MS Phrase क्या है और कैसे सीखे

[ad_1]

MS Phrase एक broadly इस्तमाल किया जाने वाला industrial phrase processor tool है. इसे Microsoft ने design किया है. देखा जाये तो MS Phrase एक element होता है Microsoft Place of job suite का. यह एक productiveness tool होता है, लेकिन इसे एक stand-alone product के तोर पर भी ख़रीदा जा सकता है.

इसे सबसे पहली बार सन 1983 में release किया गया था और उसके बाद इसकी लोकप्रियता इतनी बढ़ गयी की इसे बहुत बार revise किया गया. Microsoft Phrase अब दोनों Home windows और Macintosh running techniques में मेह्जुद है.

Microsoft Phrase को merely Phrase या MS Phrase कहा जाता है.

एम.एस वर्ड की उपयोगिता

MS Word Kya Hai Hindi

MS Phrase का इस्तमाल paperwork create करने के लिए होता है. या तो ये beginning में clean होता है या इसमें template होता है जो की equivalent होता है सभी दुसरे Microsoft Packages के साथ. इस phrase का इस्तमाल कर आप skilled resume, duvet letters, flyers, और जैसे बहुत से चीज़ बना सकते हैं.

साथ ही आप certificate, to do listing भी बना सकते हैं. जैसे की नाम से पता चलता है आप इसमें commonplace phrases sort कर सकते हैं file में.

जितने भी Professional paintings या फिर documentation paintings भी कर सकते हैं. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को Microsoft Phrase क्या होता है और इसकी विसेश्ताएं क्या हैं के विषय में जानकारी प्रदान करूँ जिससे आपकी एम एस वर्ड का परिचय हिंदी में की सभी fundamental बिलकुल ही transparent हो जाये.

तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और Microsoft Place of job Phrase के विषय में जानते हैं.

MS Phrase किसने बनाया?

सबसे पहला model Microsoft Phrase का Charles Simonyi और Richard Brodie ने बनाया (expand) था, जो की पहले Xerox के programmers थे. उन्हें Invoice Gates और Paul Allen ने सन 1981 में rent किया था.

पहला Phrase model, Phrase 1.0, को October 1983 में unencumber किया गया Xenix और MS-DOS के लिए. इसके बाद से धीरे धीरे इसमें कई बदलाव आये और customers के जरुरत के अनुसार इसे भी उस हिसाब से डेवेलोप किया गया.

एम एस वर्ड की विशेषता

MS Word Kaise Chalaye

चलिए Microsoft Phrase के कुछ ऐसे options के विषय में जानते हैं जिसने की File creations और enhancing दोनों की बिलकुल ही आसान बना दिया.

1.  WYSIWYG (what-you-see-is-what-you-get) की show: ये be certain करता है की जो भी display screen पर show किया जाता है या display screen पर seem होता है वो जब print किया जाये या किसी दुसरे instrument में transfer किया जाये तब वो ठीक वैसा ही दिखाई पड़े जैसे की वो पहला था.

2.  Spell take a look at: Phrase में एक integrated dictionary होती है Spelling की checking करने के लिए; कोई भी misspelled phrases को marked किया जाता है एक purple squiggly underline से. कभी कभी तो Phrase mechanically ही auto-corrects कर लेता है clearly misspelled phrase या word को.

3.  Textual content-level options जैसे की daring, underline, italic और strike-through.

4.  Web page-level options जैसे की indentation, paragraphing और justification.

5.  Exterior make stronger: Phrase बहुत ही appropriate होता है इस्तमाल के लिए दुसरे methods के साथ, जिनमें बहुत ही commonplace दुसरे member होते हैं Place of job suite के.

Window 10 में Microsoft Phrase कैसे चलाये?

Home windows 10 में करीब 512 apps हैं उनके All apps में, आप शायद किसी भी app के shortcuts को इस listing में देख नहीं सकते हैं. ठीक यही पहले Microsoft Phrase के साथ भी हुआ था.

लेकिन बाद में इसे November Replace में इस factor को ठीक कर दिया गया जिससे अब Microsoft Phrase अब mechanically obtain और set up हो जायेगा जब वो to be had हो तब. यदि आपने replace नहीं किया तब जरुर से अपने Os को replace कर लें.

चलिए इसके Steps को जानते हैं:

1. पहले Get started को Open करें.

2. वहीँ App listing में, खोजें और click on करें उस Place of job app को जिसे आप इस्तमाल करना चाहते हैं जैसे की Phrase या Excel.

3. फिर Place of job web page खुल जायेगा Home windows Retailer में, जिसे आपको lick कर Set up करना चाहिए.

4. फिर newly put in apps, जिसे आपने Place of job product web page से obtain किया उसे आप इस्तमाल कर सकते हैं.

5. फिर Were given it! click on करें और Place of job इस्तमाल करना चालू करें.

कैसे uninstall करें Place of job apps को Home windows 10 S से

अगर आपके पास Place of job 365 subscription न हो या खत्म हो गया हो, या फिर apps ठीक से paintings नहीं कर रहे हों, तब आपको उन्हें reinstall करना चाहिए, ये बिलकुल ही conceivable है Home windows 10 S में apps को एक साथ uninstall करने के लिए या personally करने के लिए.

एक Place of job App को Uninstall कैसे करे

1. Open Get started करे

2. फिर App listing, में उस app को make a selection करें जिसे की आप take away करना चाहते हैं.

3. Proper-click करें app पर, और make a selection करें Uninstall.

4. फिर Uninstall button को click on कर verify करे

यदि सभी Place of job Apps को Uninstall करें तब

1. Open Settings.

2. Click on करें Apps.

3. फिर Click on करें Apps & options.

4. Make a selection करें Microsoft Place of job Desktop Apps.

5. Click on Uninstall.

6. फिर Click on करें Uninstall button उसे verify करने के लिए.

MS Phrase कैसे चलाये – Structure करने की विधि

अगर आप जानना चाहते है के MS Phrase में resume कैसे बनाये, तो इसे जरुर पढ़िए. Microsoft Phrase पुरे विश्व में एक बहुत ही well-liked phrase file program है.

आप किस प्रकार का prison, formal, या private paper करना चाहते हैं लिखने के लिए, सभी चीज़ों की अलग अलग और अपनी ही formatting pointers होती है. इसलिए निचे बताये गए pointers को ठीक तरीके से पढ़ें और समझें जिससे आपको MS Phrase की Formatting के विषय में मालूम पड़ जायेगा. यह है आपके लिए कुछ एमएस वर्ड वस्तुनिष्ठ प्रश्न और उत्तर.

MS Phrase कैसे सीखे

एक नए यूजर को इसे समझना बहुत ही आसान है. अगर अपने पहले कभी इसे इस्तिमाल नहीं किया तो ऊपर दिया गए विडियो या निचे दिए गए लेख के मदद से यूज़ कर पाएंगे.

1. Discover करें Phrase Person Interface को

खुद को Familiarize करें ऐसे interface components से जो की सभी formatting gear को dangle करते हैं. आपको इसके लिए gear को permit करना पड़ सकता है अपने toolbar में. इसके लिए आपको View Tab से Toolbars को make a selection करना होगा और उसके बाद make a selection करना होगा “Same old”.

1. Menu bar वो space होता है जो की Display के best में होता है और जहाँ पर आप सभी चीज़ जैसे की Report, Edit, View, और दुसरे vital menu instructions को ढूंड सकते हैं.

2. Toolbar immediately Menu Bar के निचे स्तिथ होता है और show करता है commonplace duties जैसे की saving, printing, और opening a file इत्यादि.

3. Ribbon होता है Workspace के best पर, Toolbar के निचे और ये prepare करता है Microsoft phrase के options को classes में, जैसे की House tab और Format tab.

2. Regulate करें अपने file के alignment को

Differing types की paperwork में other textual content alignments होती है. आप ये चुन सकते हैं क्या आप अपने file को left, proper और Heart में लेकिन इसके लिए आप को बस Alignment buttons को click on करना होगा Paragraph segment में Ribbon के.

1. ये वही buttons होते हैं जो की small model of a file के तरह दीखते हैं, और जिसमें small black strains होते हैं उनके buttons alignment serve as के अनुसार.

2. आप इन alignment buttons को Ribbon के middle में देख सकते हैं, Underline button के बाद और Bullets button के पहले.

3. आपके File के Line Spacing को Set करे

आप settings को Regulate कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको click on करना होगा Line और Paragraph Spacing button पर. सभी textual content जिसे की आप sort करें इस software के इस्तमाल के बाद, वो उस spacing को apply करेगा जिसे आपने set किया है.

1. Line और Paragraph spacing button को खोजें Ribbon में जो की स्तिथ होगा Alignment buttons के बाद. ये button दिखाई पड़ता है एक row of strains के तरह जिसमें vertical arrows होती हैं strains के left में और वो upward और downward level करती हैं.

2. यदि आप मेह्जुदा line और paragraph की spacing को edit करना चाहते हैं तब आपको पहले उस context को spotlight करना होगा और फिर click on करना होगा Line और Paragraph Spacing button में उसे edit करने के लिए.

3. आप चाहें तो उन line और paragraph spacing को edit कर सकते हैं, जिसके लिए आपको Structure tab पर click on करना होगा Menu bar में जो की display screen के best में रहता है, वहां आपको make a selection करना होगा “Paragraph” को listing से, और अपने desired spacing को make a selection कर सकते हैं.

4. ज्यादातर skilled paperwork जैसे की faculty essays और duvet letters double-spaced होने चाहिए.

4. Regulate करे Web page Orientation को

अगर आप file को एक अलग ही orientation में लिखना चाहते हैं, तब इसके लिए click on करें “Orientations” choice पर जो की Web page Format segment में होता है Menu bar पर, और फिर make a selection करें both Portrait या Panorama shape उस drop-down listing से.

5. Alternate करें Paper की Dimension को

Web page Format segment में जो की Menu bar में होता है.
अगर आपको print करना होता है file को किसी एक explicit paper measurement में, तब click on करें “Dimension” button में, और make a selection करें अपने desired measurement को drop-down listing से.

  • ऐसा करने से ये file की digital measurement को alternate कर देगा जिसे आप लिख रहे हों.

6. Regulate करे File की Headers और Footers को

एक header comprises करता है सभी main points को जोज की seem होते हैं web page के प्रत्येक web page में.

1. अगर आपको file का header set करना है, तब double-click करें web page के topmost phase में जिससे header box seem हो जायेगा.

2. इसके बाद Regulate करें file footers को. Footers भी file headers के तरह ही होते हैं. जहाँ सभी textual content web page के निछले हिस्से में दिखाई पड़ता है. ठीक header के विपरीत.

3. जैसे हमने header में किया ठीक वैसे ही footer के लिए आपको web page के निचे हिस्से में double click on करना होता है, ऐसा करने से footer box seem हो जायेगा.

4. आप चाहें तो अपने web page में headers और footers को edit भी कर सकते हैं जिसके लिए आपको make a selection करना होगा “View” tab को Menu bar से जो की display screen के best में रहता है और उस choice को click on करना होगा “Header and Footer” को जो की listing में होता है. ऐसा करने से web page का headers और footers open हो जायेगा edit या create करने के लिए.

7. Regulate करें Margin

इसके लिए आपको Click on करना होगा “Margins” button को Web page Setup segment में जो की Web page Format tab में होता है और make a selection करना होगा margin को pre-defined margin settings से जो की indexed होता है drop-down listing में.

अगर आप अपना ही margin measurements चुनना चाहते हैं, तब click on करें “Customized Margins” को जो की drop-down listing के backside में होता है, इससे आप अपने custom designed margin को make a selection कर सकते हैं.

8. Upload Columns

अगर आप एक newspaper-like file create करना चाहते हैं, तब इसके लिए आपको अपने paperwork के layout को regulate करना होगा और चुनना होगा columns में.

यहाँ आपको Make a selection करना होगा “Columns” choice को Ribbon से और वहां make a selection करें quantity को और columns की alignment of columns जिसे आप चाहते हैं drop-down listing से. आप इन Columns button को ढूंड सकते हैं ribbon के best row से. इस button में एक inexperienced icon होता है जिसमें एक छोटा rectangle divided in part display करता है.

1. अगर आपको एक, दो या तीन coloumn चुनने होते हैं, तब आप ये preset choices का इस्तमाल कर सकते हैं. अगर आप को ज्यादा की जरुरत है तब आप “Extra Columns.” का choice चुन सकते हैं.

2. ये ध्यान दें की column choice बिलकुल ही अलग होती हैं उन columns से जिसे आप तब पाते हैं जब आपको अपने paperwork में pieces insert करने होते हैं जैसे की tables.

9. Upload करें Bullets और Numbers

Spotlight करें उस textual content को जिसे आप numbered या bulleted करना चाहते हैं और click on करें Numbering या Bullets button को Ribbon में.

  • ये buttons आपको Ribbon के aspect via aspect में देखने को मिल सकती है, buttons के alignment के बाद. ये Numbering button show करती है तीन small strains जिसमें numbers लाइन्स के left में होते हैं और Bullets button shows करती हैं तीन small strains को bullet issues के साथ और ये strains के left में होते हैं.

10. Structure करें आपकी File Taste को

सभी paperwork की same old integrated kinds होती है उधाहरण के लिए Customary, Identify, Heading इत्यादि.
इसमें textual content की default taste होती है Customary.

वो template जिसपर एक file based totally हो (उदाहरण के लिए, Customary.dotx), ये decide करती है की कौन सी taste seem होगी Ribbon में और कौन सी Types tab में.

1.  किसी भी taste को observe करने से पहले, आप सभी to be had kinds को देख सकते हैं और उनकी preview को भी देख सकते हैं की कैसे वो दिखेंगे जब उन्हें observe किया जाये तब.

2.  House tab या Structure tab के नीचे Menu bar में, Types के below, आप एक taste को make a selection कर सकते हैं और फिर click on करें आपकी desired taste को.

3.  आप Adjust button को भी click on कर सकते हैं Types tab में जिससे आप खुद की taste create कर सकते हैं.

4.  Via default, Phrase एक paragraph taste को ही observe करती है (उदाहरण के लिए Heading 1) पुरे complete paragraph में.

यदि आपको observe करनी है एक paragraph taste किसी एक paragraph के phase को, तब आप जिस explicit phase में चाहें बदलाव हो केवल उसे ही adjust कर सकते हैं.

किस प्रकार का Report बनाया और उपयोग किया जा सकता है MS Phrase में?

Microsoft Phrase के प्रारंभिक संस्करण में मुख्य रूप से .document फ़ाइल extention बनाते और उपयोग करते थे. फिर बाद के नए संस्करण (model) में .docx फ़ाइल extention का उपयोग किया जाता है इस्तमाल के लिए.

यहाँ मैंने वो सारे document varieties के विषय में point out किया है जिसका इस्तमाल हम नए Microsoft Phrase में कर सकते हैं :-

.document, .room, .docx
.dot, .dotm, .dotx
.htm, .html
.mht, .mhtm
.edt
.pdf
.rtf
.txt
.wps
.xps
.xml

आज आपने क्या सीखा?

मुझे आशा है की मैंने आप लोगों को एम एस वर्ड क्या है (What’s Microsoft Phrase in Hindi)? के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Microsoft Phrase क्या है के बारे में समझ आ गया होगा और आपने इससे बहुत कुछ नया सीखा होगा.

यदि आपके मन में इस लेख एम एस वर्ड का परिचय को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच feedback लिख सकते हैं. आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा.

यदि आपको मेरी यह MS Phrase कैसे सीखे हिंदी में अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तब अपनी प्रसन्नता और उत्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Fb,Twitter इत्यादि पर जरुर proportion कीजिये.

Leave a Comment