IRCTC क्या है और IRCTC ID कैसे बनाएं (विडियो के साथ)

0
72


क्या आप जानते हैं की IRCTC क्या है और IRCTC ID कैसे बनाये? हम सभी ने अपने जीवन में कभी न कभी तो practice में सफ़र जरुर किया होगा. यदि किया है तब तो आपको सफ़र से पहले हो रहे विधि जैसे की Price ticket की reserving के विषय में पता ही होगा.

Educate का सफ़र तभी ज्यादा मज़ा लगता है जब हमारे पास जाने के लिए सही price ticket मेह्जुद हो. आप में ज्यादातर लोग मेरे इस कथन से सहमत जरुर होंगे. लेकिन इस Price ticket को प्राप्त करना इतना आसान नहीं है जब आपको बड़ी और लम्बी strains में खड़ा होना पड़ता है.

जी हाँ दोस्तों चूँकि भारत में जनसँख्या ज्यादा होने के कारण लोगों को जाने आने के लिए सबसे बढ़िया माध्यम है Educate में सफ़र करना.

ये सस्ता भी होता है और आरामदायक भी. लेकिन जब बात tickets बनाने की होती है तब बहुतों को अपने दुखद अनुभवों के बारे में याद आ जाती है.

लेकिन IRCTC ने इस कठिन परिस्थिति का भी बढ़िया हल तैयार किया है. जी आपने सही सुना अब आपको और लम्बी लम्बी strains में खड़े होने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है, आप अपनी Educate Tickets in Hindi घर बैठे ही बड़े आराम से on-line ये कर सकते हैं.

न आपको लम्बी strains में खड़े होने की जरुरत है न ही आपकी बहुमूल्य समय को नष्ट करने की जरुरत. भारत सरकार की इस पदक्ष्येप से हम आप जैसे भारतीय नागरिकों का practice के द्वारा आना जाना बहुत ही सरल और आरामदायक हो गया है.

आपके मन में उठ रहे सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश करूँगा. आज मैं आपको बताऊंगा की IRCTC क्या होता है, IRCTC खाता कैसे बनाएं.

वहीँ मेरे कुछ दुसरे Submit भी हैं जिनमे की मैंने आपको ये बताया है की IRCTC में on-line tatkal price ticket reserving कैसे करोगे, IRCTC में Station कैसे Make a selection करोगे, On-line Educate reserving में trainer कैसे चयन करेंगे (sleeper,AC and so on), On-line price ticket reserving में Adventure date variety और On-line Price ticket e-book करके Fee कैसे करोगे. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं IRCTC की जानकारी हिन्दी में और इसमे अकाउंट बनाना भी सिखाएंगे.

आईआरसीटीसी क्या है – What’s IRCTC in Hindi

IRCTC Kya Hai Hindi

IRCTC हमारी भारतीय railways की एक मुख्य साखा है. जिनका मूल्य उद्देश्य यात्रिओं को Catering (खाने की सुविधा) और Tourism में make stronger करना है. लेकिन इसके साथ भारतीय सरकार ने इसे Price ticket Reserving की भी सुविधा प्रदान करने के लिए भी दायित्व प्रदान की है.

IRCTC से हम On-line Railway Price ticket Guide घर बैठे ही कर सकते हैं. इसमें हमको बस एक IRCTC Account बनाने की जरूरत होती है.

Indian Railway (भारतीय रेल) दुनिया का चोथा(4th) सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क (Railway Community) है. भारत से पहले USA, China, Russia पहले ,दुसरे और तीसरे स्थान पे हैं Railway Community के मामले में. इसका मुख्य दफ्तर (Head Workplace) New Delhi में स्तिथ है. और इसका legitimate site है www.irctc.co.in.

इस On-line Portal का इस्तमाल कर आप सहज रूप से On-line Educate Price ticket Reserving कर सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की एक दिन में लगभग 15 लाख लोग इस web page को खोलते हैं, इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं की इस Web site की call for कितनी ज्यादा है. ये सब IRCTC और Indian railway के बारें में है अब चलिए इसके दुसरे कार्यों के विषय में आगे जानते हैं.

IRCTC का फुल फॉर्म क्या है?

IRCTC का फुल फॉर्म है “Indian Railway Catering and Tourism Company”.

इसका हिंदी रूपान्तरण होगा –“भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम”.

IRCTC का मालिक कौन है?

Indian Railway Catering and Tourism Company (IRCTC), एक subsidiary हिस्सा होता है Indian Railways का जो की catering, tourism और on-line ticketing operations को संभालता है Indian railways की.

Indian Railways का मालिक है Govt of India (भारत सरकार). इसे भारत सरकार के द्वारा ही deal with किया जाता है, वो भी Ministers of Railways के द्वारा.

IRCTC ID कैसे बनाये (Video and Symbol)

आपको तो समझ आ गया होगा के IRCTC क्या है, तो चलिए जान लेते है IRCTC खाता कैसे बनाएं. अगर आपको ये instructional समझ ने में परेशानी हो रही है तो आपके लिए Video भी दिया गया है.

1. Legitimate Web site पे जाएँ और फॉर्म भरें

1) सबसे पहले आपको IRCTC के Legitimate Account पर जाना होगा. वहां पर आपको Web page के उपरी भाग में स्तिथ Join या Check in पर click on करना होता है. यहाँ पर इस लिंक(hyperlink) पे Click on करें Check in करने के लिए.

2) यहाँ पर नीच हमें आपके सुविधा के लिए IRCTC के House Web page की ScreenShot connect कर दी है. इस पेज में आपको ऊपर Check in नजर आ रहा होगा उसके उपर click on करें.

IRCRC Register Hindi

3) उसके बाद ये पेज खुलेगा. ये असल में IRCTC Registration Shape होता है. इस पेज में आपको सारे main points भरने होंगे, वहीँ आपके सुविधा के लिए मैंने निचे shape को उदहारण के तोर पर भरा है. Screenshot में जैसे जैसे shape को भरा गया है आपको भी उसी तरह से अपना shape भरना है.

irctc registration form

अब आपको Shape को धीरे धीरे सही तरीके से भरना होगा. वहीँ जो चीज़ भरना है उसके विषय में मैंने नीचे आप लोगों को समझाया है. उसे ध्येयान से पढ़ लें, ताकि आगे कोई गलतियाँ न हो.

1.  Person Identify : – Person Identify persona, Quantity या फिर दोनों को मिला के लिंक सकते हैं

2.  Securuty Query :- जो सवाल आपको असनि से याद रहे वही सवाल चुंने

3.  Solution : – जो सवाल आप चुने होंगे उसका उसका जवाब (resolution) लिखे, मैंने भी उपर Safety Query एवं resolution का उधाहरण दिया हूँ

4.  First title:  आपके पहला नाम जैसे मैं दिया CM

5.  Closing Identify:  आपके नाम का पीछे वाला नाम जैसे मैंने दिया SHARMA

6.  Date Of Delivery:  आपका जन्म दिन

7.  Profession: आपका काम

8.  Electronic mail identity: आपका e mail identity लिखो

9.  Cell Quantity: जो नंबर आप इस्तिमाल करते हैं

10. Nationality: Indian

11. Cope with: यहाँ पे आप अपना पता लिखे

12. Nation: आपके देश का नाम

13. Pin: आपके लोकल pin code को upload करें

14. State: आपके राज्य का नाम

15. Town और distirct:  आपके जिला का नाम

16. Telephone: मोबाइल नंबर जिसका आप इस्तमाल करते हैं. क्यूंकि इसमें आपको एक OTP आने वाला होता है Registration प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए.

17. उसके बाद जो भी हैं उन सबको sure करें  उसके बाद जो code दिया गया हैं, उसको input करके post पे click on करें

2. अपने रजिस्ट्रेशन को सुनिश्चित करे

1) फॉर्म post करने के बाद एक discussion field आएगा उसमे I Agree पर click on करलें. इस पेज में settle for के उपर click on करें.

irctc accept terms

2) Settle for करने के बाद आपको एक affirmation web page खुलेगा. वहां ये लिखा होगा के आपका registration effectively हो गया है.

irctc reg complate

3. Cell और Electronic mail को वेरीफाई करे

अब यहाँ से आपको आगे login पेज पर जाना है और वहां पर आपको अपने userid और password की मदद से login कर लेना है.

अब आगे के Procedure को Account Verification भी कहा जाता है. इसमें आपको आपके दिए Cell quantity और Electronic mail Cope with से आपके account को ओउप्चारिक तोर से check किया जायेगा तब जाकर registration procedure पूरा होगा.

आपके Cell quantity और Electronic mail ID दोनों पर IRCTC का message आएगा जिसमे 6 digit का OTP मिलेगा. पहले आप cellular में मिले OTP को डालकर Cell Quantity check करें उसके बाद Electronic mail ID में मिले OTP से Electronic mail ID को check करें.

irctc email confirm

4. टिकेट बुक करे

जब आप login करेंगे तो इस तरह का window आपको नज़र आएगा. जिसमें की आपको अपने फ़ोन और ईमेल पर मिले OTP को input कर के उसे check करना होता है.

Be aware : कभी कभी OTP आने में समय लग सकता है ये आपके नेटवर्क पर नीतभार है. Electronic mail ID में भी थोड़ी देर कभी कभी हो सकती है. इसीलिए आप थोड़ा सब्र से काम लें. जब थोड़ी देर तक भी न मिले तो यहाँ से आप resend भी कर सकते हैं. 

irctc complete

अब आप IRCTC on-line price ticket Guide करने के लिए तयार हैं, बस अभी आपको continue for reserving पे click on करना है जो की display shot पे साफ़ साफ़ दिख रहा है. Continue for reserving पे click on करते ही ये पेज खुलेगा और इस पेज में आपको password डालना होगा और pass पे click on करें.

irctc go
एक बार जब आप OTP डालकर Cell quantity और Electronic mail ID check कर लेते हैं तो इस तरह का window आपको दिखाई देगा.

In spite of everything आपने effectively registration और affirmation पूरा कर लिया है तो अब आप अपने IRCTC Account से Price ticket e-book करना शुरू कर सकते हैं. इसके लिए अब आप login web page को ओपन करें.

ट्रेन कोच के प्रकार

कक्षा या श्रेणी का मतलब है कि आप सामान्य ट्रेन कोच (Normal) या SL,1A,2A,3A,SL,2S,CC,GN में यात्रा करना चाहते हैं वो आपको चुनना होगा. चलिए अब अलग अलग श्रेणियों के विषय में जानते हैं.

एसएल(SL)– स्लीपर क्लास(sleeper magnificence) – चूँकि भारत में मध्य श्रेणी के लोगों की मात्रा ज्यादा है इसलिए इस Sleeper magnificence का चुनाव सबसे ज्यादा होता है और practice में ज्यादातर coaches भी SL की ही होती है. यदि कभी आपको advance या tatkal योजना के लिए इस कोच में सफ़र करने के लिए टिकट बुक करने की ज़रूरत पड़ती है. वहीँ भारत में ज्यादातर लोग बिना tickets के लिए सफ़र करना ज्यादा पसंद करते हैं जो की एक जघन्य अपराध है.

1 ए(1A)– प्रथम श्रेणी एसी(First tier AC) – यह magnificence मुख्य रूप से अमीरों और VIPs के लिए बनाया गया है. लकड़ी के सुसज्जित डिब्बों के साथ मूल रूप से एक पांच सितारा होटल(5 big name resort) के कमरे की तरह. इसका price ticket मूल्य सबसे ज्यादा होती है और इसमें बहुत से प्रकार की सुविधा प्रदान करी जाती है.

2 ए(2A) – द्वितीय श्रेणी एसी(2nd tier AC) – First Tier AC के बाद इसका quantity आता है. इसकी तुलना तीन सितारा होटल(3 big name resort) से की जा सकती है. इसका मूल्य भी पहले के तुलना में थोडा कम होता है.

Three ए(3A) – तीन स्तरीय एसी(3 tier AC) – इसे moderate indian का AC भी कहा जाता है. इस क्लास की बनावट SL magnificence की तरह होता है, लेकिन इसमें एसी सर्विस साथ में मिलता है, इसलिए इसका मूल्य Sleeper Elegance से थोडा अधिक होता है.

सीसी(CC ) – चेयर कार(Chair Automobile) – असल में इसकी बनावट बस की तरह होती है. इसमें भी अच्छी व्यवस्था होती है और इसके मुख्य रूप से दो प्रकार होते है with AC and with out AC. मौसम के अनुसार आप इसमें सफ़र कर सकते हैं. मुख्य रूप से ये कम दूरता वाले स्थान के लिए उपयुक्त होता है.

2 एस(2S) – दूसरी बैठक(2nd sitting) – 3:2 सीटें, इसके लिए आपको टिकट advance में आरक्षित करना होगा. यह प्रायतः दिन की गाड़ियों में और छोटी दूरी की गाड़ियों में मौजूद होती हैं.

जीएन(GN ) – इसे “सामान्य बोगी(basic bogie)” कहा जाता है – यह एक द्वितीय श्रेणी के कोच होता है और इसका मूल्य सबसे कम होता है जिसके कारन इसमें हर कोई सफ़र कर सकता है.

इसमें सफ़र करने के लिय आपको यात्रा की तारीख में ही टिकट बुक करना होता है क्यूंकि पहले से आप इसमें price ticket e-book नहीं कर सकते हैं. भारत में सबसे सस्ती price ticket होने के वाबजूद भी लोग इसमें loose का सफ़र करना ज्यादा पसंद करते हैं.

IRCTC को कौन देखरेख करता है?

पहले BroadVision IRCTC को deal with करता था जो की सच में बहुत ही घटया था. लेकिन new IRCTC NGeT (Subsequent Era e-Ticketing) web page को expand और deal with किया जाता है CRIS (Heart for Railway Data Methods).

CRIS ही इस web page को पुरे तरीके से deal with भी करती है, वहीँ लेकिन IRCTC arrange करती है Gadget के business interfaces को.

IRCTC अकाउंट के जरिये ट्रेन टिकट कैसे बुक करें (How To Guide Price ticket In IRCTC Account In Hindi)

मुझे आशा है कि आपने अभी तक बताये गए निर्देशों का सही रूप से पालन कर IRCTC पर सफलतापूर्वक एक खाता बना लिया होगा. और अब सोच रहे होंगे की अब price ticket e-book करने के लिए आगे क्या करना होगा.

अब अपने आप ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करने के लिए बस नीचे दिए गए चरणों(Steps) का पालन करना होगा.

  • सबसे पहले आपको IRCTC खाते में login करें.
  • इसके लिए आपको login identity और password प्रदान करने की जरुरत होती है. इसे ठीक ढंग से दर्ज करें. इसके साथ आपको एक captch भरने के लिए बोल सकता है, जिसे आप ठीक ढंग से पढ़कर भरना होगा.
  • जब आप सठिक ढंग से IRCTC की वेबसाइट पर login करेंगे. तब नीचे एक shape की तरह खुल जाएगा. जहाँ आपको

From Station, To Station, Adventure Date जैसी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करनी होती है.

अब From station title को input करे – यहाँ आपको कौन सा स्टेशन से आप सफर शुरू करना चाहते हैं वह भरना होता है.

उसके बाद अब To Station title को input करे – यहाँ आपको आप किस स्टेशन में पहुंचना चाहते हैं वह भरना होता है.

उसके नीचे अपनी यात्रा की तिथि(Adventure Date) को ठीक दर्ज करें और आख़िरकार post button पर click on करें. जब आप post button क्लिक करेंगे तो एक दुसरे window अपने आप ही खुलेगी.

अब यहाँ पर अपनी योजना(plan) और ट्रेन विवरण(practice element) को ठीक ढंग से time table करें और अपनी कक्षा(Elegance) को चुनें.

जब आप कक्षा का चयन करेंगे, तब आपको ट्रेन की सीट की उपलब्धता(seat availability) के विषय में display करेगा जिसे आपको जांच करना होता है और Guide Now विकल्प पर क्लिक करना होता है.

यहाँ पर Guide now पर click on करते ही आपको आपके द्वारा भरे गए पूरी विवरणी प्रदर्शित की जाएगी. इसके साथ आपको Mode of Fee भी दिखाया जायेगा जहाँ आपको सही mode का चुनाव करना होगा. यहाँ पर आप किसी भी ऑनलाइन cost mode के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं.

एक बार सही और सफलतापूर्वक cost का भुगतान कर लेने पर आपको Passenger seat Element के विषय में पूरी जानकरी आपके registered मोबाइल नंबर और registered ईमेल पर भेज दिया जायेगा. इसके साथ ही आप निश्चित हो जायेंगे की आपका सफ़र कब होगा और आपको कब station आना होगा.

अधिक जानकारी के लिए आप IRCTC में टिकेट कैसे बुक करे पढ़ सकते हैं.

IRCTC नई वेबसाइट क्या है?

हाल ही में ही IRCTC ने अपनी नयि New IRCTC next-generation e-ticketing site को लांच किया है : हाल ही में ही, Indian Railways की e-ticketing हिस्से ने i.e., Indian Railway Catering and Tourism Company (IRCTC) ने अपने Legitimate Web site को modernized किया है.

इस new IRCTC Web site में आपको बहुत से नए options देखने को मिलेंगे जो की पुराने site में नहीं थे. वहीँ बहुत से पुराने options को इसमें नए ढंग से पेश किया गया है. वहीँ ये बहुत ही ज्यादा Rapid हैं और इसे migrate करना भी बड़ा आसान है पुराने के तुलना में. वहीँ irctc subsequent technology login करना भी बहुत ही सरल है.

Irctc Educate Standing कैसे चेक करे?

यदि आप IRCTC Are living Educate Standing take a look at करना चाहते हैं तब ये आप आसानी से कर सकते हैं. इसके लिए लेकिन आपको Web connection की जरुरत पड़ सकती है. ऐसे बहुत से websites हैं जहाँ पर आप On-line IRCTC Are living Educate Standing take a look at कर सकते हैं. उनमें से कुछ हैं : –

Operating Standing : –  https://runningstatus.in/

Rail Yatri : – https://www.railyatri.in/live-train-status

eRail.in : – https://erail.in/

eTrain.data : – https://etrain.data/in?PAGE=runningstatus

वहीँ इसमें आप IRCTC Price ticket की PNR reputation भी take a look at कर सकते हैं. साथ में irctc Educate availablity भी take a look at कर सकते हैं.

IRCTC की कस्टमर केयर नंबर क्या है?

यदि आप IRCTC के Buyer Care के साथ संपर्क करना चाहते हैं तब उसकी main points निचे प्रदान की गयी है.

Buyer Care Numbers : 0755-6610661, 0755-4090600 (Language: Hindi और English)

For Railway tickets booked thru IRCTC

Normal Data

I-tickets/e-tickets : [email protected]

For Cancellation E-tickets : [email protected]

आज आप ने क्या सिखा

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को IRCTC की जानकारी हिन्दी में और IRCTC ID कैसे बनाएं के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को भारतीय रेलवे के बारे में समझ आ गया होगा.

मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Proportion करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा.

आपको यह लेख IRCTC एजेंट कैसे बने कैसा लगा हमें remark लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Fb, Twitter इत्यादि पर proportion कीजिये. धन्यवाद, जय हिन्द.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here