स्टोरेज डिवाइस क्या है – What’s Garage Software in Hindi

[ad_1]

स्टोरेज डिवाइस क्या है (What’s Garage Software in Hindi)? ये सवाल बहुतों के मन में कभी न कभी तो आया हो होगा लेकिन बहुत खोजने पर भी detailed में जानकारी हिंदी में कहीं पर भी उपलब्ध नहीं है, जिसके चलते बहुत से लोगों को सही माईने में Information Garage Software क्या है और इसके कितने Varieties है के बारे में पूरी जानकारी नहीं होती है.

जैसे की इसके नाम से ही पता चलता है की ये कुछ ऐसे instrument (उपकरण) हैं जिनका इस्तमाल knowledge या knowledge को digitally retailer करने के लिए होता है.

इन्हें however virtual garage, garage media, garage medium या garage instrument के नाम से भी जाना जाता है. ये कुछ इसप्रकार के {Hardware} instrument होते हैं जो की knowledge या knowledge को digitally retailer करके रखते हैं और वो भी Briefly या Completely. इनका मुख्य उद्देश्य ही knowledge को retailer करने का होता है.

अगर हम Computer systems की बात करें तब ये knowledge garage ऐसे जगह होते हैं जो की knowledge को electromagnetic और optical shape में retailer करते हैं जिससे की pc processor जरुरत पड़ने पर इन knowledge को बड़ी आसानी से get admission to कर सकें.

तो फिर बिना देरी किये चलिए जानते हैं की आखिर ये Garage Software क्या  होता है और इनके Varieties क्या हैं.

स्टोरेज डिवाइस क्या है (Garage Software in Hindi)

Storage Device Kya Hai Hindi

जैसे की मैंने पहले ही कहा है की Garage Units उन्हें कहा जाता है जो की knowledge और knowledge को जरुरत के हिसाब से termporarily या completely retailer करते हैं. ये Information को digitally retailer करते हैं.

Computer systems में जो garage instrument का इस्तमाल होता है वो मुख्य तोर से दो प्रकार के होते हैं.

1.  Number one Garage Software
2.  Secondary Garage Software

यहाँ पर अगर में Number one Garage Software in Hindi की बात करूँ तो उनका reminiscence transient होता है, या जिसे की unstable भी कहते हैं. इसके साथ इनमें restricted reminiscence होती है.

उदहारण के तोर पर RAM.

वहीँ अगर में Secondary Garage Software in Hindi की बात करूँ तो उनका reminiscence everlasting होता है. इसके साथ ये बड़ी मात्रा में knowledge को retailer कर सकते हैं.

उदहारण के तोर पर Exhausting Drives.
क्यूँ Secondary Garage Units का इस्तमाल ज्यादा होता है?

Secondary garage gadgets का इस्तमाल इसलिए ज्यादा होता है क्यूंकि :

1. Number one Garage की Reminiscence (RAM) unstable और transient होती है. जैसे ही pc को बंद कर दिया जाता है वैसे ही जो भी knowledge RAM में स्तिथ होता है वो सारे भी erased हो जाते है.

2. Secondary Garage gadgets बहुत ही बड़ी मात्रा में knowledge और directions को completely retailer करके रखते हैं जहाँ Number one reminiscence की बहुत ही छोटी capability होती है Information Retailer करने की.

3. Secondary garage की एक खास characteristic ये भी है की ये detachable, inside, और exterior garage भी हो सकती हैं.

Native Garage Varieties

1. Exterior Exhausting Force

ये उन arduous drives के तरह ही है जिन्हें की आपके desktop pc और Laptops में set up किया गया है. इनमें जो major अंतर वो ये की इन्हें आप pc में plug सकते हैं, या फिर उन्हें निकाल भी सकते हैं और या फिर आप इन्हें major pc से separate भी रख सकते हैं.

ये मुख्यतः दो sizes में मिलता है :

Desktop Exterior Exhausting force : जो की करीब 3.Five inch की होती है और जिन्हें desktop computer systems में इस्तमाल किया जाता है.

Transportable Exterior Exhausting force : जो की करीब 2.Five inch की होती है और जिन्हें Laptops में इस्तमाल किया जाता है.

Desktop Exterior Exhausting Drives अक्सर सस्ते होते हैं Transportable Exterior Exhausting Drives की तुलना में वही समान cupboard space के आधार पर. इसके साथ वो Transportable Exterior Exhausting Drives से ज्यादा sooner और powerful भी होते हैं.

Capability : इनकी Capability 160GB से 3TB (approx 3000GB) तक की होती है

Connection : ये pc को USB 2.Zero or USB 3.Zero connection के द्वारा जुड़ता है. इसके साथ ये SATA or eSATA connector में भी to be had होता है.

Benefits :
1. ये बहुत ही अच्छा choice है native backups के लिए जहाँ की massive quantities of knowledge होता है.

2. ये सबसे सस्ता choice होता है garage के लिए अगर हम bucks in keeping with GB की बात करें तब. इसके साथ ये बहुत ही dependable होता है अगर इसे सही तरीके से अगर take care of किया जाये तब.

Disadvantages :
1. ये बहुत ही subtle होता है. ये बहुत आसानी से harm हो सकता है अगर इसे कहीं पर अगर गिरा दिया जाये या electrical energy की voltage में ऊपर निचे हो तब.

2. Forged State Force (SSD)

Forged State Drives दिखने में और काम करने में बहुत ही an identical होता है conventional mechanical/ magnetic arduous drives के तरह. लेकिन ये Internally, पूरा ही अलग होता है.

इनमें कोई भी shifting portions or rotating platers नहीं होते हैं. ये only rely करते हैं semiconductors और electronics पर knowledge garage के लिए जो की इसे ज्यादा dependable और powerful बनाते हैं conventional magnetic arduous force से.

यहाँ पर shifting portions के न होने से ये conventional arduous drives की तुलना में कम energy का इस्तमाल करते हैं और बहुत ही तेज़ काम करते हैं.

जैसे की हम जानते हैं की Forged State Drives की कीमत दिनबदिन कम होते जा रहे हैं और इसके decrease energy utilization की वजह से, SSD’s को आजकल भरी मात्रा में laptops और cell gadgets में इस्तमाल किया जा रहा है. इसके साथ Exterior SSD’s एक बहुत ही अच्छा choice है knowledge backups के लिए.

Capability : 64GB to 256GB

Connections : USB 2.0/3.Zero and SATA

Benefits :
1. ये बहुत ही Sooner learn और write करता है.

2. ये ज्यादा powerful और dependable होता है conventional magnetic arduous drives की तुलना में

3. ये Extremely moveable होता है. इसलिए इसे आसानी से एक जगह से दूसरी जगह को ले जाया जा सकता है.

Disadvantages :
1. ये conventional arduous drives के तुलना में ज्यादा dear होता है.

2. इसमें Cupboard space भी conventional magnetic arduous drives की तुलना में बहुत कम होती है.

3. Community Hooked up Garage (NAS)

अगर हम NAS की बात करें तो ये merely एक या एक से ज्यादा common IDE or SATA arduous drives का समाहार होता है जिसे की एक array garage enclosure में plug किया जाता है और उसे एक community Router or Hub के साथ जोड़ा जाता है एक Ethernet port के माध्यम से.

कुछ NAS enclosures में ventilating enthusiasts होते हैं जो की सुरक्षा प्रदान करते हैं arduous drives को overheating होने से.

Benefits :
1. ये बहुत ही अच्छा choice है native backups के लिए ख़ास तोर से networks और small companies के लिए.

2. चूँकि इसमें बहुत सारे arduous drives को plugged in किया जा सकता है, इसलिए NAS बहुत ही बड़ी मात्रा में knowledge को retailer कर सकती है.

3. इसे Redundancy (RAID) के साथ put in force किया जाता है जिससे इसकी reliability, learn और write efficiency बढ़ जाती है. चाहे आप कोई भी RAID degree का इस्तमाल किये हों तब भी NAS serve as कर सकता है अगर एक arduous force RAID में fail हो जाये तब भी.

इसके साथ दो arduous drives को setup किया जा सकता है जिससे की वो unmarried arduous force को learn और write pace को दुगना कर सके.

4. यहाँ पर force हर समय community के साथ attached रहता है और इसके साथ to be had भी रहता है जो की NAS को एक अच्छा choice बनाता है computerized scheduled backups को put in force करने के लिए.

Disadvantages :
1. ये बहुत ही ज्यादा dear होती है एक unmarried Exterior Exhausting Drives के मुकाबले.

2. ये बिल्कुम भी moveable नहीं है जिससे की इसे लेने जाने में बहुत तकलीफ करनी पड़ती है. जिससे की इसे हमेशा खतरा रहता है बाड़, fireplace और चोरी से.

4. USB Thumb Force Or Flash Force

ये बहुत ही an identical होती हैं Forged State Drives के जैसे excluding इनके केवल dimension ही सबसे छोटा होता है और इसके साथ इनकी capability. इनमें कोई shifting portions न होने से ये इन्हें ज्यादा powerful बनती हैं.

ये बहुत ही ज्यादा moveable होते हैं जिससे इन्हें किसी keychain में भी Are compatible किया जा सकता है. ये सबसे ज्यादा perfect होता है उनके लिए जिन्हें की छोटे मात्रा में knowledge को backup करना होता है और उसे इधर उधर ले जाना होता है.

Capability : 4GB to 64GB

Benefits :
1. ये बहुत ही अच्छा moveable garage choice है. इसे बहुत ही कम जगह में रखा जा सकता है जो की इसे ज्यादा moveable बनता है.

2. ये बहुत ही ज्यादा powerful होता है conventional magnetic arduous drives की तुलना में.

Disadvantages :
ये Quite ज्यादा dear होता है in keeping with GB के हिसाब से इसलिए इनका इस्तमाल केवाल कम knowledge retailer करने के लिए होता है.

5. Optical Force (CD/ DVD)

CD’s और DVD’s एक perfect choice होते हैं songs, films, media or tool को retailer करने के लिए जो की आप अपने buddies को distribute करने के लिए या देने के लिए इस्तमाल कर सकते हैं, क्यूंकि ये बहुत ही कम value का होता है in keeping with disk. ये कभी भी एक बेहतरीन garage choices नहीं हो सकता backups के लिए क्यूंकि इनकी बहुत shorter lifespan होती है, कम cupboard space और slower learn और write speeds होते हैं.

Capability CD: 650MB to 900MB
Capability DVD: 4.7GB to 17.08GB

Benefits :
ये बहुत की कम value in keeping with disk की होती है

Disadvantages :
1. ये दुसरे garage choices की तुलना में कम lifespan वाले होते हैं

2. इसके साथ ये दुसरे garage choices जैसे की exterior arduous disk और SSD के जैसे उतने dependable नहीं होते हैं. एक बार वो harm हो जाएँ तो उन्हें दूसरी बार backup नहीं किया जा सकता.

Far off Garage Choices

6. Cloud Garage

Cloud garage एक ऐसा cupboard space होता है जिन्हें की industrial knowledge middle में इस्तमाल किया जाता है जिसे कोई भी pc जिसमें Web get admission to हो से function किया जा सकता है.

इन्हें most often provider supplier के द्वारा supply किया जाता है. एक restricted cupboard space को मुफ्त में supply किया जाता है, वहीँ ज्यादा area के लिए आपको subscription rate देना पड़ सकता है. ऐसे provider suppliers के उदहारण हैं Amazon S3, Google Force, Sky Force इत्यादि .

Benefits :
ये एक बहुत से अच्छा offsite backup है. ये किसी भी बाहरी कारणों जैसे की robbery, floods, fireplace से affected नहीं होता है.

Disadvantages :
1. ये conventional exterior arduous drives के मुकाबले ज्यादा dear होता है. अक्सर इसमें आपको ज्यादा area के लिए subscription लेनी पड़ती है.

2. इसमें एक Web connection की जरुरत पड़ती है cloud garage को get admission to करने के लिए.

3. ये दुसरे native backups की तुलना में बहुत है gradual होते हैं.

आज आपने क्या सीखा

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को स्टोरेज डिवाइस क्या है (What’s Garage Software in Hindi) और इसके कितने varieties हैं? के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Garage Software के बारे में समझ आ गया होगा.

मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Percentage करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं.

मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख Garage Software क्या है और इसके कितने varieties हैं? कैसा लगा हमें remark लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

Leave a Comment