सीओ का फुल फॉर्म क्या है

[ad_1]

क्या आप जानते हैं की CO का Complete Shape क्या होता है? यदि नहीं तब आज का यह आर्टिकल पूरी तरह से पढ़ें. आज का जमाना कॉम्पटीशन का जमाना हैं. हर व्यक्ति अच्छे से अच्छी जॉब प्राप्त करना चाहता हैं ताकि उसकी लाइफ सिक्योर और बेहतरीन हो सके. हम सभी एक ऐसी जॉब की उम्मीद करते हैं जिसमे हमे अच्छी तनख्वाह के साथ इज्जत और पावर भी मिले. लेकिन ऐसी जॉब काफी कम ही हैं. इन गिनी चुनी जॉब्स में से एक जॉब पुलिस की भी हैं.

पुलिस की नौकरी में भले आपका पद कोई से भी हो लेकिन किसी सामान्य प्राइवेट जॉब के मुकाबले तो आपकी सैलरी अच्छी ही रहती हैं और अच्छी सैलरी के साथ आपको पावर व इज्जत भी प्राप्त होती हैं. पुलिस का काम देश के सन्तुलन को बनाये रखना होता हैं ताकि किसी एक व्यक्ति की लालसा के कारण किसी अन्य व्यक्ति के मौलिक अधिकारों का हनन न हो. सरल भाषा में कहा जाए तो पुलिस का काम लोगो को क्राइम से बचाना होता हैं.

पुलिस भारत में ही नही बल्कि सभी देशो में होती हैं. अगर ज्यादा से ज्यादा इनमे कुछ अंतर होगा तो वह नाम का हो सकता हैं. हमारे देश की जनसँख्या बहुत ज्यादा हैं एयर इस वजह से यहा क्राइम भी काफी ज्यादा हो सकता हैं. ऐसे में इस बड़ी जनसँख्या वाले देश को सम्भालने के लिए एक लम्बा चौड़ा पुलिस प्रशासन की जरूरत होती हैं.

यही कारण हैं की पुलिस डिपार्टमेंट में कई अलग अलग तरह के पद होते हैं जिनमे से एक होता है CO, आपने पहले भी कई बार CO का नाम सुना होगा. आज इस पोस्ट में हम सीओ का मतलब पर ही बात करेंगे और जानेंगे CO Complete Shape in Hindi. तो चलिए बिना देरी किये आगे बढ़ते हैं.

CO का फुल फॉर्म क्या हैं?

CO Ka Full Form Kya Hai Hindi

CO का complete shape है Circle Officer. सर्किल ऑफिसर का काम स्वतंत्र पुलिस सब-डिवीजन को कंट्रोल में रखना या फिर कहे तो नियंत्रित करना होता हैं. स्वतंत्र पुलिस सब-डिवीजन CO यानी की Circle Officer की बात मानते है और उसके द्वारा दिए गए निर्देशों को फॉलो करते हैं. यह पद भारत के कुछ राज्यो जैसे की राजस्थान, उत्तराखंड, बिहार और उत्तर प्रदेश आदि में निर्धारित किये गए हैं.

CO एक तरह से पुलिस उपाधीक्षक (DSP) और सहायक पुलिस आयुक्त (ACP) रैंक का Officer होता हैं. अन्य राज्यो में हम इसे DSP और बड़े शहरो में जैसे की मुम्बई और दिल्ली आदि में पुलिस कमिश्नर के नाम से जानते हैं.

यह पद या तो Without delay या फिर प्रमोशन के द्वारा हासिल किया जाता हैं अर्थात इस पद की Recruitment आपकी डिपार्टमेंट के अन्य पद की कुशलता पर निर्भर करता हैं. इसके अलावा Recruitment Checks में अवल आकर भी इस पद को प्राप्त किया जा सकता हैं.

सीओ का फुल फॉर्म हिंदी में – Complete type of CO in Hindi

अब हम CO की काफी सारि अंग्रेजी फुल फॉर्म के बारे में जान चुके हैं लेकिन CO की सबसे सटीक और अधिक लोकप्रिय फुल फॉर्म Circle Officer हैं. इसकी हिंदी फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार हैं :

Circle : अनुमंडल
Officer : पदाधिकारी

अर्थात CO की हिंदी फूल फॉर्म ‘अनुमंडल पदाधिकारी‘ हैं.

CO के अन्य फुल फॉर्म

वैसे तो Brief Identify ‘CO‘ का उपयोग अधिकतर Circle Officer के लिए ही किया जाता हैं लेकिन इसका मतलब ये नहीं हैं की इसके अन्य फुल फॉर्म नहीं हैं. CO के काफी सारे फूल फॉर्म हैं, आइये उन पर भी एक नज़र डालते हैं.

Commanding Officer

Commanding Officer वह होता है जो Command करता हैं या फिर कहे तो निर्देश देता हैं और नियंत्रण करता हैं. मुख्य रूप से किसी Army Unit को Command करने वाले Officer को Commanding Officer कहा जाता हैं.

एक Commanding Officer के पास कुछ Government होती हैं जिसके चलते उसका Unit पर अधिकार होता हैं. Unit को Army Regulations में रखने के लिए Commanding Officer का होना जरूरी होता हैं. कमांडिंग ऑफिसर को भी शॉर्ट में CO ही कहा जाता हैं.

Correction Officer

Correction Officer का काम जेल या फिर जेल जैसी किसी जगह जहा कैदियों को रखा जाता हैं वहां की देखभाल का होता हैं. Correction Officer जेल में मौजूद कैदियों की देख भल करता हैं. सुधार अफसर का काम जेल में मौजूद कैदियों या मुकदमे का इंतजार कर रहे व्यक्ति जो की जेल में बन्द हैं की सुरक्षा करना होता हैं.

वही इन लोगो की देखभाल करता हैं और इन्हें कस्टडी में रखता हैं.अधिकतर Correction Officer सरकार द्वारा चयन किये जाते हैं लेकिन कुछ जगह पर कुछ विशेष कामो के लिये Correction Officer प्राइवेट कम्पनियो के द्वारा Hired होते हैं.

Cardiac Output

हमारा ह्रदय (Middle) एक मिनट में संचार प्रणाली के माध्यम से जितना ज्यादा खून पंप करता है. हमारे ह्रदय के Left Ventricle के द्वारा एक संकुचन में जितना खून Putout किया जाता हैं उसे Strock Quantity कहा जाता हैं. Strock Quantity और Middle Fee मिलकर Cardiac Output को निर्धारित करती हैं.

हेल्थ से जुड़े हुए इस टॉपिक को शॉर्ट में CO ही कहते हैं. सामान्य लोगो के बीच में यह शब्द अधिक प्रचलित नहीं हैं लेकिन बायोलॉजी के छात्र इस शब्द से अनजान नहीं हैं.

Central Place of business

केंद्रीय कार्यालय यानी की Central Place of business को हम सामान्य तौर पर Headquarters भी कह सकते हैं. इसे समझने के लिए हम यह मां सकते हैं की दिल्ली से एक कम्पनी शुरुआत करती हैं और वह धीरे धीरे पूरे भारत में फैल जाती हैं.

अब उसके ऑफिस पूरे भारी में हैं लेकिन उन सभी ऑफिस को दिल्ली कर ऑफिस से ही कंट्रोल किया जाता हैं. दिल्ली का ऑफिस उस कम्पनी का Headquarter कहलायेगा. इसे ही हम Central Place of business कहेंगे. Central Place of business सरकारी और प्राइवेट दोनो तरह से हो सकते हैं.

ऊपर हमने CO की Circle Officer के अलावा कुछ अन्य फुल फॉर्म बताई हैं जो अधिक लोकप्रिय हैं. लेकिन इसके अलावा भी CO कई अन्य शब्दो का शॉर्ट फॉर्म हैं, जो निम्न है :

  • Corporate
  • Industrial
  • Contracting Officer
  • Carbon Monoxide
  • Shipment Operations
  • Test Out
  • Qualified Orthodontist
  • Neighborhood Organizer
  • Town Ordinance
  • Customization Operator

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख सीओ का फुल फॉर्म क्या है जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को CO Complete Shape in Hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे websites या web में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी knowledge भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच feedback लिख सकते हैं.

यदि आपको यह submit CO का फुल फॉर्म क्या होता है पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Fb, Twitter और दुसरे Social media websites proportion कीजिये.

Leave a Comment