QR Code क्या है, कैसे बनाये और कैसे Scan करे

[ad_1]

क्या आपको पता है QR Code क्या है (What’s QR Code in Hindi) और ये कैसे काम करता है ? मुझे लगता है की आप सभी ने कभी न कभी QR codes को कहीं न नहीं जरुर देखा होगा. छोटे sq. formed containers जिसमे की कुछ अजीब सा trend बना होता है.

आपके मन में भी ये जरुर आया होगा की आखिर ये है क्या और इसे क्यूँ इस्तमाल किया जाता है. इन्हें आप लोगों ने Commercial, Billboards या किसी Merchandise के ऊपर जरुर देखा होगा. लेकिन शायद ही किसी को इसे Scan करते हुए देखा होगा.

इस code के पीछे कुछ URL embedded होता है जिसे की हम यदि अपने Smartphones से स्कैन करें तो हमें मालूम चलेगा अन्यथा ये छुपा रहता है. जैसे ही हम उस code को scan करते हैं तो वो हमें किसी एक web page के URL में redirect कर देती है. इसी कारण ही उसे बनाया गया है.

वैसे तो बहुत से Web schemes ऐसे आये और गए लेकिन कोई चीज़ जो सालों से चल रही है वो है यह QR code या Fast Reaction Code. तो आज हम इस article में ये जानेगे की आकिर ये QR Code क्या होता है और ये कैसे काम करता है. इसी के बारे में आज हम पूरी main points में जानेंगे. तो फिर देरी किस बात की चलिए शुरू करते हैं.

QR Code क्या है (What’s QR Code in Hindi)

qr code kya hai

QR Code का complete shape है “Fast Reaction code”. ये दिखने में Sq. Barcode के तरह ही हैं जिसे सबसे पहले Japan में increase किया गया था. ये दिखने में conventional UPC barcodes से बिलकुल है जो की horizontal strains की तरह हैं.

लेकिन ये ज्यादा sexy हैं और इसमें ज्यादा knowledge भी retailer किया जा सकता है. इसके साथ साथ इस बड़ी आसानी से seize किया जा सकता है.

इसकी दूसरी परिभाषा दी जाये तो ये Gadget Readable labels होते हैं जिसे pc बड़ी आसानी से समझ सकता है किसी textual content को समझने के मुकाबले.

QR codes का इस्तमाल हर जगह होता है जैसे की किसी Product को ट्रैक करने में या उसे determine करने में. यूँ कहे तो ये conventional barcode का upgraded model है.

ये अपने आपको किस ऐसी era में कैद नहीं रख लिया है की इसे केवल warehouse में product को monitor करने में ही इस्तमाल कर सकें.

बल्कि इसका इस्तमाल काफी बढ़ गया है जैसे आजकल इसे हम Commercial, billboard और industry window में भी देख सकते हैं. यहाँ तक की इसका इस्तमाल कुछ internet sites भी कर रहे हैं.

ये इतना essential क्यूँ है

आपको थोडा बहुत concept तो हो गया होगा के QR Code क्या है (What’s QR Code in Hindi). अगर आपने पहले कभी QR Code के बारे में नहीं सुना तब शायद आप अपना सर पे ज्यादा दवाब दे रहे होंगे.

जो लोग Web से पहले से जुड चुके हैं उन्हें शायद इनके बारे में पहले से पता हो की ये Sqare Formed Barcode क्या है. ये दिखने में भले ही थोडा extraordinary लग रहा हो लेकिन ये इसके बारे में छोटे Industry Proprietor और enterprenure को जरुर पता होना चाहिए.

इसे हम क्यूआर कोड का extention भी कह सकते हैं जिसे mid 1970 से इस्तमाल में लाया जा रहा है. पहले इसे Grocery store के grocerries में इस्तमाल किया जाता था चीज़ों तो monitor करने के लिए. लेकिन हम इसका इस्तमाल सभी बड़े और छोटे corporate अपने gross sales और productiveness को बढ़ाने के लिए करते हैं.

हमारे जैसे shopper की बात करें तो QR Codes की मदद से हम बड़ी आसानी से अपने SmartPhones को इस्तमाल कर कुछ motion जल्दी से कर सकते हैं.

NFC (Close to Box Verbal exchange) की तरह इसमें कोई Fancy digital नहीं लगी है या इसमें कोई particular era का इस्तमाल भी नहीं हो रहा है.

ये तो बस एक grid हैं white और black का जिसे किसी paper में print किया गया होता है और इसे बड़ी आसानी से telephone की कैमरा में कैद किया जा सकता है.

QR Code को scanner app की मदद से पहले seize किया जाता है, फिर वो app उस कोड को किसी treasured knowledge में बदल देता है. जिसे की हम समझ सकते हैं.

उदाहरण के तोर पे अगर किस promoting board में आपने कोई क्यूआर कोड देखा और उसे आपने स्कैन कर लिए तब वो आपको किसी web page में ले गया, इसका मतलब है की उस QR Code में किस web page का URL embeded था. इसी तरह ही काम करता है QR Code.

QR Code और 1D UPC Barcode में क्या अंतर है

वैसे देखा जाये तो इनकी apperance में भी काफी फरक है. एक दिखने में खाली verical strains तो दूसरा किसी Squared field की तरह. अगर हम scanning की बात करें तो QR Code को किसी भी path से स्कैन कर सकते है (vertically और horizontally) लेकिन Barcode को हम एक ही path से स्कैन कर सकते है.

1D Barcode(UPC) में 30 numbers तक retailer हो सकता है लेकिन क्यूआर कोड में हम 7089 numbers तक retailer कर सकते हैं.

इसी huge garage capability के कारण ही इसमें movies और बड़े Recordsdata को बड़ी आसानी से retailer किया जा सकता है. जिसे बाद में Fb और Twitter जैसे Social Networking Websites में इस्तमाल किया जाता है.

Smartphone से QR Code कैसे Scan करे

qr code kaise scan kare

यदि आपके पास कोई SmartPhone है भले ही वो iPhone, Android या Blackberry तो आप भी इसका इस्तमाल करके कोई QR Code scan कर सकते हो. इसके लिए बस आपको कोई Barcode Scanner App obtain करना पड़ेगा जैसे Purple laser, Barcode Scanner, QR Scanner जिनकी मदद से आप कोई भी QR Code बड़ी आसानी से decode कर सकते हैं. ये सारे App अक्सर Loose होते हैं.

बस आपको इसे set up करके अपने फ़ोन के digital camera से उस code को scan करना होता है और वो mechanically उस कोड को decode कर लेता है.

QR Code में क्या Retailer हो सकता है?

इसे बड़ी आसान सी भाषा में बोलें तो QR Code ‘image-based hypertext hyperlink’ जिसका इस्तमाल हम offline mode में भी कर सकते हैं. इसमें हम कोई भी URL को encode कर सकते हैं जिससे की अगर कोई QR Code को Scan करे तो वो web page आराम से खुल सकता है.

उदहारण के तोर पे अगर आप चाहते हैं की कोई आपके fb web page को like करे तब आप अपने fb web page का URL उस QR कोड में दे सकते है जिससे की कोई अगर उसे scan करना चाहे तो वो redirect होकर आपके Fb पेज में ही जायेगा.

वैसे की अगर आप कोई video को वायरल करना चाहते हैं तो उसकी URL को उस QR code में retailer कर दो. इसका इस्तमाल असीमित है. वैसे ही आप किसी के मोबाइल quantity के साथ भी कर सकते हैं.

किसने QR Code का आविष्कार किया?

Denso-Wave जो की एक subsidiary corporate है Toyota Crew के उन्होंने ही सबसे पहले QR Code का आविष्कार किया सन 1994 में.

Initially इसे डिजाईन किया गया था उस corporate के विभिन्न पार्ट्स को monitor करने के लिए, लेकिन समय के साथ साथ इसका इस्तमाल भी काफी बढ़ गया स कारण इसे commercialize करना पड़ा.

QR Code के Industry में क्या फ़ायदे है

किसी भी typical Barcode के मुकाबले ये बहुत ही ज्यादा फ़ायदे हैं. इसका सबसे महत्वपूर्ण फ़ायदा यह है की इसमें हम 100 गुना ज्यादा knowledge retailer कर सकता हैं किसी Barcode के मुकाबले.

क्यूआर कोड को हम किसी भी path से scan कर सकते हैं जो की barcode में conceivable नहीं है. इसकी subsequent merit यह है की ये advertising and marketing perspective से काफी रोचक है जिससे की ये Costumers को बड़ी आसानी से interact कर सकता है. जिससे कंपनी को बहुत ही कम funding में अच्छी marketting हो जाती है.

एक QR Code reader को बड़ी आसानी से obtain कर इस्तमाल किया जा सकता है जो की एकदम मुफ्त है. वैसे ही कोई भी buyer किसी industry में बड़ी आसानी से सिर्फ अपने SmartPhone की मदद से input कर सकता है.

ऐसी बहुत सी Web sites हैं जो की मुफ्त में QR Code generate करने का अवसर देती है. इसलिए corporate अपने जरुरत के अनुसार ही अपने choice make a choice करती हैं.

QR Code के Programs

चलिए अब देखते हैं की हम कहाँ कहाँ QR Codes का इस्तमाल Industry similar situations में कर सकते हैं.

  • QR Code को हम अपने किसी explicit web page के URL में redirect कर सकते हैं.
  • इसका इस्तमाल हम messages को percentage करने में भी कर सकते हैं.
  • इसका इस्तमाल हम cut price code के तोर पे भी कर सकते हैं.
  • इसे हम industry card के तोर पे इस्तमाल कर सकते हैं जिसमे की हमारी साडी जानकारी पहले से embedded होगी.
  • इसे हम हमरे नए location को Google Maps location के साथ hyperlink भी कर सकते हैं.
  • इससे हम कोइ YouTube video or channel को लिंक भी करवा सकते हैं जिससे की उसके viral होने के possibilities बढ़ जाते हैं. और इसमें हम अपने नए merchandise को Advertise भी कर सकते हैं.
  • इसे आप अपने नए App के लिंक को जोड़ भी सकते हैं ताकि लोग आपके App का इस्तमाल कर सके.
    इसमें किस वस्तु की कीमत की जानकरी भी Connect कर सकते हैं ताकि कोई इसे स्कैन कर वो knowledge प्राप्त कर सकता है.
  • इसे आप अपने Web site के Touch Web page में भी डाल सकते हैं जिससे की कोई इसे scan कर के आपकी web page की पूरी जानकारी अपने telephone में save कर सकता है.

अभी तक तो आप समझ ही चुके होंगे की QR Code की मदद से हम कई काम कर सकते हैं. बड़ी आसानी से बहुत सरे consumers को interact कर सकते हैं.

इसे हम मोबाइल में log in करने के लिए भी इस्तमाल कर सकते हैं जिससे हमें बार बार password input करने की भी जरुरत नहीं है.

ये बहुत ही low Tech answer है जिसे की किसी भी software में इस्तमाल किया जा सकता है (बस digital camera होना चाहिए). ये इसके पूर्वज Barcode से लाखों गुना बेहतर हैं इस्तमाल के लिए.

Drawback of QR Code

इतने सब benefits होने के वाबजूद इसके कुछ drawback भी हैं जैसे की कुछ safety drawback की factor. इसे बड़ी आसानी से बदला जा सकता है या यूँ कहे तो इसमें bad चीज़ें डाली जा सकती है.

उदहारण के तोर पे यदि कोई attacker चाहे तो कोई ऐसी QR Code पर अपने किसी malicious URL को डाल सकता है और उसे किसी ऐसी जगह repair कर देगा जहाँ की बहुत ही ज्यादा site visitors आती जाती हों. इससे वो किसी के भी Cellular में घुस सकता है. जिससे उस consumer को काफी खतरा है.

QR COde कैसे बनाये और Scan करे?

आज आपने क्या सीखा

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को QR Code क्या है और QR Code कैसे बनाये में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को इस era के बारे में समझ आ गया होगा.

मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Proportion करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं.

मैं जरुर उन Doubt का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख क्यूआर कोड क्या  होता है (What’s QR Code in Hindi) और QR Code कैसे scan करे कैसा लगा हमें remark लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

Leave a Comment