Google Codelabs क्या है और Admission कैसे मिलेगा?

[ad_1]

क्या आप Programming सीखना चाहते हैं? या कोई programming language की coding करना सीखना चाहते हैं? यदि आपका जवाब हाँ है तब आपको ये article Google Codelabs क्या है और इसमें कैसे admission करें के बारे में जानकारी मिल सकती है.

जी हाँ दोस्तों Google के द्वारा ही आपको coding के विषय में जानकारी प्रदान की जाएगी. लेकिन इसमें take part करने के लिए आपको 12th go होना पड़ेगा. यदि आपको Google Codelabs के बारे में औ भी ज्यादा जानना है तब आपको ये article अंत तक जरुर से पढना चाहिए.

जैसे की हम सभी जानते है की Google ने Programming की दुनिया में अपना एक अलग ही नाम बनाया है. आज जिसे देखो वो Google में काम करना चाहता है. ऐसे में अगर आपको 12th के बाद Google से coding सीखने का मौका मिले तब जायज सी बात है की कोई इसे अनदेखा नहीं कर सकता है.

ऐसे में अगर Google अपनी तरफ से कोई initiative की शुरुवात कर रहा है तब हमें उसमें जरुर से take part करना चाहिए. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को ये Codelabs क्या है और इसमें Admission कैसे लें 12th के बाद के बारे में कुछ जानकारी प्रदान करूँ, इससे आपको इनके विषय में जरुर से कुछ सीखने को मिलेगा.

तो बिना देरी किये चलिए शुरु करते हैं और जानते हैं की Google Codelabs क्या होता है हिंदी में.

Google Codelabs क्या है

Google Codelabs Kya hai Hindi

Google का Codelabs ऐसे labs होते हैं जिनका मुख्य उद्देश्य होता है लोगों को Coding Enjoy से परिचित कराना. Codelabs में sign up for होने से यहाँ पर आपको ये किसी utility को scratch से कैसे construct किया जाता है के विषय में जानकारी प्रदान करते हैं वहीँ इसके अलावा ये किसी present utility में कोई नए characteristic को कैसे embed किया जाता है उसके विषय में भी जानकारी प्रदान करते हैं.

वो बहुत सारे subjects को भी duvet करते हैं जैसे की Android Put on, Google compute engine, Google APIs iOS में इत्यादि. यह एक central position होता है सभी builders के लिए जहाँ की वो अपना जरुरत के सभी packages प्राप्त कर सकते हैं जो की उन्हें चाहिए एक device construct करने के लिए.

Google Codelabs को क्यूँ design किया गया?

Google codelabs को इसलिए design किया गया था ताकि वो Google engineers की मदद कर सके Google में code expand करने के लिए, इसके लिए वो Google के infrastructure के साथ साथ Google best possible practices का भी इस्तमाल कर सकते हैं.

मेरे हिसाब से तो ये एक ऐसा initiative था जिससे की सभी लोगों में coding को लेकर जागरूकता पैदा करने के लिए Google ने Codelabs की शुरुवात करी थी.

भारत में Google Codelabs?

भारत में Google ने अपना सबसे पहला Codelabs Andhra Pradesh में शुरू किया. Andra Pradesh की सरकार ने अपने राज्य में IT Trade को spice up करने के लिए उन्होंने Google की Codelabs की स्थापना करी. इससे पहले पुरे भारत में कहीं पर भी Google Codelabs स्तिथ नहीं है.

इस काम के लिए International IT massive Google ने Vasireddy Venkatadri Institute of Era (VVIT) को ही चुना अपने lab को arrange करने के लिए.

Google ने पहले अपनी एक skilled workforce भेजी जिनका काम था VVIT campus को discuss with करना अपर plans को finalize करना. उन्होंने campus discuss with कर scholars के साथ बातचीत करी. VVIT को पहले ही AP Executive के द्वारा एक Centre Of Excellence के हिसाब से recognisition मिल चुकी है AP State Talent Construction Company (APSSDC) के द्वारा.

इस लैब के हो जाने से ये पुरे राज्यभर की सभी scholars जो की coding या era के विषय में जानना चाहते हैं उन्हें इससे बहुत फ़ायदा होने वाला है.

Codelabs में Admission 12th के बाद कैसे मिलेगा?

यदि आप Google के Codelabs का हिस्सा बनना चाहते हैं तब आपको उसके लिए कुछ अलग से प्रस्तुति करनी होगी. क्यूंकि जैसे की हम जानते हैं इस program का हिस्सा बनना सभी चाहते हैं लेकिन एक corporate के पास उतनी useful resource तो नहीं हो सकती है की वो सभी लोगों को एक साथ इस program में sign up करें. ऐसे में जरुर से इनकी कुछ eligibility standards होगी जिसके आधार पर वो members का चुनाव करते हैं.

Coding एक ऐसा विषय है जिसमें केवल उन्ही लोगों को जाना चाहिए जिन्हें की इसमें रूचि हो. वरना ये उनके लिए काफी कठिन विषय भी बन सकता है. साथ में Coding करनें के लिए आपकी Arithmetic थोड़ी sturdy होनी चाहिए और आपकी considering भी थोड़े हट के होने चाहिए.

ऐसे होने से ही आपकी coding दूसरों से बेहतर हो सकती है. इसके बाद जो सबसे महत्वपूर्ण बात वो ये की आपके पास एक open thoughts होना जरुरी है क्यूंकि यदि आपमें नहीं चीज़ें सीखने की लालसा ही नहीं होगी तब आप कभी भी era के साथ तालमेल बनाकर चल नहीं सकते हैं.

यदि आपके पास भी ऊपर बताये गए abilities हैं तब आप इस program के लिए जरुर से follow कर सकते हैं और यदि नहीं है तब आपको अभी से ही इसके लिए तैयारी करनी होगी. क्या पता इस programme के लिए आपका भी quantity भी आ सकता है.

Google Codelabs क्यूँ तैयार किया गया?

Google Codelabs को तैयार करने के पीछे का मुख्य कारण है छात्रों को tutorials, hand-coding reports और construction choices प्रदान करना। इससे वो आसानी से इन्हें सिख सकें।

भारत में Google के Codelabs किस राज्य में स्तिथ है?

भारत में Google के Codelabs आन्ध्र्प्रदेश में स्तिथ है।

Google Codelabs को किसने बनाया है?

Google Codelabs को Google LLC ने बनाया है।

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Google Codelabs क्या है जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Google Codelabs में Admission कैसे मिलेगा के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे websites या web में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है।

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी knowledge भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच feedback लिख सकते हैं.

यदि आपको यह put up Google Codelabs Admission क्या होता है हिंदी में पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Fb, Twitter इत्यादि पर percentage कीजिये.

Leave a Comment