest era प्रदान करना चाहते हैं.

इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को Snapdragon 855 Cellular Processor क्या है के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये, जिससे आप लोगों को भी इस नए era के विषय में पता चल सके. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं स्नैपड्रैगन प्रोसेसर के बारे में.

Snapdragon 855 Processor क्या है?

Qualcomm Snapdragon 855 Processor Hindi

Snapdragon 855 cellular platform अभी तक की सबसे final clever cellular platform है Qualcomm की. इसके इस्तमाल से customers अपने आसपास के लोगों के साथ engage करना, देखना या सुनने की प्रक्रिया में काफी बदलाव महसूस कर सकते हैं.

Corporate ने ये पहले ही ascertain कर दिया है की यह वो पहला 7nm chip होने वाला है, जो की एक matching होने वाला है Huawei के Kirin 980 के साथ, लेकिन इसमें काफी और भी enhancements किये गए हैं.

इसमें Qualcomm की AI और device finding out processing functions को toughen किया गया है, ये वो space है जहाँ पर दुसरे firms भी अपने performances को बढ़ाने में लगे हुए हैं.

इसमें एक नयी CPU setup की गयी है, साथ में sooner Adreno graphics unit मेह्जुद है, और इसके साथ साथ sooner connectivity choices भी किये गए हैं ताकि ये आने वाले 5G Networks के साथ appropriate हो.

Snapdragon 855 में क्या नया है?

Snapdragon 855 के Options के विषय में जानकारी प्राप्त करते हैं. ये दुनिया का सबसे पहला business 5G cellular platform है. चाहे आप किसी भी स्थान में क्यूँ न हो लेकिन सभी जगहों में ये आपको seamless connectivity का ही एहसास दिलाएगा.

ये Snapdragon 855 आपको 5G studies के साथ next-generation Wi-Fi efficiency भी प्रदान करने वाला है.

  • ये दुनिया की पहली 5G mmWave है और sub-6 GHz cellular resolution
  • दुनिया की पहली 2 Gbps LTE modem, 7x Service Aggregation और 14nm RF Chip है.

Qualcomm Wi-Fi 6-ready और 60 GHz Wi-Fi cellular platforms प्रदान करता है Wi-Fi connectivity में 5G-era की, जो की conventional 2.four और five GHz Wi-Fi bands की तुलना में बहुत ही बेहतर है, साथ में 60 GHz mmWave band की attainable को भी harness करता है double-digit wi-fi velocity और wire-equivalent latency के लिए.

ये दुनिया की सबसे पहला HDR10+ cellular video seize कर सकने में सक्षम है और साथ में imagery को ज्यादा distinction और element के साथ playback कर सकता है.

ये दुनिया की पहला 4K HDR Video Seize है जिसमें Portrait Mode (Bokeh) में आप cinema-grade movies को movie कर सकते हैं.

4K HDR Video Seize और Playback – 10 bit-color intensity के साथ और Rec. 2020 coloration gamut भी आसानी से seize कर सकते हैं over 1 billion sun shades of coloration को.

Multi-frame Noise Relief (MFNR) device जो की ship करते हैं sharp और coloration pictures को low gentle में भी.

ये दुनिया की पहली Laptop Imaginative and prescient ISP (CV-ISP) है जो की ship करती है real-time object popularity, segmentation, और substitute जिससे की customers real-time में ही isolate और change out कर सकते हैं backgrounds और items को.

{Hardware} Accelerator, HEIF और HEVC symbol codecs से ये आपके pictures को compress का reminiscence में retailer करता है, जिससे आप a couple of pictures और video को identical report में retailer कर सकते हैं, और retailer कर सकते हैं corresponding laptop imaginative and prescient knowledge को भी.

File कर सकते हैं astonishing 480 frames in line with 2nd में, जिसकी खासियत ये है की इसमें आप limitless HD slow-motion photos shoot कर सकते हैं –साथ में video.के a couple of portions में भी practice कर सकते हैं.

Qualcomm की complicated {hardware} decoder, Cinema Revel in, बहुत ही sooner paintings करते हैं decrease energy में जिससे की वो आपको final cinema revel in ship करती है, साथ में 7x energy financial savings इससे आप और भी ज्यादा video in line with price watch कर सकते हैं.

आप cellular tool में movement और playback कर सकते हैं next-gen HDR content material (HDR10+, Dolby Imaginative and prescient, and so on) बड़ी आसानी से.

इसमें इस्तमाल हुआ next-gen Adreno 640 GPU, Vulkan 1.1, HDR Gaming, और Bodily Primarily based Rendering, को बड़ी ही आसानी से play कर सकता है. इसलिए इसमें आप true HDR gaming का मज़ा उठा सकते हैं अपने cellular में ही.

इसमें aptX Adaptive का इस्तमाल होता है जो की ship करता है tough, easy wi-fi audio, ये dynamically modify करता है अपनी efficiency को जो की प्रदान करती है optimal audio high quality, latency, और energy financial savings – चाहें तो आप कोई भी प्रकार की content material play करें, ये create करता है एक final seamless wi-fi listening revel in.

Hexagon Voice Assistant accelerator beef up करता है दो wake phrases concurrently (Google Assistant, Amazon Alexa, Baidu, Cortana).

Aqstic be offering करता है एक hardware-based voice assistant accelerator जिसमें की हमेशा echo cancellation और noise suppression ON रहती है, plus इसमें as much as four mic far-field mic beef up भी होता है बेहतर voice popularity के लिए tricky prerequisites में.

3-D Face Stumble on करता है एक extremely detailed और refined id resolution. इसमें इस्तमाल होता है एक 3-camera device जो की seize करता है एक third-dimensional symbol आपके face की. यदि हम इसकी तुलना वर्तमान की 2-dimensional face scans से करें तब ये approach of id बेहतर efficiency और upper accuracy प्रदान करता है.

इसमें maximum state-of-the-art, safe, और correct fingerprint resolution का इस्तमाल होता है : 3-D Sonic. ये new era इस्तमाल करता है acoustics (sound) का आपके ऊँगली के pores को scan करने के लिए, जिससे की एक deeply correct, third-dimensional learn पैदा होता है.

समय के साथ साथ, आपकी tool भी आपके fingerprints के distinctive patterns को सीख लेती हैं बेहतर velocity, accuracy और id के लिए.

Snapdragon 855: जो की आने वाले 5G Telephones को Energy करने वाला है

यदि हम Snapdragon 855 के असली मकसद की बात करें तब ये और कुछ नहीं बल्कि 5G connectivity है. Qualcomm ने पिछले कुछ वर्षों से एक 5G infrastructure को तैयार करने में अपना बहुत सारा समय व्यतीत किया था.

और उन्होंने एक ऐसे cellular chip को बनाने की सोही थी जो की उनके इरादों में खरा उतरे, वहीँ Snapdragon 855 भी उनके सभी मंसूबों में खरा उतरने वाला है, कमी है टी बस 5G Community की.

जहाँ 5G का ज्यादा इस्तमाल undertaking और commercial packages में होने वाला है, वहीँ अगर हम आम customers की बात करें तब उन्हें इससे एक बढ़िया velocity मिलने वाला है, जिसे उन्होंने अभी तक कभी भी revel in नहीं किया था.

एक बाद Cellular carriers सही रूप से 5G networks को put in force कर दें, फिर customers भी gigabit-class cell surfing speeds का मज़ा उठा सकते हैं, जो की कुछ समय पहले केवल एक सपना ही था.

वैसे बहुत से देशों में जैसे की US, UK और कुछ ecu international locations में 5G community को लेकर काफी trying out भी होने लगे हैं और 2019 के खत्म होने से पहले ये सही रूप से operational भी हो जाने वाला है.

इसमें आपको बहुत से चीज़ का उपभोग कर सकते हैं जैसे की high-resolution video streaming बिना buffering के, instant downloads सभी conventional recordsdata को और lag-free multiplayer gaming, साथ ही और भी बहुत से key advantages era के.

Snapdragon 855: AI, Safety, Gaming और बहुत कुछ

Cellular knowledge speeds को छोड़कर, 855 में Qualcomm’s AI engine की fourth era की शुरुवात की गयी है, जिसमें सभी newest era को शामिल किया गया है जैसे predictive seek से लेकर device imaginative and prescient तक.

दुनिया में पहली बार Qualcomm ने पहला laptop imaginative and prescient ISP (symbol sign processor) को introduce किया है जो की है Qualcomm Spectra – जो की एक devoted {hardware} है और यह assist करेगा device imaginative and prescient duties को tell करने के लिए.

Qualcomm ने इसमें ‘3-D Sonic Sensor’ का भी इस्तमाल किया है – जो की एक consumer-ready ultrasonic fingerprint sensor है और ये आसानी से learn कर सकता है intensity knowledge को आपके print के 2D symbol को. इसे पुरे cellular marketplace में maximum safe variety का भी नाम प्रदान किया गया है “.

ये 3-D Sonic Sensor बड़ी ही आसानी से आपके print के ridges और pores को पढ़ सकता है, चाहे वो oil dirt या पानी से ही क्यूँ न डूबे हुए हों.

इतना ही नहीं Qualcomm ने players के लिए भी इसमें cinematic graphics, high-fidelity audio, fluid efficiency को toughen किया है और इसमें lengthy battery lifestyles की सुविधा भी है.

Snapdragon 855: {Hardware}, Efficiency और Competition

ये 855 उन कुछ गिने चुने chips में से हैं जिन्हें की एक extremely small (बहुत ही छोटे) और environment friendly 7nm procedure से प्रस्तुत किया गया है. जैसे की आप जानते होंगे की smaller die dimension के होने का मतलब होता है कम resistance का होना और इसलिए ज्यादा energy potency, जिससे इसमें longer battery lifestyles होती है और ये total में बहतर efficiency भी प्रदान करता है.

इसकी efficiency energy की अगर बात करूँ तब Qualcomm ने इसे 845 fashion की तुलना में 3x total efficiency की development करी है, साथ में इसके AI duties में भी काफी development किया गया है, वहीँ इसके rival 7nm chips से यदि हम इसके तुलना करें तब.

इसके साथ ये अपने competition जैसे की Apple की नयी A12 Bionic chip और Huawei की just lately launched Kirin 980 processor को ये बड़ी टक्कर देने की क्ष्य्मता रखता है.

अंतिम शब्द

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Snapdragon 855 Processor क्या है जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Snapdragon 855 in Hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे websites या web में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी data भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच feedback लिख सकते हैं.

यदि आपको यह submit Snapdragon 855 क्या होता है हिंदी में पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Fb, और Twitter इत्यादि पर percentage कीजिये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here