Black Hat search engine marketing और White Hat search engine marketing क्या है

0
40


क्या आपको Black Hat search engine marketing और White Hat search engine marketing के बारे में पता है? यदि नहीं तो चिंता की कोई बात नहीं क्यूंकि आज हम इन्ही के बारे में जानेंगे. आज हर कोई जो Running a blog box में है उन्हें इन दोनों phrases Black Hat search engine marketing और White Hat search engine marketing के बारे में जरुर पता होगा. क्यूंकि जैसे की हम जानते हैं की search engine marketing या Seek Engine Optimization किसी भी weblog के लिए कितना जरुरी है.

search engine marketing एक ऐसा procedure हैं जिसकी मदद से हम अपने weblog या website online पर दोनों quantity और high quality visitors बढ़ा सकते हैं. और ऐसे में सभी Bloggers जल्द से जल्द fashionable हो जाना चाहते हैं क्यूंकि उनमें persistence की कमी होती है.

इसलिए वो हमेशा ऐसे ही किसी tips को ढूंडते रहते हैं जिसकी मदद से वो जल्द से जल्द अपने Weblog की rating बढ़ा सकें. ऐसे में उन्हें सबसे अच्छा विकल्प Black Hat ही नज़र आता है, क्यूंकि इसमें आपको effects तुरंत मिलते हैं और आपको इंतजार करने की जरुरत नहीं. इसलिए Black Hat search engine marketing नए bloggers को सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं.

ये तो हम जानते ही हैं की search engine marketing करना किसी भी website के लिए कितना जरुरी है. और अगर आपके Weblog का अच्छा search engine marketing होगा तो आपके website का भी rating बढेगा. क्यूंकि जितनी अच्छी आपकी Website की rating होगी उतनी ही अच्छी website में visitors. और जैसे जैसे seek engine जैसे की google की call for बढ़ी वैसे वैसे search engine marketing की भी एक अच्छे Web Advertising and marketing Technique के हिसाब से call for बढ़ी.

और ये तो हम जानते हैं की Seek Engines भी किसी algorithms पर primarily based होकर काम करते हैं. और जितनी अच्छी आपको search engine marketing की methodology होगी उतनी ही अच्छी आपके Website की rating भी रहेगी. इसलिए नए नए search engine marketing tactics को इस्तमाल में लाया गया जिसमें थे Black Hat, White Hat और Gray Hat SEO.

इनमें से जो सबसे ज्यादा fashionable हुई वो हैं Black Hat और White Hat. अगर में बात करूँ तो ये दोनों में मुख्य अंतर इनके explicit search engine marketing tactics में है, जिससे ये एक दुसरे से इतने अलग हैं.

इसलिए आज मैंने ये सोचा की क्यूँ न आप लोगों की Black Hat search engine marketing और White Hat search engine marketing क्या होता है के बारे में कुछ जानकारी प्रदान करूँ जिससे की आपको भी इनके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो. तो फिर देरी किस बात की चलिए शुरू करते हैं और इनके बारे में जानते हैं.

Black Hat search engine marketing vs White Hat search engine marketing क्या है

Black Hat SEO vs White Hat Seo in Hindi

जैसे की मैंने पहले ही बताया है इन दोनों में मुख्य अंतर इनके अलग अलग search engine marketing tactics में है. जहाँ Black Hat search engine marketing की अगर हम बात करें तो इनमें जो tactics का इस्तमाल होता है उन्हें search engines like google के द्वारा approve नहीं किया जाता है क्यूंकि ये उनकी मेह्जुदा tactics Seek Engines Tips को practice नहीं करते हैं.

वैसे ही अगर में White Hat search engine marketing की बात करूँ तो इसमें इस्तमाल में लाये गए tactics को Seek Engines Tips practice करती है जिससे इनके इस्तमाल से आपको कोई तकलीफ नहीं होगी. वहीँ Black Hat search engine marketing के इस्तमाल से आपके Website को ban भी कर दिया जा सकता है.

ऐसे मानना है की Black Hat search engine marketing tactics और methods से आप अपने Weblog की rating बहुत ऊँचा कर सकते हैं क्यूंकि ये Seek Engines के laws को practice नहीं करती है.

ये केवल Seek Engines को ही significance देती है और न की human target market को. Black Hat search engine marketing का इस्तमाल मुख्य रूप से वही करते हैं जिन्हें बहुत जल्दी effects चाहिए और जो अपने website online या blogs पर long-term funding नहीं करना चाहते.

कुछ tactics जो की Black hat search engine marketing में इस्तमाल में लाया जाता है वो है key phrase stuffing, hyperlink farming, hidden textual content और hyperlinks इत्यादि. इनके इस्तमाल से आपका website online Seek Engines से de-indexed हो जा सकता है और आपके website online को ban भी किया जा सकता है.

वहीँ White Hat search engine marketing tactics केवल human target market को ही goal करता है न की Engines like google को. इन techiniques के इस्तमाल से आपको शीघ्र effects नहीं मिल सकते लेकिन अगर आप एक लम्बे समय तक इनका इस्तमाल करें तो आपको बहुत ही अच्छा effects देखने को मिलेंगे.

कुछ tactics जो की White Hat search engine marketing में इस्तमाल किया जाता है वो हैं key phrases research, key phrase analysis, LSI keywors, rewriting meta tags, hyperlink construction इत्यादि. इनके इस्तमाल से आपको Seek Engines से कोई खतरा नहीं होता इसलिए इनका इस्तमाल आप एक लम्बे समय तक कर सकते हैं.

कोन ज्यादा Efficient है – White Hat vs Black Hat search engine marketing

वैसे तो हम at once ये बता नहीं सकते की Black Hat search engine marketing और White Hat search engine marketing में कोन ज्यादा efficient है. लेकिन अगर में कम समय की बात करूँ तो Black Hat search engine marketing ज्यादा efficient है. वहीँ अगर में थोड़े लम्बे समय की बात करूँ तो इसमें White Hat search engine marketing ज्यादा efficient हैं.

ऐसा इसलिए क्यूंकि White Hat search engine marketing मुख्य रूप से human target market को precedence देता है वहीँ Black Hat search engine marketing ज्यादा precedence Seek Engines को देता है. इसलिए इनके effectiveness में ये अंतर है.

Options and Ways Utilized in Black hat search engine marketing

Blackhat search engine marketing में वो सारे tactics का इस्तमाल होता है जिसे की Seek Engines से सहमति नहीं मिली है और इनका इस्तमाल करना मतलब आप इनके laws और legislation को न मानना.

इनके tactics बहुत ही unethical होते हैं और अगर कभी भविष्य में पकडे गए तब आपको इसके लिए penalty भी देनी पड़ सकती है.

Black hat search engine marketing का इस्तमाल जल्द से जल्द good fortune पाने के तरह है इसलिए इसका इस्तमाल हम लम्बे समय तक नहीं कर सकते. यहाँ निचे मैंने कुछ इनके options और tactics के बारे में speak about किया है जिसे पढ़कर आप इनके बारे में अच्छे से जान सकते हैं.

1. Spamdexing :- ये एक ऐसी apply है जिसमें consumer बार बार unrelated words का इस्तमाल करता है ताकि उसकी submit जल्द से जल्द rank हो जाये. भले ही इस article में इस्तमाल में लाये गए words से audience का कुछ फायेदा हो या न हो.

2. Key phrase Stuffing :- इसमें Person कुछ explicit key phrases को article के बहुत से जगहों में जानबुझकर इस्तमाल करता है. इसका सिर्फ एक ही मकसद है की कैसे उस article को रैंक किया जाये. इससे audience को पढने में अच्छा नहीं लगता क्यूंकि बिना की कारण के ही इसमें explicit key phrases का बार बार इस्तमाल किया जाता है.

3. Invisible Textual content :- ऐसे apply जिसमें की कुछ key phrases को white textual content में लिखकर white background में इसतरह से रख दिया जाता है की जैसे ये ज्यादा से ज्यादा Google Spiders को अपने और आकर्षित करे.

ये textual content को invisible इसलिए कहा जाता है क्यूंकि ये customary audience को दिखाई नहीं पड़ते बल्कि केवल ये Google Spiders या Seek Engine Spiders को ही दिखाई पड़ते हैं.

4. Doorway Pages :- ये उन faux pages को कहा जाता है जिन्हें audience नहीं देख सकते. इन्हें केवल Seek Engine Spiders को ध्यान में रखकर बनाया गया होता है जिससे की आसानी से website की rating बढाई जा सके और pages को जल्दी index किया जा सके.

5.Invisible iFrames :- ये कुछ ऐसे pages होते हैं जिन्हें केवल audience ही देख सकते हैं और जिस कंपनी से internet hosting ली गयी है वी इसे नहीं देख सकते. जब भी कभी कोई consumer किसी ऐसे website online पर आता है तब consumer को ये पता भी नहीं चलता पर बहुत से recordsdata routinely उसके pc के background में obtain हो रहे होते हैं.

6. Hyperlink Farming :- जैसे की अगर आप अपना घर किसी ऐसे जगह में बनाते हैं जहाँ के आस पास के लोग सही नहीं हैं तो जाहिर सी बात है की इससे आपके घर को भी उनकी मोजुदगी से जरुर असर पड़ेगा.

बस ऐसे ही बात digital global में भी होता है. Hyperlink Farms या FFA pages का एक ही मकसद है की कोई नयी Site या weblog को बहुत सारे unrelated pages के साथ जोड़ना. इनसे आपको कोई visitors तो नहीं मिलती लेकिन ऐसे होने से आपका website online जरुर ban हो जायेगा.

7. Meta Key phrases :- Meta Key phrases वो brief listing है ऐसे phrases की जिनका इस्तमाल केवल audience को ये बताना है की ये article किस संधार्व में लिखी गयी है.

लेकिन अब इन meta key phrases का भी गलत इस्तमाल किया जा रहा है और जानबूझकर ऐसे key phrases का इस्तमाल किया जा रहा है जिनका की major article से कोई सम्बन्ध भी नहीं है. ऐसा सिर्फ web page की rank बढ़ाने के लिए किया जा रहा है.

Options and Ways Utilized in White Hat search engine marketing

जैसे की आप लोग अब तक समझ ही चुके होंगे की White hat Website positioning का मकसद Seek Engines नहीं customers को goal करना है. सही जानकारी और articles लोगों तक पहुँचाना है.

White hat search engine marketing न केवल search engine marketing की सारी guiding principle को practice करता है बल्कि ये make sure भी करता है की जो भी contents search engines like google के द्वारा listed हुई हैं वो सारे articles को customers भी पढ़ सकते हैं.

इनका मकसद सही जानकारी लोगों तक पहुँचाना है move linking, और hyperlink construction के मदद से. यहाँ निचे मैंने कुछ इनके options और tactics के बारे में speak about किया है जिसे पढ़कर आप इनके बारे में अच्छे से जान सकते हैं.

1. High quality Content material

जब भी कभी हम search engine marketing के बारे में सुनते हैं एक word “Content material is the King” के बारे में हम जरुर सुनते हैं. आप कितना भी अच्छा search engine marketing कर लो अगर आपके article में ही दम नहीं है तो आप कभी भी अच्छा rank नहीं कर सकते. क्यूंकि search engine marketing की मदद से केवल उसे searchable बनाया जा सकता है readable नहीं.

उदहारण के स्वरुप अगर आपको एक अच्छी सी LED TV खरीदनी हैं तो आप जरुर web में जानकारी के लिए seek करेंगे. जिसके लिए आप sort कर सकते हैं “very best LED TV” इससे मन लीजिये की आपको दो ऐसे प्रमुख website online मिला जिसमें की कुछ इसप्रकार से लिखा गया है.

Site 1 : इसमें केवल एक ही web page उपलब्ध है और उसमें Three paragraphs की textual content मेह्जुद है. और उसमें केवल कुछ corporations के नाम discussed हैं. और आखिर में कुछ telephone numbers हैं.

Site 2 : इसमें लघभग 30 pages मेह्जुद हैं जहाँ के marketplace में उपलब्ध सारे very best LED TV के बारे में लिखा गया है इसके साथ उनकी techinal data भी दी गयी है. कुछ pages में तो उन्हें एकदूसरे से evaluate भी किया गया है.

अब बात उठता है की आप किसी website online को देखना पसंद करेंगे. जाहिर सी बार है की दसरा वाला. ठीक वैसे ही अच्छे content material की कदर सभी तरफ है. इसीलिए Content material is the king कहा जाता है.

2. Structural (Semantic) Mark Up and Separate Content material का इस्तमाल करना Presentation के लिए
हमेशा से Engines like google की पहली पसंद Structural Content material की रही है. सही Headlines के इस्तमाल से Seek Engines को भी article को index करने में आसानी होती है और Customers को भी पढने में आसानी होती है.

Seek Engines ऐसे Articles को ज्यादा choice देती हैं जो की अच्छे से formatted हो और जिसमें content material अच्छे तरीके से Structured हो.

3. Titles and Meta Knowledge
आपके pages में right kind titles और meta knowledge का इस्तमाल करना बहुत ही जरूरी है. जैसे की मैंने पहले Black hat search engine marketing में Meta knowledge का गलत इस्तमाल करने के बारे में कहा था. लेकिन यहाँ ध्यान देने वाली बात है की इनका सही इस्तमाल हमें अपने articles में करना चाहिए.

और आप जब भी Titles और meta knowledge का इस्तमाल करें तब ये ध्यान दें की ये आपके major article के content material का सही illustration होना चाहिए.

4. Key phrase Analysis और Efficient Key phrases का इस्तमाल
कोई भी article लिखने से पहले key phrase analysis को ज्यादा ध्यान देना चाहिए क्यूंकि ऐसे करने से हम अपने articles को और ज्यादा अच्छा rank कर सकते हैं.

Key phrase analysis का मतलब से नहीं की केवल unmarried key phrase का इस्तमाल करें बल्कि ऐसे multi phrases के mixtures जिसे की customers खोज रहे हैं और जिनमें की Pageant कम हो और Seek ज्यादा. ऐसे करने से हम ज्यादा से ज्याद visitors को अपने और आकर्षित कर सकते हैं.

इसके साथ key phrases को कुछ इसतरह से इस्तमाल करना जिससे की लोगों को आपके articles आसानी से Seek effects में दिखाई दे. और इन key phrases को आप निम्नलिखित स्थान में लिख सकते हैं. जैसे की

  • Name
  • Meta Description
  • Meta Key phrases
  • Heading Components
  • Textual content
  • Alt Tag
  • Name Tag
  • Hyperlinks

5. High quality Inbound Hyperlinks और hyperlink Construction
High quality Back-links का मतलब है की ऐसे Web sites से hyperlink जो की ये बताएं की आपके Content material में जो तथ्य दिया गया है वो original हैं. इसके प्रमाण में वो अपने Site में आपके Hyperlinks को प्रदर्शित करेंगे.

इससे आपके content material का महत्व बढेगा. इसलिए अच्छे one way links का बहुत ही ज्यादा महत्व है. और हो सके तो ऐसे web sites से hyperlink लायें जो की आपके area से सम्बंधित हो. जैसे की अगर आप era के बारे में लिखते हैं तो आपको one way link technolgy similar website online से लाना होगा.

इसके साथ आपको high quality one-way links की भी जरुरत है जिससे आपके weblog की Seach Engine में अच्छी rating बनेगी.

Black hat vs White hat search engine marketing के परिणाम

माना की Black hat search engine marketing के इस्तमाल से आप अपने weblog को बहुत ही जल्द अच्छे रैंक में पहुंचा सकते हो. लेकिन यदि आप पकडे गए तब आपके weblog को अच्छा penalty भी पड़ सकता है ऐसे unethical practices के इस्तमाल के लिए.

इसीलिए brief time period के लिए Black hat search engine marketing अच्छा है लेकिन long run में इससे आपको हानि पहुँच सकती है. जब जब भी Google ने अपने नए algoritms का implementation किया है तब तब ये Black hat search engine marketing करने वालों को बहुत नुकसान उठाना पड़ा है.

Panda
Panda Replace Google का एक बहुत ही महत्वपूर्ण replace था जिसमें केवल High quality content material को ही स्थान दिया गया. इससे बहुत सारे low high quality contlow-qualityogs की rating अचानक कम गयी.

Penguin
Google’s Penguin replace केवल black hat search engine marketing tactics का इस्तमाल करने वालों के लिए ही लाया गया था. जिनकी मदद से बहुत से लोग कई “hyperlink farms” बना दिए थे.

इस replace के बाद बहुत से website online को penalized कर दिया गया. और Site owners को dangerous one way links हटा लेने की सलाह दी गयी.

Destructive search engine marketing
ये आप keep watch over नहीं कर सकते के कोन से website online आपके Site को dangerous one way links से जोड़ सकती है. क्यूंकि ऐसे कई किस्से सामने आये हैं जहाँ की Competition hyperlink farms को पैसे देकर आपके Site को ऐसे Hyperlinks farms के साथ जोड़ देते हैं और जिससे आपकी Site की rating अचानक से कम हो जा सकती है.

इसलिए बिच बिच में अपने Site की पूरी research करनी चाहिए की कहीं आपकी Site किसी दुसरे dangerous one way links से जुड़ी तो नहीं है.

आज आपने क्या सीखा

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को Black Hat search engine marketing vs White Hat search engine marketing क्या है के बारे में पूरी जानकारी दी और मैं आशा करता हूँ आप लोगों को Black Hat और White Hat search engine marketing Ways के बारे में समझ आ गया होगा.

मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Proportion करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं.

मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख Black Hat search engine marketing और White Hat search engine marketing क्या होता है कैसा लगा हमें remark लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here