India में Bitcoin कैसे खरीदें

[ad_1]

क्या आपको पता है की India में Bitcoin कैसे खरीदें? क्यूंकि मुझे बहुतों ने ये प्रसन्न किया था की आखिर कैसे वो Indian foreign money में Bitcoin खरीदें. तो आज मैंने सोचा क्यूँ न आप लोगों को इस विषय में पूरी जानकारी दे दूँ की भारत में Bitcoin कैसे खरीदें.

Bitcoin ने बहुत ही कम समय में अपना बहुत ज्यादा विस्तार कर लिया है. जब ये पहली बार विस्व के बाज़ार में आया था तो ये सबसे पहला Cryptocurrency था. इसकी worth इतनी ज्यादा नहीं थी. और ये decentralized foreign money होने के कारण इसमें लोगों की आस्था सुरुवात में इतनी ज्यादा नहीं थी. लेकिन समय के साथ लोगों का विस्वास इसमें बढ़ने लगा और ज्यादा से ज्यादा लोग इससे जुड़ने लगे जिससे इसके कीमत में काफी बढ़ोतरी होने लगी. आज इसकी कीमत लगभग 13,88,159 INR के करीब है.

इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं की किस तरह से बहुत की कम समय में इसके कीमत में इजाफा हुआ है. ऐसे इसलिए क्यूंकि इसकी transaction charges बहुत ही कम है. अभी के दोर में लोग Proportion marketplace की जगह Bitcoin में ज्यादा निवेश कर रहे हैं और अच्छा मुनाफा भी कमा रहे हैं.

आप सभी को शायद ये पता नहीं होगा लेकिन Bitcoin India में criminal है. अब आप India में Bitcoin खरीद और बेच सकते है वो भी Indian rupees में. तो आज में आप लोगों को India में Bitcoin कैसे खरीदे के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश करूँगा. तो फिर देरी किस बात की चलिए शुरू करते हैं.

Bitcoin क्या है (What’s Bitcoin in Hindi)

bitcoin kaise kharide

Bitcoin एक Digital foreign money और Crptocurrency है. जैसे बाकि currencies होते है Rupee, Greenback इत्यादि ठीक उसी तरह Bitcoin भी एक virtual foreign money है. ये बाकि currencies से बिलकुल अलग है क्यूंकि Bitcoin को ना ही हम देख सकते हैं ना ही उसे पैसों की तरह छू सकते हैं. Bitcoin को हम सिर्फ on-line pockets में retailer करके रख सकते हैं.

Bitcoin का आविष्कार Satoshi Nakamoto ने 2009 में किया था और तब से ही इसकी लोकप्रियता बढती जा रही है. Bitcoin एक decentralized foreign money है, जिसका मतलब ये है की इसे regulate करने के लिए कोई भी financial institution या authority या सरकार नहीं है यानि की कोई इसका मालिक नहीं है.

Bitcoin का इस्तेमाल कोई भी कर सकता है जैसे हम सब web का इस्तेमाल करते हैं और उसका भी कोई मालिक नहीं है ठीक उसी तरह Bitcoin भी है.

Bitcoin की कीमत कितनी है?

अगर हम Bitcoin की कीमत की बात करें तो आज की तारिक में 1 Bitcoin की कीमत लगभग 13,88,159 INR (Indian Foreign money) or Rs.13,88,159/- के करीब है. ऐसा बिलकुल भी नहीं है की अगर आपको Bitcoin खरीदना है तो आपको पूरा एक Bitcoin खरीदना है.

यहाँ समझने वाली बात यह है की Bitcoin की सबसे छोटी unit है Sathoshi और एक Bitcoin = 10,00,00,000 sathoshi के करीब होता है.

जैसे Indian foreign money में 1 रूपए = 100 पैसे होते हैं, वैसे ही 10 करोड़ sathoshi मिलकर 1 Bitcoin होता है. जिसका मतलब ये भी है की आप 1 Bitcoin को Eight डेसीमल तक तोड़ सकते हैं. उदहारण स्वरुप आप 0.0001 bitcoin की खरीदारी या बिक्री दोनों कर सकते हैं.

Paperwork जिसे भरना बहुत जरुरी है

यदि आप Bitcoin खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक prescribed process का पालन करना पड़ेगा.

  • आपके पास एक Legitimate Identity Evidence होना आवश्यक है. जैसे की Using Licence, Voter Identity, Aadhar Card, Pan Card या Passport.
  • आपके नाम से Checking account होना अनिवार्य है जिसे की आपको खरीदने से पहले Website online से hyperlink करना पड़ेगा और तभी जाकर transaction a success होगा.
  • आपका PAN Card होना आवश्यक है.
  • एक Legitimate E-mail Identity होना भी आवश्यक है.
  • Website online में sign up करते वक़्त सभी जानकारी सही और सठिक रूप से देना आवश्यक है नहीं तो आपका account test नहीं होगा.

बिटकॉइन कैसे खरीदें (How you can Purchase Bitcoin in India)

अब तो आप Bitcoin के विषय में बहुत कुछ अंदाजा लगा चुके होंगे की ये आखिर क्या है और क्यूँ इसकी प्रसिद्धि दिनबदिन बढ़ रही है. आप bitcoin की खरीदारी सोने के जैसे ही खरीद सकते हैं वो भी Indian foreign money में. तो चलिए जानते हैं की भारत में ऐसे कोन से Web pages हैं जहाँ से हम बड़ी आसानी से Bitcoin खरीद सकते हैं वो भी अपने ही मुद्रा में.

आपके सहूलियत के लिए मैंने इनकी recognition के हिसाब से इनको लिस्ट कर दिया है जिससे की आपको इनके बारे में जानने में आसानी होगी. यहाँ इन web sites में आप बड़ी आसानी से इनकी मेह्जुदा कीमत देख सकते हैं वो भी Actual time में.

1. Unocoin
2. Zebpay
3. Coinsecure
4. BTCxIndia
5. LocalBitcoin

अब हम इनके बारे में पुरे main points में जानेंगे. ताकि आपको इनके बारे में समझने में कोई दिक्कत न हो.

1. Unocoin

Unocoin एक बहुत ही pleasant web site है जिसका की इस्तमाल कोई भी कर सकता है. इससे आप बड़ी आसानी से bitcoin खरीद और बेच सकते हैं. Unocoin में ऐसे बहुत से options हैं जो की इसे दूसरों से अलग बनती है.

Options:
1. 0 % charges – भुगतान विधि के रूप में बिटकॉइन को स्वीकार करने के लिए Unocoin ग्राहकों को कोई शुल्क नहीं लेता है
2. Easy Intergration – आप बड़ी आसानी से अपना trade Unocoin के साथ combine कर सकते हैं.
3. 0% Volatility Possibility – अगर Bitcoin की कीमत में कुछ उतार चड़ाव होती है तो आप Bitcoin रख सकते हैं या फिर उसे तुरंत बेच भी सकते हैं.
4. No Chargebacks – अगर आप Unocoin का इस्तमाल कर रहे हों तो आपको कोई price again नहीं देनी पड़ती है.
5. OTC Buying and selling (Over-the-counter)
6. Auto Promote Bitcoin
7. Netki – आप अपना खुद का Bitcoin deal with तैयार कर सकते हैं जिसे की कोई भी पढ़ सकते है
8. 2 step Authentication ज्यादा safety के लिए

कैसे खरीदें

यदि आपको Bitcoin खरीदना है तब आप Unocoin की web site पर जाकर खरीद सकते हैं.

Observe : – अगर Referral Code मांगे तो ” U124697 ” का इस्तमाल जरुर करें ताकि आपको आसानी से Rs.200/- का bitcoin मिल जाये.

2. ZebPay

Zebpay बहुत ही consumer pleasant web site है जिससे आप आसानी से bitcoin खरीद सकते हैं. Zebpay की पहुँच बहुत सारे distributors के साथ है जिससे की ये ज्यादा सुविधा प्रदान करती है.

Options:
1. आप Bitcoin की मदद से अपने cell और DTH में most sensible up भी भर सकते हैं.
2. आप Amazon, Flipkart और MakeMyTrip की आप voucher खरीद सकते हैं जिससे की आपको 10% तक बचत कर सकते हैं.
3. Quickest तरीका है जिससे की आप Bitcoin खरीद सकते हैं.
4. ये बहुत ही ज्यादा protected भी है.
5. Marketplace में सबसे lowest value.
6. App का इस्तमाल कर आप मोबाइल से भी खरीद सकते हैं.

कैसे खरीदें 

यदि आपको Bitcoin खरीदना है तब आप Zebpay की Android Software पर जाकर खरीद सकते हैं.

Observe : – अगर Referral Code मांगे तो ” REF77839482 ” का इस्तमाल जरुर करें ताकि आपको आसानी से Rs.100/- का bitcoin मिल जाये.

3. Coinsecure

Coinsecure दुसरे web site से अलग ये एक Bitcoin alternate web site है. ये मुख्यत Buying and selling करने वालों के लिए ठीक है क्यूंकि इसमें Trainding से संभंधित बहुत सी जानकरी दी जाती है. इसका Consumer Interface इतना ज्यादा consumer pleasant भी नहीं है.

Options:
1. इसमें Automatic Bitcoin का deposit और withdrawl हो सकता है.
2. इसमें Trade Buying and selling charges 0.3% की है.
3. ये ISO 9001:9008 qualified है और इसके साथ ये NASSCOM का member भी है.
4. ये भारत का सबसे पहला Bitcoin Trade है जिसमें की Relaxation Api की सुविधा मेह्जुद है.
5. Safety के नज़रिए से ये बहुत ही protected है.

4. BTCxIndia

BTCxIndia बहुत ही पुराना web site है. ये बहुत ही आसान interface वाला है जिसे कोई भी इस्तमाल कर सकता है. ये एक ऐसा web site है जो की actual time में rupee और bitcoin में buying and selling की सुविधा प्रदान करता है. इसके साथ आप bitcoin की खरीदारी भी कर सकते हैं.

Options:
1. Low Value
2. Unfastened Transfers
3. Buying and selling charges भी बहुत कम लगभग 1% वो भी taxes को मिलाकर
4. Fast Withdrawals
5. आप बहुत ही काम quantity का transaction भी कर सकते हैं
6. Extremely Protected होता है

5. LocalBitcoin

यदि आप Bitcoin को money के जरिये खरीदना चाहते हैं तब आपके लिए सबसे ज्यादा अच्छा choice होगा की आप LocalBitcoin का इस्तमाल करें. यहाँ Bitcoin खरीदने के बहुत सारे choices मेह्जुद हैं जिससे की आप अपने मन मुताबिक bitcoin खरीद सकते हैं. दुसरे web sites की तुलना में यहाँ Bitcoin की कीमत थोड़ी ज्यादा हो सकती है लेकिन अगर आप Bitcoin किसी भी कीमत में खरीदना चाहते हों तो आपके लिए ये बहुत ही सही choice है.

यहाँ एक ध्यान देने वाली बात यह है की कोई भी खरीदारी जिसे आप money या नगद में करना चाहते हों उसे public puts में ही करें ताकि इससे आपकी safety भी बनी रहे. यहाँ आप Bitcoin को marketplace की कीमत से ज्यादा में भी बेच सकते हैं जो की एक मुनाफे वाला deal है.

आज आपने क्या सीखा

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को India में Bitcoin कैसे खरीदें (How you can Purchase Bitcoin in India) के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को भारत में Bitcoin कैसे खरीदें के बारे में समझ आ गया होगा.

मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Proportion करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा.

आपको यह लेख India में बिटकॉइन कैसे खरीदें कैसा लगा हमें remark लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

Leave a Comment