सॉफ्टवेयर अपडेट कैसे करें?

[ad_1]

आज के आधुनिक दौर में अपने सभी सॉफ़्ट्वेर को up-to-the-minute रखना बहुत ही ज़रूरी हो गया है. आज इंटर्नेट protection का होना एक तरह से अनिवार्य हो गया है. ज़्यादातर सॉफ़्ट्वेर अपने आप ही खुद को अपडेट कर लेते हैं by way of default ही, लेकिन ऐसे में भी आपको भी अपडेट कैसे करना होता है इस विषय में थोड़ी बहुत जानकारी ज़रूर से होनी चाहिए.

ऐसा इसलिए क्यूँकि इससे आप अपने सॉफ़्ट्वेर को हमेशा up-to-the-minute रख सकते हैं, जिससे उसकी balance और safety दोनो सही तरीक़े से क़ायम रह सकती है. इसके साथ आपको अपडेट के साथ आए हुए नए options के बारे में भी मालूम पड़ पाएगा. तो फिर चलिए सॉफ्टवेयर अपडेट कैसे करें के बारे में विस्तृत रूप से जानते हैं.

ऑपरेटिंग सिस्टम सॉफ्टवेयर अपडेट कैसे करें?

software update kaise kare

यदि आप एक desktop यूज़र हैं और हमेशा इंटर्नेट से जुड़े रहते हैं, ऐसे में आपको अपने running gadget को हमेशा अपडेट रखना चाहिए. इससे आप अपने सिस्टम को बहुत ही ऑनलाइन safety threats जैसे की viruses, malware, और दूसरे Web safety threats से बचा सकते हैं.

विंडोज अपडेट कैसे करें

1. यदि आपको अपना विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम को replace करना है, तब सबसे पहले आपको first Keep an eye on Panel को ओपन करना होगा.

2. फिर Keep an eye on Panel के seek bar पर टाइप करना होगा replace.

3. Home windows Replace के नीचे, आपको click on करना होगा Take a look at for updates पर.

इसमें थोड़ा समय लग सकता है Home windows को सभी newest अपडेट को seek करने के लिए. एक बार सिस्टम ने सभी updates to be had को खोज लिया फिर आपको उन्हें इंस्टॉल करने के लिए पूछेगा.

4. Updates को इंस्टॉल होने में थोड़ा बहुत समय लग सकता है. ऐसे में आप कम्प्यूटर पर दूसरे कार्य कर सकते हैं. क्यूँकि ये अपडेट वाला कार्य पीछे में यानि की background में भी चल सकता है.

5. एक बार replace इंस्टॉल हो जाए फिर आपको एक बार अपना कम्प्यूटर restart करने के लिए बोलेगा. आप चाहें तो तुरंत restart कर सकते हैं या फिर बाद में कर सकते हैं.

macOS अपडेट कैसे करें

1. macOS को replace करने के लिए, पहले open करें App Retailer.

2. फिर आपको click on करना होगा Updates जो की best या ऊपर पर महजूद होता है. यहाँ पर आपको macOS updates की लिस्ट दिखायी पड़ जाएगी, जो updates उपलब्ध हों डाउनलोड करने के लिए.

3. स्क्रीन के दायीं और कुछ buttons दिखायी पड़ेंगे, जिन्हें क्लिक कर आप चाहें तो particular person apps replace कर सकते हैं या फिर सभी to be had updates को एक साथ भी अपडेट कर सकते हैं.

Apple की अफ़िशल एक बढ़िया सी सपोर्ट पेज है, जहां पर आप सभी updates को चेक कर सकते हैं macOS और apps के लिए.

Apps अपडेट कैसे करें

ज़्यादातर apps अपने आप ही अपडेट हो जाते हैं. लेकिन अगर ऐसा न हो तब आपको उन apps को रेगुलर अपडेट करना चाहिए. इससे उनके नए options आप प्राप्त कर सकते हैं और साथ में उनकी balance भी बढ़ती है अपडेट होने से. चलिए जानते हैं कैसे आप उन्हें अपडेट कर सकते हैं.

1. यदि आप ऐंड्रॉड फ़ोन का इस्तमाल करते हैं तब सबसे पहले आपको Google Play Retailer जाना होगा. वहीं यदि आप एक iphone यूज़र हैं तब आपको Apple App Retailer जाना होगा.

2. यहाँ Google Play Retailer में आपको ऊपर एक सर्च का विकल्प दिखायी पड़ेगा जहां पर आपको उस App को सर्च करना है जिसे आप अपडेट करना चाहते हैं.३. जैसे ही आप उस app को सर्च करते हैं आपको सामने में एक स्क्रीन दिखायी पड़ेगा जिसमें Replace लिखा होगा. इसका मतलब की नए अपडेट उपलब्ध हैं. इसे क्लिक कर आप उस आप को अपडेट कर सकते हैं. यदि किसी प्रकार का अपडेट उपलब्ध नहीं होगा तब आपको Replace वाला आइकॉन नहीं दिखायी पड़ेगा.

मोबाइल फ़ोन सॉफ्टवेयर अपडेट कैसे करें

यदि आप एक मोबाइल यूज़र हैं और हमेशा इंटर्नेट से जुड़े रहते हैं, ऐसे में आपको अपने मोबाइल फ़ोन Instrument को हमेशा अपडेट रखना चाहिए. इससे आप अपने मोबाइल फ़ोन को बहुत ही ऑनलाइन safety threats जैसे की viruses, malware, और दूसरे Web safety threats से बचा सकते हैं. साथ में फ़ोन हैक होने के डर से भी मुक्त हो सकते हैं.

iPhone में सॉफ्टवेयर अपडेट कैसे करें?

यदि आप भी अपने iphone में instrument replace करना चाहते हैं तब यहाँ नीचे में आपको स्टेप्स बाई स्टेप्स पूरी जानकारी मिल जाएगी.

  1. सबसे पहले आपको अपने iPhone की settings पर जाना होगा.
  2. एक बार आप Environment में जाने के बाद, Normal पर जाए.
  3. अब आपको यहाँ पर Instrument Replace पर click on करना होगा.
  4. अब आपके सामने जो भी iphone के लिए instrument replace to be had होगा, वो आपके सामने दिखायी पड़ जाएगा.
  5. उन updates को आप merely obtain & set up कर सकते हैं, जिसके लिए आपको उन्हें क्लिक करना होगा. ऐसा करने पर आपका instrument replace हो जाएगा.

Android Cell में सॉफ्टवेयर अपडेट कैसे करें?

यदि आप भी अपने Andorid फ़ोन में instrument replace करना चाहते हैं तब यहाँ नीचे में आपको स्टेप्स बाई स्टेप्स पूरी जानकारी मिल जाएगी.

  1. सबसे पहले आपको अपने android फ़ोन पर surroundings में जाना होगा .
  2. एक बार आप Environment में जाने के बाद, About telephone वाले विकल्प पर जाएँ.
  3. यहाँ पर आपको instrument replace पर click on करना होगा.
  4. क्लिक करने पर आपको नए अपडेट दिखायी पड़ जाएँगे.
  5. यदि किसी प्रकार का अपडेट उपलब्ध हो तब आपको उन्हें obtain & set up करना होगा, जिसके लिए आपको उनपर बस क्लिक करना होता है. ऐसे में आप आसानी से अपने ऐंड्रॉड फ़ोन को अपडेट कर सकते हैं.

Jio Telephone को अपडेट कैसे करे

यदि आप एक JIO फ़ोन यूज़र हैं, साथ में आपको इसे अपडेट कैसे करना है इस विषय में जानकारी नहीं है तब आपको नीचे बताए गए स्टेप्स का पालन करना होगा. चलिए उस विषय में जानते हैं.

1. सबसे पहले आपको अपने जिओ फोन की Environment पर जाना होगा.

2. यहां पर आपको Tool का Choice नजर आएगा, उस पर आपको क्लिक करना होगा.

3. अब आपको सामने Instrument Replace का विकल्प नज़र आएगा, उसे आपको क्लिक करना है.

4. जैसे की आप इस बटन पर क्लिक करते हैं, तब आपका जियो फोन अपने आप भी अपडेट होने लगेगा. यानि की इसकी replace होने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

5. यह Replace की प्रक्रिया को पूरा होने में Five से 10 मिनिट का समय लग सकता है. ये निर्भर करता है की आपकी इंटर्नेट स्पीड कितनी है.

6. जब अपडेट की प्रक्रिया पूरी तरह से ख़त्म हो जाती है, तब आपका फोन अपने आप बंद होकर चालू हो जाता है. यानी की ये restart हो जाता है.

सॉफ्टवेयर अपडेट क्या होता है?

Instrument updates का मतलब होता है आपके सॉफ़्ट्वेर को पहले से बेहतर बनाना. इसमें नए अपडेट में अक्सर सॉफ़्ट्वेर डिवेलपर कुछ ऐसे नए कोड upload करते हैं जिससे की महजुदा सभी दिक़्क़तों को हल किया जा सके. Instrument updates में minor बदलाव देखने को मिलते हैं, जैसे की कुछ नए options , safety patch इत्यादि. Updates अपने आप भी background में कार्य करते रहते हैं.

सॉफ्टवेयर अप्ग्रेड क्या होता है?

Instrument Improve थोड़ा अलग होता है Instrument Replace से. इसमें महजुदा प्रोग्राम में किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया जाता है, बल्कि इसमें सॉफ़्ट्वेर की एक नयी model तैयार किया जाता है. एक पूरा ही नया instrument product. कहने का तात्पर्य ये है की इसमें आपको पुरानी बाइक में बदलाव देखने को नहीं मिलता है, बल्कि पूरी बाइक को ही नयी बना दी जाती है जो की पहले से काफ़ी मात्रा में बेहतर होती है.

मोबाइल को अपडेट करने से क्या होता है?

मोबाइल को अपडेट करने से उसकी ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) या सॉफ्टवेयर में महजूद किसी भी प्रकार की error या सिक्योरिटी से संबंधित ख़ामियाँ दूर हो जाती है. इससे मोबाइल अब पहले से ज़्यादा बेहतर बन जाता है सिक्योरिटी के मामले में. इसके साथ आपको अपने मोबाइल में नए फीचर भी देखने को मिलते हैं.

मोबाइल अपडेट क्यों मांगता है?

मोबाइल अपडेट इसलिए माँगता है क्यूँकि समय के साथ मोबाइल के safety को बढ़ाना होता है, उसमें नए options शामिल करने होते हैं. ऐसे में यदि मोबाइल को अपडेट नहीं किया गया था उसकी पर्फ़ॉर्मन्स सही नहीं रहेगी, मोबाइल हैक होने का भी ख़तरा बढ़ जाता है. ऐसे में ये उचित है की आप समय समय पर मोबाइल अपडेट करते रहें. 

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख सॉफ्टवेयर अपडेट कैसे करें जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Instrument Replace के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे websites या web में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी data भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच feedback लिख सकते हैं.

यदि आपको यह put up मोबाइल फ़ोन Instrument अपडेट कैसे करें से सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Fb, Twitter इत्यादि पर percentage कीजिये.

Leave a Comment