सेट टॉप बॉक्स क्या है और कैसे सेट करे

[ad_1]

यदि आप घर में Serials या Motion pictures देखने के लिए TV का इस्तमाल कर रहे होंगे तब आपने TV के पास एक छोटा सा Field देखा होगा, और सोच रहे होंगे ये Set Best Field क्या है और इसका काम क्या होता होगा. इसका जवाब है की ये Set Best Field होता है. अब आप सोच रहे होंगे की आखिर ये gadget क्या है?

क्यूँ इसे हम अपने TV के साथ लगते हैं. क्या इसे नहीं लगाने से हमारा काम हो सकता है. क्या इसके अलग प्रकार भी होते हैं. यदि आपके मन में ये सभी सवाल उत्पन्न हो रहे हैं तब घबराइये नहीं क्यूंकि आप हम इसी सेट टॉप बॉक्स क्या होता है और ये सेट टॉप बॉक्स कैसे सेट करे के विषय में ही इस article में जानने वाले हैं.

वैसे देखा जाये तो Arrange field का काम होता है satellites से obtain किया गया data को वो decode कर उसे आखिर में television तक पहुंचाता है जिससे हम उस decoded data को अपने TV के माद्यम से देख सकते हैं. इस field को arrange unit (stu) भी कहा जाता है.

बहुत से लोगों के मन में इस field को लेकर बहुत से सवाल हैं इसलिए आज मैंने सोचा क्यूँ न आप लोगों को Set Best Field in Hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे आने वाले समय में आपके पास इस विषय में पूरी जानकारी पहले से ही मेह्जुद हो. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं सेट टॉप बॉक्स की जानकारी हिंदी में.

सेट टॉप बॉक्स क्या है

Set Top Box Kya Hai Hindi

एक Set-top field (STB) या Set Best Unit (STU) एक {hardware} instrument होता है जो की permit करता है एक virtual sign को obtain करने के लिए, उसे decode कर और in any case उसे एक tv पर show करने के लिए. यह sign एक tv sign हो सकता है या Web information, जिसे की obtain किया जाता है by the use of cable या phone connection.

पहले की समय की अगर बात करें तब Set Best Containers का ज्यादा इस्तमाल cable और satellite tv for pc tv में होता है. ये STB बड़ी आसानी से ज्यादा channels ship कर सकता है एक tv की खुद की channel numbering gadget की तुलना में. ये तो obtain करता है indicators जिसमें more than one channels के information होते हैं, लेकिन वहीँ ये केवल उस channel को filter करता है जिसे की एक person देखना चाहें.

दुसरे channels को normally transmit कर दिया जाता है एक auxiliary channel में किसी tv के. दुसरे function की अगर में बात करूँ तब इसमें एक decoder होता है जिसका इस्तमाल pay-per-view और top class channels देखने के लिए होता है.

अभी के trendy STB programs में two-way communique होते हैं, जिसके चलते इसमें interactive options होते हैं जैसे की including top class channels immediately किसी instrument से या इसमें Web entry को incorporate करना.

इनका इस्तमाल एक cable tv में, satellite tv for pc tv, और over-the-air tv programs में होता है. एक set-top field को एक set-top unit भी कहा जाता है.

Set Best Field की Structure

इसमें STB पहले make a selection करता है suitable broadcast TV data, जिसके लिए वो कई enter channels में से एक को track करता है. ये sign को digitally modulate किया जाता है Quadrature Section Shift Key (QPSK) के इस्तमाल से satellite tv for pc packages में, Quadrature Amplitude Modulation (QAM) cable में और Orthogonal Frequency Department Multiplexing (OFDM) terrestrial में.

फिर जो data होता है decided on RF channel में उसे processed किया जाता है demodulator के द्वारा एक MPEG-2 Shipping Move (TS) produce करने के लिए जिसमें की audio, video और दुसरे data होते हैं जिसे की relate किया जाता है decided on TV programme में.

STB में भी कुछ modem होते हैं जो की इसे interactive information ship और obtain करने के लिए. Typical telecommunication modems का इस्तमाल usually satellite tv for pc और terrestrial STBs में किया जाता है वहीँ cable STBs में एक cable modem होता है.

DOCSIS cable modems QAM demodulator का इस्तमाल होता है downstream information में वहीँ out-of-hand DAVIC cable modems का इस्तमाल होता है QPSK demodulator में. दोनों ही instances में, एक QPSK modulator का इस्तमाल होता है upstream information को transmit करने के लिए, वैसे DOCSIS में भी एक 16 QAM mode होता है.

ये देखा गया है की virtual TV data एक MPEG-2 TS में कभी कभी encrypted होता है जिससे customers उन channels को देख नहीं पाते हैं जिनके लिए वो pay नहीं कर रहे होते हैं. MPEG demultiplexer make a selection और decrypt करता है compressed audio और video किसी specific programme में जिसे की viewer watch करना चाहता है, इसके लिए decryption keys का इस्तमाल होता है जिसे की Conditional Get right of entry to Sub Machine (CASS) के द्वारा provide किया जाता है.

MPEG decoder फिर compress करता है audio और video data को decided on programme के लिए. यहाँ Central Processing Unit (CPU) regulate करता है पुरे operation को और carry out करता है explicit information manipulation serve as को.

इसमें normally एक Actual Time Working Machine (RTOS) का इस्तमाल होता है {hardware} abstraction layer के height में, इससे STB के sources और processes को arrange किया जा सकता है जो की directed होते हैं एक upper degree device के द्वारा.

ये बात तो evident है की front-end, जो की include करता है tuner और demodulator, ये सभी अलग अलग होते हैं तीनों transmission media के लिए. इसलिए अगर एक STB को interoperable बनाना है तीनों transmission media के throughout तब इसे have compatibility किया जाना होगा switchable entrance ends में.

जब भी ये MPEG-2 TS encrypted (या scrambled) services and products elevate करते हैं, तब TS (delivery move) भी elevate करते हैं दो प्रकार के messages जो की होते हैं EMM (Leisure Control Message) और ECM (Entitlement Keep an eye on Message).

एक EMM elevate करते हैं Pay TV provider की एक listing जो की STB के proprietor के देखने के लिए entitled होता है और साथ भी वो date भी इसमें होता है की कब तब वो उन channels को देख सकते हैं.

वहीँ ECM दूसरी तरफ elevate करती है एक information part जिसे की regulate phrase (CW) कहते हैं, जिसे की ‘descrambler’ के द्वारा इस्तमाल किया जाता है STB में जिससे वो उस image को फिर से descramble कर दें और उसे intelligible बना दें. दोनों ही messages को TS में elevate किया जाता है ‘encrypted’ shape में.

वहीँ DVB में एक standardized scrambling set of rules होता है (जिसे की DVB not unusual scrambling set of rules, DVB CSA कहा जाता है), वहीँ इसके अलावा जिन algorithms का इस्तमाल होता है ECM/EMM encryption में वो standardized नहीं होते हैं.

सेट टॉप बॉक्स के प्रकार

इन set-top containers को widely categorised किया जाता है following sorts में:

Cable Converter Field

ये Convert करता है कोई भी प्रकार का channels जिसे की broadcast किया जाता है एक cable tv provider से into analog radio-frequency indicators में एक unmarried VHF channel के.

ये unit बड़ी आसानी से एक noncable-ready tv को allow कर सकता है जिससे की वो cable channels obtain कर सके. कुछ cable converter containers भी indicators को descramble कर सकते हैं जिससे की वो arrange कर सकें बहुत से channels जो की carrier-controlled और access-restricted होते हैं.

TV Sign Resources

इसमें Ethernet cable, एक satellite tv for pc dish, DSL connections, a coaxial cable, broadband over energy line या एक abnormal VHF या UHF antenna भी हो सकते हैं.

Skilled Set-Best Field

इन्हें built-in receiver/decoders के नाम से भी जाना जाता है जिन्हें की designed किया गया है particularly केवल tough box dealing with और rack mounting environments के लिए. मतलब ही इन्हें tough इस्तमाल करने के लिए बनाया गया होता है.

इन्हें अक्सर skilled broadcast audio या video business की देखने के लिए किया जाता है. इसमें एक distinctive function भी होता है uncompressed serial virtual interface indicators produce करने के लिए.

Hybrid

ये public के इस्तमाल में past due 2000s में आये और बहुत in style भी हो गए दोनों pay-TV और free-to-air set-top field companies के बीच. Hybrid set-top containers ने conventional TV broadcast cable के द्वारा, satellite tv for pc और terrestrial suppliers इत्यादि के applied sciences को mix कर दिया और In spite of everything output प्रस्तुत करने लगे.

इससे customers को बहुत से selection के channels देखने को मिलने लगे, और प्रत्येक provider के लिए अलग field की जरुरत नहीं होने लगी.

IPTV

ये set-top containers छोटे computer systems के तरह होते हैं और ये two-way communique permit करते हैं एक Web Protocol community में. साथ में ये video streaming media को decode करने में भी सहायक होते हैं.

एक STB कैसे Perform होता है?

चलिए ज्यादा complexity को छोड़कर ये समझते हैं की कैसे ये STB Perform करता है.

  1. पहले ये sign obtain करता है.
  2. फिर ये broadcast community को decode करता है.
  3. फिर ये decode करता है footage/audio/ancillary information को भी.
  4. ये सभी information को एक video output (जैसे की HDMI, element, composite, इत्यादि ) से Display को भेजता है.

सेट टॉप बॉक्स कैसे सेट करें

अक्सर लोगों को Set Best Field लगाना नहीं आता है अपने TV के साथ. लेकिन इसे लगाना बहुत ही आसान होता है. वहीँ HDMI Cable के होने से ये काम और भी आसान बन जाता है.
HDMI के द्वारा कैसे STB को अपने HDTV के साथ Attach करें?

1.  सबसे पहले ये जांचें की आपके set-top field में एक HDMI connection port है भी या नहीं. ये HDMI port दिखने में थोडा flat होता है, या आप इसे misshaped USB port के जैसे भी सोच सकते हैं.

2.  अक्सर HDTV में दो HDMI ports होते हैं. इनके ऊपर लिखा होता है classified करके HDMI 1 और HDMI 2.
आप चाहें तो कोई भी HDMI port का इस्तमाल कर सकते हैं.

3.  Connect करें HDMI cable का एक finish HDTV में और वहीँ दूसरा आपके set-top field के HDMI out में.

4.  अपने HDTV और STB को transfer on कर लें.

5.  अपने TV को Transfer On करने के बाद आपको अपने far off से port make a choice करना होता है HDMI 1 या HDMI 2, आपने जिस HDMI port का इस्तमाल किया है आपको उसे ही far off से चुनना होगा.

6.  अगर आपने सही enter चुना होगा अपने TV में, तब आपका सभी चीज़ एकदम से set है. आप अपना समय लेकर answer को alter कर सकते हैं और जरुरत की सभी बदलाव कर सकते हैं highest image पाने के लिए.

Radiant Setup Field में Channel कैसे Set करे?

1.  अपने Far flung Keep an eye on में सबसे पहले Menu press करें.

2.  ऐसे करने से आपके सामने Menu का discussion field आ जायेगा.

3.  इसमें आपको lens image पर click on करना होता है. यही वो possibility होता है जिससे की आप channels scan कर सकते हैं.

4.  इसके बाद CH Scan को click on करें जिससे की mechanically ही community में channels scan होना प्रारंभ हो जायेगा.

5.  ऐसा करने पर आपके backgroud display पर सभी channels play होना आरम्भ हो जायेंगे. वहीँ जिस channels को आपने subscribe नहीं किया है उस पर एक Get right of entry to Denied Error का message दिखाई पड़ेगा.

6.  आप चाहे तो यहाँ से go out होने के लिए ESC button को click on कर सकते हैं. अपने far off में UP/DOWN का इस्तमाल कर आप दुसरे channels को navigate कर सकते हैं.

7.  वैसे अभी इन channels की कोई categorization नहीं होती है, यदि आप चाहें की इन channels को एक order में set करना चाहें तब आप ऐसा कर सकते हैं लेकिन उसके लिए एक Favorite लिस्ट outline करना होगा.

8.  आप Favorite menu को make a selection कर अपने हिसाब से channels की listing तैयार कर सकते हैं, जिसके लिए आपको पहले ही अपने लिए channels का चुनाव करना होगा.

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख सेट टॉप बॉक्स क्या है जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को सेट टॉप बॉक्स की जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे websites या Web में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी data भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच feedback लिख सकते हैं.

यदि आपको यह submit सेट टॉप बॉक्स कैसे सेट करें हिंदी में या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Fb, Twitter इत्यादि पर proportion कीजिये.

Leave a Comment