Learn how to Build up Telegram Channel Contributors (हिंदी में)

[ad_1]

यदि आप यह article “Telegram Channel Contributors कैसे बढाएं” पढ़ रहे हैं तो जाहिर ही बात है की आपकी खुदकी एक telegram channel है और आप उसमें ढेर सारे participants चाहते हैं. लेकिन एक बात में आपको साफ़ तरीके से बता देना चाहता हूँ की ऐसी कोई जादुई छड़ी नहीं है जिसका इस्तमाल कर आप तुरंत ही अपने telegram channel participants को बढ़ा सकते हैं.

मेरे कहने का मतलब ये है की आपको इसके लिए धैर्य की जरुरत है और इसमें समय लगता है. रातों रात कोई भी चीज़ करना कभी संभव नहीं होता है. ठीक उसी प्रकार से यदि आप अपने Telegram Channel के member को बढ़ाना चाहते हैं तब आपको मेरे द्वारा बताए गए तरीकों का पालन करना होगा. यकीं मानिये ये सभी तरीके पहले ही बहुतों के द्वारा आजमाया गया है, खुद मैंने में इन्हें इस्तमाल किया है.

increase telegram channel members

आपको भी इन्हें जरुर से इस्तमाल कर अपने Contributors को बढ़ाना चाहिए. यदि आप भी चाहते हैं हमारे जैसे participants पाना फिर आपको बताए गए तरीकों का पालन करना होगा. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

Build up Telegram Channel Subscribers

यहाँ पर मैंने कुछ बहुत ही कारगर तरीकों के बारे में बताया है जिनका उपयोग आप अपने channel participants को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं. तो फिर चलिए उनके विषय में जानते हैं.

1. Channel का नाम उसके Username के साथ Fit करे

अक्सर मैंने देखा है की Channel Homeowners उनके चैनल का username बड़ी ही अजीब रखते हैं. ऐसा करने पर Customers का accept as true with आपके channel के ऊपर कम हो जाता है. इसलिए बेहतर होगा की आप अपने channel का नाम और उसके username एक ही तरह का रखें या फिर ऐसा रखें जो की सुनने में और दिखने में समान हो.

क्यूंकि अगर आपका Channel का नाम और उसके Username का नाम fit करें तब इससे ज्यादा customers आपको immediately seek कर आप तक पहुँच सकते हैं.

2. Channel का Promotion कर

Contributors बढ़ाने का एक बहुत ही उम्दा और सहज उपाय ये है की आप अपने चैनल का promotion करें दुसरे channels में. इससे होता ये है की immediately बहुत से customers आपके channel के साथ जुड जाते हैं. इससे एकदम से आपको बहुत से Customers मिल जाते हैं.

i) Paid Promotion

Telegram Channel की Paid Promotion में आपको channel Homeowners को पैसों का भुकतान करना होता है Promotion करने के लिए, जो की घंटों के हिसाब से या perspectives के हिसाब से होता है.

ii) Loose Promotion

वहीँ Telegram channel की Loose Promotion में आपको Channel Homeowners को किसी भी प्रकार से पैसों का भुकतान नहीं करना पड़ता है. ये पूरी तरह से मुफ्त होते हैं. लेकिन इसके लिए आपको Telegram Channel Homeowners को request करनी होती है promotion करने के लिए.

3. Channel Teams Promotion कर

एक ओर तरीका है Promotion करने के लिए जिसमें की आपको ऐसे Promotional Teams मिल जायेंगे जिसमें की बहुत से channels होते हैं और वहीँ आप चाहें तो उसमें जुड सकते हैं, वहीँ उस promotional hyperlink को आपको अपने चैनल में भी put up करना होता है.

ऐसे में आपको बहुत ही कम समय में अच्छे खासे Contributors प्राप्त हो जाते हैं. लेकिन इसमें एक दिक्कत ये भी है की आपको दुसरे channels को भी advertise करना होता है वहीँ possibilities ये भी है की वो सभी आपके classes के हों भी और नहीं भी.

4. Comparable Area of interest Staff में Promotion करना

आपको अपने class के सम्बंधित Area of interest Teams को ढूंडना होता है अपने channel को वहां पर advertise करने के लिए. लेकिन ध्यान दें कुछ चीज़ों की जैसे की कोशिश करें की request settle for होने के बाद ही आप अपने channel को advertise करना.

अन्यथा आपको उस team से spamming करने के कारण निकाला भी जा सकता है.

5. Social Media के जरिये

चैनल participants बढ़ाने के लिए आप Social Media का भी उपयोग कर सकते हैं. जैसे की Fb, Instagram या कोई दूसरी media. इन सभी में आपको बहुत से Pages, teams मिल जायेंगे जहाँ की आप अपने Channel के content material को put up कर उसका promotion कर सकते हैं.

6. Weblog पे Promotion कर

यदि आपका खुदका एक Weblog है फिर आप उसके अपने telegram channel का promotion कर सकते हैं. जैसे की हम करते हैं अपने Telegram Channel “ Hindime” की.

Sign up for करेंt.me/hindime

यहाँ पर आप कुछ secret pointers and methods का लोभ दिखाकर या top rate content material के लिए आप अपने Customers को request कर सकते हो अपने Channel को sign up for करने के लिए. बहुत से Customers अक्सर इसी कारणवस sign up for करते हैं channel को.

7. Quora के जरिये

Quora एक बहुत ही बढ़िया जरिया है Telegram channel Contributors प्राप्त करने का. इसमें आपको अपने channel के सम्बंधित सभी सवालों के जवाब देकर आप लोगों को अपने channel की ओर आकर्षित कर सकते हैं. साथ में बहुत से जगहों में आप अपने channel का hyperlink भी advertise कर सकते हो.

एक बहुत ही criminal ढंग से आप इसमें अपने channel की promotion कर सकते हैं. ध्यान दें की कभी भी सभी put up में या जवाबों में अपने hyperlinks को insert न करें, इससे हो सकता है की आपके जवाब को delete कर दिया जाये.

8. Channel List Websites का इस्तमाल कर

एक और भी तरीका है Channel Contributors बढ़ाने का वो ये की अपने channel को दुसरे well-liked Channel List Websites में upload करना. यहाँ पर मैंने कुछ ऐसे ही Web pages के नाम दिए हैं जो की आपके बहुत काम आ सकते हैं.

Sl.no       Web pages
1 telegramchannels.me
2 tlgrm.european
3 telegramcatalog.com
4 telegramguide.com
5 tgstat.com

इन सभी Web pages में आप अपने Channels को Publish कर सकते हैं, वहीँ आपके content material के हिसाब से आपको इसमें बहुत से customers मिलने की उम्मीदें हैं.

9. लगातार अपने Channel में Content material Submit करते रहें

Telegram Channel Contributors बढ़ाने के लिए आपको अपने Channel में energetic रहना होगा वहीँ आपको अपने चैनल में बेहतरीन से बेहतरीन content material put up करना होगा. इससे लोगों का आपके channel के प्रति इच्छा बढ़ेगी. इसलिए constantly आपको channel में content material put up करना होगा.

10. Competitions आयोजित करें

यदि हो सके तो आप अपने Channel में छोटे मोटे competions या fortunate draw आयोजित कर सकते हैं, इससे लोगों का आपके channel के प्रति लगाव बढ़ता है क्यूंकि उन्हें कुछ पाने की उम्मीद रहती है. वहीँ जब लोगों को कुछ जितने को मिलेगा तब वो अपने आप ही आपके ओर आकर्षित होने लगेंगे.

11. Channel में Ads कम ही दें

यदि आप अपने Channel में कुछ दुसरे commercials को advertise कर रहे होते हैं तब ज्यादातर customers उससे खुश नहीं होते हैं और साथ में आपके channel को छोड़कर चले भी जाते हैं. इसलिए बेहतर होगा की आप कम से कम commercials का इस्तमाल करें.

ये थी कुछ सच में कारगर तरीकें जिनका उपयोग कर आसानी से अपने Telegram Channel Contributors को कई गुना बढ़ा सकते हैं.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Build up Telegram Channel Contributors जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Telegram Contributors कैसे बढ़ाएं के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे websites या web में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी knowledge भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप निचे feedback लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख Telegram Channel Contributors में वृद्धि कैसे करें पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Fb, Twitter और दुसरे Social media websites percentage कीजिये.

Leave a Comment