व्हाट्सएप का आविष्कार किसने किया और कब?

[ad_1]

WhatsApp का आविष्कार किसने किया? दोस्तो व्हाट्सएप का उपयोग तो आप सब करते ही होंगे. मुझे नही लगता कि कोई व्यक्ति इस बात से असहमत होगा. क्योंकि आज कल के डिजिटल दौर में हर व्यक्ति एक दूसरे से ऑनलाइन कनेक्टेड है. किसी न किसी माध्यम से किन्तु व्हाट्सएप का अनुभव सबसे शानदार रहा है. अब तक ऐसे तो बहुत सी मैसेजिंग एप्प है जिनके द्वारा हम अपनी बात कह सकते हैं किंतु व्हाट्सएप ने अपनी अलग ही पहचान बना रखी है.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिसकी वजह से हम इतनी आसानी से अपने सम्बन्धियों से हाल चाल ले पा रहे हैं इसको किसने खोजा था और कब खोजा था. यदि नही तो आइए आज हम बात करेंगे कि व्हाट्सएप का अविष्कार किसने और कब किया था यदि नही तो कोई बात नही हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे.

व्हाट्सएप क्या है?

whatsapp ka avishkar kisne kiya tha

व्हाट्सएप एक app है इसका नाम what’s up के वाक्यांश का ही खेल है. यह इसी काम के लिए बना भी है. इसका उपयोग लोग एक दूसरे का हाल पूछने में करते हैं। साथ में यह हमे msg, document ,video, picture ,video calling, voice calling की सुविधा मुफ्त में देता है। यह कॉल और message के साथ ही भरोसे मंद सुविधा प्रदान करता है.

यह मोबाइल डिवाइस में रन करता है। लेकिन अब यह डेस्कटॉप pc के लिए भी उपलब्ध है जिसको यूज़ करने के लिए मोबाइल से इंटरनेट कनेक्ट होना चाहिए.

दुनियाभर में तकरीबन 182 देशों में 2 अरब से ज्यादा लोग अपने दोस्तों रिश्तेदारों से संपर्क करने के लिए इसका प्रयोग करते हैं. यह app सबसे पहले app retailer में iPhone के लिए लांच किया गया था। फिर बाद में इसको ios एंड्रॉयड के लिए 2010 में लांच किया गया.

2010 में ही एप्प के proprietor ने इसमें location शेयरिंग का फीचर embed किया। इसके बाद 2011 में इन्होंने team चैट का ऑप्शन दिया इसके बाद तो मानो व्हाट्सएप की निकल पड़ी।

1 बिलियन sms एक दिन में जिसने व्हाट्सएप को सबसे तेज और लोगप्रिय बना दिया। इसके बाद से लगातार यह ऐप कीर्तिमान बनाता जा रहा है। 2014 में इसके इनके मालिको से फेसबुक ने 19 बिलियन डॉलर में खरीद लिया.

व्हाट्सएप का इतिहास

दोस्तो जैसे कि हम सब जानते हैं कि, व्हाट्सएप एक मैसेजिंग एप्प है। जो हमे एक दूसरे से चैटिंग, वीडियो कॉलिंग, फ़ाइल, फोटो और डाक्यूमेंट् भेजने में हमारी फ्री में सहायता करता है। जिससे आज यह सभी का मनपसंद मैसेंजर भी है.

इसकी खोज 2009 में दो दोस्तों ने Mind Acton और Jan koum ने किया था। दोनों इसके पहले yahoo जो कि एक (सर्च इंजन है) में एम्प्लाइ थे.

यह app सबसे पहले app retailer में iPhone के लिए लांच किया गया था। फिर बाद में इसको ios एंड्रॉयड के लिए 2010 में लांच किया। 1 बिलियन sms एक दिन में जिसने व्हाट्सएप को सबसे तेज और लोगप्रिय बना दिया।

इसके बाद से लगातार यह ऐप कीर्तिमान बनाता जा रहा है 2014 में इसके मालिको से फेसबुक ने 19 बिलियन डॉलर में खरीद लिया।

आज हम विस्तार से जानेंगे कि इसकी खोज किसने और कब की थी जानने के लिए बने रहिये हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं

व्हाट्सएप क्यों है इतना खास?

यहाँ आप अपने निजी पलो को भी शेयर करते है। जिसकी वजह है की इसमें एंड to एंड encryption फीचर का इस्तमाल होता है। इसका मतलब आप जिससे बात कर रहे हो उसके अलावा कोई और नही देख सकते हैं।

2014 में फेसबुक ने इसको लगभग 19.three बिलियन us डॉलर में खरीद लिया। 2015 में यह विश्व का सबसे well-liked messaging software बना।

2018 जनवरी को व्हाट्सएप ने small बिजनेस के लिए app लॉन्च किया जिससे कंपनी अपने कस्टमर से keep in touch कर सके।

व्हाट्सएप का आविष्कार क्यों हुआ?

व्हाट्सएप को invent करने का मकसद शुरू में केवल एक दूसरे के साथ सम्पर्क करने का ही था। किंतु बाद में इसकी यूजर की बढ़ती रीच को देखते हुए इसमें अन्य फीचर को embed किया गया।

जिससे हर तरह का मीडिया textual content, फ़ोटो, वीडियो, लोकेशन, फ़ाइल साथ ही वीडियो और voice कॉल भी आसानी से करने की सुविधा जोड़ी गयी.

यह दुनिया के किसी भी कोने में किसी भी व्यक्ति से संपर्क करने के लिए आसान ज़रिया बनाने के लिए किया गया।

व्हाट्सएप का अविष्कार किसने किया?

whatsapp ke avishkarak

व्हाट्सएप का अविष्कार Jan koum और Mind Acton ने 2009 में अमेरिका के कैलिफोर्निया में किया था. ये दोनों दोस्त इससे पहले लगभग 20 वर्ष yahoo में एम्प्लाइज थे। नॉकरी छोड़ने बाद दोनों 2007 में साउथ अमेरिका गए वहा कुछ समय बाद task के फेसबुक में aply किया किन्तु वहा से जॉब नही मिली मतलब रिजेक्ट कर दिए गए.

फिर इन्हों खुद का काम स्टार्ट करने के लिए सोचा। और याहू में नोकरी के दौरान सेविंग किये हुए पैसों तकरीबन $400000 मिले जिसके बाद इन्होंने एक iphone एप बनाने की सोची। और एक iPhone खरीदा जिसके बाद app इंड्रस्ट्री के पोटेंशिअल को समझने में एप्प retailer पर फोकस करने लगे.

जल्द ही इनके मन मे नए तरह के msg एप्प का आईडिया आया जिसको बनाने के लिए iPhone डेवेप्लर की जरूत थी। इसके लिए Jan koum के एक और दोस्त Alex fishman ने rentacoder.com में discuss with करके रसियन एप्प डेवलपर Igor solomennikov की मदद से व्हाट्सएप को बनाया.

ये सुनने में what’s up मेसे rhyme करता है को 2009 फरवरी 24 को कैलिफोर्निया में व्हाट्सएप inc में शामिल किया। हालांकि जब इसका फस्ट वर्जन लांच हुआ तो यह क्रेस हो जा रहा था। या तो hold हो जा रहा था, लेकिन बाद में इसका 2.zero वर्जन लांच करके प्रॉब्लम फिक्स कर ली गयी।

व्हाट्सएप का अविष्कार कब हुआ?

व्हाट्सएप का अविष्कार 2009 फरवरी में हुआ. व्हाट्सएप् one तो one चैट करने के लिए 2009 फरवरी में कैलिफोर्निया में दो दोस्तों Jan Koum और Mind Acton ने जो yahoo कंपनी में 20 साल कार्य कर चुके थे उन्होंने इसको इंवेंट किया.

सबसे पहले एप्प स्टोर में इफोने के यूजर के लिए उपलब्ध किया गया। परतु बाद में 2010 में इसको iOS एंड्रॉयड के लिए भी supportable कर दिया गया.

व्हाट्सएप का अविष्कार कहा हुआ?

व्हाट्सएप का अविष्कार अमेरिकी शहर कैलिफोर्निया में 2009 जनवरी में हुआ. इसे बनाने वालों में Jan Koum और Mind Acton ने किया.

व्हाट्सएप का proprietor कौन है?

2009 में इसके अविष्कार के बाद इसके मालिको से 2014 में फेसबुक ने इसको खरीद लिया 19$ बिलियन डॉलर में। अब इसके सारे राइट फेसबुक इस समय व्हाट्सएप फेसबुक की सबसे बड़ी प्रोपेर्टी है दूसरे पर मैसेंजर और इंट्राग्राम हैं.

व्हाट्सएप पैसा कैसे कमाता है?

हमेशा हमारे दिमाग सवाल रहता है हम यह सोचते है कि व्हाट्सएप तो फ्री है फिर ये पैसा कैसे कमाता है.

व्हाट्सएप के कमाने के दो तरीके है.

1. Subscription charge के जरिये : व्हाट्सएप अपने यूजर को फ्री में सब्सक्रिप्शन देता है पर इनकम यह से करता है 1 व्हाट्सएप बिजनेसः api के जरिये.

2. दूसरा click on व्हाट्सएप advertisements के जरिये.

व्हाट्सएप का सबसे बड़ा मार्किट कहा है?

दुनिया भर में सबसे ज्यादा यूजर भारत मे है 340 मिलियन यूजर केवल भारत मे है। इसके बाद 99 मिलियन के साथ दूसरे नंबर पर ब्राजील है.

आज अपने क्या सीखा

दोस्त आज हमने आर्टिकल में व्हाट्सएप के आविष्कार के बारे में कब कहा कैसे हर पहलू को विस्तार से जाना.

आशा करता हूं कि आर्टिकल “व्हाट्सएप का अविष्कार किसने और कब किया” आपको पसंद आया होगा.

अगर आपको पसंद आया है तो इसे कृपया अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें और हमेशा इसी तरह के जानकारी पोस्ट को पढ़ने के लिए हमारे साथ बने रहे सदा मुस्कुराते रहें धन्यवाद.

Leave a Comment