कपड़े का बिज़नेस कैसे शुरू करें

क्या आप वाकई जानते है की Garment Trade में कितना Benefit है| ज्यादातर व्यक्तियों ने इस बात पर कभी सोचा नहीं होगा की उद्योग, विशेषकर रेडीमेड गारमेंट के व्यवसाय में पिछले कुछ वर्षों में उल्लेखनीय परिवर्तन देखा गया है। कपड़ों की थोक आपूर्ति उद्योग के सभी क्षेत्रों में दुनिया भर में बढ़ रही है, चाहे वह पुरुषों के कपड़े, महिलाओं के कपड़े, बच्चों के पहनने या शिशु वस्त्र ही क्यों न हो। एशिया में विकासशील देश अपने वस्त्र उद्योग के विस्तार के लिए अपने बहुत कम लागत वाले उत्पादन के कारण आगे बढ़ रहे हैं। चीन के अलावा, भारत, बांग्लादेश, कंबोडिया और वियतनाम भी बराबर से लाभ उठा रहे हैं।  यहाँ विभिन्न तरह के गारमेंट्स बिज़नेस आइडियाज बताये गए हैं। आप किसी भी तरह के गारमेंट्स व्यवसाय को चुन सकते हैं और सफल बना सकते हैं। ये कुछ इस तरह का व्यवसाय है जिसकी मांग बाजार में हमेशा रहती है। मंदी के दौर में भी लोग वस्त्र खरीदना बंद नहीं करते हैं। इस कार्य को व्यवसाय के रूप में चुनना एक सही निर्णय हो सकता है।

Table of Contents

कपड़े का बिज़नेस शुरू करने के 25 आइडियाज – Beginning a Garment Trade

Laundry and Dry Cleansing Trade (लॉन्ड्री और ड्राई क्लीनिंग व्यवसाय)

  • क्या आप एक ऐसे व्यवसाय को शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं जो आगे जाकर बहुत बड़ा बन सके तो लॉन्ड्री और ड्राई क्लीनिंग को आप व्यवसाय के तौर पर ले सकते हैं। इस तरह की सर्विसेस की जरुरत सबको पडती है। दुनिया भर में किसी भी स्थान से, आप इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं।
  • आप एक भव्य स्टोर खोल सकते हैं या घर के स्थान से एक डिलीवरी सेवा के साथ शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा, आप एक प्रतिष्ठित ब्रांड के फ्रेंचाइजी के साथ शुरू कर सकते हैं।
  • इस व्यवसाय की सबसे खास बात यह हैं कि इसका मार्केट साइज़ बड़ा हैं, इस कारण कई On-line Startup भी इस क्षेत्र में अपने कदम बढ़ा रहे हैं और अपनी Web site या App बनाकर ऑनलाइन मार्केटिंग के द्वारा Laundry और Dry Cleanng Trade को आगे बढ़ा रहे हैं|
  • शुरुआत में आप छोटे स्तर से और कम पूँजी निवेश से शुरू कर सकते हैं और धीरे धीरे इसे आप बढ़ा सकते हैं। इस व्यवसाय की सफलता इस बात पर निर्भर करती हैं कि आपकी सर्विस क्वालिटी क्या हैं और आप कितनी जल्दी सर्विस देते हैं| यदि आप इस व्यवसाय को चुनते हैं तो आपको इसका पर्याप्त ज्ञान, उचित योजना, पूंजी निवेश और सही रणनीति बनाने की आवश्यकता होगी।

Uniform Making Trade (यूनिफॉर्म मेकिंग)

यूनिफार्म बनाना भी आप अपने व्यवसाय में शामिल कर सकते हैं। इसे छोटे स्तर से भी शुरू किया जा सकता है। घर बैठकर यूनिफ़ॉर्म बनाकर व्यवसाय करना धन कमाने का एक अच्छा अवसर है I प्रत्येक संगठन, विद्यालय और भी स्थानों पर यूनिफार्म की आवश्यकता होती है। इस तरह के संगठनों से टाई-अप करके इनके लिए यूनिफार्म बना सकते हैं।

T-Blouse Printing Trade (टी शर्ट प्रिंटिंग)

  • टी शर्ट प्रिंटिंग व्यवसाय आज के समय में बहुत पैसा कमा रहा है, और बाजार में इसकी मांग भी है। टी-शर्ट डिजाइन और आकर्षक वाक्यांश ग्राहकों को आकर्षित करते हैं।
  • टी-शर्ट को मुद्रित करने के कई तरीके हैं। उद्यमियों को प्रिंट विधि में निवेश करने से पहले बाज़ार की जांच करना जरुरी है I
  • स्क्रीन प्रिंटिंग की प्रक्रिया काफी लम्बी है। हीट ट्रांसफर –  इंक-जेट मेथड को सीखने के लिए कम प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है।
  • टी शर्ट प्रिंटिंग  कार्यों के लिए बहुत अधिक जगह की आवश्यकता नहीं है। इसे एक कमरे में भी स्थापित किया जा सकता है। इस कार्य को आप ऑनलाइन भी कर सकते हैं। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको एक बिज़नेस प्लान बनाना होगा, मशीन इत्यादि खरीदना होगा और व्यवसाय को प्रमोट भी करना होगा।

Gown on Hire (किराये पर वस्त्र)

  • वस्त्रों को किराये पर देकर भी आप अपने व्यवसाय को सफल बना सकते हैं।  इस कार्य को छोटे स्तर से भी शुरू कर सकते हैं।  इस व्यवसाय में आप कम समय देकर भी अच्छी कमाई कर सकते हैं।
  • कुछ ऐसे ड्रेसेस की जरुरत होती है जिसको लोग हमेशा के लिए खरीदना पसंद नहीं करते हैं इसीलिए लोग किराये पर ड्रेस लेते हैं। यदि आप कपड़ों का व्यवसाय करना चाहते हैं तो ये व्यवसाय भी उत्तम रहेगा और कम लागत भी आएगी।
  • ऐसे परिधानों की आवश्यकता प्रायः स्कूलों, कॉलेजों, थिएटर समूहों, नृत्य समूह जैसे कई संगठनो को होती है। स्कूल फंक्शन में काम आने वाले कॉस्ट्यूम जैसे जानवरों की वेशभूषा, विभिन्न संस्कृतियों के परिधान, कार्टून की वेशभूषा आदि को लोग किराये पर लेना पसंद करते हैं।

Embroidery Unit (कढ़ाई इकाई) 

वस्त्रों पर कढ़ाई हमेशा से ही लोगों को प्रिय है। प्रायः देखा गया है कि स्त्रियां इस तरह के कार्य एक जुट होकर घर रह कर करती हैं और मार्केट में इसकी सप्लाई करती हैं।

कढ़ाई का प्रचलन सबसे अधिक स्त्रियों  के कपड़ों पर दिखाई देता है।  जैसे – विवाह आदि समारोह, सांस्कृतिक त्योहारों में पहने जाने वाले कपड़ों पर कढ़ाई होती ही है। सलवार कमीज पर कढ़ाई देखने को मिलती है।  इस प्रकार हम कह सकते हैं कि यदि एम्ब्रायडरी यूनिट को स्थापित किया जाये तो यह अवश्य ही सफल व्यवसाय बन सकता है। कम पूँजी लगाकर भी इस व्यवसाय की शुरुआत कर सकते हैं।

Boutique Retailer or Material Store (कपड़े की दुकान) 

कपड़े की दुकान सबसे लाभदायक खुदरा परिधान व्यापार विचारों में से एक है। B2B और B2C के लिए हमेशा मांग रहती  है। छोटी सी दुकान खोल कर भी आप व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं।  विभिन्न तरह के फैब्रिक की मांग बाजार में होती ही रहती है। इस तरह का व्यवसाय बाजार में कभी भी कम नहीं होता है।

इसके आलावा आप अपना बुटीक स्टोर खोल सकते हैं जहाँ पर आप खुद कपड़े डिजाईन करके बेच सकते हैं| हमने हैप्पीहिंदी.कॉम बुटीक बिज़नेस शुरू करने से सम्बंधित पूरी जानकारी इस पोस्ट में दे रखी हैं –

Belt Buckles Trade (बेल्ट बकल्स व्यवसाय)

बेल्ट बकल बनाने वाले व्यवसाय को घर के स्थान से और अंशकालिक या पूर्णकालिक आधार के रूप में शुरू किया जा सकता है। कई स्पोर्ट्स टीम, बिजनेस हाउस और अन्य व्यवसाय अक्सर टी- शर्ट, टोपियां आदि जैसे अन्य परिधान वस्तुओं के साथ अपनी स्वयं के अनुकूलित बेल्ट बकल्स तैयार करवाते हैं।

बेल्ट बकल्स को फैशन और जीवन शैली का सामान भी माना जाता है। यह विचार वास्तव में अंतहीन हैं।  इस क्षेत्र में व्यवसाय करना भी एक उत्तम विचार है। जिस किसी भी व्यक्ति में यह कार्य करने का पैशन है वह व्यक्ति बखूबी इस कार्य को कर सकता है और सफल बना सकता है।

Alteration Trade (वस्त्र संसोधन व्यवसाय)

आजकल बढ़ते फैशन ट्रेंड के अनुसार अलग अलग तरह के कपड़ों और अन्य वस्तुओं में बदलाव करके उन्हें मार्केट में ऊँचे दामों में बेचा जा सकता हैं| इस तरह के व्यवसाय की सफलता इस बात पर निर्भर होती हैं कि आपकी क्रिएटिव स्किल्स किस तरह की हैं और आप किस प्रकार यूनिक कपड़े बदलाव करते हैं| इस बिज़नस से सम्बंधित पूरी जानकारी इस पोस्ट में पढ़ सकते हैं:

Fashion designer Saree Trade (डिजाइनर साड़ी व्यवसाय)

  • साड़ी एक एथनिक परिधान के रूप में जाना जाता है। सारी एक ऐसा परिधान है जो एवरग्रीन है।  घर पर डिजाइनर साड़ी बनाने का व्यवसाय शुरू किया जा सकता है। कई धागे, कपड़े और सजावटी वस्तुओं का उपयोग करके सादा साड़ी से एक डिजाइनर साड़ी बना सकते हैं।
  • साड़ी डिज़ाइन करने के लिए मार्केट में उपलब्ध सामान से मिरर वर्क, लेस वर्क, गोटा वर्क, कमल कसीदा वर्क और कई तरह की एम्ब्रायडरी कर सकते हैं।  जिससे साड़ी को एक नया लुक मिलेगा और ग्राहक पसंद भी करेंगे या ग्राहकों की पसंद के अनुसार भी आप सारी डिज़ाइन कर सकते हैं।
  • आप अगर चाहे तो टीवी सीरियल के करैक्टर की साड़ी या सेलिब्रिटीज की साड़ी भी देख कर डिज़ाइन कर सकते, प्रायः ऐसा देखा गया है कि स्त्रियां सेलिब्रिटीज की साड़ी पसंद करती हैं और डिमांड भी करती हैं। साड़ी डिज़ाइन करना भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

Crochet Trade (क्रोशिए की बुनाई)

  • जिन लोगों की क्रोशिए की बुनाई में रूचि है उन लोगों के लिए इस क्षेत्र में अपना व्यवसाय स्थापित करने का एक अच्छा अवसर है। जिन लोगों का इस तरह के कार्य करने का शौक है वे लोग इस कार्य को एक व्यवसाय का रूप दे सकते हैं।
  • क्रोशिए की बुनाई के द्वारा आप टेबल कवर, टीवी कवर, फ्रिज कवर, जैकेट्स, पर्स, फ्रॉक, टॉप, प्लेट कवर, सूट इत्यादि बना सकते हैं। इस तरह के प्रोडक्ट्स की मांग मार्केट में होती रहती है|
  • इस तरह के कार्य को हेंडीक्राफ्ट मार्केट में बहुत तवज्जो दिया जाता है। विदेश के लोग इस तरह के प्रोडक्ट्स बहुत पसंद करते हैं और इसका एक्सपोर्ट भी किया जा सकता हैं। दिल्ली की प्रसिद्द मार्केट “दिल्ली हाट” में इस तरह के प्रोडक्ट्स को प्रदर्शित किया जाता है।

Fashion designer Clothes for Kids (बच्चों के लिए डिजाइनर वस्त्र)

यदि किसी व्यक्ति का ingenious thoughts है और सिलने की कला आता है तो कोई भी व्यक्ति बच्चों के डिजाइनर कपड़ों के व्यवसाय को छोटे पैमाने पर सफल बना सकता है। आप अपना ब्रांड स्थापित कर सकते हैं या आप अन्य ब्रांडों के लिए परिधान का उत्पादन कर सकते हैं। मार्केट में बच्चों के डिज़ाइनर कपड़ों की मांग बढ़ती जा रही है। इस क्षेत्र में भी आप पैसा कमा सकते हैं।

Tailoring Products and services (सिलाई सेवा)

सिलाई सेवा व्यवसाय दुनिया भर में सबसे अधिक लाभदायक परिधान व्यवसाय विचारों में से एक है। फैशन की बढ़ती मांग के साथ, टेलरिंग सेवा की मांग भी बढ़ रही है। उचित योजना और विपणन रणनीति के साथ, कोई भी व्यक्ति इस कारोबार को मध्यम पूंजी निवेश के साथ आरंभ कर सकता है। यह एक सबसे उत्तम गारमेंट व्यवसाय है।

Comfortable Toys Making Trade (सॉफ्ट टॉयज बनाना)

यह व्यवसाय बहुत ही सरल व्यवसाय है। इसके अतिरिक्त, इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए बहुत कम निवेश की आवश्यकता होती है। रोड साइड पर अक्सर सॉफ्ट टॉयज बेचते हुए लोगों को आप देख सकते हैं। सॉफ्ट टॉयज के व्यवसाय को स्थापित करने के लिए आपको प्रशिक्षण की आवश्यकता होगी। प्रशिक्षण लेने के पश्चात आप इस व्यवसाय को कर सकते हैं।

Silk Display Printing (सिल्क स्क्रीन प्रिंटिंग)

कुछ सरल मशीनों और उपकरणों के साथ, कोई भी व्यक्ति सिल्क स्क्रीन सेवा व्यवसाय को घर पर स्थापित कर सकता है। आजकल सिल्क स्क्रीन सेवा की भारी मांग है। इसके अतिरिक्त, आप किसी भी प्रकार के उत्पाद पर इस तरह की प्रिंटिंग सेवा कर सकते हैं।

Protection Garments Provider (सुरक्षा वस्त्र सेवा)

विभिन्न उद्योगों और निर्माण के क्षेत्र में सुरक्षा वस्त्र एक आवश्यक वस्तु है। आप चाहे तो घर पर ही इस व्यवसाय को स्थापित कर सकते हैं। कुछ ऐसे वस्त्र होते हैं जिनका कार्य के दौरान पहनना जरुरी होता है। जैसे – गम बूट्स, ग्लव्स, जैकेट्स, कैप इत्यादि। इस तरह के कपड़ों का आर्डर आप घर बैठे ले सकते हैं और बड़े स्तर पर सप्लाई कर सकते हैं। इस क्षेत्र में भी आप धन कमा सकते हैं।

Natural Garments (ऑर्गेनिक वस्त्र)

इस तरह के वस्त्र जैविक कृषि मानकों के अनुपालन में विकसित या उगने वाली सामग्री से बना परिधान या कपड़े हैं। आम तौर पर, जैविक कपड़ों को लक्जरी आइटम के रूप में माना जाता है I उचित आपूर्ति होने पर कच्चे माल से घर पर आधारित यह व्यवसाय भी शुरू हो सकता है। आज के समय में इस तरह के वस्त्रों को बढ़ावा दिया जा रहा हैं| इस तरह के कपड़े कपास, जूट, रेशम या ऊन से बने हो सकते हैं।

On-line Dress Store (ऑनलाइन वस्त्र दुकान)

ऑनलाइन कपड़ों की दुकान अब विश्व स्तर पर सबसे अधिक प्रचलित होती जा रही है और सफल व्यवसाय भी है। लोग ऑनलाइन बाज़ार से वस्त्र आदि खरीदने में अधिक रुचि रखते हैं। आपूर्ति प्रबंधन (सप्लाई मैनेजमेंट) के बारे में उचित तकनीकी कौशल और ज्ञान होने से इस व्यवसाय को कम पूंजी निवेश करके भी शुरू किया जा सकता है।

Maternity Garments Trade (मातृत्व वस्त्र व्यवसाय) –

मातृत्व वस्त्रों का व्यवसाय करना भी एक उत्तम विचार है। जिसे आप अपने घर के स्थान से भी शुरू कर सकते हैं। अगर आप में योग्यता है तो आप इस तरह के वस्त्र डिज़ाइन कर सकते हैं और इस क्षेत्र में अपना व्यवसाय स्थापित करने पर विचार कर सकते हैं।

Leather-based Garment Provider (चमड़ा परिधान सेवा)

जिन व्यक्ति को चमड़े के परिधान बनाने में रूचि है वे इस तरह के व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं। चमड़े से बने वस्त्रों को लोग बहुत पसंद करते हैं। इस व्यवसाय के लिए विशेषज्ञों की आवश्यकता होती है। परिधान उद्योग में, चमड़े के वस्त्रों को लक्जरी उत्पादों के रूप में माना जाता है। सही विपणन रणनीति के साथ आप इस उद्यम को स्थापित कर सकते हैं। इस व्यवसाय को स्थापित करने के लिए कुछ क़ानूनी औपचारिकता भी जरुरी है।

Denims Production Trade (जींस निर्माण कार्य)

जींस या डेनिम मैन्युफैक्चरिंग के व्यवसाय के लिए पर्याप्त ज्ञान की आवश्यकता होना जरुरी है। ये जानना जरुरी है की लोगों का किस तरह के डेनिम में रुझान है वास्तव में वे किस तरह के ट्रेंड के जींस पसंद करते हैं। डेनिम का चलन एक ऐसा फैशन है, जो हमेशा चलता है।

जीन्स एक ऐसा परिधान है जो आजकल के पुरुषों और महिलाओं के बीच आकस्मिक या अनौपचारिक पोशाक के रूप में बहुत लोकप्रिय है। यदि आप जींस का व्यवसाय करना चाहते हैं तो ये आपका एक सफल व्यवसाय बन सकता है।

Symbol Consultancy (छवि परामर्श) 

  • इमेज कंसल्टेंट्स व्यवसाय ग्राहकों को सौंदर्य, कपड़ों की फिटनेस, रंग की मूल बातें और आत्मविश्वास बढ़ाने के निर्देशों के बारे में सलाह देने के लिए उपयुक्त है, प्रोफेशनल अक्सर इस तरह का परामर्श लेते हैं और अपने कार्य की शैली को आकर्षक बनाते हैं।
  • जो व्यक्ति दूसरों की मदद करने में पैशन और रुचि रखते हैं, इस व्यवसाय को अपने गृह स्थान से अंशकालिक रूप में आरंभ कर सकते हैं। इमेज कंसल्टेंट्स निश्चित रूप से शुरू करने के लिए एक आत्म-पुरस्कृत और रोमांचक कैरियर है। करंट ट्रेंड के लिए आपको शैली, फैशन, और ज्ञान की आंतरिक भावना की आवश्यकता होगी।
  • इमेज कंसल्टेंट्स ऐसी सलाह प्रदान कर सकते हैं जो लोगों की उनके जॉब में मदद कर सकती है, पदोन्नति कर सकती है और आत्मविश्वास बढ़ा सकती है।

Hand Revealed Garment Trade (हाथ मुद्रित वस्त्र व्यवसाय)

हैंड प्रिंटेड परिधान की विश्व स्तर पर बहुत मांग है। लोगों को हैंड प्रिंटेड वस्त्र बहुत पसंद आते हैं। इस तरह की कला में अगर किसी की रूचि है तो घर पर ही कम पूँजी लगाकर व्यवसाय की शुरुआत कर सकते हैं। आप यह कार्य ऑनलाइन भी कर सकते हैं। इस तरह के परिधान को हस्तशिल्प बाजार में भी प्रदर्शित कर सकते हैं।

Wholesale Garment Trade (थोक वस्त्र  व्यवसाय)

अधिकांश परिधान रिटेलर एक थोक व्यापारी से खरीदते हैं। थोक व्यवसायी मैन्युफैक्चरिंग फर्म से थोक में सामान खरीदते हैं और रिटेलर को बेचते हैं। इस क्षेत्र में भी व्यवसाय करना एक अच्छा विकल्प रहेगा। इस व्यवसाय को करने के लिए आप निर्माण कंपनी से बात कर सकते हैं।

Woolen Garments Trade (ऊनी वस्त्र व्यवसाय)

विश्व स्तर पर फैशनेबल ऊनी कपड़ों की बहुत मांग है। इस व्यवसाय को करने के लिए आप मार्केट में उपलब्ध टेक्निकल मशीन्स खरीद सकते हैं और व्यवसाय को सुचारु रूप से चला सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको प्रशिक्षण की आवश्यकता होगी।

Customized Button Making (कस्टम बटन बनाना)

कस्टम बटन बनाने का व्यवसाय कम स्टार्टअप पूंजी निवेश करके घर पर रह कर भी संचालित किया जा सकता है। क्राफ्टी दिमाग वाले लोग इस व्यवसाय को अंशकालिक रूप में भी आरंभ कर सकते हैं। वस्त्रों को सजाने के लिए कस्टम बटन की भारी मांग है। विभिन्न तरह के बटन्स को लगा कर वस्त्रों को सुन्दर बनाया जा सकता है।

Leave a Comment