जियो ग्लास क्या है – What’s Jio Glass in Hindi

0
65

क्या आपको पता है की ये Jio Glass क्या है? कोरोना वायरस की इस विषम परिस्तिथि में भी, Reliance Industries Restricted ने अपनी 43rd annual normal assembly को nearly अनुस्तिथ कर दिया. वहीँ आज के समय की जरुरत को देखते हुए Reliance ने अपनी नयी Blended Fact Resolution – Jio Glass की घोषणा कर दी है.

माना जा रहा की भविष्य की Augmented Fact (AR) की जरुरत को देखते हुए Reliance ने इसका हल Jio Glass के रूप में निकाला है. Jio Glass जो की आधारित है combined actuality के ऊपर और इसे दोनों cell और wi-fi networks में इस्तमाल किया जा सकता है वो भी paired telephone के इस्तमाल से. सच में आने वाले समय में Jio Glass जरुर से लोगों की Video Calls को काफ़ी हद तक बदलने में सफल होने वाला है.

इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को जियो ग्लास क्या होता है, इसके नए Options क्या होने वाले हैं और कैसे ये हमारे लिए आगे चलकर मददगार होने वाला है, उस विषय में बताने वाला हूँ. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

जियो ग्लास क्या है – What’s Jio Glass in Hindi

Jio Glass एक प्रकार की Sensible Glass है, जो की सच में बहुत ही अनोखी बदलाव है तकनिकी दुनिया में, वहीँ ये लोगों को बेहतरीन Blended Fact services and products प्रदान करती है जिससे की उन्हें एक सच्ची और अद्भुत अनुभूति का एहसास हो सके.

रिलायंस की इस newest Jio Glass innovation से अब Customers बहुत से सहज ढंग से दुनिया के साथ Just about जुड सकते हैं. इस नए good glass में state of the art era का इस्तमाल किया गया है जो की लोगों को best-in-class Blended Fact services and products प्रदान करती है.

Jio Glass सच में एक बेहतर resolution है video conferencing की, जिससे लोगों को Video Calls में बेहतर अनुभव होता है. Jio Glass आधारित है Augmented Fact और Digital Fact के ऊपर जैसे की एक 3-D holographic symbol वो भी members की. Jio Glass ने सच में लोगों की Video Calls के अनुभव को बदल के रख दिया है.

जियो ग्लास क्यों बनाया गया है?

Jio Glass को केवल Digital Conferences करने के लिए नहीं बनाया गया है बल्कि अब इसके जरिये academics और scholars के लिए ये 3-D digital rooms की सुविधा प्रदान करता है.

यह combined actuality headset Sensible Glass permit करता है 3-dimensional interactions, जिससे की Customers देख सकते हैं holographic content material. इसे एक नयी step Augmented Fact की दुनिया में कहना गलत नहीं होगा, क्यूंकि Jio Glass academics को permit करता है holographic categories habits करने के लिए वो भी by way of Jio Blended Fact carrier real-time में.

जियो ग्लास के फीचर

अब चलिए Jio Glass के Options के विषय में जानने की कोशिश करते हैं.

1. Jio Glass में हमें एक unmarried digicam मध्य भाग में देखने को मिलेगा.

2. वहीँ JioGass के Operation के पीछे Blended Fact का बहुत बड़ा हाथ है. Customers बड़ी ही आसानी से engage कर सकते हैं एक दुसरे के साथ वो भी एक convention name में, जो की या तो अपने 3-D Avatar में जुड सकते हैं या common 2D video name layout में.

3. Jio Glass voice instructions के साथ भी appropriate है और साथ में इसमें आपको top answer show और एक spatial और customized audio machine देखने को मिलता है.

4. Jio Glass में हमें integrated audio system और battery मिलती हैं जिन्हें की दोनों ही पैरों में safely रखा गया होता है.

5. इसका वजन केवल 75 gms ही है और ये 5G Products and services में ही काम करने वाला है.

6. इसमें हमें 25 inbuilt apps देखने को मिलते हैं जो की permit करते हैं augmented actuality video conferences और दुसरे purposes को.

7. इसके साथ दुसरे कुछ Added reinforce भी होते हैं spatial और directional XR sound machine के लिए.

8. Jio Glass को ठीक रूप से serve as होने के लिए इसे एक SmartPhone के साथ attach करना होता है वो भी एक cable के द्वारा जिससे इसे energy मिल सके.

9. ये reinforce करता है HD high quality video और सभी प्रकार के same old audio codecs.

10 Reliance good glass बहुत ही तेजी से permit करता है fast sharing और content material को एक बड़े digital display screen में देखने के लिए.

Jio Glass का इस्तमाल कौन करेंगे?

वैसे तो Reliance ने अपनी Jio Glass के विषय में ज्यादा कुछ खुलकर नहीं बताया है, लेकिन इस mixed-reality glasses का सबसे ज्यादा इस्तमाल training और leisure trade में होने वाला है. वहीँ आम लोग भी चाहें तो इसका इस्तमाल कर सकते हैं जो की एक अलग ही अनुभूति पाएंगे Video Calls में.

Jio Glass दोनों – people और companies के लिए उपलब्ध होने वाले हैं, और ये अपने customers को permit करेगी उनके information और displays को proportion करने के लिए.

Jio Glass की कीमत क्या है?

Reliance Industries Restricted ने अभी तक Formally Jio Glass की कीमत को बताया नहीं है. लेकिन भारत में Jio Glass की कीमत अंदाजा INR 14,000 या $200 USD के करीब होने की उम्मीद है.

Jio Glass का उपयोग कहाँ किया जायेगा?

Jio Glass का इस्तमाल digital school rooms के तोर पर छात्रों को On-line शिक्षा देने के लिए किया जा सकता है. क्यूंकि हर जगह में Colleges और academics का होना आसान नहीं है वहीँ लेकिन अगर कहीं Web मेह्जुद हैं तब यदि कोई कहीं पर भी मेह्जुद हो वो Jio Glass के मदद से पढाई कर सकता है.

Jio Glass आगे चलकर digital demonstrations Be offering करने वाला है, जैसे की एक digital excursion अलग अलग places की, लोगों की और on-line marking की. साथ में सुनने को आ रहा है की Jio जल्द ही अपनी on-line training platform Embibe release करने वाला है, जो की शुरू से ही Jio Glass के साथ जुड़कर आने वाला है.

ये Corporates के लिए भी काफ़ी मददगार होने वाला है जो की अपने teammates के साथ holographic video calls करना चाहें. वहीँ वो name में उनके displays को proportion भी कर सकते हैं एक बड़े digital display screen में.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख जियो ग्लास क्या है (What’s Jio Glass in Hindi) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को जियो ग्लास की कीमत क्या है के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे websites या web में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी data भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच feedback लिख सकते हैं.

यदि आपको यह submit Jio Glass Options in Hindi पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Fb, Twitter और दुसरे Social media websites proportion कीजिये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here