Paytm Mini App Retailer क्या है और कैसे यूज़ करे?

0
8


हाल ही में ही PayTm को Google Play Retailer से हटा दिया गया था. जब कारण ढूंडा गया था पता चला की गूगल ने PayTm को कुछ Play Retailer Insurance policies का उलंघन करने हेतु ऐसा किया था. लेकिन बाद में फिर से PayTm को Play Retailer में शामिल कर दिया गया.

वहीँ बात कुछ ऐसी हुई कई हाल में PayTm ने अपनी बहुप्रतीक्षित PayTm Mini App Retailer को formally release कर दिया है. ऐसे करने पर ये Mini App Retailer पहले से स्तिथ Google Play Retailer को सीधी चुनौती दे रहा है. अब हमारे नए Indian App Builders के पास एक विकल्प भी आ गया है जहाँ की वो अपने cutting edge merchandise और products and services को without delay भारतीय target market के सामने रख सकेंगे.

इसमें सबसे बढ़िया बात ये है की इसके लिए आपको कहीं अलग से कुछ नहीं करना पड़ेगा बल्कि आप direclty PayTm Platform का इस्तमाल कर सकते हैं. बहुत से लोगों के मन में PayTm Mini App Retailer क्या है और कैसे इस्तमाल किया जाये को लेकर कुछ doubts जरुर होंगे. ऐसे में आज की इस article के जरिये आपकी सभी सवालों के जवाब आपको यहाँ प्राप्त हो जायेंगे. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

PayTm Mini App Retailer क्या है?

paytm mini app store kya hai hindi

PayTm की Mini App Retailer एक web-based provider (जो की असल में एक exact app retailer नहीं है). ये Internet Provider आपको Paytm app के भीतर ही मिल जाएगी. इसमें app builders खुदके internet packages create कर सकते हैं. ऐसे होने पर ये Customers को एक app-like revel in प्रदान करता है वो भी बिना किसी भी software को obtain किये ही. वहीँ सबसे बढ़िया बात ये की इसे PayTm Platform के साथ combine किया जा सकता है.

PayTm द्वारा Android Mini App Retailer release करने का मूल उद्देश्य क्या है?

PayTm द्वारा एंड्राइड Mini App Retailer release करने का मूल उद्देश्य ये की इसके द्वारा वो Google की monopoly (एकछत्रबाद) को चुनौती दे सकेंगे, जो की app ecosystem में शुरू से राज कर रहा है. वहीँ इसके द्वारा PayTm एक Atmanirbhar Bharat App Ecosystem भी तैयार कर पायेगा.

Mini-App Retailer Sensible Options

यहाँ पर हम जानेंगे की आखिर ऐसे कौन से नए और good options मेह्जुद हैं जो की हमें Mini App Retailer में देखने को मिलेगा.

भारतीय App Builders के लिए

1. अपने मेह्जुदा cellular site या internet app को combine कर पाएंगे Paytm’s Mini App Retailer Platform के साथ वो भी बहुत ही कम परिश्रम में.

2. आसानी से push notifications भेज पाएंगे Paytm App के द्वारा, जिससे Customers को सभी नए merchandise और products and services के साथ साथ order standing का भी पता चल पायेगा.

3. वो इसमें इस्तमाल कर पाएंगे Paytm की clever person profile engine जिससे वो सठिक Customers को goal कर सकेंगे.

4. अब Spouse भी कर सकते हैं Paytm के साथ जिससे की वो run कर पाएंगे sexy cashback provides अपने customers के लिए वो भी उनके Promo engine के माध्यम से.

भारतीय Customers के लिए

  • Paytm Homepage Seek: आप अब without delay seek कर सकते हैं अपने पसंदीदा logo title जैसे की Costa Espresso या कुछ ओर Paytm पर.
  • Shareable Mini App: आप अपने favourit Mini App को proportion कर सकते हैं without delay अपने मित्रों और परिवार के साथ वो भी by means of किसी messaging app के.

Mini-App Retailer के दुसरे Options क्या हैं?

चूँकि आपको किसी भी प्रकार की कोई software को obtain करने की जरुरत नहीं है by means of Paytm Mini App Retailer, इसलिए इस distinctive characteristic से customers की न केवल cellular knowledge save होगी बल्कि उसके साथ telephone reminiscence भी बचेगी.

Provides: अब Direct get admission to मिल सकता है uncover, browse, और play करने के लिए बिना अलग से apps की downloading या putting in किये ही.

Mini-Apps क्या हैं और उनके Options

Mini Apps असल में full-fledged apps नहीं होते हैं लेकिन ये internet apps (PWA) होते हैं. ये principally web pages ही होते हैं जो की local apps के तरह कार्य करते हैं और उन्हें HTML और JavaScript के इस्तमाल से arrange किया जा सकता है. ये customers की मदद करते हैं उनके knowledge और reminiscence को save करने में.

उदाहरण के लिए, दो builders बड़ी ही आसानी से पूर्ण कर सकते हैं Internet App की integration वो भी केवल दो हफ़्तों के भीतर.

क्या Mini App Retailer iOS Platform में उपलब्ध है?

जी नहीं. Paytm’s app retailer अभी के समय में केवल Android Platform में ही उपलब्ध है, लेकिन जल्द ही इसे आप iOS Platform के लिए भी पा सकेंगे.

Mini App Retailer की Pricing

Paytm इन mini apps की list और distribution प्रदान करता है App में ही वो भी बिना किसी fees के.

Fee Choices: भारतीय app builders चाहे तो अपने app में प्रदान कर सकते हैं fee choices वो भी Paytm Pockets, Paytm Bills Financial institution, UPI, net-banking और Playing cards उनके customers के लिए.

वहीँ लेकिन, Paytm Android Mini App Retailer दुसरे tools जैसे की Credit score Playing cards के लिए आपसे एक 2% rate ले सकता है. निचे मैंने सभी Mini App Retailer की Pricing की जानकारी प्रदान की हुई है

PayTm Tools Service provider Bargain Code (MDR)
UPI 0%
PayTm Fee Banks 0%
PayTm Pockets 0%
Debit Card*(RuPay) 0%
Debit Card*(Visa) 0.4%+GST (transaction quantity <=2000)| 0.9%+GST (transaction quantity >2000)
Credit score Card (Visa | Rupay) 2% + GST
Web Banking (50+ Banks)* 2% + GST

क्या Fee में कोई Fee देना पड़ता है?

जी नहीं. आपको 0% Fee Fees का भुकतान करना पड़ता है Paytm Pockets, Paytm Bills Financial institution और UPI के लिए.

PayTm Mini App Retailer कैसे get admission to कर सकते हैं?

यहाँ पर हम जानेंगे की कैसे आप PayTm Mini App Retailer को get admission to कर सकते हैं.

  1. सबसे पहले Open करें अपना Paytm app और फिर जाएँ Menu Bar को.
  2. वहीँ House web page पर, आपको faucet करना है Display Extra (ये आपको get admission to प्रदान करता है apps के लिए, जिसे की बाँटा गया है class के हिसाब से.)
  3. अब आपको चुनना होगा Mini App Retailer वो भी pop-up menu से.
  4. अब आपके सामने Mini App retailer नज़र आएगा आपके display पर.
  5. अब आप चाहें तो get admission to कर सकते हैं कोई भी मेह्जुदा pp उस app retailer से और उसका इस्तमाल कर सकते हैं.

ये portal आपको permit करता है direct get admission to के लिए. Customers बड़ी ही आसानी से discover, इस्तमाल और bills दे सकते हैं apps के द्वारा, वहीँ इसके लिए आपको कोई भी further downloads या installs का भुकतान नहीं करना पड़ता है.

अभी के समय में Paytm Mini App Retailer पर कितने Apps indexed हैं?

अभी के समय में Paytm Mini App Retailer में करीब 300 + app-based provider indexed हैं, उनमें शामिल हैं Decathalon, Ola, Park+, Rapido, Netmeds, 1MG, Domino’s Pizza, FreshMenu, और NoBroker.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख PayTm Mini App Retailer क्या है जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Mini-App Retailer in Hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे websites या web में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी knowledge भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप निचे feedback लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख PayTm Mini App Retailer कैसे get admission to कर सकते है पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Fb, Twitter और दुसरे Social media websites proportion कीजिये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here