RecordCast से फ्री ऑनलाइन वीडियो रिकॉर्ड और एडिट करें

[ad_1]

आज के मॉडर्न युग में जहाँ की तकनीक हर दिन बदल रही है वहीँ हमें में इसके साथ बदलना होगा। ऐसे विपत्ति काल में सभी लोग अपने घरों से काम कर रहे हैं. वहीँ displays, conferences, video meetings भी अपने घर बैठे ही कंप्यूटर या कोई दूसरे यन्त्र से किया जा रहा है.

ऐसे में एक display screen recorder utility आपके बहुत काम आ सकता है, चाहे आओ कोई ऑनलाइन लेक्चर को रिकॉर्ड करेंए कोई रिकॉर्डिंग को सेव करें भविस्य में देखने के लिए.

वहीँ जो लोग हर दिन ये काम करते हैं जैसे की को लेक्चर को exhibit करना, या किसी प्रकार का coaching movies बनाना, उन्हें ऐसे एप्लीकेशन की जरुरत होती है जिन्हें वो अपने मशीन में इन्सटाल कर आसानी से अपने काम कर सकते हैं. आज के समय में हम technological developments के जरिये, कोई भी आसानी से अपनी display screen को रिकॉर्ड कर सकता है वो भी नीना किसी further systems को इनस्टॉल किये ही. एक ऐसी ही चीज़ के बारे में हम इस आर्टिकल में जानेंगे जिसका नाम है RecordCast.

तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

Screencast क्या है?

Screencast एक virtual video recording होता है डिवाइस के स्क्रीन की. यानि की स्क्रीन में चल रहे कोई भी चीज़ को आप रिकॉर्ड कर सकते हैं. इसी प्रक्रिया को स्क्रीनकास्ट कहा जाता है.

इस प्रकार की रिकॉर्डिंग में अक्सर वीडियो के साथ साथ audio या textual content feedback भी रिकॉर्ड हो जाते हैं जो की उन कार्यों को provide an explanation for करने के लिए की जाती है. ज्यादातर समय में इसका इस्तेमाल किसी प्रकार के ट्रेनिंग वीडियो को रिकॉर्ड करने के लिए, कोई तकनिकी समस्या को दिखाने के लिए जैसे कार्यों में किया जाता है.

वैसे तो आपको इन्टरनेट पर हज़ारों की तादाद में screencasts की recording करने वाले systems मिल जायेंगे लेकिन उनमें से ज्यादातर paid या भी बहुत advanced होते है इस्तेमाल करने के लिए. इसलिए आज में जिस ऑनलाइन टूल के बारे में बताने वाला हूँ वो बिलकुल ही फ्री है और इससे आप आसानी से कोई वीडियो को रिकॉर्ड कर सकते हैं.

RecordCast क्या है?

recordcast hindi

Recordcast एक unfastened on-line instrument है जिसके द्वारा आप on-line display screen recording करने के साथ साथ elementary video enhancing भी कर सकते हैं. इसे इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा कारण ये है की आपको कोई सॉफ्टवेयर या प्लगइन इंस्टॉल करने की जरुरत ही नहीं है क्योंकि ये एक on-line display screen recording instrument है साथ में एक video enhancing resolution भी.

आप इसे किसी भी सिस्टम चाहे वो Mac हो या फिर Home windows, Chrome OS में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको केवल एक ब्राउज़र की जरुरत होती है RecordCast को इस्तेमाल करने के लिए.

RecordCast से स्क्रीन File कैसे करे?

RecordCast में, बहुत ही आसान बन जाता है किसी भी स्क्रीनकास्ट को रिकॉर्ड करना। आपको provider के major web page में कुछ ऑप्शन दिखाई पड़ेंगे, इसमें Get started बटन को प्रेस करने पर recording शुरू हो जाती है, वहीँ सबसे बढ़िया बात ये की बिना किसी रजिस्ट्रेशन के भी video recording शुरू हो जाती है.

recordcast screen recording hindi

वहीँ आप चाहें तो audio feedback भी रिकॉर्ड कर सकते हो वो भी एक microphone या machine audio के जरिये, लेकिन ध्यान रहे की clip period 10 mins से ज्यादा की नहीं होनी चहिये अभी के समय में.

परिणाम के रूप में, एक particular body दिखाई पड़ता है सभी विंडोज के ऊपर में, जिसमें की एक पैनल होती है सभी regulate buttons के साथ. आप उसमें make a choice कर सकते हैं एक presets और फिर click on करें “percentage” button पर.

अंत में रिकॉर्डिंग को बंद करने के लिए, आपको press करना होता है Achieved button, और आप चुन सकते हैं re-record करने के लिए display screen को, obtain करने के लिए video (किसी प्रकार की registration नहीं चाहिए), या आप screencast को edit भी कर सकते हैं.

RecordCast के Benefits क्या हैं

अब चलिए RecordCast के Benefits क्या हैं उसके बारे में जानते हैं.

  • ये बिलकुल 100% Unfastened है, आपको किसी भी प्रकार का कोई चार्ज नहीं देना पड़ेगा
  • बहुत आसान है इस्तेमाल करने के लिए
  • आपको किसी भी प्रकार की device या कोई browser extension/plugin set up की जरुरत नहीं
  • इसे आप किस भी browser में और किस भी running machine (Home windows / Mac / Chrome OS) में इस्तेमाल कर सकते हैं
  • Flexibility होती है Recording में (File whole display screen / Software window / Browser tab)
  • Possibility मिलता है setup करने के लिए Audio enter (Microphone / Device Audio / No Audio)
  • Integrated Video Editor function भी शामिल हैं

ये सभी थी RecordCast on-line instrument की benefits.

RecordCast के Boundaries क्या हैं:

अब चलिए RecordCast के Boundaries क्या हैं उसके बारे में जानते हैं.

  • Unedited recordings को केवल WEBM structure में ही export किया जा सकता है
  • इसमें आपको कोई भी answer का चॉइस नहीं मिलता है
  • ये video editor बहुत ही restricted है. आपको कोई भी फीचर जैसे की cropping, video bettering, transitions, इत्यादि नहीं मिलते हैं

अंतिम निर्णय

सच में अगर unfastened gear की लिस्ट में देखा जाये तब RecordCast एक बहुत ही बेहतरीन instrument है स्क्रीनकास्ट वीडियो को रिकॉर्ड करने के लिए. बहुत ही Easy, handy, और साथ में सभी प्रकार के running machine में काम करता है. यदि आपको कुछ दिक्कत है और उसे आप किसी को दिखाना चाहते हैं अपने स्क्रीन के जरिये तब RecordCast यहां पर बहुत काम आता है.

मैं आप सभी से एक बार निवेदन करता हूँ की जरूर से एक बार RecordCast को check out करें, आप खुद अनुभव कर सकते हैं की ये कितना ज्यादा आसान है इस्तेमाल करने के लिए. सच में एक बहुत ही बढ़िया on-line display screen recorder आप इसे कह सकते हैं.

आपका अनुभव कैसा रहा कृपया हमें नीचे कमैंट्स में जरूर बताएं। तो आज के लिए इतना ही मिलते हैं आपको subsequent आर्टिकल के साथ. धन्यवाद.

Leave a Comment