Inbound links क्या है और High quality Inbound links बनाकर Web page Rank कैसे सुधारें

[ad_1]

अगर आपने search engine marketing के बारे में कहीं पढ़ा हो या आप Beginner Blogger हों तो ‘Inbound links” शब्द से आप थोड़ा बहुत परिचित अवश्य होंगे. आपने यह भी सोचा होगा की आखिर One way link क्या है और search engine marketing में इसकी क्या Significance है. आप अपनी Internet sites के Visitors को बढ़ाने के लिए On-Website online/On-Web page search engine marketing Ways जैसे Key phrases, Meta Description आदि का तो खूब उपयोग करते हैं लेकिन अधिक जानकारी के अभाव में Inbound links के महत्त्व को Forget about करते रहते हैं.

Inbound links आपके ब्लॉग के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं क्योंकि Inbound links के आधार पर ही Seek Engine किसी भी Web page की Authority को चेक करते हैं| सर्च इंजन द्वारा वेबसाइट की सर्च रैंक निर्धारित करने में Inbound links एक महत्वपूर्ण फैक्टर होता हैं|

Inbound links क्या हैं ? – 

Backlinksजैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, वो Hyperlinks होती हैं जो किसी दूसरे WebPage से आपके WebPage को जोड़ती हैं. वो दूसरा पेज आपकी स्वयं की वेबसाइट पर भी हो सकता है और किसी अन्य Web page पर भी हो सकता है. किसी अन्य Web page पर दिखने वाली वो लिंक जिसे क्लिक करने पर Guests आपके Web page पर आते हैं बैकलिंक कहलाते है| इन्हें Inbound Hyperlinks (IBLs) भी कहा जाता है. इन्हें One way link इसलिए कहा जाता है क्योंकि ये किसी दूसरे पेज से आपके Web page को Level Again करती हैं.

जो Inbound links हमारे स्वयं के Area में स्थित होती हैं उन्हें Inside Hyperlinks और दूसरी वेबसाइट पर स्थित One way link को Exterior Hyperlink कहा जाता है. High quality Inbound links के उचित उपयोग से आपकी Web page की Seek Engine Score में बहुत सुधार होता है.

बैकलिंक्स आपकी Web page के Hyperlinks को ढूंढने और उनके द्वारा आपकी वेबसाइट तक पहुँचने में भी Seek Engine की बहुत सहायता करती हैं. खासकर एक नयी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए तो High quality Inbound links बनाना और भी आवश्यक है क्योंकि ये आपकी साईट की जल्दी खोज और Indexing को Seek Engines के लिए आसान बनाती हैं. साथ ही साथ ये आपकी Web page या Weblog पर Refferal Visitors भेजती हैं जोकि Focused Visitors होता है तथा इसका Leap fee बहुत ही कम होता है.

 

High quality Inbound links का अर्थ और महत्त्व 

High quality Inbound links वो बेकलिंक्स होते है जो एक Prime Web page Rank वेबसाइट और ऐसी वेबसाइट से प्राप्त होते है जो आपके ब्लॉग के कंटेंट से रिलेटेड है| जैसे अगर आप Well being Area of interest पर Running a blog कर रहे हैं, तो आपके लिए वो one-way links महत्वपूर्ण है जो आपको अन्य हाई पेज रैंक वाली Well being Internet sites से प्राप्त हो रहे हैं|

एक Prime High quality Inbound links किसी भी Commonplace One way link से हजार गुना अधिक प्रभावशाली हो सकता है| High quality Inbound links हमारी वेबसाइट की Seek Ratings Fortify करने के लिए बहुत Essential होती हैं. यदि आपका Content material किसी अच्छी और Prime Web page Rank वाली  Web page से Natural Inbound links पा रहा है तो उस Web page या Content material के दूसरे Pages की अपेक्षा सर्च इंजन रैंकिंग में ऊँचा स्थान पाने की सम्भावना कई गुना बढ़ जाती है. इसलिए अपने Homepage तथा अन्य पेज की क्वालिटी बैकलिंक्स बनाना आपका लक्ष्य होना चाहिए.

High quality Inbound links बनाने के 6 तरीके (6 Techniques to Construct High quality Inbound links):

कई बार Bloggers को अपने ब्लॉग या वेबसाइट की बहुत सारी बैकलिंक्स बनाने के बाद भी search engine marketing में कोई लाभ नहीं होता. इसका एकमात्र कारण होता है उनकी Inbound links का High quality Inbound links न होना. उदाहरण के तौर पर मान लीजिये आपकी वेबसाइट Era Evaluations के बारे में है और आपने किसी Canine Care से सम्बंधित Web page पर अपनी One way link बनाई है. ऐसी Inbound links किसी भी प्रकार से आपके search engine marketing में अधिक लाभ नहीं पहुंचाएंगी. क्योंकि Seek Engines Amount के साथ साथ One way link Host करने वाली साईट और Focused Website online दोनों की समानता भी देखती हैं.

Inbound links बनाने से पहले यह बात ध्यान रखें कि आप अपनी जिस भी Weblog पोस्ट का Hyperlinks बना रहे हैं उस Weblog Put up में Prime High quality Content material होना चाहिए और यूजर अगर क्लिक करके आपके Weblog Put up को पढता हैं तो उसे फायदा होना चाहिए| दूसरी महत्वपूर्ण बात यह हैं कि One way link हर जगह नहीं बनायें केवल ऐसी Related Internet sites पर बनायें जिस पर लिंक छोड़ने से यूजर को फायदा होगा|

 

क्वालिटी बैकलिंक्स बनाने के लिए आप निम्न Techniques का प्रयोग कर सकते हैं-

Visitor Running a blog:

गेस्ट ब्लॉगिंग High quality Inbound links Generate करने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है. यह सबसे अधिक प्रयोग किया जाने वाला तरीका है. आपको अपनी Web page के विषय से सम्बंधित कुछ ऐसे Well-known Blogs खोजने होंगे जो Visitor Posting स्वीकार करते हों. फिर उन Blogs पर एक Horny एंव Informative Put up लिखें और उस पोस्ट में अपने ब्लॉग के लिंक को शामिल करें. इससे न केवल आपको एक अच्छा बेकलिंक मिलेगा बल्कि उस वेबसाइट के विजिटर आपकी पोस्ट को पढ़ेंगे और आपकी Web page की तरफ Draw in होंगे.

दूसरे Blogs पर Remark करें:

दूसरे ब्लॉग की Posts पर Remark करना भी One way link प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका है. ध्यान ये रखना चाहिए कि ब्लॉग Do-Apply Hyperlinks को सपोर्ट करता हो. Do-Apply Hyperlinks का अर्थ उन लिंक्स से है जिससे हमें Inbound links का get advantages मिलता हैं. सभी Blogs, Do-Apply Hyperlinks को सपोर्ट नहीं करते हैं और इसलिए उनपर किये गए गए कमेंट से हमें कोई Referral नहीं प्राप्त होता है. अतः हमें ज्यादा से ज्यादा Do-Apply Blogs पर Remark करना चाहिए. केवल छोटा सा Remark छोड़ें, कमेंट भी कुछ वैल्यू एडिशन करें तभी फायदा मिल पाएगा|

Dialogue Platforms का प्रयोग करें:

कुछ डिस्कशन प्लेटफॉर्म्स भी High quality Inbound links Generate करने में बहुत ही सहायक होते हैं. इनमे सबसे प्रमुख है Askhindi.com, Quora.com और Yahoo Solutions. इन Dialogue Platforms पर चल रही आपके Running a blog Area of interest से सम्बंधित चर्चा में भाग लें, सवालों का तार्किक रूप से जवाब दें और अपनी Web page का लिंक वहां छोड़ें. वहां आपके जवाब से प्रभावित होकर लोग आपकी Web page Talk over with करेंगे.

Running a blog Group का उपयोग करें:

Indiblogger, DoSplash, Inbound और Weblog Have interaction जैसी Running a blog Communities का भरपूर उपयोग करें. इनपर अपने Web page का कंटेंट Put up करें. अगर आपका Content material अच्छा और Informative है तो आपको Upvotes प्राप्त होंगे. इससे आपकी सर्च इंजन रैंकिंग में तो सुधार होगा ही, साथ ही साथ इन कम्युनिटी पर आपकी Web page का जो One way link होगा उससे आपकी वेबसाइट का ट्रैफिक भी बहुत मात्रा में बढ़ेगा.

अपने Area of interest से सम्बंधित अन्य Bloggers से लिंक Alternate करे:

आपकी Web page के क्षेत्र से सम्बंधित अन्य ब्लॉगर से Hyperlink Alternate करें. इससे भी आपकी Web page को बैकलिंक्स प्राप्त होंगी. Hyperlink Alternate में दो ब्लॉगर एक दूसरे की Hyperlinks को अपनी अपनी Weblog Put up में स्थान देते हैं इससे दोनों को क्वालिटी बैकलिंक्स प्राप्त होती हैं. यह High quality Inbound links प्राप्त करने का एक मुफ्त और आसान तरीका है और इसमें भी Guarunteed search engine marketing Spice up होता है. लेकिन ध्यान रहे कि यह केवल Inbound links के लिए नहीं होना चाहिए, आपके लिंक्स से यूजर को फायदा होना चाहिए नहीं तो यह लिंक आपको सर्च इंजन नुकसान पहुंचा सकता हैं| लिंक्स इस तरह से क्रिएट करें कि यह Actual लगना चाहिए और अगर यूजर उस लिंक पर Click on करता हैं तो उसे Helpful इनफार्मेशन मिलनी चाहिए

Inside Hyperlinks का प्रयोग करें:

इंटरनल लिंक्स वे High quality Inbound links होती हैं जिनका प्रयोग हम अपनी Web page की एक Put up में दूसरी Put up का लिंक देने के लिए करते हैं. इनका अगर अच्छे तरीके से प्रयोग किया जाय तो सर्च इंजन रैंकिंग में उल्लेखनीय सुधार आ सकता है. Seek Engine Score का निर्धारण आपके Key phrases, Guests और उनके द्वारा आपकी वेबसाइट पर बिताये गए समय के द्वारा होता है. Inside Hyperlinks का सबसे बड़ा Benefit ये है कि ये Customer को एक पोस्ट से दूसरी पोस्ट तक ले जाने में सहायक होती हैं, इससे विजिटर आपकी Web page पर अधिक समय बिताता है. इस तरह से आपकी Seek Ratings में सुधार होता है.

इन तरीकों के अलावा आप Social Media, Weblog Directories और Public Boards भी क्वालिटी बैकलिंक्स प्राप्त करने के लिए प्रयोग कर सकते हैं. High quality Inbound links ट्रैफिक बढ़ाने और search engine marketing में हमेशा Helpful साबित होती हैं.

Leave a Comment