बिना बिजली के मोबाइल चार्ज कैसे करें (लाइट और बल्ब जलाए)

0
16


क्या आपने कभी ये सोचा है की बिना बिजली के मोबाइल चार्ज कैसे करे? यदि नहीं तब आज का यह article आपके लिए काफ़ी जानकारी भरा होने वाला है. ये बात हम सभी जानते हैं की हम अपने Mobile Phone को छोड़कर एक पल भी नहीं रह सकते हैं. इसका मतलब की हम अपने Mobile Phone के ऊपर पूरी तरह से निर्भर हो चुके हैं.

आम तोर से तो हम अपने घरों में आसानी से Phone को recharge कर लेते Electric Plug में डालकर या Wall Chargers Adapters की मदद से. लेकिन क्या हो अगर आप घर से दूर हो या किसी ऐसी जगह में फस गए हो जहाँ की बिजली की सुविधा ही नहीं है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीकों से रूबरू कराएँगे जिनका उपयोग कर आप आसानी से बिना बिजली के मोबाइल recharge करा सकते हैं. तो फिर चलिए शुरू करते हैं.

बिना बिजली के फोन चार्ज करने का तरीका

यहाँ पर मैं आपको कुछ ऐसे सहज और आसानी से किये जाने वाले तरीकों के विषय में जानकारी दूंगा जिससे की आप विषम परिस्तिथि में भी अपने Mobile Phone या किसी दुसरे Gadgets की battery को recharge करवा सकते हैं.

1. पावर बैंक का इस्तमाल करें

bina bijli ke mobile charge kaise kare

Power Bank या जिसे की Portable battery pack भी कहा जाता है, एक जबरदस्त tool होता है दैनिक इस्तमाल करने के लिए जिसका उपयोग मुख्य रूप से अपने SmartPhone की battery को charge करने के लिए किया जाता है.

ऐसे में जिन जगहों में हमें अपनी Mobile phone के charge करने की जरुरत पड़ती है वहीँ ऐसी स्थानों में एक Power Bank हमारे काफ़ी काम आता है. आजकल के Power Bank support करने लगे हैं दोनों outputs current जो की regular charging (1A) और fast charging (2.1A typically) के लिये जरुरी होते हैं.

आम तोर पर देखा जाये तो ये power bank की capacity होती है 10,000/10,400mAh, 12,000mAh, 14,000mAh, 20,000mAh जो की एक SmartPhone को 3 से 4 बार charge करने के लिए काफ़ी होता है. इससे आपका Mobile Phone आसानी से 2 से 3 दिनों तक बिना किसी बिजली के charge हो सकता है.

2. सोलर चार्जर का इस्तमाल करे

Solar Powered Battery Charger का इस्तमाल आप सबसे सहज ढंग से और सभी जगह कर सकते हैं अपने Mobile Phone को charge करने के लिए.

BUY SOLAR CHARGER HERE

ऐसा मैं इसलिए कह रहा हूँ क्यूंकि सूर्यकिरण या Solar energy एक renewable free source of energy होती है और ये दुनिया के प्राय सभी जगहों में आसानी से मिल सकता है. इसे आप केवल अपना SmartPhone ही नहीं बल्कि दुसरे devices को भी charge कर सकते हैं. वहीँ केवल बड़े solar panels ही नहीं बल्कि portable solar panel chargers से भी एक बढ़िया मात्रा की उर्जा पैदा की जा सकती है जो की काफी होता है आपके phone को चार्ज करने के लिए.

वहीँ सबसे बढ़िया बात ये है की आपको ये उर्जा मुफ्त में मिल जाती है, वहीँ बाकि उर्जा के लिए आपको पैसों का भुकतान करना पड़ता है.

Solar power chargers inbuilt battery packs के साथ और बिना भी मिलता है. लेकिन मेरे हिसाब से आपको ऐसा charger लेना चाहिए जिसमें की एक inbuilt backup (Solar power banks) मेह्जुद हो जिससे की आप उसे बाद में भी इस्तमाल कर सकते हैं.

Loom Solar की company भी ऐसे ही Outdoor portable Solar Power बनाती है जो की आपको बहुत से प्रकार के Portable Solar Chargers पेश करती हैं.

इनकी एक बहुत ही Popular Mobile Charging Product है “Loom Solar 50 watt off-grid solar system for mobile charging”.

इस solar energy system को ख़ास तोर से ऐसी इलाकों के लिए बनाया गया है जहाँ की बिजली की बहुत समस्या है. ऐसे में यह product उनके लिए काफी फायेदेमंद होने वाला है. यह dc system इतनी उर्जा पैदा कर लेता है की जो आसानी से power प्रदान कर सकता है की आप एक रात तक आसानी से एक बल्ब और अपने mobile को रात भर charge कर सकते हैं.

हम भी Loom Solar की इसी Product का खुदसे इस्तमाल किया है और आपको भी recommend करते हैं इसे इस्तमाल करने के लिए. इनकी Product इतनी ज्यादा बेहतर है की आप इस्तमाल कहीं पर भी कभी भी कर सकते हैं. वहीँ Phone Charge करने के लिए तो ये बहुत ही बढ़िया है.

एक बात हमेशा याद रखें की ऐसे chargers जो की निर्भर करते हैं सौर उर्जा के ऊपर उन्हें साफ मौसम में जरुर से charge कर लेना चाहिए.

3. अपने लैपटॉप का इस्तमाल करे

laptop se mobile charge

यदि किसी कारणवस आपके पास एक portable charger या power backup (Power Bank) मेह्जुद नहीं है, तब ऐसे में आप अपने laptop या कोई ऐसी ही similar electronic gadgets का इस्तमाल एक power source के तोर पर कर सकते हैं अपने SmartPhone को charge करने के लिए.

हम में से ज्यादातर लोग अपने साथ सफ़र में laptop जरुर से लेते हैं, ऐसे में यदि Mobile Charge के सम्बंधित कोई भी दिक्कत आये तब हम अपने laptop की battery का इस्तमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको केवल connect करना होता है अपने smartphone को laptop USB के साथ जिसके लिए आप एक compatible cable का इस्तमाल कर सकते हैं, वहीँ आपको चुनना होता है charge the phone विकल्प को. ऐसे में आपको एक popup दिखाई पड़ता है laptop screen में file sharing के लिए, इसे बस cancel करें और focus करें Mobile Battery को recharge करने में.

यहाँ पर अपने Laptop की resource utilization को कम करने के लिए जैसे की screen power या OS power draining इत्यादि को बंद करने के लिए, आप enter कर सकते हैं bios mode में booting के दौरान जिससे आपकी laptop की काफी battery बच जाती है. जिससे इस battery का इस्तमाल आप आपातकालीन स्तिथि में कर सकते हैं.

4. कार बैटरी चार्जर का इस्तमाल करे

car se mobile charge

Portable car charger या एक jump starter बहुत ही जरुरी addon equipment होता है जिसे की लगभग सभी car users इस्तमाल करते हैं. ये jump starters असल में बड़े battery packs होते हैं जिनका मूल उद्देश्य car के dead battery को जीवित करना होता है.

आप चाहें तो अपने car की battery को recharge कर सकते हैं या jump-start कर सकते हैं एक dead car कोइन Jump Starters की मदद से. वहीँ कुछ multifunctional jump starter battery में USB ports भी होते हैं जिनका इस्तमाल आप अपने SmartPhone के battery को recharge करने के लिए कर सकते हैं.

ज्यादातर jump starters या car battery chargers में USB charging ports मेह्जुद होते हैं, इसलिए इनका इस्तमाल आप अपने SmartPhone को recharge करने के लिए कर सकते हैं. ऐसा इस्तमाल क्यूंकि इन Jump Starters की internal recharging battery बहुत सारा power store करके रखती है.

ये थी कुछ ऐसे ही तरीकें जिनका उपयोग कर आप बिना बिजली के मोबाइल phone को चार्ज कर सकते हैं. वहीँ लेकिन मुझे इनमें से सौर उर्जा से Mobile Charge वाला तरीका सबसे बढ़िया और खिफायती लगा.

फ़ोन बैटरी को जल्द खत्म होने से कैसे रोके

अब चूँकि हम से समझ चुके है की कैसे हम बिना बिजली के Mobile Phone को recharge कर सकते हैं. लेकिन उससे भी ज्यादा जरुरी एक और बात ये भी है की कैसे हम Phone Battery को जल्द ख़त्म होने से रोक सकते हैं.

अक्सर ये सवाल लोगों के दिमाग में जरुर से आता है. वहीँ यहाँ पर हम कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में जानेंगे जो की हमारे Phone Battery को जल्द ख़त्म होने से रोकती है.

1. Display को Dim करें

अपने mobile phone की display brightness को जितना हो सके कम करें. इससे आप काफी battery बचा सकते हैं.

2. Phone को हमेशा ठन्डे जगह में रखें

अपने phone को किसी ऐसे जगह में न छोड़ दें जो की काफी ज्यादा गरम हो जैसे की अपने car के अन्दर. ऐसा इसलिए की गर्मी में phone की battery जल्दी ड्रेन होती है. वहीँ इसे Fridge के भीतर भी न रखें. बल्कि phone को room temperature में ही रखें.

3. Vibration Mode का कम इस्तमाल करें

Vibration Mode काफी ज्यादा उर्जा का खपत करता है इसलिए जितना हो सके vibration mode का कम ही इस्तमाल करें. इसके स्थान पर आप Ring Tone Mode का इस्तमाल कर सकते हैं ये कम उर्जा का इस्तमाल करती है.

4. Features को बंद कर दें

ऐसे बहुत से Features होते हैं एक Smartphone में जो की काफी ज्यादा मात्रा में Battery का इस्तमाल करते हैं. जैसे की WIFI, GPS, infrared, AirDrop (iOS) और Bluetooth, इन सभी को बंद कर दें अगर उनका आप इस्तमाल नहीं कर रहे हों. वहीँ किसी भी प्रकार की Animations सबसे ज्यादा battery खाती है.

आज आपने क्या सिखा?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख बिना बिजली के मोबाइल चार्ज कैसे करें जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को बिना बिजली के लाइट कैसे जलाये के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post बिजली के बल्ब कैसे जलाये पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here