सबसे बड़ा देश कौन सा है?

[ad_1]

अगर आपको देश दुनिया की जानकारी पाना पसंद है, तो ये आर्टिकल आपको एक बार जरूर पढ़ना चाहिए. क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम आप को विश्व में सबसे बड़ा देश कौन सा है के बारे में बताएंगे.

आप की जानकारी के लिए बता दे कि पूरी दुनिया में कुल 195 देश हैं. यकीन नहीं होता हैं ना, लेकिन यह बिल्कुल सच हैं! इतने सारे देशों में कुछ बड़े देश हैं, तो कुछ छोटे देश है और कुछ तो बहुत ही छोटे देश हैं.

ये ऐसे देश हैं, जो दुनिया में अलग अलग कारणों के वजह से बड़े हैं. यह देश क्षेत्रफल, जनसंख्या, आर्थिक, टेक्नोलॉजी की दृष्टि से बड़े या छोटे देशों में गिने जाते हैं.

sabse bada desh kaun sa hai

आज के इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप जानेंगे कि कौन सा देश किस वजह से बड़ा हैं. इसीलिए इस आर्टिकल की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इसे पूरा जरुर पढ़िए.

विश्व का सबसे बड़ा देश कौन सा है?

सबसे बड़ा देश कौन है इसका कोई सीधा जवाब नहीं है क्यूँकि अगर अलग अलग पहलुओं पर गौर किया जाए तब अलग अलग देश उन सूची में आते हैं.

फिर भी चलिए सबसे पहले जानते हैं कि क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा देश कौन सा है? उसके बाद हूँ दूसरे पहलुओं के ऊपर गौर करेंगे. यह एक बहुत ही जरूरी सवाल है! क्योंकि ये बड़े बड़े देश पूरी धरती के 43% जमीन मे फैले हुए हैं, और बाकी के देश बाकी बचे 57% भाग में स्थित हैं.

क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा देश कौन सा है?

एरिया (क्षेत्रफल) की दृष्टि से जो देश सबसे बड़े हैं, उनका क्षेत्रफल बहुत ही ज्यादा है. यानि वो देश बहुत दूर दूर तक फैले हुए हैं.

क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा देश रूस हैं, जो करीब क्षेत्रफल 1 करोड़ 71 लाख वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है. रूस के अलावा भी दूसरे कई ऐसे देश हैं जो क्षेत्रफल की दृष्टि से बड़े हैं-

कनाडा – क्षेत्रफल की दृष्टि से कनाडा दूसरा सबसे बड़ा देश हैं क्योंकि ये 99.84 लाख वर्ग किलोमीटर में विस्तृत हैं.

अमेरिका (USA) – वैसे तो बड़े देश के बारे में सोचते ही हमारे दिमाग में सबसे पहला नाम अमेरिका ही आता हैं. और ये बात कुछ हद तक सच भी है. क्षेत्रफल के अनुसार अमेरिका 98.26 लाख वर्ग किलोमीटर में स्थित हैं.

चीन – चीन ऐसा देश हैं जो कई चीजों में आगे हैं साथ ही यह काफी बड़ा भी है. चीन हमारे धरती के 95.96 लाख वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ हैं.

ब्राजील – सबसे बड़े देशों में ब्राजील का नाम पांचवें स्थान पर आता हैं. इस देश का क्षेत्रफल 85.14 लाख वर्ग किलोमीटर हैं.

ऑस्ट्रेलिया – बड़े बड़े देशों की सूची में ऑस्ट्रेलिया का भी नाम शामिल हैं. इसका क्षेत्रफल 77.41 लाख वर्ग किलोमीटर हैं, जो काफी बड़ा हैं.

भारत– हमारा देश भी सबसे बड़े देशों में गिना जाता हैं. वैसे तो क्षेत्रफल के अनुसार भारत 7 नंबर पर आता हैं, लेकिन इसका क्षेत्रफल 32.87 लाख वर्ग किलोमीटर हैं.

अर्जेंटीना – अर्जेंटीना को भी बड़े देशों में शामिल किया जाता है क्योंकि इसका क्षेत्रफल 27.80 लाख वर्ग किलोमीटर हैं.

कजाकिस्तान – हो सकता हैं! कजाकिस्तान का नाम ज्यादा लोगों ने नहीं सुना हो लेकिन क्षेत्रफल की दृष्टि से ये भी बड़े देशों में गिने जाते है, इसका क्षेत्रफल 27.24 लाख वर्ग किलोमीटर हैं.

अल्जीरिया– अल्जीरिया का नाम भी टॉप 10 बड़े देशों के लिस्ट में आता हैं. इसका क्षेत्रफल 23.81 लाख वर्ग किलोमीटर हैं.

जनसंख्या की दृष्टि से सबसे बड़ा देश कौन सा है?

जनसंख्या की बात करें तो जनसंख्या के अनुसार सबसे बड़ा देश चीन है क्योंकि चीन की जनसंख्या 139 करोड़ है. उसके बाद सबसे बड़े देशों में हमारे देश का नाम दूसरे नंबर पर आता है क्योंकि हमारे देश की जनसंख्या 130 करोड़ हैं.

जनसंख्या की दृष्टि से सबसे बड़े देशों में इन देशों के नाम आते है.

देश उनकी जनसंख्या
चाइना जनसंख्या 139 करोड़
भारत जनसंख्या 130 करोड़
USA जनसंख्या 33 करोड़
इंडोनेशिया जनसंख्या 23 करोड़
ब्राजील जनसंख्या 20 करोड़
पाकिस्तान जनसंख्या 19 करोड़
बांग्लादेश जनसंख्या 16 करोड़
नाइजीरिया जनसंख्या 15 करोड़
रूस जनसंख्या 14 करोड़
जापान जनसंख्या 12 करोड़

आर्थिक स्थिति के अनुसार सबसे बड़ा देश कौन सा है?

आर्थिक सुविधा के अनुसार बात करे तो आर्थिक दृष्टि से USA सबसे बड़ा देश हैं. क्योंकि अमेरिका हर चीज में आगे हैं चाहे टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में हो या फिर हथियार बनाना या फिर कंप्यूटर से लेकर सबसे ज्यादा महंगी मोबाइल बनाना हो सब अमेरिका में ही होता हैं.

यहां तक की दुनिया के सबसे ज्यादा अमीर आदमियों में गिने जाने वाले एलोन मस्क, जैफ बेज़ोस, बिल गेट्स, मार्क जुकबर्ग सभी अमेरिका में ही रहते हैं. तो इस चीज से पता लगाया जा सकता हैं कि अमेरिका आर्थिक रूप में कितना विकसित हैं.

जैसा कि आप सब जानते हैं किसी भी देश की आर्थिक स्थिति का पता उसके GDP के मदद से लगाया जाता है. अमेरिका के अलावा दूसरे कई ऐसे देश है, जो आर्थिक दृष्टि से उन्नत है जिनके नाम इस लिस्ट में शामिल हैं –

देश उनकी GDP
United States GDP $19.48 trillion
China GDP $12.23 trillion
Japan GDP $4.87 trillion
Germany GDP $3.69 trillion
India GDP $2.65 trillion
United Kingdom GDP $2.63 trillion
France GDP $2.58 trillion
Brazil GDP $2.05 trillion

अमेरिका के बाद चाइना दूसरा सबसे अधिक उन्नत देश है.

विकसित टेक्नोलॉजी के आधार सबसे बड़ा देश कौन सा है?

विकसित टेक्नोलॉजी के आधार पर सबसे बड़ा देश चाइना है क्योंकि यह देश टेक्नोलॉजी के मामले में बहुत ही आगे हैं. चाहे कंप्यूटर बनाना हो या मोबाइल, हथियार बनाना हो या फिर फिल्में हर चीज में हम इसके टेक्नोलॉजी की झलक देखने को मिल ही जाती हैं.

इसलिए कहा जा सकता हैं कि चीन टेक्नोलॉजी के मामले में सबसे बड़ा देश हैं. चीन के अलावा अमेरिका, जापान, साउथ कोरिया, इंडिया जैसे और भी कई देश हैं जो विकसित टेक्नोलॉजी के मामले में सबसे बड़े देशों में गिने जाते हैं, जिनके नाम हैं –

Sl.No देश
1 जापान
2 चीन
3 साउथ कोरिया
4 संयुक्त राष्ट्र अमेरिका
5 जर्मनी
6 सिंगापुर
7 यूनाइटेड किंगडम
8 रूस
9 इंडिया
10 फ्रांस

वैसे तो चीन का नाम टेक्नोलॉजी के मामले में सबसे पहले आता हैं लेकिन जापान की टेक्नोलॉजी चीन से बहुत ज्यादा एडवांस हो. इसीलिए कहा जा सकता है कि टेक्नोलॉजी के आधार पर जापान सबसे बड़ा देश हैं.

आज आपने क्या सीखा

दोस्तों मुझे उम्मीद हैं कि आप को ये आर्टिकल “सबसे बड़ा देश कौन है” पसंद आया होगा. और दुनिया के सबसे बड़े देश के बारे में जानने के बाद आप की जानकारी भी बढ़ी होगी.

अगर यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे शेयर करना न भूले. वहीं अगर फिर भी आपके मान में कोई शंक़ा हो तब हमें नीचे कॉमेंट में ज़रूर पूछें.

धन्यवाद.

Leave a Comment