Apple Inc. क्या है और किसने बनाया है

[ad_1]

आप लोगों में बहुतों ने iPhone इस्तमाल किया होगा या ipad, Mac Computer systems का भी इस्तमाल किया होगा लेकिन क्या आपको पता है इनके Producers का नाम? इसका जवाब है Apple Inc. अब सवाल उठता है की ये Apple Inc. क्या है? इसका जवाब जानने के लिए में आपके सामने इसके एक Founding Contributors की बात सुनाता हूँ.

“क्या है Apple, आखिर में? Apple उन लोगों के बारे में है जो की ‘out of doors the box’ सोचते हैं, ऐसे लोग जो की computer systems का इस्तमाल कर दुनिया बदलने की सोच रखते हैं, इनकी मदद से समाज में कुछ बदलाव लाना चाहते हैं, कुछ ऐसे बनाना चाहते हैं जो की दुनिया में बदलाव ला सके, यहाँ में केवल काम ख़त्म करने की बात नहीं कर रहा हूँ.” – Steve Jobs. कुछ इसप्रकार की सोच रखते थे Steve Jobs, उनकी तो बात ही निराली थी. हमेशा कुछ अलग करना चाहते थे औरों से.

Apple Inc. एक American tech corporate है जिसे की सन 1976 में Steve Jobs, Steve Wozniak, और Ronald Wayne के द्वारा identify किया गया था. उस समय इनका एक ही purpose था की कैसे increase और promote किया जाये एक private laptop को जिसे की Wozniak ने खुद create किया था, और जिसका नाम रखा गया था Apple I.

सन 1980 में इसकी पहली public providing के बाद से इस corporate ने और कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा और इसकी product line ने बहुत से private computer systems, iPod track participant, iPad drugs, Apple smartwatch, और iPhone smartphones जैसे कई best possible promoting merchandise release किये. इन units के साथ साथ Apple Inc. बहुत से tool personal करती है और function भी करती है, साथ ही skilled programs, और streaming services and products भी है इसके पास.

Apple Inc. के विषय में जानने के लिए हमें बहुत सी emails आई और लोगों ने Fb में भी हमें message किया जिसके कारण आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को Apple Inc. क्या होता है के विषय में पूरी जानकरी प्रदान कर दी जाये जिससे आपको इनके merchandise, इतिहास, options के विषय में पता चल सके. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और Apple Corporate in Hindi के विषय में आगे चर्चा करते हैं.

Table of Contents

Apple Inc. क्या है (What’s Apple Corporate in Hindi)

Apple Inc. Kya Hai Hindi

Apple Inc. एक American multinational generation corporate है जिसका headquarter Cupertino, California, USA में स्तिथ हैं. इस corporate को Steve Jobs, Steve Wozniak, और Ronald Wayne के द्वारा April 1976 में शुरू किया गया था. ये Corporate मुख्य रूप से designs, develops, और promote करती है shopper electronics, laptop tool, और दुसरे on-line services and products.

अगर हम corporate के {hardware} merchandise की बात करें तब इसमें आते हैं iPhone smartphone, iPad pill laptop, Mac private laptop, iPod transportable media participant, Apple Watch smartwatch, Apple TV virtual media participant और HomePod sensible speaker.

वहीँ अगर Instrument segment की चर्चा करें तब इसमें macOS और iOS running programs प्रमुख हैं, iTunes media participant, Safari internet browser, और iLife और iWork creativity and productiveness suites हैं. इसके अलावा skilled programs जैसे की Ultimate Minimize Professional, Common sense Professional, और Xcode शामिल हैं. साथ ही on-line services and products में iTunes Retailer, iOS App Retailer और Mac App Retailer, Apple Tune, और iCloud मुख्य हैं.

Apple Inc का Headquarter कहाँ है?

Apple Inc का international company headquarter Silicon Valley के बीचोंबीच, 1–6 Endless Loop, Cupertino, California, USA में स्तिथ है.

Apple Telephone बनाने का तरीका?

यदि आपने कभी iPhone या कोई दूसरी Apple product की खरीदारी की है तब आपको corporate की packaging में ये जरुर लिखा हुआ मिलेगा की ये product को California में designed किया गया है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है की ये वहीँ manufactured हुआ है.

iPhone, नाम ही काफी है एक iconic logo Apple Inc. की product जिसे की नाम से समझा जा सकता है. लेकिन बहुत ही कम लोग जानते होंगे की असल में यह made-in-The us smartphone एक combine होता है दुसरे merchandise जिसे इसमें इस्तमाल किया गया है.

सच्चाई यह है की जब आप एक iPhone खरीदते हैं, तब आप बहुत से firms की कुछ न कुछ खरीदते हैं जैसे की LG, Samsung या Sharp और myriad. Apple के merchandise “frenemies” concept पर बने हुए होते हैं. मतलब की enemy(दुश्मन) भी किसी के लिए pal बन सकता है जरुरत पड़ने पर. जैसे की Apple के merchandise में Samsung के कुछ portions लगाना उसके price को कम करने के लिए. चलिए इस पुरे image को समझते हैं.

Made in USA

iPhone एक authentic American product है क्यूंकि इसकी engineering और design को मुख्य रूप से American builders और commercial designers बनाते हैं Cupertino, California, Apple’s headquarters में. इसकी tool को भी in the neighborhood design किया गया है और एक $500-million information heart को भी बनाया गया है North Carolina में.

Apple उन कुछ firms में से है जो की deal with करते हैं एक US-based native buyer name heart को Indiana, Texas और California में.

Made in Mongolia

iPhone को न केवल assembled किया जाता है China में, बल्कि इनके units को बनाने के लिए जो uncooked minerals चाहिए वो भी इन्ही देशों में से आता है. करीब 90 % की uncommon earth minerals, naturally happening solids जिनकी aggregate से iPhone की very important portions बने हुए होते हैं, उन्हें mined किया जाता है China में, significantly Mongolia में.

इन minerals में Lanthanides, scandium, yttrium इत्यादि शामिल हैं. इन minerals के इस्तमाल से colour display, glass sprucing, circuitry, audio system और vibration unit तैयार होते हैं इन uncommon earth minerals के combine से.

Made in Japan, Korea, Taiwan

आप इन्हें Asian immigrants मान सकते हैं. ये merchandise Made in Japan, Taiwan और Korea को बनाकर American product में किया जाता है. Apple ने इसके LCD panel को Sharp से outsource किया है, Japan Show और LG से previous में. वहीँ Korea और Japan के engineers आपको permit करते हैं revel in करने के लिए easy sensation की keep an eye on जब आप swipe, pan, zoom out करते हैं iconic iPhone touchscreen में.

वहीँ Paradoxically, iPhone की microchips को Samsung बनाता है, जो की Apple का एक बहुत बड़ा competitor है. इसलिए Apple अब Taiwan की TSMC और SK Hynix (जो की पहले Hyundai) को chip-making, DRAM और flash reminiscence के लिए शामिल कर सकता है उनके provide chain में. Samsung और उसकी एक subsidiary iPhone को rechargeable batteries प्रदान करता है.

Made in Europe

ये सच है की French-Italian corporate जो की founded होती है Geneva, Switzerland, STMicroelectronics, वो iPhone का एक हिस्सा बनाता है gyroscope जिसे की smartphone की orientation को monitor करने के लिए इस्तमाल किया जाता है. STMicroelectronics Europe की एक बहुत बड़ी semiconductor chip maker, लेकिन उतनी भी नहीं की वो Asian firms को compete कर सके.

Made in China

एक समय था जब American citizens ये protest कर रहे थे की iPhones को क्यूँ China में बनाया जा रहा है. ऐसे में Corporate ने बताया की वो वहां पर iPhone बना नहीं रहे हैं बल्कि केवल वहां पर iPhones को assembled किया जा रहा है.

यहाँ पर blueprint, crystal, specialised portions और processors US से, show panels, chipsets और reminiscence Japan, Korea और Taiwan से, वहीँ gyroscope Europe से और uncommon earth minerals Mongolia से, एक साथ China में आते हैं, यहाँ पर international’s manufacturing facility में इन सभी चीज़ों को compile किया जाता है.

Corporations के अनुसार सभी चीजें ज्यादा जल्दी China तक पहुँच सकता है वहीँ उन्हें The us में आने के लिए बहुत समय लग जाता है. इसके अलावा china की compile line बहुत ज्यादा जल्दी काम करती है और एक समय में करीब 80 हज़ार तक telephones को एकसाथ compile किया जा सकता है. इससे इनके manufacture में समय की बहुत अहमियत है.

iPhones के Element Producers की जानकारी

iPhones में बहुत से elements का इस्तमाल किया जाता है और ऐसे में सभी elements की checklist तैयार कर पाना बहुत ही मुस्किल बात है. कुछ elements को तो अलग अलग देशों में से import किया जाता है और एक जगह में उन्हें compile किया जाता है. तो चलिए iPhones के part manufactures के विषय में कुछ जानकारी प्राप्त करते हैं.

Apple Products in Hindi

Accelerometer: Bosch Sensortech, जो की एक Germany founded corporate है जिनकी places होती है U.S., China, South Korea, Japan, और Taiwan में.

Audio chips: Cirrus Common sense, जो की U.S. founded corporate हैं जिनके branches सभी places में हैं जैसे की U.Okay., China, South Korea, Taiwan, Japan, और Singapore.

Battery: Samsung, जो की founded होती है South Korea में. इनके भी करीब 80 nations में branches हैं.
Battery: Sunwoda Digital, founded हैं China.

Digital camera: Qualcomm, founded है U.S. में और जिनकी places हैं Australia, Brazil, China, India, Indonesia, Japan, South Korea में.
Digital camera: Sony, जो की founded हैं Japan से.

Chips for 3G/4G/LTE networking: Qualcomm

Compass: AKM Semiconductor, founded हैं Japan के और जिनकी places हैं U.S., France, England, China, South Korea, और Taiwan.

Glass display: Corning, founded हैं U.S के, और इनकी places हैं Australia, Belgium, Brazil, China, Denmark, France, Germany, Hong Kong, India, Israel, Italy, Japan, South Korea, Malaysia, Mexico, Philippines, Poland, Russia, Singapore, South Africa, Spain, Taiwan, The Netherlands, Turkey, the U.Okay., और United Arab Emirates में.

Gyroscope: STMicroelectronics. Primarily based हैं Switzerland.

Flash reminiscence: Toshiba, Primarily based हैं Japan
Flash reminiscence: Samsung

LCD display: Sharp, founded हैं Japan.
LCD display: LG, founded हैं South Korea, और उनके places हैं Poland और China.

A-series processor: Samsung
A-series processor: TSMC, founded हैं Taiwan और दूसरा location है China, Singapore, और U.S में

Contact ID: TSMC
Contact ID: Xintec. Primarily based हैं Taiwan में.

Contact-screen controller: Broadcom जो की founded हैं U.S. और साथ में उनके places हैं Israel, Greece, the U.Okay, Netherlands, Belgium, France, India, China, Taiwan, Singapore, और South Korea.

Wi-Fi chip: Murata, जो की founded हैं U.S. और इनकी places हैं Japan, Mexico, Brazil, Canada, China, Taiwan, South Korea, Thailand, Malaysia, Philippines, India, Vietnam, The Netherlands, Spain, the U.Okay., Germany, Hungary, France, Italy, और Finland.

iPhones के Assemblers कौन है?

सभी subsidiaries firms से भेजे गए elements जिन्हें की manufactured किया जाता है पूरी दुनिया के अलग अलग firms के द्वारा. वहीँ iPods, iPhones, और iPads के सभी manufactured portions को compile होने के लिए दो firms में भेजे जाते हैं. ये firms हैं Foxconn और Pegatron, दोनों की Taiwan founded firms हैं.

Technically, Foxconn एक corporate की business identify है; इस company की legitimate identify है Hon Hai Precision Trade Co. Ltd. Foxconn Apple की सबसे लम्बी operating spouse है जो की Apple के units को बनाने में उनकी मदद करते हैं.

वहीँ अभी की बात करें तब Apple की majority चीज़ों को उनकी Shenzen, China, location में compile किया जाता है. वहीँ Foxconn deal with करती है उनकी factories दुसरे nations में जिसमें Thailand, Malaysia, the Czech Republic, South Korea, Singapore, और Philippines शामिल हैं.

अगर दुसरे corporate की बात करें तब Pegatron एक rather fresh addition है iPhone meeting procedure की.

iPhone की एप्पल आईडी (Apple ID) भूल जाने पर कैसे खोले

अगर आप Apple ID भूल जाते हैं, तब आपको नीचे बताये गए steps का पालन करना होगा Apple ID को ढूंडने के लिए.

आपकी Apple ID ही वो account होती है जिसका इस्तमाल आप अपने सभी Apple Products and services में check in होने के लिए करते हैं. अगर आप अपना Apple ID भूल गए हैं है या ये positive नहीं है की आपके पास एक था बोलकर, तब इसके लिए कई ऐसे steps हैं जिससे उस तक पहुंचा जा सकता है.

आप चाहें तो reset your password का इस्तमाल कर सकते हैं get entry to regain करने के लिए.
वहीँ अगर आप पहले से ही Apple ID से signed in हैं, तब ऐसे में आप शायद पहले ही अपने एक Apple units में signed in होंगे. तब आप चाहें तो अपने Apple ID को किसी न किसी Apple services and products में देख सकते हैं.
अपने iPhone, iPad, या iPod contact में.

अपने Apple ID को आप iCloud या iTunes & App Retailer settings में जाकर देख सकते हैं.
iCloud में देखने के लिए

Faucet Settings > [फिर अपना नाम ]. On iOS 10.2 or previous, faucet करें Settings > iCloud.

iTunes & App Shops में देखने के लिए

Faucet Settings > [आपका नाम] > iTunes & App Shops. On iOS 10.2 or previous, faucet करें Settings > iTunes & App Shops.

इसके अलावा भी आप दुसरे Products and services को check out कर देख सकते है
  1. Faucet Settings > Accounts & Passwords. On iOS 10.Three or previous, faucet Settings > Mail, Contacts, Calendars.
  2. Faucet Settings > Messages > Ship & Obtain.
  3. Faucet Settings > FaceTime.
  4. Faucet Settings > Mail, Contacts, Calendars.
अपने Mac पर Apple ID कैसे ढूंडे
  1. सबसे पहले जाएँ Apple menu > Device Personal tastes, फिर click on करें iCloud. या Apple menu > Device Personal tastes > Web Accounts, वहाँ accounts खोजें जिसमें iCloud हो
  2. Open करें iTunes, फिर select Account > View My Account. अगर आप iTunes को अपने Apple ID के साथ signed in हों, तब आपको वहाँ पर अपना account identify और e mail deal with प्रदर्शित होगा.
  3. Open करें App Retailer, फिर make a choice Retailer > View My Account.
  4. Open iBooks, फिर make a choice Retailer > View My Apple ID.
  5. Open FaceTime, फिर make a choice FaceTime > Personal tastes, then click on Settings.
  6. Open Messages, फिर make a choice Messages > Personal tastes, then click on Accounts.
अपने Apple TV पर Apple ID कैसे ढूंडे
  1. Open करें Settings, उसके बाद make a choice Accounts > iCloud.
  2. Open करें Settings, उसके पश्चात make a choice करें Accounts > iTunes and App Retailer.
अपने PC पर Apple ID कैसे ढूंडे
  1. इसमें भी Open करें iCloud for Home windows.
  2. Open करें iTunes, फिर select करें Account > View My Account. अगर आप iTunes में signed in होंगे अपने Apple ID के साथ, तब आपको वहां पर account identify और e mail deal with दिखाई पड़ेगा.
iCloud.com पर Apple ID कैसे ढूंडे

सबसे पहले जाएँ iCloud.com. अगर आप पहले से ही signed in हों iCloud में, click on करें Settings. अगर आप iCloud में signed in न हों, तब शायद Apple ID prefill हो जाये आपके check in display में.

Test करें iTunes अपने earlier purchases के लिए

अगर आपने पहले कुछ ख़रीदा हो iTunes Retailer से, तब आपको वहां पर उस account के विषय में जानकारी मिल सकती है जिसे आपने इस्तमाल किया है.
अगर आपकी Apple ID trade हो गयी हो आपके acquire करने के बाद, फिर report data में स्तिथ identify और काम नहीं करेगा.

1. Open करें iTunes.

2. किसी एक acquire में click on करें. आप अपने purchases को आपके Library में देख सकते हैं.

3. Select करें Edit > Get Data.

4. फिर Click on करें Document tab.

5. यहाँ आपको bought through मिल जायेगा. यहाँ आपको Apple ID दिख जायेगा जिसे आपने इस्तमाल किया है कुछ merchandise खरीदने के लिए.
अगर आपको Apple ID मिल गया लेकिन आपको password याद नहीं, तब आप reset your password का चुनाव कर सकते हैं.

अलग अलग e mail deal with check out कर सकते है

अक्सर पाया गया है की आपका Apple ID, ही आपका e mail deal with होता है. इसलिए पहले check out करें signing in करने के लिए अपने सभी पूर्व के e mail addresses के साथ जिसे की आप इस्तमाल कर रहे हैं Apple ID के तोर पर.

Apple Inc के Merchandise

यदि हम Apple Inc के द्वारा बनाये गए सभी Apple merchandise की checklist बनायेंगे तब ऐसा करना बहुत ही कठिन काम होगा, क्यूंकि उन्होंने बहुत से ऐसे छोटे बड़े चीज़ें बनायीं हैं जिन्हें checklist करना आसान नहीं. इसलिए चलिए कुछ महत्वपूर्ण merchandise के विषय में जानकारी प्राप्त करते हैं :

Apple Inc के {Hardware} Merchandise क्या है?

1. iPhone (ये Apple की SmartPhone होते हैं)
2. Mac (ये Apple की all-in-one desktop laptop होते हैं), जिसमें iMac, Mac Professional, MacBook Air (ये ultra-thin, ultra-portable pocket book होते हैं), MacBook Professional .
3. iPod – (ये Apple की virtual track participant होते हैं) जिसमें contact, nano, shuffle, vintage इत्यादि इसके fashions हैं.
4. iPad (ये Apple की media pill होती है)
5. Apple Watch (ये Apple की Smartwatch होती है)
6. Apple TV (ये Apple की set-top video instrument होती है जिसे की खासतोर से इसलिए बनाया गया है ताकि iTunes के contents को high-definition televisions में बेचा जा सके)
7. HomePod (ये Apple की sensible speaker होती है).

Apple Inc के Instrument Merchandise क्या है?

1. iOS Running Device (जिन्हें iPhone, iPad में इस्तमाल किया जाता है)
2. Mac OS X (जिन्हें Desktop Pc में इस्तमाल किया जाता है)
3. वहीँ कुछ Proprietary tool जिन्हें की Apple TV और Apple Watch में उपयोग किया जाता है.

स्मार्ट फ़ोन जगत में Apple का सबसे बड़ा प्रतिद्वंद्वी कौन है?

स्मार्ट फ़ोन जगत में Apple का सबसे बड़ा प्रतिद्वंद्वी गूगल का ऐंड्रॉड OS है।

Apple कैसे इतने सारे customers को more than one डिवाइस में कांटेंट get entry to करने देता है?

Apple की closed ecosystem सच में काफ़ी मददगार साबित होती है जो की यूज़र को उनके कांटेंट more than one units में get entry to करने में मदद करती है। ये मुमकिन है Apple की बड़ी information heart के वजह से, ये यूज़र के डेटा को cloud founded garage machine में रखने में मदद करती है।

आज आपने क्या सीखा

मुझे आशा है की मैंने आप लोगों को Apple Inc. क्या है (What’s Apple Corporate in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Apple Inc के merchandise के बारे में समझ आ गया होगा.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच feedback लिख सकते हैं. आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा.

यदि आपको मेरी यह लेख एप्पल कंपनी किसने बनाया है अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तब अपनी प्रसन्नता और उत्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Fb, Twitter इत्यादि पर percentage कीजिये.

Leave a Comment