Copyrighted Subject material Kya Hota Hai aur Ise Kyu Istemal Na Kare

[ad_1]

Copyrighted Subject material क्या होता है को ले कर बहुत लोगो के मन में जानने की चाहत है. हर इंसान अपने जीवन में कुछ भी कार्य करता है तो या तो वो दुसरे को देख कर उनसे सिख कर करता है या फिर अपने inventive concepts का इस्तेमाल कर उस कार्य को करता है.

लेकिन जिस कार्य को करने के बारे में हमें कोई भी concept ना हो तो हम उसे किसी दुसरे व्यक्ति को ही देख कर सीखते हैं. और आज कल तो कोई भी जानकारी हासील करना Web की वजह से बहुत ही आसान हो गया है, जिसके जरिये हम जो चाहे वो सिख सकते हैं जैसे picture modifying, video modifying, artwork crafting, dancing जैसे बहुत सी चीजें हम देख कर या पढ़ कर सिख सकते हैं.

ठीक उसी तरह बहुत से लोग running a blog करना भी सीखते हैं. जो सबसे मशहूर weblog होते हैं उनके contents और movies देख कर हम running a blog कैसे करते हैं और उसके लिए क्या क्या करना चाहिये ये सब जानकारी हासील करते हैं और उनसे प्रभावित हो कर हम भी running a blog शुरू करने के बारे में सोचते हैं.

बहुत से ब्लॉगर जो running a blog की box में नए होते हैं वो दुसरे weblog के contents और pictures को replica कर अपने weblog पर इस्तेमाल करते हैं जो की copyrighted fabrics होते हैं. ये copyrighted fabrics क्या हैं और इसका इस्तेमाल अपने weblog में क्यूँ नहीं करना चाहिये इसके बारे में आज हम जानेगे.

Copyrighted Subject material क्या होता है – What’s Copyrighted Subject material?

Copyrighted Material Kya Hota Hai

Copyright एक criminal thought है जो किसी भी तरह का कार्य जैसे artwork, writing, pictures, song इस्त्यादी, एक व्यक्ति के द्वारा किया हुआ ये सभी कार्य उसी को belong करता है.

मेरे कहने का ये मतलब ये है की हर व्यक्ति के कार्य करने का अपना अलग अंदाज़ होता है, अगर दो व्यक्ति के काम करने का अंदाज़ एक जैसे है तो उसे हम नक़ल करना भी कह सकते है जिसका असली मतलब है copyright करना.

एक blogger अपने weblog के लिए जो भी content material लिखता है और उसमे अपने बनाये हुए pictures को इस्तेमाल करता है, उस content material और pictures को हम copyrighted subject material कहते हैं जिसका मतलब है की उस पर सिर्फ उस blogger का ही अधीकार होता है जिसने उसे बनाया है और कोई दूसरा blogger उसके subject material को उसके इजाजत के बिना अपने weblog में इस्तेमाल नहीं कर सकता.

अगर फिर भी किसी blogger ने ऐसा किया तो उस copyrighted subject material का जो मालिक होगा वो उस blogger पर case भी कर सकता है क्यूंकि ये एक तरह से चोरी कहलाती है और ये तो सभी को पता है की चोरी करना जुर्म है. जिसके कारण उसके weblog पर ban भी लग सकता है और जुरमाना भी देना पड़ सकता है.

Copyrighted Subject material का इस्तेमाल अपने Weblog पर क्यूँ नहीं करनी चाहिये?

Why will have to I care about copyright? अब तक तो आपको समझ में आ गया होगा की copyrighted subject material क्या होता है, इसका इस्तेमाल अपने weblog में बिलकुल भी ना करें ऐसा करने से आपको बहुत नुकसान झेलना पड़ेगा और अपना weblog बनाने के लिए आपने जितनी मेहनत की होगी वो सब बेकार हो जाएगी.

ज्यादातर blogger का ये सपना होता है के उनका weblog Google Adsense केलिए approve हो जाये. पर अगर आप copyrighted subject material use करेंगे तो आपका weblog कभी भी approve नहीं होगा. अगर हो भी जाये तो जल्दी block हो जायेगा.

ऐसा नहीं है की आपको एक तरह के ही contents Web पर देखने को नहीं मिलेंगे, बहुत से blogger एक ही content material के ऊपर लिख कर अपने अपने weblog में proportion करते हैं लेकिन उनका writing यानि की लिखने का तरीका एक दुसरे से अलग होता है. आप भी ऐसा कर सकते हैं, दुसरे weblog से content material पढ़ सकते हैं और उससे प्रभावित हो कर similar matter के ऊपर आप अपनी enjoy और concepts का इस्तेमाल कर अपने शब्दों में लिख सकते हैं और वैसे content material को copyright नहीं कहा जाता.

लेकिन अगर फिर भी आप दुसरे weblog के content material और pictures को अपने weblog में इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको उसके मालिक से इजाजत लेनी होगी, इजाजत मिलने के बाद ही आप उनके weblog के fabrics का इस्तेमाल कर सकते हैं.

लेकिन ऐसा करने से आपको कोई फायेदा नहीं होगा, अगर आप running a blog पैसे कमाने के लिए कर रहे हैं तो अपने weblog में distinctive contents और अपने बनाये हुए pictures का ही इस्तेमाल करें और मेहनत और ईमानदारी से पैसे कमाएं.

आज आपने क्या सीखा

आशा करती हूँ के आपको copyrighted subject material क्या होता है के बारे में समझ आ गया होगा. ऐसी ही अधिक जानकारी के लिए आपको इस आर्टिकल को ज़रूर से proportion करना होगा। इससे ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक यह ज्ञान पहुँच पाएगा।

वहीं यदि आपको भी ऐसी ही और जानकारी चाहिए तब आप आप हमें नीचे कॉमेंट पर बता सकते हैं।

धन्यबाद.

Leave a Comment