Momo Problem क्या है और कैसे लेता है बच्चों की जान

0
17


Momo Problem” एक बहुत ही unhealthy नयी viral problem है जो की बहुत ही तेजी से पुरे दुनिया में खासकर बच्चो के बिच फ़ैल रही है.

Momo Challenge Kya Hai Hindi

और इसके विषय में सभी folks को जानना बहुत जरुरी है क्यूंकि ये इतना खतरनाक है की ये आसानी से आपके बच्चों को अपनी जाल में फंसा सकता है.

ये “Momo Problem in hindi ” बच्चो के बिच in style messaging app WhatsApp के द्वारा पहुँच रहा है. ये problem उन बच्चों को एक Whatsapp Touch upload करने को कहता है जिसका नाम “Momo” रखने को भी कहता है.

और अगर कोई बच्चा ऐसा कर लेता है तब उसे उस touch के DP (show image) में एक creepy image (डरावनी image) जो की एक Jap sculpture की है दिखाई पड़ेगी. और इसी के साथ ही इस Problem की आगे ही लीला प्रारंभ होती है और आगे डरावनी बनती जाती है.

“Momo” धीरे धीरे बच्चों से बात करना get started करती है और बाद में उन्हें डराती हैं. डराने के मतलब ये की वो बच्चों से ये कहती हैं की वो उनके विषय में सब कुछ जानती है और यदि वो उनके कहे अनुसार न करें तब वो उन्हें जान से मार देंगी.

उदहारण के तोर पर “Momo कहेगी की, ‘अगर आप कोई काम नहीं कर सकते हैं तब वो आपके भाई या बहन को नुकशान पहुंचाएगी’. ऐसी बात एक information web site ने अपने एक article में बताया है.

ये भले ही आपको मामूली सी चीज़ लग रही हो लेकिन एक छोटे बच्चे के लिए ये बहुत बड़ी बात है क्यूंकि उनका मष्तिस्क अभी तक उतना broaden नहीं हुआ है इसलिए वो ऐसी डरावनी धमकी से जल्द डर जाते हैं.

ठीक ऐसे ही धमकी का शिकार बन गई है एक 12 वर्ष की लड़की जो की Argentina की रहने वाली थी. ये धमकी उस लड़की को इस हद तक डरा दिया की वो आख़िरकार suicide कर ली.

Momo Problem की ये Sculpture किसकी है

Momo problem जो की एक suicide-inducing sport है उसे WhatsApp के माध्यम से दुसरे लोगों तक पहुँचाया जाता है. इस problem में जो irritating image का इस्तमाल होता है उसे जानबूझकर डरावना रखा गया है. इससे ये आसानी से बच्चों को डरा सके और उनके सर्तों को पालन करा सके.

इस sculpture को एक Jap artist जिनका नाम है Midori Hayashi ने अपने एक exhibition के लिए बनाया था. और इस artist का इस momo problem से कोई रिश्ता नहीं है ऐसा इस artist का कहना है. ये sculpture एक “Mom Chook” की है जिसे की Tokyo के Vanilla Gallery में प्रदर्शित किया गया था, और इसके साथ दुसरे horror artwork को भी show किया गया था.

इस Momo Problem का क्या Impact है

अभी तक केवल एक ही बच्चे की जान जाने की खबर सामने आई है. लेकिन ज्यादा बच्चे इससे प्रभावित होने के possibilities बहुत ही ज्यादा हैं.

हादसे के बाद Argentina की police ने उस person की तलाश में जुट चुकी हैं जिसने की उस मृत बच्ची को इस Momo problem से परिचित कराया था. साथ ही उन्होंने दुसरे माता पिता को भी इस खतरनाक problem के विषय में सतर्क रहने की सलाह दी है.

क्या ये Pretend है या कोई Hoax?

Professionals का मानना है की ये Momo problem एक प्रकार का instrument है जिन्हें की cyber-criminals इस्तमाल कर रहे हैं किसी अनजान व्यक्ति के private information को extract करने के लिए.

हालाँकि अभी तक ये साफ़ नहीं है की ये sport कहाँ तक फैली हुई है जिससे की ये पता लगाया जा सके की ये सच में एक बड़ा danger है भी या नहीं खासकर बच्चों के लिए. लेकिन फिर भी folks को इससे अपने बच्चों को सतर्क रहने के सलाह दी जाती है और अपनी निगरानी में ही उन्हें web का इस्तमाल करने को दिया जाये.

कैसे मिलता है मोमो चैलेंज ?

मोमो चैलेंज whatsapp के जरिये फैल रहा है. इसके लिए आपके व्हाट्सप पर कोई अनजान व्यक्ति आपको message करता है और आपको एक नंबर प्रदान करता है जिसे आपको अपने मोबाइल पर Momo के नाम से सेव करने को कहता है.

जैसे ही आप उस दिए गए नंबर को सेव करते है तो आपको एक चैलेंज दिया जाता है जिसमें आपको सेव नंबर पर हाय-हेल्लो करने के लिए कहा जाता है.

उसके बाद आपको उस नंबर पर कुछ डरावने video और फोटो भेजे जाते है और उस अनजान नंबर पर बात करने के लिए कहा जाता है.

अक्सर छोटे बच्चे इसे छोटा मोटा ऑनलाइन चेलेंज (on-line problem) समझ कर खेलते है और धीरे-धीरे यह आपको मानसिक रूप से परेशान करने लगता है, इसमें इतना मानसिक रूप से torcher किया जाता है की problem कर रहा व्यक्ति पागल हो जाए, अगर आप किसी चैलेंज का करने से मना करते है तो आपको एक मोमो (एक फिक्शनल कैरेक्टर) डाटती और डरती है और इसके साथ आपको या आपके परिवार को मारने की धमकी भी देती है, ऐसी धमकियों से डरकर अक्सर person आत्महत्या कर लेते है.

Whatsapp और Momo Problem

Whatsapp ने खुद ये कहा है की वो किसी भी प्रकार से इस momo problem से affiliated नहीं है. ज्यादातर लोग इस app को अपने private use के लिए इस्तमाल करते हैं.

WhatsApp ने हाल फिलहाल एक commentary जारी की है जहाँ उन्होंने कहाँ है की – “WhatsApp अपने customers की protection का ख़ास ध्यान रखती है. इस प्रकार के spammy numbers जिन्हें आप नहीं जानते उन्हें कभी save न करें और उसे जल्द से जल्द block कर दें, या हो सके तो इनके विषय में हमें record करें जिससे हमें motion लेने में आसानी हो.

क्या Momo problem भारत तक पहुँच चूका है?

अभी तक इस momo problem को लेकर कोई भी case भारत में नहीं आई है. लेकिन ऐसी चीज़ों को आने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है चूँकि Web एक open soucre community है.

फिर भी ये problem भारत में आये या नहीं आये, अगर आप एक बच्चे हो और आप Whatsapp और Fb का इस्तमाल करते हो तब आपको थोडा ध्यान देना चाहिए और ऐसे customers को block करना चाहिए जो की आपको नुकशान पहुँचाने के लिए उकसाते हैं. यदि आपको वो परेशान करते हैं तब आपको अपने माता पिता, दोस्तों से इस विषय में बात करनी चाहिए.

वहीँ अगर mum or dad हो, तब आपको अपने बच्चों पर ध्यान रखना चाहिए और उनके behaviour पर नज़र रखने की आवश्यकता है. इस बात का ध्यान रखें की वो कोई गलत काम न कर रहे हों आपके पीठ पीछे. और उन्हें ये आस्वसना दिलाएं की वो अपनी तकलीफ आपसे percentage कर सकते हैं. खुद secure रहें और दूसरों को भी secure रखें.

भारत में Momo Problem से मौत के Circumstances

भारत में जो सबसे पहला Momo Problem का case सामने आया है वो Odisha से हैं. यहाँ sufferer के तोर में जिस लड़के की मौत हुई है उसका नाम S Chetan Kumar बताया जा रहा है. वो Bhubneshwar के एक Enginnering School में पढाई करता था.

Investigation के बाद Police का कहना है की एक Enginnering Pupil ने Rajiv Gandhi Memorial Health facility के 6th flooring से Chennai में suicide किया है. इसका जो मुख्य कारन है वो ये की वो एक Cellular Sport खेल रहा था और Momo Problem में बताये गए directions को practice कर रहा था और बाद में वो इस Sport का शिकार बन गया.

ये लड़का Sport के बहुत सारे phases को transparent कर चूका था और ultimate problem में sanatorium के sixth Flooring में चला गया और बाद में leap कर दिया. ये घटना August 22, के 7:40 am में घटित हुई. जब बाद में उसके Cellular को take a look at किया गया तब पाया गया की उसके cellular पर उस डरावनी लड़की का चित्र मेह्जुद था और वो इसे समय समय पर challenger प्रदान करता था. Argentina के उस लड़की के मौत के बाद ये दूसरा case है.

Police ने इस प्रकार के On-line Video games से अपने बच्चों को दूर रखने के लिए कहा है. उनका कहना है की बच्चे क्या खेल रहे हैं, क्या देख रहे हैं इसके बारे में folks को पता होना बहुत जरुरी है. ऐसा होने से ऐसे घटनायें को बहुत हद तक रोका जा सकता है.

Momo Problem की शुरुवात कहाँ से हुई है?

जैसे की मैंने आप लोगों को Momo problem के विषय में पहले ही बता चूका हूँ. यहाँ पर जो sculpture का इस्तमाल होता है उसका तालुक Jap darkish artwork से होता है.

इससे मालूम पड़ता है की शायद ये WhatsApp-based problem Japan से शुरू हुआ हो. लेकिन इस बात की अभी तक पुष्टि नहीं हुई है फिर भी ये japan से सम्बंधित होने का अनुमान लगाया जा सकता है.

कैसे अपने बच्चों को इस Momo Problem से सुरक्षित करे?

इस प्रकार की social engineering assaults की मुख्य sufferers हैं younger other people. माना की Blue Whale Problem और Momo WhatsApp जैसे video games को city myths के तरह बनाया गया है. लेकिन इस प्रकार के demanding situations का मुख्य उद्देश्य है cyberbullying और on-line harassment.

चाहे कुछ भी threats हो आपको अपने बच्चों का ख़ास ख्याल रखना चाहिए. इसके लिए में आप लोगों को कुछ guidelines percentage करना चाहता हूँ :

1.  अपने touch lists को clear रखें. अपने cell phone में parental controls को permit कर लें इससे आपके बच्चों की contacts listing पर आपका ध्यान रहेगा. आप इस बात का ध्यान रखें की वो किसी अनजान लोगों के साथ knowledge की sharing न करें.

2.  Social Community पर ख़ास ध्यान दें. इस बात की ख़ास ध्यान दें की आपके बच्चे उनके social media accounts में उनके telephone numbers percentage न करें. क्यूंकि इन numbers से ही अनजान व्यक्ति आपके बच्चों से संपर्क कर सकते हैं.

3.  हमेशा एक अच्छा antivirus का इस्तमाल करें. ये बात की ध्यान दें की आपके circle of relatives में सभी लोग antivirus coverage का इस्तमाल अपने telephones में करें. और अगर कोई youngster कोई malicious hyperlink obtain करें WhatsApp, SMS, और Fb Messenger में तब इसके विषय में आपको notification प्राप्त होगा.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को Momo Problem क्या है और इससे कैसे बचें के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Momo Problem क्या है के बारे में समझ आ गया होगा.

मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Proportion करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा.

आपको यह लेख Momo Problem क्या है और इससे कैसे बचें? कैसा लगा हमें remark लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Fb,  Twitter इत्यादि पर percentage कीजिये.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here