SERP क्या है – Seek Engine Effects Pages in Hindi

0
118


आज हम जानेंगे की आखिर SERP क्या है. ये तो हम जानते हैं की Web पर करोड़ों Pages हैं लेकिन हमारे लिए केवल कुछ ही जरुरी हैं अपने seek के अनुसार. तो जब भी आप कुछ Seek करते है Web पर तब आपको उसके विषय में Seek Effects display करती है.

या यूँ हम कह सकते हैं की जब भी कोई Seek Engine पर कोई key phrase के माध्यम से कोई चीज़ seek करता है तब आपको Seek Effects में आपके question के अनुसार Seek Effects indexed मिलती हैं. इन्ही Seek Pages SERP भी कहा जाता है.

ऐसे में SERP (Seek Engine Effects Pages) का महत्व और भी बढ़ जाता है क्यूंकि अगर आप एक Blogger हैं और अगर आपके contents Google के SERP में display करें तब mechanically आपके Weblog पर Natural Site visitors आएँगी. इससे आपको बहुत ही अच्छी site visitors मिल जाएगी. लेकिन SERP के पहले में आना इतना आसान नहीं है क्यूंकि इसके लिए बहुत ही ज्यादा Pageant है.

इसलिए आपको ये जानना बहुत ही जरुरी है की कैसे SERP काम करता है और कैसे हम अपने Contents को SERP के Most sensible pages में Rank कर सकेंगे, जिससे की हमारी visibility बहुत ही बढ़ जाएगी. तो आज हम SERP क्या है और इसका क्या महत्व है के बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और SERP क्या है के विषय में जानते हैं.

SERP क्या है (What’s SERP in Hindi)

serp kya hai hindi

आसान भाषा में कहें तो SERP उन Webpages को कहा जाता है जिसे की Seek Engines दर्शाते हैं जब आप कोई key phrase को Seek करते हैं. मुख्य रूप से Main Seek Engines in most cases तिन प्रकार के lisings को अपने SERPs में show करती हैं :

  • Listings जिसे की Seek engine spider के द्वारा Listed कर दिया गया है
  • Listings जिन्हें की Seek engine के listing में किसी इंसान के द्वारा Listed कर दिया गया है
  • Listings जिनके लिए पैसे दिए गए हैं उन्हें Seek Engine में Listing करने के लिए

SERP का Complete Shape है की “Seek Engine Effects Pages”. जिन्हें पता नहीं है ये Time period SERP एक acronym है. तो जब भी आप कोई Google question create करते हैं तब जो pages आपको seek effects में दिखते हैं वो SERP हैं.

आपका Rank SERP में जो होता है उसे Web page Rank भी कहा जाता है. तो ये obtrusive सी बात है की यदि आपकी Web page Rank prime हो तब mechanically वो Seek effects के पहले Pages में Display करेंगे. और जिससे अपने आप ही आपके site पर ज्यादा लोग आयेंगे और आपके website online पर affect बढ़ जायेंगे.

Statistics से ये पाया गया है की 75% से भी ज्यादा लोग Seek करते वक़्त First Web page से आगे नहीं जाते हैं. तो जायज सी बात है की First Web page पर आना कितना जरुरी बन जाता है किसी के लिए भी.

Seek Engine Effects Pages: वो क्या है और कैसे काम करता है

Seek Engine Consequence Pages वो Internet Pages होते हैं जिन्हें Customers को serve किया जाता है जब वो कुछ on-line में seek करते हैं, Seek Engine जैसे की Google की मदद से.

जब Customers अपने Seach question को input करते हैं (जहाँ वो मुख्य रूप से Explicit time period या words का इस्तमाल करते हैं जिन्हें की key phrase भी कहा जाता है), जिसके बदले में Seek Engine उन्हें SERP प्रदान करता है.

सभी SERP distinctive होते हैं, भले ही उन्हें समान Seek Engine में ही क्यूँ न किया जाये समान key phrases और Seek queries का इस्तमाल कर. ऐसा इसलिए क्यूंकि सभी Serps nearly अपने Person के revel in के अनुसार अपने effects को provide करते हैं.

जो की बहुत सारे components पर rely करता है जैसे की Person’s Bodily Location, surfing historical past और Social Settings. दो SERP समान दिख सकते हैं लेकिन उन दोनों में भी अंतर होता है.

SERPs के look repeatedly बदलते रहते हैं क्यूंकि Seek Engines जैसे की Google, Bing और दुसरे Seek Engines Suppliers अपने customers को और भी बेहतर Effects प्रदान करने की कोशिश करते हैं. वो निरंतर अपने Seek Generation को बदलते रहते हैं इसलिए आज के SERP अपने पूर्व SERP से काफी मात्रा में अलग हैं.

‘Natural’ Effects
SERPs में मुख्य रूप से दो प्रकार के Content material होते हैं – “Natural” effects और Paid Effects. Natural Effects उन internet pages को कहा जाता है जो की Seek Engine’s के Algoritms के अनुसार seem होते हैं.

search engine optimization Execs जो की Internet Content material को optimize करने में specialize करते हैं और Site को rank करने में उनका बड़ा हाथ होता है वो इन Natural effects के ऊपर ज्यादा काम करते हैं.

कुछ SERPs ज्यादा Natural effects display करते हैं दूसरों के मुकाबले, ऐसा इसलिए क्यूंकि अलग अलग searches के अलग intent होते हैं. मुख्य रूप से तिन Number one sorts Web Seek होते हैं :

  • Informational
  • Navigational
  • Transactional

Informational searches उन searches को कहा जाता है जहाँ की Person को ये लगता है की वो किसी भी subject पर knowledge प्राप्त कर लेंगे. इस प्रकार के SERP में Advertisements लगाने का कोई मतलब नहीं होता है क्यूंकि ये low industrial intent वाले होते हैं. यहाँ लोग कुछ खरीदने के लिए नहीं आयेंगे.

Navigational queries उन्हें कहते हैं जहाँ की Customers अपने seek के द्वारा कोई explicit site को find करना चाहते हैं. इस case में ऐसा भी हो सकता है की Person को किसी site का सही रूप से URL न मालूम हो और वो Seek से उसे धुंडने की कोशिश कर रहा हो.

In spite of everything, transactional searches उन्हें कहा जाता है जहाँ की Paid effects मुख्य रूप से SERP में show किये जाते हैं. Transactional searches के prime industrial intent होते हैं और seek question में कुछ ऐसे key phrases जैसे की “purchase” का होना लघभग तय है जिससे ये Customers के मन में कुछ खरीदने की चाहत पैदा करता है.

Paid Effects
Natural Effects के विपरीत Paid effects में effects को Seek में दिखने के पैसे दिया जाता है Advitisers के द्वारा. अगर हम पहले की बात करें तब Paid Effects पहले काफी छोटे हुआ करते थे, मुख्य रूप से Textual content based totally commercials हुआ करते थे. जिन्हें Natural effects के ऊपर प्रदर्शित किया जाता है.

इसलिए Paid Effects का इस्तमाल सिर्फ वही कर सकते हैं जिनके पास funding के लिए पैसे उपलब्ध हैं. ये Natural effects के तुलना में बहुत ज्यादा expensive होते हैं.

SERP के Well-liked Options

यहाँ पर में आप लोगों के साथ SERP के कुछ बहुत ही Well-liked Options talk about करने वाला हूँ जिसके बारे में शायद आप अभी तक अनजान थे. तो चलिए फिर इनके बारे में अच्छे तरीके से जानते हैं.

Adwords (Backside)

Description
Conventional Adwords commercials बहुत से प्रकार में आते हैं, लेकिन इन सभी से जो सबसे not unusual sort है वो ये की जो Left-hand coloumn के Most sensible और Backside, ऊपर और निचे Natural Effects के प्रदर्शित होते हैं. सभी Advertisements में Coloured Lebel उनके बगल में होते हैं.

Obtainability
“Advertisements मुख्य रूप से Ranked होते हैं की वो कितने related हैं और वो कितने Helpful हैं उन लोगों के लिए जो की इन्हें Seek कर रहे होते हैं. बस इन्ही कुछ कारणों पर ही ये rely करता है.

Adwords (Most sensible)

Description
Conventional Adwords commercials बहुत से प्रकार में आते हैं, लेकिन इन सभी से जो सबसे not unusual sort है वो ये की जो Left-hand coloumn के Most sensible और Backside, ऊपर और निचे Natural Effects के प्रदर्शित होते हैं. सभी Advertisements में Coloured Lebel उनके बगल में होते हैं.

Obtainability
“Advertisements मुख्य रूप से Ranked होते हैं की वो कितने related हैं और वो कितने Helpful हैं उन लोगों के लिए जो की इन्हें Seek कर रहे होते हैं. बस इन्ही कुछ कारणों पर ही ये rely करता है.

Featured Snippet

Description
जब भी Google को किसी Query का Solution चाहिए और जो की core wisdom graph में स्तिथ नहीं होता है, तब वो try करता है की वही solution को index में खोजे.

इससे ये होता है की एक Particular elegance का Natural outcome बनकर तैयार हो जाता है जहाँ की Major Goal Web page से knowledge extract होकर provide रहती है.

Featured Snippets की upper CTRs होती है common natural effects के मुकाबले.

Obtainability
Featured Snippets, प्राय हर जगह में मेह्जुद रहती है :

  • ये प्राय SERP के First web page पर स्तिथ रहती है
  • इसमें प्राय major web page से Content material extract किया जाता है जो की सही तरीके से किसी से भी question का जवाब देता है
  • ये उन pages के लिए ज्यादा महत्व रखती है जो की पहले से ही Rank कर चुकी होती है 1-Five में किसी भी Seek question का.

Symbol Pack

Description
Photographs Packs उन effects को कहा जाता है जो की एक Photographs Hyperlink के Horizontal row के तोर पर display होता है, और और जिन्हें अगर click on किया जाये तब आपको Google Symbol Seek मिलेगा.

Photographs Packs किसी भी Orgainic Place में दिख सकता है.

Obtainability
Symbol Packs उन particular effects को कहा जाता है जो की केवल तभी seem होते हैं जब कोई Explicit Searches को खोजा जाता है और उसमें visible content material ही सबसे ज्यादा precious होते हैं.

वो Core natural set of rules से ज्यादा Rating laws का इस्तमाल करते हैं.

Symbol Content material के साथ ये suggest किया जाता है की कुछ absolute best practices भी observe किया जाये जैसे की :

  • Descriptive document title
  • Descriptive alt textual content
  • Human-readable URL
  • Optimized symbol dimension
  • Identify characteristic incorporated

In-Intensity Article

Description
किसी भी Vast और ambiguous phrases के लिए Google एक “in-depth” article का Block go back करती है जो की nearly indistinguishable होता है Natural effects के मुकाबले.

वो other score laws को observe करते हैं जो की core natural effects से भिन्न होता है और बड़े publishers के द्वारा dominate किया जाता है. प्रतियेक Block में तीन articles होती हैं और जो एक natural place occupy करता है.

Obtainability
मुख्य रूप से In-depth articles को solely बड़े और prime authoritative publishers ही जीतते हैं. जिनकी कुछ ख़ास विसेश्तायें होती है:

  • Lengthy-form content material (2000-5000 phrases)
  • Schema article markup
  • Authorship markup
  • Distinctive, top quality writing

Wisdom Card

Description
Wisdom Playing cards (जो की Wisdom Graph के भाग होते हैं ) वो एक बहुत ही बड़ा floor quilt करते हैं, semantic knowledge human-edited resources से Semantic knowledge जिसे की Google Index से extract किया जाता है तक, और personal knowledge partnership भी.

ये मुख्य रूप से Desktop Seek में SERP के most sensible में seem होती हैं.

Obtainability
सभी Wisdom Card के effects या तो Human-edited knowledge पर आधारित होते हैं या वो knowledge agreements with companions के effects के तोर पर seem होते हैं.

इसी कारण के लिए Wisdom Card में seem होना किसी भी Web site के लिए बहुत ही मुस्किल बात है.

ये जानना बहुत ही जरुरी है की कोन से key phrases Wisdom Graph से प्रभावित हुए है क्यूंकि इसकी जानकारी होने से हमें key phrases को prioritize करने में आसानी होगी इसके साथ ये जानने में भी सुविधा होगी की कैसे Google entity knowledge को Retailer करता है.

Wisdom Panel

Description
Wisdom Panels (aka Wisdom Graph) Wisdom Playing cards के जैसे ही Semantic knowledge को बहुत सारे Assets जैसे की human-edited resources जैसे की WikiData से extract किया जाता है, इसके साथ जो knowledge को Google index से भी extract किया जाता है और इसके साथ personal knowledge partnerships से भी.

ये मुख्य रूप से Desktop Seek में SERP के proper में seem होती हैं.

Obtainability
सभी Wisdom Panel के effects या तो Human-edited knowledge पर आधारित होते हैं या वो knowledge agreements with companions के effects के तोर पर seem होते हैं.

इसी कारण के लिए Wisdom Panel में seem होना किसी भी Web site के लिए बहुत ही मुस्किल बात है.

ये जानना बहुत ही जरुरी है की कोन से key phrases Wisdom Graph से प्रभावित हुए है क्यूंकि इसकी जानकारी होने से हमें key phrases को prioritize करने में आसानी होगी इसके साथ ये जानने में भी सुविधा होगी की कैसे Google entity knowledge को Retailer करता है.

Native Pack

Description
जो key phrases जिन्हें की Google सोचता है की इनमें Native Intent मेह्जुद हैं उन्हें SERP हमेशा एक Native Pack में include करता है जहाँ की Google द्वारा चुने गए सबसे महत्वपूर्ण तीन bodily location को रखा जाता है.
ये Function SERP को हमेशा dominate करता है Cellular में.

Obtainability
Native search engine optimization विगत कुछ वर्षों में काफी बदल गया है और अभी Native options बहुत जल्द ही evolve कर रहा है. इसके यदि आपका भी कोई native trade है तब आपको भी Google के Native Area से जल्द acquainted होना होगा.

Native Teaser Pack

Description
Native Pack के जैसे ही एक 3 pack का native trade outcome मेह्जुद रहता है जो की Map में दिखाया जाता है, इसके साथ कुछ additional info भी उसमें दिया जाता है जैसे की खुलने का समय, Opinions, Photographs इत्यादि.

Obtainability
Native search engine optimization विगत कुछ वर्षों में काफी बदल गया है और अभी Native options बहुत जल्द ही evolve कर रहा है. इसके यदि आपका भी कोई native trade है तब आपको भी Google के Native Area से जल्द acquainted होना होगा

Information Field

Description
Time-sensitive और Newsworthy subjects Google Information के माध्यम से एक Block of Effects generate कर सकते हैं. जब से “within the information” वाला replace आया है 2014 में, तब से बहुत सारे websites information block में rank करने में सक्षम हो रहे हैं.

Obtainability
Google Information से effects पाना एक बहुत ही other procedure है जो की Natural effects से बहुत हद तक भिन्न है.

Comparable Questions

Description
Comparable Questions Card algorithmically-generated questions को Display करती है की जिन्हें Google को लगता है की वो Seek से सम्बंधित रखते हैं.

सभी query increase होकर ऐसे प्रतीत होते हैं की जैसे वो Options Snippet हो. Comparable Questions को Natural Effects के साथ combine कर दिया जाता है और उनके location SERP में range कर सकता है.

Obtainability
Comparable Questions ऐसे प्रतीत हो सकते हैं की जैसे वो किसी तरह से Featured Snippets से सम्बंधित हों. प्राय सभी circumstances में :

  • Comparable Questions को key phrases with Featured Snippets भी कहा जाता है
  • जो Featured Snippet में विजेता हो वो Comparable Query का भी विजेता कहा जाता है
    Comparable Query में जीतकर आपको कोई छोटा सा CTR bumps दिखाई पड़ सकता है. लेकिन Comparable Questions हमें Featured Snippet key phrase alternatives को ढूंडने में काफी मदद करता है.

Opinions

Description
Evaluate stars और score knowledge कभी कभी merchandise, recipes, और दुसरे related pieces के लिए भी show किये जाते हैं. Evaluate/score knowledge को हमेशा से Vacation spot URL और Snippet के बिच में display किया जाता है.

Effects जिसमें कि ज्यादा अच्छा Score होता है उसमें upper CTR होते हैं.

Obtainability
Google के Laws जिनके ऊपर effects में Stars का होना rely करता है उन्हें अभी तक Post नहीं किया गया है, और वो Trade के अनुसार vary करते हैं. लेकिन कम से कम Evaluate के लिए Schema Markup का Web page में होना आवश्यक होता है.

Buying groceries Effects

Description
Paid Buying groceries effects या Product Checklist Advertisements (PLAs) जिनका इस्तमाल किया जाता है Merchandise को promote करने के लिए immediately, उनमें काफी wealthy knowledge, जैसे की photographs और pricing मेह्जुद रहती है.

Obtainability
Adwords के जैसे ही Buying groceries भी Paid placement होता है.

आप भले ही Paid seek trade में हों या न हों लेकिन ये बहुत ही अच्छे चीज़ है की ये जानना की आप कब Natural effects के लिए Paid resulst से compete कर रहे हैं.

Web site Hyperlinks

Description
जब भी कोई precise area को seek करता है तब Google हमेशा 10 website online hyperlinks की prolonged पैक को show करता है. इस complete pack में Five natural place जो की SERP में dominate करती है वो मेह्जुद रहती है.

Web site Hyperlinks आपके Web site को कुछ इसप्रकार से मदद कर सकती है :

  • SERP से prime CTR generate करके
  • Customers को उनके जरुरत के Web page तक जल्द से जल्द पहुंचाकर

Obtainability
तीन मुख्य कारण जो की power करते हैं Web site Hyperlinks को SERP में seem होने के लिये :

1. Form of question – Web site Hyperlinks जो की seem होते हैं principally branded phrases पर
2. Web site site visitors – Web site Hyperlinks जो की मुख्य रूप से huge branded websites with upper site visitors में seem होते हैं
3. अपने Web site पर SearchAction anchor markup का implementation होना

Tweet

Description
2015 से Google ने SERP में Tweets को immediately show करना चालू कर दिया है जो की Natural Effects के साथ combined होकर show की जाती है. Google+ effects के विपरीत Twitter में personalization का कोई भी प्रभाव नहीं पड़ता है.

Obtainability
Twitter के effects basic sense में orgainc नहीं हैं, लेकिन वो किसी भी Emblem के visible presence को SERP में जरुर बढ़ा देते हैं.

Movies

Description
Video effects (particularly YouTube) में thumbnail को show किया जाता है. वो पहले true vertical हुआ करते थे लेकिन आपभी वो ज्यादा natural enhancement प्रतीत होते हैं.

Obtainability
Video effects केवल कुछ ही key phrases के लिए seem होते हैं. कम से कम web page में video schema markup का होना बहुत ही जरुरी होता है.

आज आपने क्या सीखा

अब तक आप समझ ही गए होंगे की SERP क्या है और कैसे काम करता है. इसलिए यदि आपका कोई Site है या कोई Weblog है तो उन्हें SERP के टॉप web page में आना कितना जरुरी होता है. मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को SERP क्या है और ये कैसे काम करता है के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को SERP के बारे में समझ आ गया होगा.

मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Proportion करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा.

आपको यह लेख SERP क्या है और ये कैसे काम करता है कैसा लगा हमें remark लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here