How to earn money from telegram

0
15


क्या आप जानते हैं की Telegram से भी पैसे कमाए जा सकते हैं? यदि आपको इसके विषय में जानकारी नहीं है तब आज का यह article “Telegram App से पैसे कैसे कमाए” आपके लिए काफ़ी जानकारी भरा होने वाला है. वैसे आपको शायद दुसरे platform जैसे की YouTube, Facebook, TikTok से कैसे पैसे कमाए जाते हैं इसकी जानकारी पहले से हो. वहीँ इस नए Messaging App का उपयोग कर भी आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं.

यदि आपको ये नहीं पता की Telegram App क्या है? तब आप हमारी article जो की टेलीग्राम के संधर्व में लिखी गयी है उसे पढ़ सकते हैं. वहीँ थोड़ी जानकारी में आपको यहाँ पर भी देना चाहता हूँ की Telegram App अब तक की सबसे पॉपुलर एप्लीकेशन में से एक है. WhatsApp के तरह ही Telegram App भी एक Messaging App ही है. इसमें आपको काफी अलग अलग Features देखने को मिलेंगे जिन्हें शामिल है, Groups, Channels, Bots, Stickers इत्यादि.

वैसे तो Telegram Channels को monetize करने के काफ़ी सारे तरीके मेह्जुद हैं, लेकिन आज के इस article में हम उन्ही तरीकों में सबसे popular और आसानी से किये जा सकने वाले तरीकों के बारे में ही जानेंगे. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की कुछ ऐसे तरीके जिनका इस्तमाल कर आप टेलीग्राम से पैसे कमा सकते हैं.

टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए

telegram se paise kaise kamaye hindi

यदि आपको भी जानना है की Telegram से पैसे कैसे कमाए? तब आपको हम इस article में ऐसे तरीकों से परिचित कराएँगे जिनका उपयोग कर आप अपने Telegram Channels से अच्छे खासे पैसे बना सकते हैं.

वैसे तो ये काफ़ी जाने पहचाने तरीके हैं लेकिन इनका सही से इस्तमाल न हो पाने के वजह से आप चाहकर भी अपने Channels से पैसे कमा न पा रहे हैं. तो फिर चलिए इन तरीकों का सही इस्तमाल करना सीखें Telegram से पैसे कमाने के लिए.

1. Ads की Selling करना

ये बहुत ही popular option है, खासकर बहुत से देशों में जैसे की Iran, Saudi Arbia, Russia, India, जहाँ पर Ads को Telegram Channels में sell या बेचा जाता है. अब चलिए जानते हैं की असल में क्या चीज़ें sell की जाती है.

  • दूसरों के channels वो भी cross-promotion करने के लिए
  • Companies और brands को

अक्सर, ads को बेचा जाता है p2p (channel admins पहले एक contact करते हैं और फिर उसे एक agreement के जरिये settle किया जाता है), लेकिन वहीँ ऐसे बहुत से automated ad exchanges भी मेह्जुद हैं जहाँ की ads की selling की जाती है.

2. एक Subscription Fee आप Charge कर सकते हैं

एक बहुत ही popular model वो भी paid subscription service के लिए, जिसका इस्तमाल Telegram में किया जाता है वो कुछ इसप्रकार है. इसकी मुख्य रूप से दो parts मेह्जुद होते हैं:

  • Public channel वो भी जिनकी बड़ी follower base होती है
  • Private channel (या एक supergroup) जिसमें की केवल premium content प्रदान किया जाता है (वहीँ ये available होता है केवल paid subscribers के लिए ही)

इस प्रकार की model में, public channel को ही ज्यादा promote किया जाता है (वो भी ads, cross-promotions, content marketing और दुसरे strategies का इस्तमाल कर), वहीँ इसमें असल में private channel ही actually profit generate करती है.

3. Donations के द्वारा

यदि आप एक content creator हैं वहीँ आप free में content create करते हैं, तब ऐसे में आप उन contents को monetize कर सकते हैं वो भी ads की selling कर, paid subscriptions, या फिर donations के जरिये.

इस model में, आप allow करते हैं आपके followers को या तो आपको tip प्रदान करने के लिए आपके प्रत्येक publication के बाद, या फिर कोई एक recurring donation set up करने के लिए वो भी Patreon के जरिये.

Tipping का प्रथा काफी ज्यादा popular है दुसरे platform में जैसे की YouTube, Blogs, Websites, WeChat इत्यादि. वहीँ धीरे धीरे ये Telegram में भी popular होने लगा है.

4. Products और Services की Selling करना

केवल Paid subscriptions वो एकमात्र चीज़ नहीं होती है जिसे की हम अपने Telegram Channel के जरिये sell कर सकते हैं. Basically, आप चाहें तो कोई भी product या service को sell कर सकते हैं. चलिए उदाहरणों के जरिये इनके विषय में समझते हैं :

  • एक freelance designer अपना एक popular Telegram channel चलाती है जिसमें की वो design tips (और साथ में उस channel को monetize भी करती है अपने gigs की selling कर) share करती है.
  • एक Education Portal, वो भी अपने tutorials और courses के जरिये एक educational Telegram channel चला सकता है जिसे की वो अपने subscribers को courses बेच सके.
  • एक toy brand अपनी एक Telegram channel चला सकती है जो की खिलोने से सम्बंधित हों (videos, reviews, unboxing, etc.) और वहीँ वो monetize करे उसे खिलोनों को बेचकर किसी Social Media में एक Public Page को run करने के जैसे ही, ऐसे बहुत से variety के options available हैं marketers और brand owners के पास.

5. Sell करें Third-Party Products और Services को

ये काफ़ी ज्यादा similar होता है पहले के model के जैसे ही. लेकिन इस case में, आप sell करते हैं third-party products या services.

उदाहरण के लिए, ऐसे कुछ Telegram channels वो भी sneaker deals की.

वहीँ ये monitor करते हैं online sneaker shops (जिसे की automate किया जा सकता है) और अगर काफी इन sneakers की कीमत कम हो जाती है significantly , तब ऐसे में वो एक post को publish करते हैं अपने channel पर जिसमें की वो एक affiliate link का इस्तमाल करते हैं उस product का.

6. Funds Raise कर

यहाँ पर में एक असली उदाहरण देना चाहता हूँ, जिसमें की एक बंदा वो भी Canada देश का उसने एक बहुत ही interesting experiment telegram पर. उसने एक announcement करी एक pool बनाने के लिए TON (Telegram Open Network) investors की उसकी tech channel में और वहीँ उसने raise किया करीब $1.5M (जो की असल में applications के आकार में था, न की real money transfers), ये सब चीज़ करीब 1.5 hours में ही हो गयी थी.

फिर उसने एक post भी किया की ऐसी कोई pool नहीं थी — वो केवल ये check करना चाहता था की वो इस तरीके से पैसे raise कर सकता है या नहीं.

ये experiment पूरी तरह से successful रहा! ये जानकार काफ़ी लोगों को ये मालूम पड़ा की technology और social interactions के माध्यम से आप बहुत कुछ कर सकते हैं.

7. Paid Posts करना

ये ads की selling करने के समान है, लेकिन इस case में almost 100% आपकी posts paid होती हैं.
सुनने में थोडा अजीब लग सकता है. एक अच्छा उदाहरण है niche job boards का. ऐसे job boards exist करते हैं एक Telegram channels के form में, जो की आपको allow करते हैं एक job post करने के लिए वो भी एक fixed fee pay करने पर.

शुरुवात में ये job boards दुसरे websites से content लेकर अपने channel पर post करते रहते हैं जिससे की वो अपनी audience को grow करा सकें. बाद में उन्हें paid posts के offer मिलते हैं क्यूंकि उनके पाद niche based audience होती है.

8. Link Shortner Services

यदि आप कोई ऐसे post publish कर रहे हैं जिसमें की link मेह्जुद हो, तब ऐसे में आप उन links को Link Shortner के जरिये छोटा कर उन्हें अपने Telegram Channel में publish कर सकते हैं. इससे होगा ये की जब कोई visitor आपके उस link को click करता है, तब उसे उसमें ads देखकर ही गुजरना पड़ता है असली content के पास, इससे publishers को या channel owner को अच्छे खासे पैसे प्राप्त होते हैं.

आजकल whatsapp Status की video और Photos, movies काफी Demand में है तो आप ऐसा कर सकते है की किसी अच्छी से website पर जा कर उस वीडियो का link short करके अपने channel पर डाल दे जिससे आप काफी अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं.

9. Recharge Apps में Referring कर

ऐसे आपको बहुत से App मिल जायेंगे जिन्हें यदि आप किसी दुसरे को refer करते हैं तब ऐसे में आपको वो कुछ referral money देते हैं. इसे Refer & Earn भी कहा जाता हैं.

इसकी मदद से आप Paytm और Free recharge Earn कर सकते है, वहीँ Paytm से आप इसे अपने Bank Account में Transfer कर सकते हैं, अन्यथा आप फ्री recharge करने में भी इनका इस्तमाल कर सकते है.

अगर आप हमारे द्वारा बताई गयी सभी monetization options के ऊपर गौर करें तब आप आसानी से Telegram Channels से पैसे कमा सकते हैं. एक सही strategy और थोडा patience के जरिये आप अपने Telegram channels से पैसे कमा सकते हैं वो भी अपने घर बैठे ही.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को टेलीग्राम से पैसे पैसे कमाने का तरीका के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख Telegram Se Paise Kaise Kamaye पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here