Captcha Code क्या है – What’s Captcha Code in Hindi

[ad_1]

On-line की दुनिया में Captcha क्या है (What’s Captcha in Hindi) इस बात को लेकर आप काफी बार परेसान हुए होंगे. जब भी आप किसी नए website online में sign in किये होंगे या फिर किसी Weblog में remark किया होगा तो आपसे ये जरूर पूछा गया होगा की कुछ टेढ़े मेढे alphabets और numbers input करने को.

मुझे पता है की ये बहुत ही frustration वाली बात है. कभी कभी तो decrease case L और number one , Higher case O और quantity zero में बहुत confusion होता है.

ये बातें में इसलिए इतनी दावे के साथ कह सकता हूँ क्योंकि मैंने भी इन्ही सभी परेसनियों का सामना किया है. मैंने घंटो तक इन्ही Captcha Code को remedy करने की कोशिश की है. मैं हमेशा से यही सोचता रहता था की क्यों ये उन alphabets को सीधे सीधे नहीं display करते जिससे की consumer को आसानी होती इन्हें remedy करने में.

इन्ही सभी परेसनियों को हल करने के लिए ही आज मैंने यह  article Captcha क्या होता है या What’s Captcha Code in Hindi लिखा है ताकि आप लोगों को कुछ सुनी और कुछ अनसुनी बातें बता सकूँ.

Captcha Code क्या है (What’s Captcha Code in Hindi)

captcha code kya haiCaptcha Code या CAPTCHAs ऐसे gear होते है जिनका इस्तमाल कर हम ये अंतर पता कर सकते हैं की कौन से Customers actual है और कौन से computerized customers है, जैसे की bots. तो आपकी जानकारी के लिए में आपको बता दूँ की CAPTCHA का complete shape है Entire Computerized Public Turing Check To Inform Computer systems and Human Aside.

इसे सबसे पहले इसे दुनिया में सन 2000 में Luis Von Ahn, Manuel Blum, Nicholas Hopper और John Langford के द्वारा लाया गया था जो की Carnegie Mellon College के professor थे. यूँ कहे तो ये एक ऐसी methodology है जिससे इंसानों और मशीन में फरक किया जा सकता है.

यदि किसी ने पूछा की Captcha Code क्या है तो मेरा आसन सा जवाब होगा की ये एक ऐसा जरिया है जो की एक Safety Test के तरह कम करता है और जिसको पार करना एक मशीन या रोबोट के पक्ष में संभव नहीं है. इसके इस्तमाल से Spams और Unauthorised Get right of entry to को बहुत हद तक रोका जा सकता है.

Principally दो तरीके से Captcha Code का content material generate किया जा सकता है

  • आप खुद भी कोड put up कर सकते है
  • आप चाहें तो routinely code generate भी कर सकते हैं.

Captcha Code हम क्यूँ इस्तमाल करते हैं

Captcha Code का इस्तमाल बतोर एक safety measure के रूप में किया जाता है, जिसे केवल इंसान ही remedy कर सकते हैं न की कोई मशीन या रोबोट. क्योंकि bots इस प्रकार के सिक्यूरिटी को भेद नहीं सकते.

इनका design ही hackers और spammers को रोकना है limited spaces से जहाँ की इनको move slowly करना मना है. नहीं तो ये जाकर वहां से password भी चुरा सकते हैं. यदि हम बात करें की कैसे Captcha Code को generate करते हैं.

तो मैं आपको बता दूँ की Captcha Code को generate करने के लिए उसके symbol में textual content और numbers को come with करने के बाद उस symbol को विकृत कर दिया जाता है ताकि उन अक्षरों को कोई भी OCR Era नहीं पहचान सके, इसे केवल मनुष्य की आँखों से ही पढ़ा और समझा जा सकता है.

आपके जानकारी के लिए बता दूँ अभी तक भी दुनिया में एक बेहतरीन Captcha Code fixing Set of rules तैयार नहीं हुआ है.

आप खुद ही सोचिये यदि कोई वेबसाइट या Weblog proprietor कोई भी सिक्यूरिटी measure Captcha की ही तरह इस्तमाल नहीं करेगा तो रोजाना उसे ऐसे हजारों की संख्या में Unsolicited mail Mails और messages आयेंगे. ये तो हुई किसी छोटे ब्लॉग या वेबसाइट की बात.

अब आप सोचिये की क्या हाल हो रहा होगा यदि आपकी वेबसाइट या ब्लॉग थोड़ी ज्यादा widespread है तब. तो अगली बार यदि आपका किसी नए Captcha Code से हुआ तो उस ब्लॉग या वेबसाइट के ऊपर ज्यादा परेसान होने की जरुरत नहीं उस दोरान ये सोचिये की ये Captcha Code को आप remedy कर के आप उस वेबसाइट या ब्लॉग को दुसरे spammers या Bots से बचा रहे हैं जो की एक बहुत ही नेक काम है.

CAPTCHA का complete shape क्या है ?

CAPTCHA का complete shape होता है “Entire Computerized Public Turing Check To Inform Computer systems and Human Aside“.

How one can Resolve Captcha Code in Hindi

मुझे ये बात अच्छी तरह से मालूम है की Captcha Code को remedy करना कितना ही pressure वाला काम है. इसे remedy करने के पहले मैं आपको कुछ बताना चाहता हूँ की Captcha Code का एक database होता है जहाँ की बहुत सारे symbol और characters होते हैं.

जब भी हम कोई नया Captcha Code request करते हैं तो उसका Set of rules randomly एक puzzle तैयार करता है, यदि consumer का लिखा हुआ code fit कर जाता है तो आप उस वेबसाइट को input कर सकते हैं, और यदि code fit नहीं करता तो एक दूसरा puzzle उसका जगह ले लेता है. और ये सिलसिला ऐसे ही चलता रहेगा.

Forms of Captcha in Hindi

आप सभी का बहुत से प्रकार के Captcha Code से सामना हुआ होगा, इतने सारे Captcha Code का होने का मतलब है की जिस प्रकार का आपका वेबसाइट होगा उसी ढंग का Captcha भी होगा.

तो आज हम जानेंगे की कितने प्रकार के Captcha Code मेह्जुद है.

  • Textual content popularity based totally (instance: reCAPTCHA) : इस प्रकार के Captcha में जो puzzle आता है वो सारे textual content based totally होते हैं, जिसमे consumer को code को हल करने के लिए उस लिखे textual content को पहचानना पड़ता है. उसके बाद ही वो वेबसाइट को input कर सकता है.
  • Symbol popularity based totally (instance: identiPIC) : इस प्रकार के Captcha में जो puzzle आता है वो सारे Symbol based totally होते हैं, जिसमे consumer को code को हल करने के लिए उस Symbol (चित्र) को पहचानना पड़ता है. उसके बाद ही वो वेबसाइट को input कर सकता है.
  • Social Authentication/ Buddy Reputation (instance: Fb CAPTCHA) : इस प्रकार के Captcha मुख्यतः Social Media Website online में इस्तमाल होता है , और इसमें  जो puzzle आता है वो सारे Pals Profile Picture based totally होते हैं, जिसमे consumer को code को हल करने के लिए उस profile image को पहचानना पड़ता है. उसके बाद ही वो वेबसाइट को input कर सकता है.
  • Good judgment questions based totally (instance: textCAPTCHA) : इस प्रकार के Captcha में जो puzzle आता है वो सारे good judgment query based totally होते हैं, जिसमे consumer को code को हल करने के लिए पूछे गए query का solution देना पड़ता है. उसके बाद ही वो वेबसाइट को input कर सकता है.
  • Consumer interplay based totally (instance: Sliders Sort) : इस प्रकार के Captcha में जो puzzle आता है वो सारे Interplay based totally query होते हैं, जिसमे consumer को code को हल करने के लिए उन questions का solution देना पड़ता है, यहाँ interplay से सम्बंधित query पूछे गए होते हैं. उसके बाद ही वो वेबसाइट को input कर सकता है.

Captcha Code के क्या फ़ायदा हैं

जब से Captcha Code की implementation हुई है तब से इसका इस्तमाल बहुत ही बढ़ गया है. ये एक ऐसा program है जो की हमारे website online और blogs की सुरक्षा करते हैं bots और spammers से.

वो एक ऐसा सिक्यूरिटी check तैयार करते हैं जिसे की transparent करना bots के पक्ष में संभव नहीं है. तो चलिए जानते हैं की Captcha Code और कुछ फ़ायदा के बारे में –

  • ब्लॉग में feedback स्पैम को रोकना
  • वेबसाइट पंजीकरण (registration) की रक्षा करना
  • E mail Cope with को E mail Scrapers से बचाना
  • On-line Ballot create करना
  • website online को dictionary assault से बचाना
  • website online को bots से बचाना
  • बड़े बड़े Spammers से अपने website online को बचाना

On-line की दुनिया में अपने Information की सिक्यूरिटी सबसे जरूरी है, तो हम कह सकते हैं की Captcha Code हमारे Website online की पहली Line Of Defence है. अब तक आपको तो समझ में आ गया होगा की what’s captcha in Hindi और ये कितनी जरुरी है हमारे ब्लॉग के लिए.

Captcha Code का भविष्य क्या है

जबसे Captcha Code को वेबसाइट सिक्यूरिटी को बढ़ने के लिए इस्तमाल किया गया है तबसे इसका महत्व बहुत ही बढ़ गया है, अगर आपने ध्यान दिया होगा तो आप जन सकते हैं की समय के साथ साथ Captcha Code भी धीरे धीरे कठिन हो रहे हैं.

ऐसा इसलिए क्योंकि आजकल नए नए complicated trend popularity tool और Mahine Studying Algorithms आ चुके है जो की बहुत ही माहिर हैं easy Captcha Code को remedy करने में, और अगर ये इसी तरह से बढ़ते रहे तो जल्द ही ये सारे Captcha Code को बड़ी आसानी से remedy कर देंगे.

इसी कारण ही Captcha Code की issue को बढाया जा रहा है इन्ही सभी मुश्किलों को हल करने के लिए.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को Captcha क्या है? What’s Captcha in Hindi के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को इस नए safety टेक्नोलॉजी के बारे में समज आ गया होगा.

मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Proportion करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं.

मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख Captcha Code क्या है? What’s Captcha Code in Hindi कैसा लगा हमें remark लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

Closing Up to date on November 8, 2020

Leave a Comment