How YouTube Shorts Paintings – क्यों बनाया गया है?

0
15


YouTube Shorts को हाल ही में YouTube ने release किया है. लेकिन ये provider केवल भारत में ही Beta Model के रूप में release की गयी है. इसमें बहुत से नए options आपको देखने को मिलेंगे. वहीँ एक बात जो मेरे भी दिमाग में थी वो ये की आखिर एक Video Platform होने के वाबजूद क्यूँ YouTube ने quick structure movies की शुरुवात करी है.

यदि आपको भी ये जानना है की आखिर क्यूँ YouTube Shorts को बनाया गया है तब जरुर से आपको यह article पूरी तरह से पढना होगा. यहाँ पर मैंने कुछ ऐसे ही कारणों के बारे में बताया है जिसके कारण की YouTube Shorts को बनाया गया है. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की आखिर YouTube Shorts बनाने के पीछे का कारण क्या है.

यूट्यूब शॉर्ट्स बनाने का कारण क्या है?

youtube shorts features in hindi

YouTube Shorts एक अलग ही प्रकार की Carrier है जिसे की YouTube के द्वारा हाल ही में ही अपने Platform में enforce किया गया है. एक ऐसा तरीका जिसमें की author अपने आप को specific कर सकता है केवल 15 seconds या उससे कम में भी, इसे बनाने के पीछे का मुख्य कारण ये है की आज के समय में Quick Layout Movies की call for सबसे ज्यादा है इसलिए शायद YouTube ने भी Shorts के जरिये इस जरुरत को पूर्ण करने की कोशिश करी है.

अब चलिए जानते हैं की Shorts App के बनाने वालों ने किन तीन मुख्य spaces को center of attention का इसे बनाया हुआ है :

ये तीन Spaces हैं

  1. Create
  2. Get Found out
  3. Watch

1. Create

किसी भी Quick Shape Video के मूल में आपको Introduction नज़र आएगा. वहीँ YouTube चाहता है की इसे ओर भी आसान बनाना साथ में Humorous भी बनाना. जिससे ज्यादा creators Shorts बनाने के लिए इच्छुक हों. अभी शुरुवात में कुछ नए gear को केवल भारत के creators और artists को ही beta verison में get right of entry to मिली हुई है :

i) इसमें आपको मिलेगा एक multi-segment digital camera जिससे आप जोड़ सकते हैं more than one video clips को एक साथ.

ii) वहीँ इसमें आपको एक बहुत ही बड़ी library भी मिलती है अपनी Tune को report करने के लिए जो की आने वाले समय में बहुत ज्यादा बढ़ने भी वाली है.

iii) आपको Pace controls की सुविधा भी मिलती है जो की आपको flexibility प्रदान करती है अपने efficiency को ज्यादा ingenious बनाने के लिए.

iv) वहीँ एक timer और countdown भी मिलता है movies को आसानी से report करने के लिए, hands-free.

अभी Shorts केवल Android Platform में ही उपलब्ध है लेकिन जल्द ही ये आपको iOS Platform में ही देखने को मिलेगा और भी बेहतरीन options के साथ.

2. Get Found out

एक Statistics से ये बात सामने आई है की प्रत्येक महीने करीब 2 billion audience YouTube के platform में आते हैं हंसने के लिए, सिखने के लिए और दूसरों के साथ जुड़ने के लिए.

बहुत से ऐसे Creators भी हैं जिन्होंने की एक पूरी trade बनायीं हुई है YouTube पर, और वहीँ अब YouTube चाहता है की आने वाली technology की cellular creators भी एक ऐसी ही neighborhood develop करें YouTube पर Shorts के जरिये.

वो चाहते हैं की ज्यादा से ज्यादा cellular author या artist जुड़े Shorts के साथ और अपने नए और पुराने quick movies को add करें YouTube पर, जिससे की वो ज्यादा से ज्यादा लोगों के नज़रों में आयेंगे.

3. Watch

हमेशा लोगों को नयी चीजें देखने के लिए इच्छा होती है. ऐसे में YouTube ने Shorts के जरिये लोगों की इस ख्वाइश को भी ध्यान में रखा है. अब आपके YouTube App में आपको Homepage में एक नयी row quick movies की नज़र आ रही होगी.

इससे आपको एक नयी revel in मिलेगी इन quick movies को देखने के लिए. वहीँ आप vertically उन्हें swipe कर भी नए नए movies देख सकते हैं. साथ ही आने वाले समय में आपको और भी कई नए horny options देखने को मिल सकते हैं.

यदि आपको ऐसी ही नयी generation की updates के बारे में जानना है तब जरुर से हमें practice करें और साथ में हमारे Weblog को bookmark भी कर दें जिससे की आपको आने वाले समय में हमारी नयी posts की जानकारी मिल सके.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख यूट्यूब शॉर्ट्स क्यों बनाया गया है जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को How YouTube Shorts Paintings in Hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे websites या web में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी data भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप निचे feedback लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख YouTube Shorts में क्या नया देखने को मिलेगा पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Fb, Twitter और दुसरे Social media websites percentage कीजिये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here