India Submit Bills Financial institution (IPPB) क्या है और नया अकाउंट कैसे खोले हिंदी में

0
44


क्या आप जानते हैं की IPPB क्या है? इसके मुख्य options क्या है? यदि नहीं तब तो आपको ये article जरुर पढनी चाहिए. हाल में ही हमारे प्रधानमंत्री जी ने India Submit Bills Banking (IPPB) scheme को complete fledged हिसाब से पुरे देश में release कर दिया है.

अब पुरे देश में ऐसा कोई भी घर नहीं रहेगा जहाँ की banking की सुविधा न पहुंची हो क्यूंकि अब ग्राहकों को banks आने की जरुरत नहीं बल्कि अब banks ही इस IPPB scheme के मदद से उनके घरों तक पहुँचने वाला है.

ये Banking Carrier उन लोगों के लिए बहुत जरुरी है जो की customary banking services and products से भी वंचित हैं. उनके घरों के places के कारण उनके निकट banking की सुविधा पहुँच नहीं पा रही है इसलिए इस बार सरकार ने सोचा की क्यूँ न banks को ही उनके निकट पहुंचा दिया जाये. सरकार की ये कदम की जितनी भी प्रशंसा की जाये वो कम है क्यूंकि इस प्रकार की सोच रखने वाला बहुत ही कम सरकार हमने देखी हैं.

इसके अलावा अभी के आधुनिक भारत में जहाँ की Submit places of work को केवल किताबों में देखा करते थे, उनके वजूद की नामो निसान मिटने की कगार में थी उसे लोगों के इतने करीब ला पाना अपने आप में ही एक बहुत ही बड़ी उपलब्धि है. Submit place of work का बेहतरीन इस्तमाल केवल IPPB जैसे योजनाओं से ही संभव है. ऐसा इसलिए क्यूंकि लोगों का Indian Submit के ऊपर बहुत विस्वास है और ये हर गावों तक पहले से पहुंचा हुआ है. इसलिये सरकार को ज्यादा माथापिछी करने के जरुरत ही नहीं पड़ी बस सही समय में सही कदम उठाना पड़ा.

इस scheme का भव्य release होने के कारण लोगों में इसके विषय में जानकारी प्राप्त करने की उत्सुकता बढ़ गयी है. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को IPPB क्या है और इसके क्या ख़ास विसेस्ताएं हैं उसके संधर्व में अधिक चर्चा करेंगे. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और IPPB in Hindi के विषय में और अधिक जानने की कोशिश करते हैं.

India Submit Fee Financial institution (IPPB) क्या है?

IPPB Kya Hai Hindi

IPPB एक ऐसी बैंकिंग सेवा है जो कि भारत के सभी घरों तक बैंकिंग सर्विस पहुँचने के लक्ष्य में हैं। इससे वो लोगों को आर्थिक रूप से सुरक्षित और सशक्त बनाना चाहते हैं। यह एक दूसरा cost financial institution है जिसे की सबसे पहली बार 12th January 2017 को release किया गया, ठीक Airtel Bills Financial institution के बाद ही.

यहाँ पर भी आप बहुत से banking से सम्बंधित कार्य जैसे की deposits करना, withdraw करना, पैसों का switch करना जैसे बहुत से cost services and products इस Bills financial institution से किया जा सकता है. लेकिन दुसरे business banks के तरह, यह bills banks shoppers को loans be offering नहीं करती है अभी के समय की अगर बात करें तब.

इस India Submit Bills Financial institution (IPPB) को public restricted corporate के जैसे की integrated किया गया है division of posts के अंतर्गत जहाँ इसे 100% fairness govt के तरफ से प्रदान करी गयी है.

Indian Submit Fee Financial institution ने पहले इसकी pilot services and products की शुरुवात Ranchi और Raipur से की और बाद में करीब 650 branches तक अपनी विस्तार कर लिया है.

इस IPPB के scheme में आपका 12-digit का Aadhaar card quantity ही आपका Account quantity होगा, जिसे आप अपने Indian Submit Fee Checking account में इस्तमाल कर सकते हैं. ऐसा इसलिए रखा गया है क्यूंकि इससे सभी लोगों को अपने account quantity को याद रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्यूंकि यदि आप Aadhaar Quantity याद रख लें तब आपको वैसे ही IPPB account quantity याद रह जायेगा. है न ये कमल की बात।

इसके साथ और एक जानकारी की चाहे आपका Aadhaar card किसी checking account के साथ hyperlink हो न हो, तब भी आप इसमें bills भेज या obtain कर सकते हैं. इसे आसानी से transaction करने के लिए ही तैयार किया गया है.

IPPB का फ़ुल फ़ोरम क्या है?

IPPB का complete shape है India Submit Bills Financial institution

IPPB के द्वारा प्रदान किये गए Passion Charges

चलिए IPPB के द्वारा प्रदान किये गए Passion Charges के विषय में और अधिक जानते हैं : –
यहाँ पर चलिए जानते हैं की Consumers के deposited quantities पर उन्हें IPPB के द्वारा कितना passion (ब्याज) प्रदान किया जायेगा.

जमा राशी (Funding Quantity) ब्याज (Passion)
INR 25,000 की जमा राशी पर 4.5% का ब्याज
INR 25,000 – INR 50,000 की जमा राशी पर 5% का ब्याज
INR 50,000 – INR 100,000 की जमा राशी पर 5.5% का ब्याज

IPPB का Motto क्या है?

इनका जो Motto है वो ये की :
Each and every buyer is necessary, each and every transaction important and each and every deposit precious.

हिंदी में कहें तो : – भी ग्राहक हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं, सभी transaction महत्व रखता है और प्रत्येक deposit भी precious है.

हम हमेशा आपके पैसों को सही जगह में जल्द से जल्द पहुँचाने के लिए तत्पर रहते है. क्यूंकि हम जानते हैं की ये आपके लिए कितना महत्व रखते है क्यूंकि आप इसे अपने family members के लिए save भी करते है, या उसे उनके भविस्य के लिए make investments भी करते हैं. हम आपके selections का कद्र करते हैं.

आपका  financial institution, आपका द्वार

यूँ तो ये सबसे ज्यादा out there, approachable और very easily situated financial institution है, ठीक उसी प्रकार ये कहना गलत नहीं होगा की IPPB सच में “Aapka financial institution, aapke dwaar” है.

इसमें release के दोरान करीब 3250 get entry to issues के साथ शुरू किया गया, और आने वाले समय में IPPB भी अपने 1.55 lakh Submit Workplaces और 3.zero lakh postal staff जो की सभी district, the town और village में है उपलब्ध है, उनका सही इस्तमाल जरुर करेगा.

IPPB आपका One-Prevent Monetary Services and products Supplier कैसे है?

आइये जानते हैं की कैसे IPPB आपका One-stop monetary serivces supplier बन सकता है. कैसे ये आपके Private Finance की दुनिया को बदल देने की क्षमता रखता है.

1.  Speedy account open कर सकते हैं अपने doorstep या फिर put up place of work counters में
जी हाँ दोस्तों आप IPPB के मदद से अपने घर बैठे ही तुरंत Account खोल सकते हैं. आपको इसके लिए कहीं और जाने की जरुरत ही नहीं है.

2.  Aadhaar based totally Direct Get advantages Switch (DBT) का होना
अब आपको DBT के लिए कोई दुसरे paperwork की जरुरत ही नहीं पड़ेगी. आप अपने Aadhar card के मदद से आपके account पर सभी advantages routinely ही credit score हो जायेंगे.

3. Easy और protected, fast, 24×7 cash switch का होना
ये IPPB की carrier एकदम से Easy हैं और इसके साथ ये protected हैं. इसे आप तुरंत ही कर सकते हैं और आपको लम्बी traces में नहीं खड़ा होने की कोई भी जरुरत नहीं है. इस carrier की सुविधा को आप 24X7 लाभ उठा सकते हैं. इसलिए Moves या vacations (छुट्टियाँ) से इसपर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है.

4.  Bother unfastened money withdrawals और deposits का होना
अब आप इस carrier के मदद से अपने money को बिना किसी तकलीफ के deposit और withdraw कर सकते हैं. पहले जैसे झंझट या तकलीफ होने की उम्मीद ही नहीं होती.

5.  अपने expenses handy तरीके से भुकतान करें
अब आप on-line ही इस IPPB carrier के मदद से अपने सभी expenses का भुकतान सहज ढंग से घर बैठे ही कर सकते हैं. इसलिए आपको अपने गाँव या कसबे से शहर आने की कोई जरुरत नहीं है.

6.  Easy, inexpensive और dependable services and products है
जैसे की हम इसके options के विषय में पहले ही जान चुके हैं. इसलिए आपको ये पता ही होगा की ये carrier कितनी easy, inexpensive और dependable carrier है. इसमें आपके पैसों का चोरी होने या डूब जाने के कोई भी खतरा नहीं होता क्यूंकि ये सरकार द्वारा keep watch over की जाती है.

IPPB के Accounts sorts क्या क्या हैं

IPPB, यूँ तो financial savings account प्रदान करता ही है, लेकिन उसके साथ ये shoppers को present accounts की सुविधा प्रदान करता है. IPPB फिलहाल तीन प्रकार के accounts प्रदान करता है :

  • Sugam (जो की elementary financial savings financial institution deposit account होता है)
  • Safal (common account)
  • Saral (जो की elementary financial savings financial institution deposit account होता है – ये छोटे transaction करने के लिए होते हैं ).

इन सभी accounts में, minimal preliminary deposit होता है INR 100 लें इसमें आपको कोई minimal per month stability deal with करना नहीं होता है, और इसमें जो most quantity आप deposit कर सकते हैं वो है INR 1 lakh.

सभी तीनों accounts कोई भी व्यक्ति जिसकी उम्र 10 साल या उससे ज्यादा हो वो account खोल सकता है. लेकिन Safal और Sugam accounts में आपको account खोलने के लिए KYC main points की जरुरत होती है verification के लिए वहीँ Saral account में आप बिना KYC main points के भी खोल सकते हैं.

जहाँ Safal account में कई नए और helpful options होते हैं, वहीँ Saral को उन लोगों के लिए बनाया गया है जिन्हें की केवल restricted banking revel in की ही जरुरत होती है.

India Submit Fee Financial institution (IPPB) के Headquarters कहाँ पर है?

पोस्टल पेमेंट बैंक (IPPB) का headquatrters मुख्यालय दिल्ली (Delhi) में है. जिसका समस्त संचालन डाक विभाग द्वारा किया जाता है जिस के वर्तमान CEO & MD Shri Suresh Sethi (श्री सुरेश सेठी) को नियुक्त किया गया है.

IPPB में Passion Charge क्या है?

अगर आपके account में moderate के तोर पे Rs.25,000 रहता है तब ऐसे में आपको mounted 4.5% passion प्रदान किया जायेगा. वहीँ अगर आपके account में Rs.25,000 से Rs.50,000 तक moderate में पैसे रहते हैं तब आपको 5% passion प्रदान किया जायेगा, और आख़िरकार यदि आपके account में Rs.50,000 से ज्यादा पैसे moderate में रहते हैं तब आपको 5.5% passion प्रदान किया जायेगा.

वहीँ इसमें money withdrawals के लिए आपको कोई fees का भुकतान नहीं करना पड़ेगा, जैसे की Airtel Bills Financial institution होता है.

IPPB के Services and products क्या है

IPPB का लक्ष्य होता है shoppers को protected और affordable (सस्ते) medium से budget switch किया जाये जिसे वो following services and products से करता है:

Direct Get advantages Switch
इस Direct Get advantages Switch (DBT) program का मुख्य उदेश्य है की कैसे shoppers के checking account में govt द्वारा प्रदान किये गए subsidy quantity को सहजता से पहुँचाया जाये.

Doorstep Banking
Doorstep banking एक बहुत ही बड़ा step है banking services and products में सभी banks के भीतर, क्यूंकि ये banks को ग्राहकों के घरों तक पहुंचा देता है. इस doorstep banking की बदौलत आप बहुत से services and products केवल कुछ nominal feeका भुकतान करके ही प्राप्त कर सकते हैं जैसे की :

  • Money withdrawal
  • Money deposit
  • Steadiness inquiry
  • Aadhaar से Aadhaar budget switch

IPPB के महत्वपूर्ण options क्या हैं?

ये तो हम सभी को मानना ही होगा की Indian Submit Fee Financial institution ने दिखा ही दिया की कैसे उनकी ये नयी पहल आने वाले समय में banking trade के लिए एक game-changer सिद्ध हो सकता है. अब बारी आती है की हम जाने की आखिर ये पेमेंट बैंक के मुख्य options क्या क्या हैं :-

  • Budget को actual time में Switch किया जाता है IMPS, NEFT, AEPS, UPI, और USSD services and products को इस्तमाल कर.
  • Account verification को right away किया जाता है Aadhaar based totally e-KYC के मदद से.
  • पहला debit playing cards सभी accounts के लिए एकदम से unfastened है.
  • Consumers को अपने account में कोई भी प्रकार का minimal stability रखने की जरुरत ही नहीं है. इसके लिए उन्हें कोई effective charged नहीं होगा.
  • Money withdrawals बिलकुल से मुफ्त है सभी Punjab Nationwide Financial institution ATMs और India Submit ATMs में पुरे देश में.

IPPB के विषय में कुछ जानने योग्य बातें : –

  • India Submit Bills Financial institution (IPPB) को Division of Posts के below बना हुआ है, ये Ministry of Conversation अंतर्गत भी आता है जिसमें 100% fairness Executive of India के द्वारा प्रदान किया गया है, और इसे सबसे पहली बार 17th August, 2016 में release किया गया है.
  • IPPB ने अपने operations 30th January, 2017 को शुरू किया था जिसमें उन्होंने सबसे पहले दो pilot branches की शुरुवात की थी, एक थी Raipur में और दूसरी Ranchi में .
  • IPPB ने बाद में 650 branches से भी ज्यादा खोलने के लिए making plans करी है जो की अलग अलग districts में खोला जायेगा.
  • Shri Suresh Sethi को MD और CEO के हिसाब से पेमेंट बैंक में नियुक्त किया गया है.

IPPB के कुछ Benefits और options :

अब चलिए IPPB के विषय में और कुछ बातें जानते हैं और ये कैसे हमारे लिए आगे चलकर fantastic सिद्ध होने वाला है.

FINANCIAL LITERACY : Wealth हमेशा ज्यादा wealth create करता है. इसके बारे में तो हम सभी ने पहले सुना ही होगा. इसलिए कहा जाता है की अगर छोटी छोटी financial savings को भी एक लम्बे समय के लिए अगर सही तरीके से channelized कर दिया जाये तब ये भविस्य में अच्छे returns प्रदान करता है.

और ऐसे में faithful recommendation और services and products को कुछ इसप्रकार से design किया गया है जो की सभी को अपने अंतर्गत लाता है. और ये सभी का हक़ है की उन्हें भी अपने पैसों का सही मूल्य पता चले और कहाँ पर make investments करने से उन्हें सही go back मिलेगा उसके विषय में उन्हें जानकारी होना आवश्यक है. इस दिशा में पेमेंट बैंक भी काम कर रहा है और वो बिना किसी shoppers के विषय में जानकारी रखे उन्हें वो सभी monetary data प्रदान कर रहा है जो की उन्हें पता होनी चाहिए.

STREAMLINING PAYMENTS : Beneficiaries को सरकार के DBT systems जैसे की MNREGA भत्ता, Social Safety Pensions और scholarships, से मिले जमा राशी without delay उनके IPPB checking account पर प्राप्त हो जाता है बिना किसी तकलीफ के. इसके अलावा वो अपने application expenses, tutorial establishments के charges और ऐसे बहुत से expenses को IPPB account से pay कर सकते हैं. इससे वो घर बैठे ही बहुत से काम निपटा सकते हैं.

FINANCIAL INCLUSION : ऐसे बहुत से भारतीय हैं जिनके पास अभी तक भी Banking amenities पहुँच नहीं पायी है. जिसके कारण वो govt advantages, loans और insurance coverage, यहाँ तक की saving में passion की सुविधा से भी वंचित हैं.

IPPB इस मामले में दो कदम आगे है और वो हर चेष्टा कर रहे हैं की कैसे इन un-banked और under-banked phase of society तक जल्द से जल पहुँच सके. चाहे वो कितनी भी ख़राब demographical geographies में क्यूँ न हो. IPPB के द्वारा प्रदान किये जाने वाले services and products से वो तरक्की के पहले कदम की आगे बढ़ेंगे.

EASE OF ACCESSIBILITY का होना : IPPB के अंतर्गत ओ सभी postmen शामिल हैं जो की हमें ख़त पहुंचाते थे. जैसे की हम जानते हैं की पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा put up places of work अगर किसी देश में है तो वो केवल भारत ही है.

क्यूंकि भारत में करीं 1.54 lac put up places of work पुरे देश में बीचे हुए हैं. इसके अलावा India Submit के ऊपर सभी भारतीय का गभीर विस्वाश है. चूँकि Submit Workplaces के मदद से पेमेंट बैंक के पास लोगों के समीप ज्यादा succeed in हैं इसलिए लोगों को IPPB के services and products का इस्तमाल करना आसान होगा. यह बहुत ही जल्द हर घर का financial institution कहलायेगा.

India Submit Fee Financial institution से touch कैसे करें ?

यदि आपकी डाक बैंक की सेवाओं (IPPB) से आप को कोई समस्या है तो आप नीचे दिये गये माध्यम से आप संपर्क कर सकते है :-

1. India Submit Fee Financial institution  को e-mail द्वारा – [email protected]
2. India Submit Fee Financial institution  को आप कॉल द्वारा सम्पर्क करना है तो name 155299

IPPB का Imaginative and prescient क्या है ?

IPPB का Imaginative and prescient है आम आदमी के लिए सबसे सुलभ, सस्ती और विश्वसनीय बैंक का निर्माण करना।

IPPB का Undertaking क्या है ?

IPPB का Undertaking है बाधाओं को हटाना और बैंकिंग सेवाओं तक पहुँचने के लिए लागत को कम करके वित्तीय समावेशन का प्रसार करना।

IPPB का मतलब क्या है ?

IPPB (आईपीपीबी) का मतलब India Submit Fee Financial institution (इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक) होता है।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक को बैंकिंग लाइसेंस कब दिया गया ?

19 अगस्त 2015 को रिजर्व बैंक के द्वारा इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक को बैंकिंग लाइसेंस दिया गया।

IPPB का buyer care नम्बर क्या है?

IPPB का buyer care नम्बर है 155299 OR 1800-180-7980

IPPB का buyer care ईमेल क्या है?

आज आपने क्या सीखा

मुझे आशा है की मैंने आप लोगों को IPPB क्या है? के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को IPPB क्या है (India Submit Fee Financial institution in Hindi) के बारे में समझ आ गया होगा.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच feedback लिख सकते हैं. आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा.

यदि आपको मेरी यह put up IPPB क्या है in Hindi अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तब अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Fb, Twitter इत्यादि पर proportion कीजिये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here