IMPS क्या है और कैसे काम करता है

0
13


क्या आप जानते हैं की IMPS क्या है (IMPS in Hindi)? आप में से ऐसे बहुत लोग होंगे जो की पैसे switch करने के लिए IMPS का इस्तमाल किया होगा लेकिन क्या आपको इसके विषय में पूरी जानकारी है. यदि नहीं तो घबराइये नहीं क्यूंकि आज हम इसी विषय में जानने वाले हैं. जैसे की हम जानते हैं की आजकल सभी चीज़ें on-line में उपलब्ध है. वैसे ही banking की सुविधा भी आजकल on-line में उपलब्ध है.

आज आप घर बैठे ही अपने सारे banking के काम कर सकते हैं. जैसे की fund switch, call for draft, passbook printing इत्यादी. ठीक वैसे ही ऐसे बहुत से products and services हैं जिसका हम इस्तमाल करते हैं अपने सुविधा के लिए जैसे की RTGS, NEFT और IMPS. जैसे की हमने पहले ही ये जान लिया है की NEFT और RTGS क्या है. तो इसलिए आज हम IMPS क्या है के विषय में जानेंगे.

IMPS को सबसे पहले 2010 में लाया गया था अब इसे आये हुए लगभग Eight साल हो गए हैं. इसे NEFT और RTGS के बाद introduce किया गया है इसलिए ये लोगों के बिच ज्यादा प्रसिद्ध है. इसका इस्तमाल कर कोई भी एक ही झटके में पैसों के switch एक account से दुसरे account तक कर सकता है.

इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को IMPS क्या है के विषय में पूरी जानकारी दे दी जाये जिससे इसके बारे में आपको और दुसरे जगह में देखने या पढने की जरुरत नहीं है. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और IMPS क्या होता है और कैसे काम करता है इसके बारे में जानते हैं.

IMPS क्या है (IMPS in Hindi)

IMPS Kya Hai Hindi

सबसे पहले जानते हैं की IMPS का Complete Shape है: Speedy Cost Carrier और इसे हम हिंदी में कह सकते हैं तत्काल भुगतान सेवा. IMPS एक ऐसे बैंकिंग Cost Gadget सेवा है जिसके तहत आप Actual time में पैसे को एक account से दुसरे account में भेज सकते हैं.

जहाँ NEFT और RTGS में पैसे भेजने में थोडा समय लगता है वहीँ IMPS के माध्यम से पैसे भेजने पर ये तत्काल ही entire हो जाता है, जिससे हमें और ज्यादा इंतजार करने की जरुरत नहीं पड़ती है.

Nationwide Bills Company Of India ने सबसे पहले Speedy Cost Carrier (IMPS) की शुरुवात की थी. इस provider के द्वारा आप चौबीस घंटे कभी भी मोबाइल फोन, web, ATM के जरिये किसी भी बैंक में Digital fund switch कर सकते हैं.

इस provider को सबसे पहले अगस्त 2010 में एक पायलट प्रॉजेक्ट के तौर पर शुरू किया गया था और बाद में 22 नवंबर 2010 को इसे एक complete provider के तौर पर release कर दिया गया था.

हालांकि, शुरुवात में इसे केवल कुछ की बैंकों जैसे की स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक, बैंक ऑफ इंडिया ने ही लॉन्च किया था, लेकिन बाद में Axis बैंक और HDFC बैंक जैसे दुसरे non-public बैंकों ने भी यह सर्विस शुरू कर दी. अब NPCI की web site पर यह सर्विस मुहैया कराने वाले सभी बैंकों की पूरी लिस्ट मौजूद है.

IMPS के द्वारा कैसे पैसों का Switch करें

वैसे देखा जाये तो ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनके द्वारा आप IMPS में पैसों का switch कर सकते हैं, उन्ही के विषय में हम आज पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे जिसे आप आगे इस्तमाल में ला सकते हैं.

IMPS करना Financial institution Account और IFSC code के द्वारा

IMPS का इस्तमाल करना checking account और IFSC main points के द्वारा, यह एक बहुत ही commonplace तरीका है fund switch करने के लिए. इस approach के जरिये आप किसी को भी जिनका की किसी भी बैंक में अगर एक account भी हो तब भी आप आसानी से उन्हें पैसे switch कर सकते हैं.

इसके लिए बस आपको एक अच्छा web connection चाहिए, जो की web banking या mobile-banking knowledge कुछ भी हो इससे कोई फ़रक नहीं पड़ता है. यहाँ निचे में मैंने आपको procedure समझाने की कोशिश करी है:

  • सबसे पहले अपने web banking account पर login करें.
  • उसके बाद आप जिसे beneficiary के हिसाब से Upload करना चाहते हैं उनके सारी main points भरकर उन्हें नए beneficiary के हिसाब से upload करें. Beneficiary कैसे upload करें इसकी जानकारी मैंने पहले ही आपको दे दी है. यहाँ पर आपको बस सही main points take a look at करने की जरुरत है. Beneficiary addition procedure के दोरान आपको आपके cellular quantity पर OTP आ सकती है.
  • एक बार आपने beneficiary को upload कर लिए, फिर आप main points को make a selection कर सकते हैं और आप जितना quantity भेजना चाहते हैं उसे point out कर सकते हैं. इसके अलावा आप कुछ जरुरी feedback भी लिख सकते हैं.
  • इसके पश्चात आपको main points check करने की जरुरत है. उसके बाद एक बार फिर सारे main points को sparsely एक बार ultimate time check कर लें अपनी तस्सली के लिए.
  • आखिर में इसे ascertain करें.
  • ऐसा करने से तुरंत ही पैसे आपके account से debit होकर receiver’s account में credit score हो जायेंगे कुछ ही पलों में.
  • इसके बाद आप एक SMS obtain करेंगे जहाँ पर आपके transaction की main points रहेगी. इसे संभाल के रखें क्यूंकि अगर कोई भी परेशानी हो fee को लेकर तब आप financial institution वालों को ये reference quantity दिखा सकते हैं.

IMPS करना Cell Quantity और MMID के द्वारा

इस procedure को समझने से पहले आपको ये समझना जरुरी है की ये MMID कैसे काम करता है.

MMID और IMPS को समझें

अगर आप IMPS को इस्तमाल करना चाहते हैं तब आपके पास एक checking account जो की mobile-banking products and services के लिए enrolled होना चाहिए आपके involved financial institution के साथ. अगर आपने अभी तक भी अपना cellular quantity अपने financial institution के साथ sign in नहीं किया तब आपको अपने financial institution के निकटवर्ती department में जाकर software shape put up करना होगा इस provider को प्राप्त करने के लिए.

ये paperwork financial institution’s respectable web sites या web banking web site पर उपलब्ध होते हैं जिन्हें आप आसानी से भर सकते हैं.

एक बार आपने अपने cellular quantity को involved financial institution में sign in कर लिया, तब वो आपको एक distinctive seven-digit MMID code प्रदान करेंगे जिसका इस्तमाल आप quick transfers IMPS के द्वारा कर सकते हैं. इस MMID code में first 4 digits होते हैं distinctive identity quantity उस financial institution के जो की आपको ये IMPS की सुविधा प्रदान कर रही है.

अगर आपका a couple of financial institution accounts है, तब भी आपका financial institution आपके सभी checking account के लिए एक एक distinctive MMID quantity allocate करेंगे.

चूँकि आपका MMID quantity एक aggregate होता है आपके account quantity और cell phone quantity, इसलिए आप आसानी से इसे समझ सकते हैं की कोनसा MMID Code किस checking account को refer करता है.

ऐसे बहुत से तरीके हैं जिससे आप MMID code generate कर सकते हैं आपके financial institution के हिसाब से. कुछ banks auto-generate कर लेते है आपके MMID code को जब आप अपने cellular quantity को sign in करते हैं cellular banking के लिए.

कुछ banks आपको SMS request करने पर permit करते हैं seven-digit MMID code generate करने के लिए वहीँ कुछ में आपको on-line request डालना पड़ता है अपने web banking account से इसे generate करने के लिए.

MMID के द्वारा Fund Switch कैसे करें

  • सबसे पहले अपने cellular banking app पर Log in करें.
  • इसके बा fund switch phase पर जाएँ और IMPS make a selection करें.
  • इसके बाद account quantity,cellular quantity और MMID code upload करें अपने beneficiary के और अपने switch को start up करें.
  • आपको इस transaction को एक OTP और mPIN के द्वारा check फिर कर सकते हैं.
  • आपके account से पैसे debit होकर receiver’s के account में instantly कुछ seconds में credit score हो जाते हैं.
  • इसके पश्चात आप एक SMS obtain करेंगे जहाँ की सारी transaction main points point out होती हैं. इस reference quantity को सुरक्षित रखें ताकि कहीं कुछ factor हो तब आप इसे financial institution को दिखा सकते हैं.

ATMs के द्वारा IMPS कैसे करें

इसके लिए आपको beneficiary’s के Debit Card quantity की जरुरत होती है fund switch करने के लिए ATMs का इस्तमाल कर. लेकिन यहाँ इस approach में आप कितने पैसे switch कर सकते हैं consistent with day और per thirty days में इसकी एक prohibit होती है.

इसके लिए आपको अपने financial institution के साथ थोडा Take a look at करना होता है. ये कुछ steps हैं जिन्हें आपको पालन करना होगा:

  • सबसे पहले अपने Debit Card को swipe करना है और अपने ATM PIN को input करना होगा.
  • उसके बाद price range switch possibility को make a selection करना होगा और फिर IMPS के possibility पर जाना होगा.
  • यहाँ पर आपका registered cellular quantity display पर प्रदर्शित होगा.
  • फिर अपने beneficiary’s cellular और MMID quantity को करना होता है.
  • उसके बाद आप कितने quantity switch करना चाहते हैं उसे भरें फिर इन main points को ascertain करें और फिर उसे ship कर दें.
  • कुछ ही seconds में आपके accounts से पैसे debit होकर receiver के account में credit score हो जाते हैं.
  • एक बार पैसे switch हो जाएँ तब आपको एक SMS obtain होगा जहाँ आपके सारे transaction main points लिखे होंगे.

SMS के द्वारा IMPS कैसे करें

आपके पास web connection नहीं है? फिर भी आप पैसे का switch करना चाहते हैं. बिलकुल भी घबराइये नहीं क्यूंकि आप फिर भी IMPS provider का इस्तमाल कर सकते हैं SMS के द्वारा. यहाँ पर भी आप SMS layout के द्वारा beneficiary upload कर सकते हैं. ये SMS layout आप अपने financial institution के web site से प्राप्त कर सकते हैं.

ध्यान रहे की ये layout अलग अलग financial institution में अलग अलग होते हैं. यहाँ पर मैंने एक fomat आपको उदहारण के रूप में बताया है.

IMPS <Beneficiary Cell No><Beneficiary MMID><Quantity><MPIN>

एक बार ये ख़त्म हो जाये फिर आप आसानी से पैसे भेज सकते हैं.

Options of IMPS आपके Telephone पर:

  • IMPS के द्वारा cash switch बहुत ही secure और protected होते हैं NEFT और RTGS के जैसे.
  • ये facility को आप अपने good software या telephone पर आसानी से इस्तमाल कर सकते हैं अगर आपके पास web connection हो तब.
  • ये एक बहुत ही quickest approach है पैसों का switch करने के लिए अलग अलग financial institution accounts के बिच.
  • पैसे को आप किसी को भी भेज सकते हैं अगर आपके पास उनके cellular quantity है तब.
  • यहाँ पर recipient को जल्द ही quantity credited हो जाते हैं बिना किसी delays का.
  • यहाँ पर लोगों को अपने financial institution main points percentage करने की जरुरत नहीं है fund switch करने के लिए.
  • ये provider पुरे वर्ष 24 घंटे to be had हैं.
  • यहाँ पर किसी भी events को provider के इस्तमाल के लिए कोई fees देने की जरुरत नहीं है.
  • इसके साथ Notifications दोनों events को भेजी जाती है जब transaction entire हो जाये जहाँ पर Sender को पैसे का debit होने का message मिलता है वहीँ Receiver को पैसे का credit score होने का message.
  • Lately IMPS की switch prohibit केवल Rs. 50,000 ही हैं.
  • इसके लिए आपके पास आपका financial institution’s ATM cum Debit Card का होना जरुरी है.
  • आप अपने Cell को financial institution के साथ registered करना होगा जिससे की हमें सारे SMS signals प्राप्त हों.
  • अगर आपके पास fundamental handset है, तब भी आप इस provider का इस्तमाल SMS और texting की मदद से कर सकते हैं.
  • कुछ banks में उनके खुद के packages के मदद से आप IMPS की सुविधा उठा सकते हैं और वो भी बहुत ही तेजी से.

IMPS के advantages क्या हैं

IMPS fund switch provider ने On-line transaction की परिभाषा ही बदल कर रख दी है. ये आज अपने customers को बहुत सारे advantages प्रदान कर रही है अगर उनके customers on-line/cellular banking products and services को turn on करें हुए हैं तब. यहाँ में आपको IMPS के advantages के बारे में बताने जा रहा हूँ.

Fast Fund Switch: इसके मदद से आप actual time में fund switch कर सकते हैं. इसके लिए आपको बस receiver का account quantity और cellular quantity चाहिए. ये सारे transactions एक ही पल में हो जाते हैं.

Simple Procedure: ये पूरी procedure बहुत ही जल्द पूरी होते हैं और इसके साथ ये user-friendly भी होते हैं. इसके लिए बस आपको beneficiary main points को upload करना होता है जैसे की हम NEFT/RTGS में करते हैं और energetic होने के लिए wait करते हैं.

कुछ banks नए beneficiary को fund switch करने के लिए ज्यादा से ज्यादा 30 minutes लगाते हैं. इसलिए आपको उनके नाम, account quantity, IFSC or MMID (Cell Cash Identifier) Code, checking account kind, जैसे main points को अपने सामने to hand रखना होता है.

Spherical The Clock: समय कभी भी IMPS के बिच कोई बाधा उत्पन्न नहीं करता है क्यूंकि आप IMPS Switch किसी भी समय कर सकते है जाहे वो Sunday हो या कोई Public Vacation.

Cash Switch Channels: IMPS में पैसे भेजने के लिए आप बहुत से approach का इस्तमाल कर सकते हैं जैसे की web banking, cellular banking, ATMs or SMSs इत्यादि.

जहाँ पर web की सुविधा भी नहीं है वहां पर भी आप SMS के द्वारा IMPS में पैसे भेज सकते हैं.
Open To All: इस provider का इस्तमाल Resident या non-resident Indians (NRI) भी कर सकते हैं पैसों का switch.

Safety First: IMPS में cash switch बहुत ही सुरक्षित ढंग से होता है, इसमें banks बहुत बार take a look at करने के बाद ही आपके transaction को legitimate करते हैं. लेकिन ध्यान रहें की अगर आपने कोई fallacious beneficiary main points भरा होगा तब ये fault केवल आपकी ही होगी.

फिर भी अगर आपने गलती से कोई गलत beneficiary account में पैसे भेज दिए हैं तब आप ऐसे में अपने Financial institution साखा से संपर्क कर सकते हैं refund के लिए.

Checklist of Banks जो की भारत में IMPS Cash Switch की सुविधा प्रदान करते हैं

यहाँ पर मैंने कुछ ऐसे banks के नाम लिखे हुए हैं जो की फिलहाल India में अपने shoppers को IMPS products and services be offering कर रहे हैं :

1. Andhra Financial institution
2. Allahabad Financial institution
3. Adarsh Co-Operative Financial institution Ltd.
4. Axis Financial institution
5. Bandhan Financial institution Ltd.
6. Financial institution of India
7. Financial institution of Baroda
8. Bassein Catholic Co-op Financial institution
9. Financial institution of Maharashtra
10. Canara Financial institution
11. BNP Paribas
12. Central Financial institution of India
13. Catholic Syrian Financial institution
14. Town Union Financial institution
15. Citibank
16. Cosmos Co-operative Financial institution
17. Company Financial institution
18. Building Financial institution of Singapore
19. Dena Financial institution
20. Dhanalakshmi Financial institution
21. Building Credit score Financial institution
22. Federal Financial institution
23. Dombivli Nagarik Sahakari Financial institution
24. HSBC
25. HDFC Financial institution
26. IDBI Financial institution
27. ICICI Financial institution
28. Indian In a foreign country Financial institution
29. Indian Financial institution
30. ING Vysya Financial institution
31. IndusInd Financial institution
32. Janata Sahakari Financial institution, Pune
33. Jammu & Kashmir Financial institution
34. Karur Vysya Financial institution
35. Karnataka Financial institution
36. Kerala Gramin Financial institution
37. Lakshmi Vilas Financial institution
38. Kotak Mahindra Financial institution
39. Nainital Financial institution
40. Mehsana City Co-operative Financial institution
41. NKGSB Co-operative Financial institution
42. Pragathi Krishna Gramin Financial institution
43. Oriental Financial institution of Trade
44. Punjab and Sind Financial institution
45. Punjab and Maharashtra Co-op Financial institution
46. Rajkot Nagrik Sahkari Financial institution Ltd
47. Punjab Nationwide Financial institution
48. Saraswat Financial institution
49. RBL Financial institution
50. Same old Chartered Financial institution
51. South Indian Financial institution
52. State Financial institution of Hyderabad
53. State Financial institution of Bikaner and Jaipur
54. State Financial institution of Mysore
55. State Financial institution of India
56. State Financial institution of Travancore
57. State Financial institution of Patiala
58. Syndicate Financial institution
59. Thane Janata Sahakari Financial institution
60. Tamilnad Mercantile Financial institution
61. The A.P Mahesh City Co-op Financial institution
62. UCO Financial institution
63. The Higher Bombay Co-op Financial institution
64. Union Financial institution of India
65. Vijaya Financial institution
66. United Financial institution of India
67. Sure Financial institution

FAQs on IMPS

1. IMPS क्या है?
IMPS, को हम Speedy Cost Carrier के नाम से भी जानते हैं, यह एक digital fund switch procedure है जिसके पैसों को payee/beneficiary account में immediately भेजा जाता है और वो भी actual time में. भारत में Nationwide Bills Company of India (NPCI) ये सुविधा प्रदान करती है.

2. क्या IMPS के दोरान पैसे पाने के लिए कोई fees पड़ती है?
नहीं.

3. क्या अलग अलग banks other IMPS fees लगाती हैं?
हाँ.

4. क्या करना चाहिए अगर आपके account से पैसे debit हो जाए और फिर receiver को वो पैसे नहीं मिलें ?
अगर आपके साथ ऐसे होता है जो की अक्सर नहीं होता है तो ऐसे में आपको 24 hours तक करना चाहिए. इस बिच अगर आपके पैसे फिर भी नहीं आया तब आपको अपने banks से touch करना चाहिए.

5. क्या IMPS की कोई particular timings होती है?
नहीं. IMPS products and services की सुबिधा आप दिन में कभी भी उठा सकते हैं 24/7 foundation में.

6. क्या IMPS products and services का लाभ financial institution vacations में उठाया जा सकता है?
IMPS products and services का लाभ सालाना 365 days उठाया जा सकता है जहाँ पर financial institution vacations और weekends शामिल हैं.

7. IMPS की क्या advantages हैं?
o Realtime, quick
o ये हर समय To be had होता है
o ये बहुत ही Secure और protected होता है
o Economical है
o इसे कई channels के माध्यम से किया जा सकता है: जैसे की Cell Banking, web banking, ATMs इत्यादि.

8. IMPS products and services के लिए कैसे sign in किया जाता है?
अगर आपको भी IMPS products and services का इस्तमाल करना है तब इसके लिए आपको अपने financial institution’s web/cellular banking provider के लिए signup करना होगा.

9. IMPS की कोई transaction prohibit होती है क्या?
हाँ. Banks के अनुसार अलग अलग minimal और most limits होती हैं.

10. क्या IMPS के मदद से दुसरे देशों को भी पैसे भेजा जा सकता है?
नहीं. IMPS का इस्तमाल केवल home fund switch transactions के लिए किया जा सकता है.

आज आपने क्या सीखा

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को आईएमपीएस क्या है (IMPS in Hindi)? के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को IMPS के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Percentage करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा.

मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा.

आपको यह लेख IMPS क्या है? कैसा लगा हमें remark लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here