ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए 2020

0
100

क्या आप भी उनमें से हैं जो की सच में ये जानना चाहते हैं की आखिर ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए? तब आज की यह article आपके लिए बहुत ही जानकारी भरी होने वाली है, इसलिए इसे बड़े ही ध्यान से पढ़ें.

तो यदि आप ये सुनकर ये जानना चाहते हैं की Running a blog से पैसे कमाना बहुत ही आसान है तब ऐसा बिलकुल भी नहीं है. हाँ एक बात तो 100 प्रतिशत सही है की Running a blog कोई भी कर सकता है, इसके लिए आपके पास Levels या कोई qualification होने की जरुरत ही नहीं है.

बस आपके पास में कुछ fascinating बात होनी चहिये कहने के लिए और साथ में बहुत ज्यादा धैर्य और willpower होना चहिये जिससे की आप अपने Weblog को सही तरीके से बना सकें और उसमें अच्छा खासा site visitors ला सकें. तो अब सवाल ये है की क्या सभी Running a blog से पैसे कमाते हैं? इसका जवाब हाँ भी है और न भी. ऐसा इसलिए क्यूंकि नए Bloggers को थोडा समय लगता है पैसे कमाने के लिए वहीँ जो पहले से running a blog कर रहे हैं उन्हें ज्यादा मेहनत नहीं करना पड़ता पैसे कमाने के लिए.

बस आज के इस article “Blogger Se Paise Kaise Kamaye” में हम आप लोगों को कुछ ऐसे ही तरीकों से रूबरू करूँगा जिससे की आप भी बड़ी ही आसानी से running a blog से पैसे कमा सकते हैं. लेकिन हाँ आपको इसके लिए थोडा endurance चाहिए और ढेर सारा मेहनत. क्यूंकि कुछ भी चीज़ आसान नहीं होती, उसे आसान बनाना पड़ता है. तो चलिए शुरू करते हैं.

ब्लॉगिंग क्या है?

blogging se paise kaise kamaye hindi

ब्लॉगिंग करने का मतलब होता है अपने Weblog पर नए नए articles upload करना. मेरे कहने का मतलब है की यदि आपको किसी विषय में महारत हासिल है, या आप आपना enjoy दूसरों के साथ percentage करना चाहते हैं तब ऐसे में आप उन्हें या तो अपने diary में लिख सकते हैं या फिर उन्हें किसी Weblog या website online पर. बस इसी लिखने की प्रक्रिया को ही ब्लॉगिंग कहा जाता है.

Blogs बहुत से प्रकार के होते हैं जैसे की Private Weblog, Meals Weblog, Tech Weblog, Finance Weblog, Trip Weblog, Motivation Weblog इत्यादि. आपकी जिस विषय में रूचि है उसमें आप अपनी weblog बना सकते हैं. बस शर्त ये है की आपको किसी को replica नहीं करना होता है बल्कि आपको जो आता है उसे अपने Weblog में लिखना होता है. इससे आपके Weblog के contents हमेशा नए और distinctive होते हैं.

ये तो थी running a blog के विषय में थोड़ी सी जानकारी अब चलिए अपने ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए इस विषय में जानते हैं.

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए (2020)

अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के बहुत से तरीके होते हैं जिनका इस्तमाल आप अपने weblog को monetize करने के लिए कर सकते हैं. बस ध्यान देने वाली बात ये है की आपको अपनी degree की running a blog और अपने weblog के प्रकार को समझ कर ही इन तरीकों का इस्तमाल करना होता है.

अपनी degree की running a blog का मतलब मेरा आपके enjoy से हैं और आपकी running a blog करने के taste से. ये सभी bloggers का अलग अलग होता है और होना भी चहिये.

Step #1: Google Adsense और दुसरे Commercials Monetization से

वैसे तो Web पर आपको बहुत से advert networks इस्तमाल करने के लिए मिल जायेंगे. लेकिन इनमें से आपको अपने Weblog के लिए सबसे बढ़िया चुनना होता है जो की आपको सहज ढंग से और समय समय पर pay करता हो.
मेरे हिसाब से ये दो Advert networks काफ़ी ज्यादा standard हैं :

आपके पास एक weblog का होना जरुरी है इन community से approval प्राप्त करने के लिए. ये robotically ही आपके article के context के हिसाब से advertisements display करते हैं और Person Hobby के आधार पर भी. ज्यादातर नए Bloggers इस approach का इस्तमाल करते हैं अपने weblog को monetize करने के लिए क्यूंकि ये उन्हें routine source of revenue प्रदान करता है.

इसलिए यदि आप इन networks का इस्तमाल करना चाहते हैं तब इसके लिए आपको इनके approval के लिए observe करना होता है, वहीँ इससे आपको एक बार approval मिल जाने पर आप आसानी से अपने site visitors के हिसाब से अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

Step #2: Associate Advertising के द्वारा

Associate Advertising आज के समय में बहुत ही प्रसिद्ध है Bloggers के बीच में. ऐसा इसलिए क्यूंकि इसमें आपको ज्यादा कुछ करना नहीं पड़ता है बस किसी कुछ hyperlinks को अपने Weblog पर upload करना होता है. वहीँ उन hyperlinks को click on कर यदि कोई कुछ चीज़ें या services and products खरीदता है तब इसके लिए आपको पैसे मिलते हैं.

यहाँ मैंने कुछ standard Internet affiliate marketing market के बारे में बताया है जिसे आप चाहें तो sign up for कर सकते हैं :

i) Amazon Associates program
इसमें बस आपको अपने distinctive associate hyperlink percentage करना होता वो भी उन merchandise की जिन्हें की आप counsel कर रहे हो. तो जब कोई उन्हें खरीदता है तब आपको उससे कुछ fee प्राप्त होता है.

ii) Internet hosting Associates
यदि आप एक Blogger हो और Running a blog के area of interest में काम कर रहे हो तब ऐसे में आप कुछ Internet hosting Suppliers का Associate Program Sign up for कर सकते हो. क्यूंकि बहुत से आपके Audience ये जानना चाहते हैं की आप किन webhosting का इस्तमाल कर रहे हैं. ऐसे में Internet hosting Associates से आप अच्छा खासा कमा सकते हैं.

iii) Running a blog Gear Associates
आप चाहें तो Running a blog Gear जैसे की Theme, search engine optimization Gear इत्यादि को counsel कर उससे associate source of revenue generate कर सकते हैं.

Internet affiliate marketing सच में बहुत ही अच्छा और आसान तरीका है लाखों रूपए कमाने के लिए अपने Weblog से.

Paid critiques या Subsidized Publish के जरिये भी आप अपने लिए further पैसे कमा सकते हैं. ये निर्भर करता है की आपका Weblog कितना बड़ा है, कितना standard है, इसकी site visitors कैसी है इत्यादि से. जितनी अच्छी आप ये सभी statistics होंगे उतना ज्यादा आप प्रत्येक subsidized publish के rate कर सकते हैं.

मैंने कुछ Blogs को देखा है जो की एक एक publish के 100 डॉलर्स तक rate करते हैं.

Step #4: Products and services देकर

यदि आपको लगता है की आपके पास कुछ Talents हैं जिनकी जरुरत दूसरों को है, तब आप ऐसे ही services and products दूसरों को देकर पैसे कमा सकते हैं.

उदाहरण के लिए, आप बहुत से services and products प्रदान कर सकते हैं जैसे की content material writing, emblem advent, search engine optimization, Website Optimization इत्यादि. यदि आप ऐसी ही Products and services की शुरुवात करना चाहते हैं तब आपको बस अपनी Products and services की record be offering करनी होती है अपने Weblog पर. ऐसी जगह में जहाँ की guests का ध्यान आसानी से जाये. एक बार आपने इसकी शुरुवात कर दी तब इसे आप अच्छे तरीके से समझने भी लगेंगे.

Step #5: Guide बेचकर

मैंने ऐसे बहुत से Bloggers को देखा है जो की अपनी experience और enjoy को एक eBook का रूप प्रदान करते हैं. वहीँ वो अपने इस product को आसानी से बेच देते हैं. बस इसके लिए आपको अपने experience को समझना होता है और उसे एक guide का रूप प्रदान करना होता है.

आप चाहें तो अपने e book को अपने ही platform में बेच सकते हैं या फिर आप Amazon पर भी इसे बेच सकते हैं. सच में अपनी product को बेचना एक बहुत ही बढ़िया उपाय है ebooks on-line promote करने के लिए.

Step #6: Direct Commercial के द्वारा

इस बात में पूरी सच्चाई है की AdSense अभी के समय में सबसे very best commercial program हैं bloggers के लिए, लेकिन इसकी भी कुछ barriers हैं. ओर सबसे बड़ी limitation है की जो कीमत आपको मिलती है in line with click on के.

ऐसे में अगर आपको कहीं से direct ads मिल जाये, तब आप कुछ AdSense gadgets के जगह में direct advertisements लगाकर अच्छा पैसे कमा सकते हैं.

यदि आपका Weblog standard हैं तब आपको ऐसे में काफी अच्छे अच्छे firms touch करते हैं direct commercial के लिए.

अगर आपकी Social Media में काफ़ी अच्छी Following हैं, तब आपको बहुत से manufacturers आसानी से मिल सकते हैं. क्यूंकि manufacturers ऐसे subsidized social media posts के लिए बहुत ज्यादा पैसे प्रदान करते हैं.

आप Publish और Re-Publish के लिए भी अच्छा पैसा rate कर सकते हैं. इसके लिए पहले आपको अपने Socal Media Following के ऊपर काम करना होगा और साथ में उनमें अच्छा engagement भी प्राप्त करना होगा.

Step #8: On-line Classes बेचकर

आज के समय में On-line Classes की call for सबसे ज्यादा है. ऐसे में इन on-line classes को बनाना भी काफ़ी आसान हो गया है, बस आपको सही equipment और generation की जानकारी होनी चहिये.

चूँकि लोगों को बहुत जल्दी है ऐसे में वो paid classes की तलाश करते हैं जिन्हें की वो आसानी से apply कर पायें. वहीँ यदि आपके content material को लोग पसदं करते हैं तब आप भी अपने On-line Classes जरुर से release कर सकते हैं.

ये कुछ ऐसे ही platforms हैं जिनका आप इस्तमाल classes बनाने के लिए और बेचने के लिए कर सकते हैं :

Step #9: अपनी Weblog बेचकर

यदि आपको Blogs बनाना आता है और साथ में आप कुछ key phrases पर आसानी से rank भी कर सकते हैं तब ऐसे में आप उन्हें चाहें तो Flippa पर बेच भी सकते हैं.

Flippa एक ऐसी ही platform हैं जहाँ पर आप बड़ी ही आसानी से कोई भी Weblog बेच सकते हैं. वहीँ इसमें आपके weblog के credibility के हिसाब से patrons मिलते हैं. वहीँ यदि आपके पास Adsense Licensed Weblog है तब आपको इसके लिए बहुत अच्छे पैसे भी मिलते हैं.

ब्लॉग से कितना पैसा मिलता है?

अब तब तो आपको पता ही चल चूका होगा की Running a blog से सच में लाखों रूपए कमाए जा सकते हैं. लेकिन ये सभी bloggers के लिए अलग अलग होता है.

ऐसा इसलिए क्यूंकि ये बहुत सी चीज़ों पर निर्भर करता है जैसे की आपका weblog किस area of interest में है, आपकी ब्लॉग की site visitors कैसी है, आपके Weblog को monetization करने के लिए किन तरीकों का इस्तमाल किया हुआ है इत्यादि.
इसके साथ आपको ये समझना होगा की Weblog से पैसे कमाने में थोडा समय लगता है लेकिन एक बार आपकी अच्छी खासी site visitors आने लग गयी फिर आप बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते हैं इसमें कोई शंका नहीं है.

वहीँ Running a blog से अच्छा कमाने के लिए आपको a couple of streams of source of revenue के विषय में सोचना होगा वो भी अलग अलग resources से, जिससे की एक यदि कम हो तब दुसरे से उसकी भरपाई की जा सके.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Running a blog से पैसे कमाने के तरीके के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे websites या Web में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी knowledge भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच feedback लिख सकते हैं.

यदि आपको यह publish ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Fb, Twitter और दुसरे Social media websites percentage कीजिये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here