Absolute best Unfastened Plagiarism Checker On-line for Hindi and English Textual content (2020)

0
49


किसी को भी replica और plagiarized content material पसंद नहीं है, वो चाहे कोई student हो या फिर कोई blogger. इसलिए लोग On-line Plagiarism Checker ढूंढते है. ऐसा इसलिए क्यूंकि एक Plagiarised Content material में कभी भी originality देखने को नहीं मिलती, जिस कारण से इसे एक unique content material नहीं कहा जा सकता है. ऐसे में अगर आप एक Blogger हो तब तो Google आपके इस प्रकार के content material को पूरी तरह से reject कर देता है.

अब सवाल आता है की तब कैसे ये test करें की कोई content material plagiarized है भी या नहीं. तब आपको बता दूँ की Web में ऐसे बहुत से Unfastened और Paid Plagiarism Checker Equipment उपलब्ध हैं जिससे की आप English और Hindi Content material check कर सकते हैं. आज के इस article “हिंदी ब्लॉग के लिए easiest loose plagiarism checker for Hindi textual content” में हम ऐसे Unfastened Plagiarism Equipment के विषय में जानेंगे जिनका इस्तमाल आप अपने Weblog या कोई content material में कर सकते हैं. तो फिर चलिए शुरू करते हैं.

Plagiarism क्या है?

hindi plagiarism checker online

Plagiarism का मतलब होता है की किसी दुसरे के कार्य को या thought को चुराना और अपने लिए उसका इस्तमाल करना, बिना उसे सही credit score या reference दिए ही.

उदाहरण के तोर पर, यदि आप कोई ऐसा content material लिख रहे हैं अपने ब्लॉग पर जिसके लिए आप कुछ concepts दुसरे well-liked blogs से ले रहे हैं, ऐसे में यदि आप बिना कोई reference दिए या credit score दिए ऐसा करते हैं तब ये Plagiarism कहलाएगी.

यदि आप ऐसा करते हैं तब वहां पर आपने plagiarism किया है.

मैंने ऐसे बहुत से Bloggers को देखा है जो की अलग अलग ब्लॉग से concepts लेते हैं और उन्हें अपने ढंग से लिखते हैं तब ये भी एक प्रकार का Plagiarism होता है. ऐसे में यदि आप Running a blog को लेकर critical हैं तब आपको ये सभी चीज़ें नहीं करनी चहिये. बल्कि आप अपने हिसाब से अपनी सोच के अनुसार चीज़ों को करने के ऊपर ध्यान दें.

Plagiarism Checker क्या है?

Plagiarism checker एक ऐसा tool होता है जो की on-line उपलब्ध होता है और इसकी मदद से आप कोई भी report को test कर सकते हैं ये देखने के लिए की वो replica या plagiarised content material है या नहीं.

यहाँ पर ये checker अक्सर पुरे Web को scan करते हैं ये धुंडने के लिए की क्या कोई words, phrases या quotes समान तो नहीं है. वहीँ कुछ Plagiarism Checker तो बहुत ही ख़ास होते हैं जो की Wording में समानता भी खोज लेते हैं जिससे आप ये बता सकते हैं की आपके article को किसी ने इस्तमाल किया है या आपने किसी के article का इस्तमाल किया हुआ है.

Plagiarism Checker का इस्तमाल क्यूँ किया जाता है?

Plagiarism checkers का इस्तमाल लिखे हुए article की originality को test करने के लिए की जाती है. इसे इस्तमाल करने पर आप आसानी से cross-check कर सकते हैं textual content को duplicated content material के लिए. Duplicated Content material में शामिल हैं quoted subject material, paraphrased subject material, wordings में समानता इत्यादि.

ये सभी चीज़ों को manually करना असंभव है, इसलिए Plagiarism checkers का इस्तमाल किया जाता है ऐसे कार्यों को सहज करने के लिए. वहीँ आखिर में हमें एक Unique Piece की Content material प्राप्त हो.

Absolute best Unfastened Plagiarism Checker On-line 2020

वैसे तो आपको बहुत से loose plagiarism on-line checker इस्तमाल करने के लिए मिल जायेंगे. लेकिन यहाँ पर हमने आपके लिए बेहतरीन loose plagiarism checker no phrase restrict को listing किया हुआ है जिससे की आपको उन्हें खुदसे धुंडने की कोई जरुरत नहीं है. तो चलिए भी उन Equipment के विषय में जानते हैं.

1# COPYSCAPE

Copyscape एक बेहतरीन Device है जो की loose provider प्रदान करता है. वहीँ इसका इस्तमाल कर आप आसानी से seek कर सकते हैं plagiarism के लिए on-line और साथ में किसी भी प्रकार की content material की चोरी का पता लगा सकते हैं.

इसमें केवल आपको kind करना होता है आपके Unique Content material के URL को, और Copyscape बाकि का काम खुद कर लेता है.

इसमें आप एक Website online की ज्यादा से ज्यादा Five से 6 articles ही test कर सकते हैं, जो की इस Device की एक limitation भी आप कह सकते हैं. वैसे आप Google Blogger में अपने article को reproduction कर उसके url को इसमें test कर सकते हैं. इससे ये एक नए URL के तरह काम करेगा. वहीँ इसकी restrict ख़त्म होने के बाद आप फिर से एक नयी blogger account पर ठीक इसी तरीके का इस्तमाल कर सकते हैं.

वैसे तो Copyscape एक Unfastened Provider हैं लेकिन ये साथ में be offering करता है skilled products and services भी ज्यादा complicated कार्यों के लिए जिसके लिए वो कुछ fees भी लेता है. लेकिन एक Hindi blogger के लिए Unfastened Provider ही बहुत काफी होती है.

2# GOOGLE

Google का इस्तमाल भी Plagiarism Checker के तोर पर किया जा सकता है. बहुत से लोगों को शायद ये पता न हो लेकिन आप Google Seek Engine का भी इस्तमाल कर सकते हैं content material में duplicasy test करने के लिए. ये Equipment के तरह तो काम नहीं करता लेकिन काफ़ी चीज़ें आपके सामने ढूंडकर दिखा देता है.

इसमें आप अपने article के कुछ paragraphs को test कर सकते हैं, जिसमें आपको बस उन्हें reproduction कर Google Seek में paste करना होता है और seek करना होता है. इससे Google आपको copied effects दिखा देगा, लेकिन इसमें वो ये नहीं बताएगा की कितनी % आपकी reproduction की गयी है इत्यादि.

आप कोई भी भाषा के articles Google में test कर सकते हैं Plagarism के लिए.

3# QUETEXT

Quetext एक बेहतरीन On-line Plagarism Test करने के लिए Hindi और English आर्टिकल के लिए. इसका Unfastened Model भी काफ़ी अच्छा है लेकिन उसकी भी कुछ limitation हैं. आप चाहें तो इसका paid model भी इस्तमाल कर सकते हैं.

इस Device का Consumer Interface बहुत ही बढ़िया है और साथ में इसे इस्तमाल करना भी उतना ही आसान है. इसमें आपको सभी Similarities Underlined की हुई मिलेंगी और इसके अलावा भी Plagiarism Share भी show किया गया मिलेगा. Quetext एक secure plagiarism checker है इस्तमाल करने के लिए.

4# PLAGIARISM DETECTOR

Plagiarism Detector एक बहुत ही Hindi plagiarism checker Device है web में, और सबसे बढ़िया बात ये पूरी तरह से FREE या !

सुनने में आपको आश्चर्य लगे लेकिन ये सही है की ये easiest loose plagiarism checker free of charge है. मतलब की इस Device का इस्तमाल करने के लिए आपको किसी भी प्रकार का भुकतान नहीं करना पड़ता है. बस इसमें आपको अपने content material को reproduction और paste करना होता है.

इस plagiarism checker tool में आपको deep और thorough test करने का भी विकल्प मिलता है. जिससे की आपको कुछ additional ranges की plagiarism seek और further end result main points प्राप्त होती हैं.

Be aware ये इन सभी Plagiarised Equipment में से सबसे easiest हैं, वहीँ आप loose में इसमें बहुत ही बढ़िया ढंग से अपने contents को test कर सकते हैं.

5# SEARCH ENGINE REPORTS

Seek Engine Reviews भी एक बेहतरीन Plagiarism Checker है. इसका मुख्य कारण यह है की ये इस्तमाल करता है Google’s actual seek की, जिसका मतलब की प्रत्येक particular person sentence को Seek किया जाता है Google में ये देखने के लिए की किसी प्रकार की matching supply तो नहीं है.

ये Device छोटे Paragraphs को test करने के लिए बेहतर है. लेकिन यदि आपको एक article को test करना है तब इसमें उतनी सुविधा आपको नहीं मिलेगी. वहीँ इसमें आपको plagiarized textual content highlighted भी नहीं मिलेगी.

6# DUPLICHECKER

Duplichecker एक ऐसा on-line tool है जो की Plagiarism को आसानी से discover करने में सक्षम है वो भी एकदम loose. इसका इस्तमाल कर आप अपने Blogs के articles को आसानी से test कर सकते हैं.

वहीँ इसका इस्तमाल करना भी काफी ज्यादा आसान है जो की आपको fast effects (inside seconds) प्रदान करता है. इसमें आप चाहें तो content material को reproduction paste कर सकते हैं या उन्हें add भी कर सकते हैं.

Common इस्तमाल करने के लिए, बेहतर ये होगा की आप इसमें खुदको sign up कर लें जो की loose है. Unregistered customers को जहाँ केवल 1 loose seek day by day मिलता है वहीँ registered customers day by day 50 searches कर सकते हैं.

आज आपने क्या सीखा

ये थी कुछ बेहतरीन loose plagiarism checker on-line के लिए. आप अपने हिसाब से इन equipment का इस्तमाल कर सकते हैं. सभी plagiarism checker software के कुछ distinctive options होते हैं. साथ में उनके अपने ही benefits और disadvantages भी होते हैं.

खास इसलिए ही मैंने इतने सारे plagiarism checker for Hindi language का listing बनाया हुआ है जिससे आपको इस्तमाल करने में सहजता हो सके.

आप अपने ब्लॉग में कौन से software का इस्तमाल करते हैं और क्यूँ?

हमें feedback में अपने जवाब जरुर बताएं. मुझे उस विषय में जानने में बेहद खुशी होगी. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप निचे feedback लिख सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here