PM WANI के फायदे और नुकसान

[ad_1]

वैसे तो PM WANI Scheme को लांच का सरकार ने एक बहुत ही बड़ी कदम उठायी है भारत को डिजिटल इंडिया बनाने के लिए. क्योंकि यदि इन्टरनेट सभी लोगों तक नहीं पहुंचे तब शायद ही हमारा ये सपना पूरा हो पायेगा। ऐसे में PM WANI स्कीम के जरिये दूरदराज के इलाकों पर ही इन्टरनेट की सुविधा प्रदान की जा सकेगी।

अब सवाल उठता है की जैसे सिक्के के दो पहलु होते हैं वैसे ही हमें भी PM WANI के फायदे और नुकसान के बारे में जरूर से जानना चाहिए। इससे हमें इसे और बेहतर रूप से समझने में आसानी होगी। इसलिए मैंने सोचा की क्यों न आप लोगों को PM WANI के फायदे और नुकसान के बारे मेंपूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे आप भी इसे समझने के साथ साथ दूसरों को भी समझा सकते हैं.

pm wani scheme hindi

तो बिना देरी के चलिए शुरू करते हैं.

PM WANI के फायदे

आपको तो PM WANI क्या है इस विसय में पहले वाले आर्टिकल में पता चल गया होगा। चलिए PM WANI के फायदे के बारे में जानते हैं.

नए Web Customers जुड़ेंगे : PM WANI के माध्यम से बहुत से नए यूज़र्स जो की न केवल industrial और leisure choices के लिए होंगे, बल्कि वो दूसरे सेक्टर जैसे की schooling, telehealth और agriculture extension से भी होंगे।

वहीँ इससे सरकार को ज्यादा आसानी से कार्य करने में सहायता मिलेगी वहीँ चीज़ों में transparency और interactivity बन पायेगी.

Virtual India का सपना पूरा हो सकेगा : इस scheme के माध्यम से अब छोटे छोटे दुकानदार भी Wi-Fi carrier मुहैया कर पाएंगे. इससे उनके इनकम के बढ़ने के साथ साथ अब वो ज्यादा से ज्यादा नॉजवानों को निरंतर web connectivity भी प्रदान कर पाएंगे.

जो की आखिर में हमारे Virtual India challenge को ओर मजबूत करने में सहायक होगा.

लोगों को ज्यादा licences और charges में खर्चना नहीं पड़ेगा : PM WANI के जरिये, सरकार बीच की forms को हटाना चाहती है और साथ में licences और charges को भी मिटाना चाहती है, इससे होगा ये की अब एक चाय वाला भी अपने दुकान से लोगों को इन्टरनेट प्रदान कर पायेगा और साथ में उसकी इनकम भी धीरे धीरे बढ़ने लगेगी।

हमारे अर्थव्यवस्था पर Domino Impact नज़र आएगा : TRAI file के अनुसार, public Wi-Fi device के होने से WANI structure में करीब 10% बढ़ोतरी देखने को मिलेगी web के लोगों तक पहुँचने में जिससे की हमारे GDP में लगभग 1.4% की बढ़ोतरी होगी।

ज्यादा लोगों तक पहुँच सकेगा : PM WANI से अब दूर दराज के गांव में भी इन्टरनेट पहुँच पायेगा, जिससे लगभग सभी इलाकों में आपको लोगों को इन्टरनेट इस्तेमाल करते हुए नज़र आएंगे।

Wireless जो की related हो broadband fibre carrier के साथ वो सबसे quickest course बनने वाला है मेहजूदा गैप को पूर्ण करने के लिए लिए.

यह एक Low-Value विकल्प बन सकता है : आने वाले cell applied sciences जैसे की 5G बहुत ही सस्ते दामों में अच्छी क्वालिटी की information प्रदान कर पायेगी, लेकिन इसमें शुरू में ज्यादा funding लग सकता है नए spectrum में, connectivity apparatus और common subscriber charges में.

वहीँ WANI device प्रदान करता है एक low earnings shoppers जिससे ज्यादा लोग इससे जुड़ सकते हैं आसानी से.

PM WANI के नुकसान

चलिए PM WANI योजना के नुकसान के बारे में जानते हैं.

Safety Dangers का बढ़ना : एक public WiFI community के बहुत से safety problems होते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादा से जायद लोग इस्तेमाल करते हैं वही समान नेटवर्क वो भी एक ही समय में और समान स्पॉट में. इसलिए public Wi-Fi ज्यादा chance वाली जगह होती है कुछ भी confidential information (जैसे की passwords, pins and many others.) भेजने के लिए community के माध्यम से.

Velocity में कमी होना : चूँकि public WiFI community को अक्सर get entry to किया जाता है बहुत से लोगों के द्वारा एक ही समय में, इसलिए बैंडविड्थ में काफ़ी loss दिखाई पड़ती है जिससे अंत में एक gradual community velocity प्राप्त होता है.

यही कारण है की Google और Fb ने जो public Wireless शुरू की थी उसे उन्होंने ख़त्म भी कर दी पिछले वर्ष।

आज आपने क्या सीखा

मुझे आशा है की मैंने आप लोगों को PM WANI स्कीम के फायदे के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को PM WANI इन हिंदी के बारे में जानकारी मिल गया होगा.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच feedback लिख सकते हैं. आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा.

यदि आपको मेरी यह लेख PM WANI स्कीम के नुकसान अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तब अपनी प्रसन्नता और उत्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Fb, Twitter इत्यादि पर proportion कीजिये.

Leave a Comment