OTG केबल क्या है और उसकी उपयोगिता

0
70


क्या आप जानते हैं की OTG केबल क्या है (What’s OTG Cable in Hindi)? और कैसे इसका इस्तमाल करें? क्यूँ इसका जिक्र हर जगह होता है?

जब से Android Telephones इतने common हुए हैं तब से ऐसे ही कुछ शब्द बहुत ही ज्यादा common हो गए हैं. और इन्ही चीज़ों में OTG केबल भी शामिल है.

भले ही आप technical particular person न हो लेकिन अगर आप Android Good Telephone या Pill PC का इस्तमाल करते हैं तो आपने कभी न कभी जरुर इस शब्द OTG Cable के बारे में सुना ही होगा या शायद इस्तमाल भी किया होगा.

और हाँ यदि आपने इसके बारे में अभी तक नहीं सुना है या इस्तमाल नहीं किया है तब तो बिलकुल भी घबराने की बात नहीं है क्यूंकि आज में आप लोगों को OTG Cable क्या होता है? और कैसे इसका इस्तमाल करें? के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ .

जिससे की आपको इसके बारे में जानने वाली सारी Data पता हो जिसे आप आने वाले समय में किसी दुसरे को बता पायें.

तो फिर देरी किस बात की चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की आखिर ये OTG Cable क्या है? और कैसे इसका इस्तमाल करें?

Table of Contents

OTG केबल क्या है (What’s OTG Cable in Hindi)

OTG Cable Kya Hai

OTG Cable का Complete Shape है On The Cross Cable. अक्सर लोग इसे quick में OTG केबल कहकर पुकारते हैं. असल में ये एक same old है- एक same old जिसे की cellular gadgets के बिच engage करने के लिए इस्तमाल किया जाता है.

आप USB OTG के मदद से एक cellular instrument को दुसरे cellular instrument के साथ attach कर सकते हो. उदहारण के तोर पे आप इसकी मदद से अपने Smartphone को USB Pen Power के साथ attach करवा सकते हो, जिससे की आप Saved Knowledge को get admission to कर सकते हो.

इससे आप जुड़े gadgets को grasp (Host) और slave की भूमिका भी प्रदान कर सकते हो. जैसे की आप set कर सकते हो की आपका Smartphone Grasp बना और उससे जुड़ा हुआ further {hardware} जैसे की Keyboard या Knowledge Garage को slave बना सकते हो.

जो भी मैंने अभी कहा है वो बात पूरी तरह से technical है, अगर हम Android consumer के Level of View से कहें तो हम कह सकते हैं की USB OTG एक तरीका है जिससे की हम further {hardware} को Smartphone के साथ जोड़ सकते हैं.

Supported {Hardware} के लिस्ट में बहुत से चीज़ें आ सकती हैं जैसे की Knowledge Garage, Exterior Keyboard, Microphone इत्यादि. ये थी OTG केबल के बारे में कुछ बहुत ही जरुरी बातें.

USB OTG की Compatibility

अगर हम अभी की Android Smartphones की बात करें तो सारे Good Telephone OTG Appropriate हैं.

और अगर हम Tool के phrases में बात करें तो जो भी Telephones या Gadgets जिसमें की Running Gadget Android v3.1 या उससे बाद की model मेह्जुद हैं तो सारे OTG Appropriate हैं.

इसके ये भी मतलब होता है की इससे पहले की Model की Running Gadget OTG Appropriate नहीं हैं.

हाँ आप खुद भी इस चीज़ को परख सकते हैं उसके bundle में देखकर जहाँ ये साफ तोर से लिखा होगा की आपका Smartphone USB OTG fortify करता है या नहीं.

अगर वो करता है तब उसमें जरुर USB On The Cross की reliable emblem मेह्जुद रहना चाहिए. और हाँ एक बेहतरीन तरीका है की आप Google में हमेशा ये test कर सकते हैं की आपका Instrument OTG appropriate है या नहीं.

कैसे पता करें की आपकी Android instrument USB OTG Give a boost to करती है या नहीं

USB OTG की अपनी एक emblem होती है जिसे आप अपने instrument के specification वाले web page में test कर सकते हैं की आपकी Instrument OTG fortify करती है या नहीं.

और Google में आप तो किसी भी वक़्त इसके बारे में test कर सकते हैं. और में बता दूँ की अभी के contemporary gadgets में OTG fortify पहले से ही मेह्जुद है.

आपको USB OTG को इस्तमाल करने के लिए क्या करना चाहिए

आपके Android instrument में एक same old micro-USB port होता है. लेकिन अधिकतर USB gadgets को complete dimension USB port की जरुरत होती है.

तो अब बात आती है की कैसे इस drawback को unravel करें ? तो इसका जवाब है की एक micro USB to USB dongle की मदद से.

इसके लिए आपको ये अच्छी तरीके से एक micro USB Male to complete sixe USB Feminine adapter को देखना होगा क्यूंकि ऐसे dongle में ये “Male” और “Feminine” की designation होना बहुत ही जरुरी है.

Best 10 makes use of of USB OTG (On-The-Cross) जिसे शायद आप नहीं जानते हों

अगर आप एक Android Smartphone Consumer हैं तो शायद आपने USB OTG का इस्तमाल films देखने और अपने pictures को USB instrument में retailer करने के लिए किया होगा.

USB OTG जिसे की USB On The Cross के नाम से भी जाना जाता है ये एक बहुत ही अच्छी Invention है जिससे की हमारा lifestyles बड़ा आसान बन गया है. बिना Reminiscence Card को set up किये ही हम ज्यादा reminiscence प्राप्त कर सकते हैं.

ये इतना helpful है की इससे दो gadgets एक दुसरे में keep up a correspondence कर सकते हैं. USB OTG cable आपके instrument की capability को बढ़ा देती है.

लेकिन में जो अभी आपको बताने जा रहा हूँ इसे जानकर शायद आप OTG Cable की use को अच्छी तरीके से जान सकते हैं. मैंने ऐसी 10 तरिकों के बारे में point out किया है जिससे की आप अपने OTG केबल को इस्तमाल कर सकते हैं.

1. USB OTG की मदद से Charging Telephone

Charging की टेंशन तो सभी को होता है और अगर में कहूँ की मेरे पास इसका एक answer है तो आपको कैसे लगेगा. हाँ आपने सही सोचा की हम OTG cable की मदद से एक Smartphone को दुसरे से attach करके चार्ज कर सकते हैं.

इसमें जिसमे ज्यादा चार्ज रहेगा वो Host कहलायेगा. Emergency के टाइम में ये trick आपकी काफी मदद कर सकता है. इससे आप non android telephone भी चार्ज कर सकते हैं.

यहाँ एक ध्यान देने वाली बात यह है की जिस instrument को आप Host बनाने वाले हैं उसकी Battery capability ज्यादा होनी चाहिए दुसरे वाले telephone की तुलना में.

2. Sport Controller के साथ Attach करके आप अपने Android Smartphone में sport खेल सकते हैं

ये बात शायद आप imagine न करें लेकिन ये संभव है. OTG Cable की मदद से आप अपने Sport Controller को attach कर सकते हैं अपने SmartPhone के साथ.

यदि आपको अपना Smartphone खेलने में अच्छा नहीं लग रहा है, या उसके contact keep watch over ठीक से काम कर नहीं रहें है तो आप exterior sport controller को attach करके बड़े आराम से अपना पसंदीदा sport खेल सकते हैं.

3. Android Smartphone को Digicam से Attach कर सकते हैं

आप अपने USB OTG Cable को Digicam के साथ जोड़कर symbol और movies को switch कर सकते हैं.

ये Shuttle Photographer को बहुत ही मददगार साबित होता है जिन्हें हमेशा reminiscence area की scarcity रहती है.

4. Android Smartphone को Moveable Laborious Disk से Attach कर सकते हैं

आप बड़ी आसानी से अपने Moveable Laborious Disk या Flash Power को OTG Cable की मदद से अपने Android Telephone में attach कर सकते हैं. और आसानी से उसके knowledge को get admission to कर सकते हैं.

5. Android Smartphone को LAN Cable से जोड़कर Web इस्तमाल कर सकते हैं

बहुत सारे लोगों को ये शायद पता ही न हो की USB OTG को इस्तमाल कर आप अपने instrument को LAN Cable के साथ जोड़ सकते हैं.

ये ज्यादा उस समय आपके काम आएगा जब आपके पास Broadband connection हो लेकिन Wi-Fi router न हो.

इसके लिए आपको बस एक LAN to USB controller ही खरीदना पड़ेगा और जिसे attach करके आप अपने Cell में ही Broadband web का इस्तमाल कर सकते हैं.

6. Android smartphone को Sound Card or Microphone से Attach कर सकते हैं

यदि आपको really feel हो की आपकी Smartphone की built in mic की high quality ठीक नहीं है तब आप उसमें USB OTG cable की मदद से एक top of the range skilled microphone लगा सकते हैं.

जिससे की आप top of the range audio recording कर सकते हैं. इसके साथ आप Sound card भी अपने Android Telephone में लगा सकते हो OTG केबल को attach करके.

7. USB keyboard को Android smartphone से Attach कर सकते हैं

आपके छोटे से Android Smartphone की display screen में sort करना शायद आपको तकलीफदायक हो.

हाँ अगर Message छोटा हो तो उसे आसानी से लिखा जा सकता है लेकिन अगर आपको lengthy emails लिखना है तो आप SmartPhone में बड़े कठिनाई से लिख पाएंगे.

इसी कठिनाई को दूर करने के लिए आप USB Keyboard का इस्तमाल कर सकते हैं. इसके लिए बस आपको Android’s integrated settings को थोडा configure करना होगा और इसके बाद आप exterior USB keyboard की मदद से बड़ी आसानी से लिख पाएंगे.

8. USB Mouse Android smartphone से Attach कर सकते हैं

आप USB Mouse को भी अपने SmartPhone के साथ attach कर सकते हैं अगर आपकी कोई calibration factor है तब.

मुझे पता है की ये day-to-day use के लिए practicable नहीं है लेकिन इससे आप बड़ी आसानी से knowledge restoration कर सकते है जब आपकी touchscreen harm हो गया हो.

9. USB Fan को Android smartphone से Attach कर सकते हैं

Emergency के समय में अगर आपको Fan की जरुरत है तब आप अपने USB Fan को अपने Android telephone के साथ attach करके इसका इस्तमाल कर सकते हैं.

10. USB Gentle को Android smartphone से Attach कर सकते हैं

जैस की मैंने USB Fan के बारे में आपसे अभी speak about किया वैसे की आप USB mild का इस्तमाल अपने SmartPhone में attach करके use कर सकते हैं.

ये Energy cuts के दोरान आपकी काफी मदद कर सकता है. USB Gentle का इस्तमाल आप Selfie लेते वक़्त भी कर सकते हैं या फिर किसी Darkish Puts में Video Calling करते वक़्त.

कैसे आप OTG USB Cable का इस्तमाल आप अपने Smartphone और Pill PC कर सकते हैं?

ये बात तो सही है की आप USB instrument को Micro-USB Port में attach नहीं कर सकते अगर आपके Pill PC में USB Slot नहीं है. इसके लिए आपको एक USB On The Cross केबल खरीदना पड़ेगा.

ये cable सभी Digital Retailer और On-line buying groceries Shops में to be had होता है. खरीदते वक़्त आपको कुछ चीज़ों का खास ध्यान देना पड़ता है जैसे की Cable की लम्बाई कितनी होनी चाहिए.

ऐसे तो कुछ Cosy-fit adaptor जिससे की बड़ी आसानी से USB instrument attach किया जा सकता है.

आजकल ऐसे भी USB OTG Pendrive मिल रहे हैं जिसके दो facets होते हैं. जिससे की आप not unusual USB Aspect का इस्तमाल करके अपने PC से Knowledge switch कर सकते हैं और उसके साथ ही दुसरे micro USB port facet को get admission to कर करके अपने Smartphone में इस्तमाल कर सकते हैं.

इससे कुछ फरक नहीं पड़ता है की आप कोन सी instrument खरीद रहे हैं. आकिरकर आपको इस्तमाल करने के लिए उसे micro USB port में attach करना होगा.

कुछ instrument में आपको Surroundings a garage में जाना होगा और फिर click on करना होगा ‘Mount USB On The Cross Garage’.

और कुछ ही seconds में Garage Mount हो जाएगी और Content material आपके instrument में to be had हो जाएगी.

आज आपने क्या सीखा

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को OTG Cable क्या है (What’s OTG Cable in Hindi) और कैसे इसका इस्तमाल करें? के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को OTG केबल के बारे में समझ आ गया होगा.

मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Percentage करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा.

आपको यह लेख OTG Cable क्या है? और कैसे इसका इस्तमाल करें? कैसा लगा हमें remark लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here