Internet Designing क्या है और कैसे सीखें

[ad_1]

Internet Designing kya hai? अभी के Web युग में यदि आपकी एक on-line पहचान नहीं है तब आपको शायद कोई भी न जानें. ऐसे में आपकी एक Website online के होने से यह आपके लिए एक on-line id का काम करता है.

एक particular person के हिसाब से आप अपनी ही एक logo बना सकते हैं और उसे एक web site या weblog के माध्यम से advertise कर सकते हैं.

एक trade proprietor होने के नाते, आपके पास एक trendy web site होना सच में बहुत ही important हो जाता है अगर आप अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे रहना चाहते हैं तब. या भीड़ से अलग रहना चाहें तब.

ये तो सच है की marketplace में बहुत से skilled cyber web designers उपलब्ध है जिन्हें आप अपने काम के लिए rent कर सकते हैं अपने cyber web design के जरूरतों को पूर्ण करने के लिए.

लेकिन ऐसा करने के लिए आपको पैसों का भुक्तान करना पड़ सकता है. वहीँ अगर में कहूँ किसी को rent करने के बजाय आप भी Internet Design सीख सकते हैं तो आपको कैसा लगेगा. क्यूंकि ये एक बहुत ही अच्छा possibility है cyber web designing सीखने के लिए लेकिन उससे पहले आपको ये जानना होगा की ये Internet Designing क्या होता है?

इसके लिए किन चीज़ों में wisdom होना आवश्यक होता है इत्यादि. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को वेब डिज़ाइन कोर्स क्या है के विषय में पूर्ण जानकरी प्रदान करूँ जिससे आपको इसे समझने में और सिखाने में आसानी हो.

तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की ये Internet Designing के बारे में.

वेब डिजाइन क्या है (What’s Internet Design in Hindi)

Web Designing kya hai Hindi

Internet designing एक procedure होता है Website online create करने के लिए. इसमें बहुत से चीज़ें शामिल हैं जैसे की webpage format, content material manufacturing, और graphic design.

अक्सर लोग ये दोनों phrases cyber web design और cyber web construction को interchangeably इस्तमाल करते हैं, वहीँ असल में cyber web design technically एक subset होता है इसके broader class cyber web construction का.

Web pages को create किया जाता है एक markup language के इस्तमाल से जिसे की HTML कहते हैं. वहीँ Internet designers webpages कोई construct करते हैं HTML tags के इस्तमाल से जो की प्रत्येक web page का content material और metadata outline करता है.

वहीँ webpage का format और component का look सभी चीज़ों को usually outline किया जाता है CSS (cascading taste sheets) के इस्तमाल से. इसलिए हम कह सकते हैं की ज्यादातर web pages को HTML और CSS के mixture से बनाया जाता है, जो की outline करता है की कैसे each and every web page browser में seem करें.

कुछ cyber web designers pages को hand code करना पसंद करते हैं (जिसमें वो kind करते हैं HTML और CSS में scratch से), वहीँ दुसरे एक “WYSIWYG” editor जैसे की Adobe Dreamweaver का इस्तमाल करते हैं.

इस प्रकार का editor एक visible interface प्रदान करती है webpage format को design करते वक़्त और ये device robotically generate करती है corresponding HTML और CSS code को.

दूसरा बहुत ही well-liked तरीका है web pages design करने के लिए, जिसे की content material control machine कहते हैं, जैसे की WordPress या Joomla. ये services and products other web site templates प्रदान करती हैं, जिसे की आप एक start line के हिसाब से देख सकते हैं एक नए web site के लिए.

Site owners फिर उसमें अपने content material upload करते हैं और साथ में format को customise भी करते हैं एक web-based interface की मदद से. अक्सर skilled blogger इस तरीके का इस्तमाल अपने weblog के लिए करते हैं.

जहाँ HTML और CSS का इस्तमाल web site के design या glance के लिए होता है, या साथ में really feel के लिए भी होता है, लेकिन वहीँ pictures को one by one create किया जाता है. इसलिए graphic design भी cyber web design के साथ overlap करता है, चूँकि graphic designers अक्सर pictures create करते हैं Internet में इस्तमाल करने के लिए.

इसलिए कुछ graphics systems जैसे की Adobe Photoshop में एक possibility होता है “Save for Internet…” जो की एक आसान तरीका प्रदान करता है symbol को export करने के लिए. साथ में वो भी absolutely optimized layout में cyber web publishing के लिए.

Internet design के लिए क्या क्या सीखना पड़ता है?

Internet Designing के लिए आपके पास कोई {qualifications} रहने की जरुरत ही नहीं है, कोई भी व्यक्ति जिसके पास थोडा बहुत ability हो और काम करने में रूचि हो वो एक Internet fashion designer बन सकता है.

तो चलिए आपको इसके लिए क्या क्या सीखना पड़ता है उसके विषय में थोडा जानकारी प्राप्त करें.

  • Visible design
  • UX (person revel in)
  • search engine optimization (Search engine marketing), advertising और social media
  • Coding device की समझ जैसे की HTML और CSS
  • Design device की समझ जैसे की Photoshop और Illustrator

यदि आपको ऊपर बाताई गयी चीज़ों की थोड़ी बहुत भी समझ होती है तब आप आसानी से Internet Designing सीख सकते हैं.

वेब डिज़ाइन कोर्स क्या है

Internet Designing Direction principally deal करता है Web pages के advent और upkeep के साथ. वो सभी cyber web pages जिसे की आप Google, Yahoo और Firefox में देखते हैं वो principally designed और maintained किये जाते हैं Internet-Designers के द्वारा.

इस direction में principally center of attention किया जाता है जरुरत के core house के ऊपर जो की Web pages के creations के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है जैसे की HTML, JAVA, और CSS.

Scholars को जो की इन Website online Designing की direction लेते हैं उन्हें direction के ख़त्म होने तक बहुत कुछ सीखने को मिल जाता है जैसे की, कैसे Website online को create किया जाता है, कैसे उन्हें deal with किया जाता है और साथ में उनमें जरुरत के हिसाब से animations और results भरे जाते हैं.

इस direction को सीखने की कोई उम्र नहीं होती है, इसे कोई भी सीख सकता है जिन्हें की Computer systems और वेबसाइट में लगाव हो, में तो कहूँगा की इसे बच्चे भी आसानी से एक pastime बनाकर सीख सकते हैं.

इस Lessons को सीखने के लिए आप कोई भी बढ़िया सा Personal institutes या training sign up for कर सकते हैं जो की Internet-Designing Direction प्रदान करते हों. ये classes को आप चाहें तो On-line भी सीख सकते हैं. इस classes के अलग अलग stage होते हैं जैसे की newbie, Skilled इत्यादि, जिसके कारण इनकी intervals में फरक आती है.

Scholars इस direction में HTML, Adobe Photoshop, CSS2, Internet-Website hosting और search engine optimization जैसे बहुत से जरुरी चीज़ें सीखते हैं.

Internet Designing Direction के फायदे

अब आप सोच रहे होंगे की अगर ये direction इतना ज्यादा आसान होता है तब क्यूँ इसे सीखने की जरुरत है. मगर एक बात समझ लीजिये की ये आसान उन लोगों के लिए है जिन्हें की इसमें रूचि होती है अन्यथा ये आपके लिए कठिन भी हो सकता है.

और इसके साथ चलिए Internet Designing Lessons सीखने के फायेदे के विषय में भी जानेंगे.

1. आप Advertising and marketing करने में पैसे बचा सकते है

जैसे की हम सभी जानते हैं की अभी के समय में सभी की एक web site चाहिए. अब तो web site एक on-line id सा बन गया है. यदि आपको web site बनाना नहीं आता है तब इसके लिए आपको एक cyber web design skilled को rent करना पड़ सकता है, जिसके लिए आपको बहुत खर्च करना पड़ सकता है.

वहीँ इसके साथ उसे deal with करने या कभी replace करने में बहुत खर्च करना पड़ा सकता है. ऐसे में अगर यदि आपको इसकी wisdom ही तब आप खुद ही ये कर सकते हैं जिससे आपके पैसे बच सकते हैं.

2. एक Marketable Talent सीख सकते है

एक सच ये भी है की cyber web designers चाहें तो बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं. चाहे आप एक नया occupation ही शुरू कर रहे हों, या कोई नया trade या freelancing करके, सभी और से आप अच्छा खासा कमा सकते हैं.

ये न केवल आपके काम में आपकी मदद करता है बल्कि ये कई लोगों के लिए एक occupation भी बन सकता है अगर वो इसे professionally करना चाहें तब.

3. अपने Inventive Facet को experience कर सकते है

Internet design का मतलब ही है की बढ़िया से बढ़िया ingenious design create करें. ये आपको एक मौका देती है जिससे आप अपने pc से ही बहुत ही सुन्दर और purposeful designs बना सकते हैं. अगर आप अपने ingenious facet को और निखारना चाहते हैं और साथ में उससे पैसे भी कमाना चाहते हैं तब Internet Designing से बेहतर और कोई विकल्प नहीं है.

इसलिए आज के समय में अगर आपके पास web site designing की ability है तब आप कहीं न कहीं से जरुर कमा सकते हैं, इसमें कोई भी संका नहीं है.

Internet Dressmaker की Process Description

एक cyber web fashion designer का मुख्य काम होता है cyber web pages और related apps को create, code और broaden करना होता है. ये काम वो या तो किसी व्यक्ति के लिए, या Firms के लिए करते हैं.

वो अक्सर अपने purchasers के साथ काम करते हैं जिसमें वो उन्हें Website online और Utility के सन्धर्व में technical और graphical sides की जानकारी प्रदान करते हैं. कुछ cyber web designers तो web site बनाने का challenge ख़त्म हो जाने के बाद भी अपने purchasers (consumers) को strengthen प्रदान करते रहते हैं.

जैसे जैसे ज्यादा से ज्यादा web pages को cell touchscreen accessibility की जरुरत होती है, इसलिए ऐसे cyber web designers की जरुरत होती है जो की ऐसे code लिख सकें जो concurrently suitable भी हो ऐसे platform के साथ. इसलिए इस task में cyber web designers को अपने ability को steadily replace करना होता है.

Internet designers को Web era से completely acquainted होना पड़ता है और उनके पास बढ़िया pc programming के साथ coding abilities की wisdom होनी चाहिए. उन्हें ये समझना चाहिए की कैसे networks serve as करता है और उनकी consideration भी element में होनी चाहिए.

Website online में insects या mistakes का आना एक आम बात होता है और ये एक widespread process होता है, इसलिए एक cyber web fashion designer के पास downside fixing ability जरुर से होना चाहिए, जिससे वो समय समय पर उत्पन्न हो रहे issues को remedy कर सके.

इसके अलावा उनके पास time control abilities भी होनी चाहिए इससे वो अपने initiatives को time limits से पहले publish कर सकें. बेहतर buyer family members abilities और persistence रखने से ये आपके साथ आपके purchasers के लिए भी advisable होता है.

इन सभी के साथ अच्छा verbal और written conversation आपको अपने occupation में आगे बढ़ने में जरुर से मददगार साबित होगा.

Internet designers को एक या उससे ज्यादा pc coding languages पता होना चाहिए, और साथ में कुछ graphic design abilities भी पता होना चाहिए. इससे आप बेहतर initiatives समय आने पर पा सकते हैं और उसके लिए अपना portfolio भी तैयार कर सकते हैं.

Internet Dressmaker के Duties क्या होते है

अगर आपको ये नहीं पता की Internet Dressmaker के Duties क्या होता हैं, तब आपको नीचे बताये गए जानकारी को जरुर पढ़ना चाहिए इससे आप को उनके duties के विषय में मालूम पड़ जायेगा.

  • उसका काम होता है Conceptualize करना, create करना, broaden, design और produce करना cyber web promotions, इसके लिए उन्हें graphics design device का इस्तमाल करना पड़ता है.
  • उन्हें प्रत्येक assigned promotion challenge के लिए एक ingenious glance तैयार करना पड़ता है, साथ में दिए गए चीज़ों से उसकी format को भी बनाना पड़ता है.
  • इसके साथ हमेशा ये be certain करना होता है की ingenious parts inline हों logo necessities के अनुसार.

इसमें हमें ये समझ में आता है की Internet Designers का काम Inventive होता है, और अगर आपको ऐसे ingenious कामों में रूचि है तब आपको जरुर से ये proofession अपने लिए चुन लेना चाहिए क्यूंकि ऐसा करने से आपको वो और काम जैसे नहीं लगेगा बल्कि एक pastime के समान लगेगा.

Internet Dressmaker की Wage

भारत में Internet Dressmaker के Wage उसके revel in और Talent के ऊपर निर्भर करती है. Wage किसी Internet Dressmaker को अपने years of revel in के ऊपर निर्भर करता है. जहाँ Freshers Internet Dressmaker को Rs.15,000/- से Rs.20,000/- मासिक मिलते हैं वहीँ एक Skilled Internet Dressmaker को मासिक Rs. 30,000 से Rs.40,000/- के आस पास मिलते हैं.

Internet Designing के Direction करने के बाद क्या Process choices है

वैसे अक्सर कई scholars ये जानना चाहते हैं की Internet Designing के कोई direction करने के बाद उनके पास task करने के लिए क्या choices मेह्जुद हैं. चलिए उन्ही jobs के बारे में जानते हैं : –

  • Packages developer
  • Video games developer
  • Multimedia programmer
  • Multimedia specialist
  • search engine optimization specialist
  • UX analyst
  • UX fashion designer
  • Internet content material supervisor
  • Internet fashion designer
  • Internet developer

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख वेब डिजाइन क्या है (What’s Internet Design in Hindi) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Internet Designing kya hai के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे websites या web में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी knowledge भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच feedback लिख सकते हैं.

यदि आपको यह publish वेब डिज़ाइन कोर्स क्या है हिंदी में पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Fb, और Twitter इत्यादि पर proportion कीजिये।

Leave a Comment