सर्वर क्या है और इसके प्रकार

[ad_1]

Server या internet server एक ऐसा laptop होता है जो की वेबसाइट को run या चलाता है। ये असल में एक laptop program होता है जो की वेब pages को बाँट देता है जैसे उन्हें request किया जाता है। Internet server का जो मूल उद्देस्य होता है वो ये की वो वेब pages को retailer करे, उन्हें procedure करे और अंत में यूज़र को वो वेब पेज ship भी करें।

ये तो थी थोड़ी बहुत जानकारी सर्वर के विषय में। Server के बारे में तो आप सभी ने कहीं ना कहीं सुना ही होगा खाश कर के scholars लोगों ने ज़रूर ही सुना होगा।

जब भी वो कोई aggressive checks का shape भर रहे होते हैं तो कई बार ऐसा होता है की shape भरने के लिए जो site पर हमें जाना होता है वो site server के ऊपर पड़ रहे ज्यादा load की वजह से नहीं खुल पाता है क्यूंकि ये बात तो आप सभी को मालूम ही होगी की हमारे देश में बेरोजगारी कितनी है और हजारो लाखों नौजवान नौकरी पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं.

तो जब भी कोई public sector या personal sector में recruitment निकलती है तो लाखों नौजवान एक साथ paperwork भरते हैं और इसी वजह से उनके web sites के server पर जहाँ उस web sites का knowledge retailer हो कर रहता है वहां ज्यादा load पड़ जाने की वजह से web page खुलना ही बंद हो जाता.

तो दोस्तों हम जितने भी knowledge या knowledge web के जरिये ढूँढते हैं या पाते हैं तो वो सभी जानकारी हमें कहाँ से मिलती है क्या ये आपको पता है? तो चलिए जानते हैं की Web की दुनिया की एक बहुत ही प्रचलित शब्द Server क्या है और कैसे काम करता है के विषय में।

वेब सर्वर क्या होता है (What’s Server in Hindi)

server kya hai

आखिर सर्वर किसे कहते हैं? Server एक तरह से कंप्यूटर होता है जो दूसरे कम्प्यूटर्स और उपयोगकर्ता को सेवा प्रदान करता है. यह एक Laptop हो सकता है या एक {hardware} instrument या फिर laptop program हो सकता है जिसे laptop में load किया जाता है ताकि वो दुसरे computer systems को knowledge और knowledge भेज सके.

Server का काम है Web के customers को सेवा देना यानि की customers को वो सभी जानकारी देना जो वो जानना चाहता है. जैसे हम YouTube में movies देखते हैं या फिर कोई knowledge हम अपने instrument के internet browser में जाकर seek करते हैं तो हमे जो भी effects अपने instrument पर देखने को मिलता है वो site या channel का knowledge कहीं ना कहीं पर retailer हो कर रहता है जो server हमारे request भेजने पर हमें प्रदान करता है.

Google दुनिया का सबसे बड़ा seek engine है जहाँ से हम जो चाहे जितने चाहे उतने knowledge हासिल कर सकते हैं तो google हमें ये सभी knowledge अलग अलग web sites के servers से लाकर दे देता है.

Server एक laptop की तरह ही होता है और दुनिया में बहुत सारे अलग अलग क्षमताओं के servers भी मौजूद हैं. एक customary pc या laptop में अगर हम server का program set up कर दें तो वो laptop भी एक server की तरह काम करेगा, ऐसे server को हम non-dedicated servers भी कहते हैं क्यूंकि ये 24 घंटे चालू रहकर काम करने के लिए नहीं होते.

Non- committed servers का इस्तेमाल house, colleges, schools, hospitals, places of work इत्यादि जगहों पर किये जाते हैं जिसे हम native community भी कहते हैं.

लेकिन कुछ ऐसे computer systems भी होते हैं जो 24×7 चालू रहते हैं और दुसरे computer systems को serve करते हैं ऐसे computer systems को हम committed server कहते हैं.

ये computer systems बहुत ही मेहेंगे होते हैं और इनमे prime quality और prime pace का processor और RAM लगे हुए होते हैं. Web की मदद से हम google में जो कुछ भी seek करते हैं उसके नतीजे हमें committed servers से ही प्राप्त होते हैं.

सर्वर कैसे काम करता है?

उदहारण के तौर पर मै आपको बताती हूँ जैसे की मान लीजिये आपको YouTube पे एक video देखना है तो आप ने YouTube के seek field में उस video का नाम लिखा और seek किया।

तो ये एक request के रूप में उत्पन्न हो जाता है और ये request web के जरिये YouTube के server पर चला जाता है जहाँ उसका सारा knowledge retailer हो कर रहता है.

वहां पर server आपके द्वारा request किये गए video को ढूँढ कर उसका knowledge आपके instrument पर भेज देता है जिसके वजह से आप वो video देख पाते हैं.

Web से हम जितने भी काम करते हैं जैसे कोई report obtain करते हैं, surfing करते हैं, mail भेजते हैं, social networking websites का इस्तेमाल करते हैं इसके अलावा हम जितने भी काम करते हैं उन सभी चीजों में server हमारी मदद करता है और हम तक knowledge पहुंचाता है.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख सर्वर क्या है (What’s Server in Hindi) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को सर्वर कैसे काम करता है के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे websites या web में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी knowledge भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच feedback लिख सकते हैं.

यदि आपको यह submit Server क्या होता है हिंदी में पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Fb, और Twitter इत्यादि पर proportion कीजिये.

Leave a Comment