PayTm Bodily Debit Card क्या है और कैसे Observe करे?

0
35


क्या आपको Paytm के नए Paytm Bodily Debit Card क्या है के बारे में जानकारी है? अगर नहीं तो आज का publish आपके लिए बहुत जानकारी प्रदान करने वाला है. हाल ही में ही Paytm ने अपने नए updates के साथ इस नयी सुविधा को भी release किया है. इस सुविधा के अंतर्गत अब Paytm अपने Customers को Bodily Debit Playing cards be offering कर रहा है. वो इस atm card की मदद से बड़े आराम से अपने पैसे निकटवर्ती ATM से निकलवा सकते हैं. Corporate ने अपने Paytm Financial institution characteristic के बाद अब इस नयी options से लोगों से अपने संपर्क को और भी मजबूत कर लिया है.

इन playing cards को customers customary ATM Playing cards के तरह ही इस्तमाल कर सकते हैं. लेकिन यहाँ एक बात जानना बहुत ही जरुरी है की ये playing cards केवल Paytm Fee Financial institution के Account Holders ही इस्तमाल कर सकते हैं. पहले यह Financial institution अपने customers को केवल virtual debit card ही प्रदान करता था नए particular person saving account खोलने पर. इस नए characteristic से अब customers digital debit card के साथ साथ अब Bodily debit card भी प्राप्त कर सकते हैं.

इन bodily debit card का इस्तमाल आप एक customary atm card के जैसे ही कर सकते हैं कोई भी transactions कर ने के लिए. चूँकि इस नए characteristic के संधर्व में web पर पूरी जानकारी मेहजुद नहीं है इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को Paytm Bodily Debit Card क्या है और इसे on-line follow कैसे करें के विषय में पूरी जानकारी दे दी जाये जिससे आप सभी को इस विषय में पूरी तरह से जानकारी प्राप्त हो, तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

Paytm Bodily Debit Card क्या है

PayTm Debit Card Kya Hai

कुछ दिनों पहले जब Paytm के CEO Vijay Shekhar Sharma जी ने Twitter पर tweet किया था की वो एक नए characteristic को खूब शीघ्र शुरू करने वाले है तब लोगों में इस नयी characteristic को लेकर काफी उत्सुकता दिखाई दी थी.

और आख़िरकार जब उन्होंने इस नयी सुविधा के विषय में सबको बताया तब उन्हें लोगों की ओर से बहुत अच्छा reaction मिला. Paytm की यह नयी Bodily Debit Card आम ATM card के तरह ही है और इसका इस्तमाल भी आप एक customary debit card के तरह ही कर सकते हैं.

कई लोग जो की Paytm से जुड़े हुए हैं उन्हें तो Paytm के Digital Debit Card के विषय में पता ही होगा. ठीक उसी तरह ही ये भी केवल उस digital debit card का bodily shape ही है. जैसे की Paytm Fee Financial institution की website online पर ये बात लिखित है की Buyer के bodily debit card और digital debit card का quantity समान रहेगा.

इन playing cards को आप किसी भी ATM में इस्तमाल कर सकते हैं, इसके साथ किसी भी on-line या offline retailer में आप buying groceries के लिए भी इस्तमाल कर सकते हैं. एक और महत्वपूर्ण बात है की ये Rupay card होने के कारण इसे केवल भारत में ही इस्तमाल किया जा सकता है.

Paytm Debit Card के Fees

दुसरे banks के तरह जहाँ आपको एक minimal stability care for करना होता है, यहाँ Paytm Bills Financial institution Account पर आप 0 stability care for कर सकते हैं जो की इसकी एक बहुत बड़ी खूबी है. दुसरे banks के तरह Paytm भी अपने customers को Financial savings पर 4% hobby प्रदान करती है, और transactions से सम्बंधित सारे SMS signals Unfastened होते हैं.

इस bodily card का इस्तमाल आप किसी भी financial institution के atm से पैसे निकालने के लिए कर सकते हैं. Metro towns जैसे की Mumbai, New Delhi, Chennai, Bengaluru, Kolkata and Hyderabad, में पहले के तीन withdrawals बिलकुल मुफ्त होंगे सभी महीने, वहीँ इसके बाद के transactions के लिए आपको Rs 20 according to transaction का भुकतान करना पड़ेगा, और Rs 5 according to transaction mini remark, stability take a look at or PIN alternate के लिए.

ये virtual debit card या digital debit card पूरी तरह से मुफ्त होगी वहीँ इस नए RuPay bodily debit card, के लिए आपको Rs 120 का भुकतान one-time rate के तोर पर प्रदान करना होगा, इसके बाद सालाना Rs 100 का भुकतान करना होगा.

अगर किसी वजह से आपका card खो जाता है तब नए card को एक और बार reissue और supply करने के लिए आपको Rs 100 का भुकतान करना होगा. On-line price range transfers, जैसे की NEFT, UPI, IMPS और किसी दुसरे Paytm bills checking account को switch करना भी बिलकुल मुफ्त है.

जहाँ on-line passbook और statements बिलकुल मुफ्त है वहीँ आपको bodily remark के लिए Rs 50 का भुकतान supply fees के तोर पर देना होगा. इसके अलावा Paytm pockets से दुसरे checking account पर fund switch करने के लिए customers को 3 p.c का fees पड़ेगा.

अगर हम transactions की बात करें तब एक दिन में आप most Rs.25,000 तक withdraw कर सकते हैं अपने Paytm debit card से किसी भी ATM से. वहीँ most transaction restrict किसी POS (Level of Sale)पर according to day में Rs.2,00,000 तक कर सकते हैं.

Paytm Financial institution Account Verification कैसे करें

अगर आपने कभी भी Paytm Financial institution का इस्तमाल नहीं किया है तो ये जानकारी आपके लिए बहुत ही जरुरी है की Account Verification कैसे किया जाये. Paytm Account के लिए Observe करने के बाद, हमें Account Verification का जरुरत होता है और Paytm Financial institution Account Verification के मुख्य दो choice Paytm App में दिए गए हैं.

1. Agent Verification
2. Heart Verification

अगर हमने Agent Verification Possibility Make a selection किया है तो इसके लिए एक Paytm agent हमारे द्वारा बताए गए Cope with पर आता है और हमारा Account check करता है इसके बाद हमारा account Verified होता है और Turn on भी हो जाता है.

ठीक उसी तरह अगर हम Heart Verification Possibility make a choice करते है तो हमें App पर अपने नजदीकी बहुत से Paytm Verification Heart का Cope with दिखाई पड़ता है. इसमें से कोई भी नजदीकी Heart make a choice कर हम Account verification के लिए जा सकते है और अपना Account Turn on करा सकते है.

जब हमारा Paytm bills checking account Turn on हो जाता है तब हमें तुरंत Paytm Virtual ATM Card App में मिल जाता है. लेकिन अगर हमें Bodily Paytm ATM Card चाहिए तो इसके लिए हमें एक on-line Request Ship करना होता है, जिसके विषय में हम आगे जानेंगे.

Get PayTm Bodily Debit Card

यहाँ पर में आप लोगों को इस debit card को कैसे order करें के विषय में step smart बताने जा रहा हूँ जिससे आपको इसे on-line order करने में कोई भी दिक्कत नहीं आये.

Step One
सबसे पहले आपको Paytm app खोलना होगा अपने Android और iOS smartphone पर, जिसके बाद आपको ‘Paytm Bills Financial institution’ icon पर faucet करना होगा जो की निचे nook पर दायें और स्तिथ होगा.

Step Two
यहाँ इस web page पर आप digital debit card, pockets stability जैसे कई choice देख सकते हैं. निचे Scroll पर आपको एक segment दिखाई पड़ेगा जिसपर लिखा होगा “checking account services and products”. इस checking account services and products के निचे में आपको “Debit & ATM card” मिलेगा जिसे आपको faucet करना है.

Step 3
उसके बाद के display screen पर, आप अपने digital debit card देख सकते हैं, जहाँ आपको कई choice जैसे की कैसे card को block करें, और एक नए card के request choice भी दिखाई पड़ेगा जिसपर लिखा होगा “request for card,” जिसे आपको faucet करना होगा नए card के लिए.

Step 4
इसके उपरांत आप अपने card main points और आपके registered deal with को देख सकते हैं. इसी deal with के facet पर आप एक छोटा radio button देख सकते हैं जिसे click on करने पर आपको deal with make a choice करने का choice दिखाई पड़ेगा जिसके बाद आपको “continue to pay” का choice दिखेगा जो की highlighted प्रतीत होगा.

इसे Faucet करने पर आपको Rs 120 का rate भुकतान करना पड़ेगा, एक बार आपका fee a hit हो जाने पर आपके दिए गए deal with पर कुछ दिनों के भीतर bodily debit card ship कर दिया जायेगा.

इसके साथ आप अपने debit card का supply standing भी बिच बिच में देख सकते हैं.

Turn on PayTm Debit Card

Paytm ATM Card से सम्बंधित FAQs:

भले ही आप Paytm Debit Card on-line मंगवा लें लेकिन यदि आप उसे सही तरीके से turn on न करवाएं तब वो केवल एक plastic card ही रहेगा. इसलिए यहाँ पर मैंने ऐसे ही कुछ महत्वपूर्ण सवालों के जवाब आपको बताने जा रहा हूँ जिसे आपके मन में Paytm Debit Card से सम्बंधित और कुछ भी doubts नहीं रहेगा.

Q1: ये बहुत लोग पूछते हैं की Paytm ATM/Debit Card Turn on कैसे करे?
A1: अगर आप अपना ATM Card Turn on कराना चाहते हैं तब आपको पहले paytm app open करना होगा उसके बाद Financial institution choice में जाना होगा और वहां पर Debit & ATM Card के choice पर click on करना होता है.

उसके बाद आपको “Turn on ATM Card” Possibility दिखाई पड़ेगा जिसे आपको क्लिक करना होता है और फिर ATM Card के पीछे दिए QR Code को Scan करना होता है. जैसे ही आप QR Code Scan करते हैं उसके बाद आपको Paytm Move Code भी दर्ज करना होता है और अपने दिए गए Main points check करना होता है.

उसके उपरांत ही आपका Paytm ATM card Turn on हो जाता है और आप उस ATM card का PIN Set कर सकते है.

Q2: क्या हम ATM/Debit Card को Paytm Pockets stability के लिए Use कर सकते है?
A2: इसका जवाब है नहीं, हम Paytm ATM Card का इस्तमाल केवल Saving Account के Transactions के लिए कर सकते है.

Q3: क्या हम ATM/Debit Card को World Fee कर सकते है?
A3: नहीं, Paytm Debit Card का इस्तमाल केवल home fee (भारतीय व्यवसाय) और On-line और Offline Traders से खरीदारी के लिए किया जा सकता है, क्यूंकि ये RuPay Card होता है जिसे केवल भारत में ही इस्तमाल में लाया जा सकता है.

This fall: कोई consumer इस Paytm के ATM/Debit Card के माध्यम से Most कितना Fee कर सकता है?
A4: Paytm के इस Debit Card से आप most 25,000 रुपये का Transaction कर सकते है और वो भी according to day और according to transaction में.

Q5: क्या Paytm के ATM/Debit Card से Transaction करने पर कोई rate लगता है?
A5: Paytm के इस ATM/Debit Card से आप हर महीने three Unfastened (मुफ्त) के ATM Transaction कर सकते हैं उसके बाद अगर कोई Transaction करते है उसके लिए 20 according to transaction के हिसाब से rate देना होगा और Mini remark और stability take a look at के लिए Rs. 5/- according to transaction pay करना होगा.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को Paytm Bodily Debit Card क्या है? के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Paytm Bodily Debit Card के बारे में समझ आ गया होगा.

मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Proportion करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख Paytm Debit Card कैसे अप्लाई करे कैसा लगा हमें remark लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here