व्हाट्सएप्प की जानकारी हिंदी में

0
57


क्या आपको पता है की ये व्हाट्सएप्प क्या है और इसे कैसे इस्तमाल किया जाता है? में कोसिस करूँगा व्हाट्सएप्प की जानकारी हिंदी में देने के लिए. अगर आप कुछ समय से Web का इस्तमाल कर रहे हैं और आपको web के विषय में थोड़ी बहुत जानकारी है तब आपने जरुर इस नए messaging app WhatsApp के विषय में सुना होगा. इसके साथ आपने जरुर इसके बारे में सोचा भी होगा की आखिर ये क्या है और क्यूँ इतना ज्यादा common है. इसके साथ आप इसे कैसे कैसे इस्तमाल कर सकते हैं इत्यादि.

सुनने में आपको आश्चर्य लगेगा लेकिन WhatsApp हमारे बिच काफी सालों से मेह्जुद है, 2009 में इसे design किया गया था yahoo corporate के दो staff के द्वारा, जब उन्होंने Fb में interview दिया तब उन्हें वहां से reject कर दिया गया था.

बाद में एक Russian coder के मदद से WhatsApp के दोनों founders Brian Acton और Jan Koum ने इस conversation app को और भी refine किया और इसमें बेहतर options को come with किया जिससे की इसे लोगों ने conventional messaging carrier की तुलना में ज्यादा पसंद किया. बाकि की बात तो हम सब जानते हैं की कैसे ये Google Playstore और Apple Appstore में सबसे ज्यादा obtain होने वाला app बन गया.

ऐसे ही कई और रोचक बातों के साथ आज मैंने या submit लिखने का तय किया जिससे की आप लोगों को WhatsApp की पूरी जानकारी Hindi Me प्राप्त हो सके. तप फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं व्हाट्सएप्प की जानकारी हिंदी में.

व्हाट्सएप्प की जानकारी हिंदी में

WhatsApp Ki Jankari Hindi Me

WhatsApp एक ऐसा loose messaging app है जिसके मदद से कोई भी person अपने दोस्तों या परिवार के लोगों को message भेज सकता है web के मदद से. जिससे आपको किसी को messaging करने के पैसे नहीं देने पड़ते. अब तो आप message के साथ साथ footage, report, voice messages और video name जैसे बहुत कुछ भी कर सकते हैं.

यह Messenger पुराने conventional messaging carrier से इसलिए बेहतर है क्यूंकि इसमें end-to-end encryption होती है जिससे आपके messages, picture और movies को कोई दूसरा व्यक्ति देख नहीं सकता. इसलिए यह उनसे ज्यादा protected है.

इन्ही बेहतरीन options के कारण ही WhatsApp ज्यादा common है. अगर आपको WhatsApp डाउनलोड करना है तो आप WhatsApp के वेबसाइट पे जा कर कर सकते है. वहां आपको Android, iPhone और Home windows Laptop का लिंक मिल जायेगा.

WhatsApp क्या है?

व्हाट्सएप्प एक quick messaging एप्लीकेशन है. यह Android, iOS, Home windows और वेब वर्शन में उपलब्ध है. इसके मदद से आप मेसेज, विडियो कॉल, वौइस् कॉल और अपने फाइल्स भेज सकते है.

व्हाट्सएप्प का इतिहास

इस बहुत ही common app के बनने के पीछे की कहानी भी उतनी ही रोचक है जितनी की यह app. इसके दो founder Brian Acton और Jan Koum ने मिलकर इस app को 2009 में ही बना लिया था. लेकिन अब भी उसमें कुछ development करना बाकि था जिसके चलते उन्होंने इसे marketplace में लाना सही नहीं समझा.

लेकिन फिर उन्होंने एक russian coder के मदद से इसमें बहुत सारी development करी जिसके चलते WhatsApp एक person pleasant messaging app बन गया.

तो चलिए पहले इस app की निर्माताओं की कहानी सुनते हैं जो भी बहुत प्रेरनादायी है. Jan Koum जो की एक बहुत ही साधारण परिवार में जन्मे थे. इनका जन्म युक्रेन के एक छोटे से गाँव में सब 1976 में हुआ था. इनके पिता एक development corporate में काम करते थे जो की college और hospitals बनाती थी, वहीँ माता गृहिणी थी. Koum ने सन जोस स्टेट यूनिवर्सिटी में गणित और pc science की पढाई करी.

ठीक वैसे ही Brian Acton का बचपन central florida में बिता था. बाद में इन्होने stanford college से 1994 में pc science में commencement किया. Stage लेने के बाद उन्होंने पहले Apple corporate में बटोर एक instrument engineer sign up for किया, बाद में 1996 में Yahoo में sign up for किया. WhatsApp का मुख्य विचार Koum को तब आया जब वो एक film देख रहे थे. उन्हें लगा की क्यूँ न एक ऐसा app बनाया जाये जिससे की दोस्तों को किसी भी फिल्म के बारे में निशुल्क message भेजा जा सके. बाद में उन्होंने ये thought अपने दोस्त Brian को बताया जिन्हें की पहले ये sensible नहीं लगा पर बाद में उन्होंने भी इसमें दिलचस्पी दिखाई. और बाद में उन्होंने यह app बना डाला.

WhatsApp के Founder कौन हैं

WhatsApp के Founder हैं Brian Acton और Jan Koum, जिन्होंने साथ मिलकर इस app को 2009 में ही बना लिया था.

WhatsApp के Options

देखा जाये तो दुसरे messgaing apps की तुलना में WhatsApp में ऐसे बहुत से options है जो की इसे दूसरों से बेहतर बनाते हैं. तो आज हम इसी के विषय में जानेंगे की आखिर WhatsApp के ऐसे कोन से options है जो की इसे दूसरों से अलग बनाते हैं.

1. Textual content

Easy और Dependable Messaging
इसके माध्यम से आप अपने buddies और circle of relatives को loose में message कर सकते हैं. इसके लिए WhatsApp telephone के Web connection का इस्तमाल करता है messages भेजने के लिए जिससे की customers को SMS charges देना नहीं होता है.

2. GROUP CHAT

Teams के साथ संपर्क में रहने के लिए
इस function के माध्यम से अब आप एक साथ करीब 256 लोगों के साथ एक साथ संपर्क में रह सकते हैं जैसे की आपके members of the family, coworkers इत्यादि.

इस workforce chats, के माध्यम से आप messages, footage, और movies को एक साथ percentage कर सकते हैं 256 लोगों के साथ. इसके साथ आप इन teams को एक नाम भी दे सकते हैं, mute कर सकते हैं और इसके साथ इसकी notification को customise भी कर सकते हैं.

3. WhatsApp WEB और DESKTOP में इस्तमाल

अपने बातचीत को बंद न होने दें
अब WhatsApp का इस्तमाल आप internet और desktop में भी कर सकते हैं, आप आसानी से अपने सारे chats को pc के साथ sync कर सकते हैं जिससे आप जब चाहें अपने chat को जिस भी software चाहें उस software से आसानी से इस्तमाल कर सकते हैं.

इसके लिए आपको Desktop app का इस्तमाल करना होगा और WhatsApp Internet का इस्तमाल करने के लिए आप internet.WhatsApp.com को discuss with कर उसे use कर सकते हैं.

4. WhatsApp VOICE और VIDEO CALLS

आराम से बात करें Freely
अब voice calls के होने से आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ loose में बातचीत कर सकते हैं चाहे वो दुसरे देश में क्यूँ न हो. और loose video calls, से आप face-to-face conversations कर सकते हैं जब आपको voice या textual content ज्यादा न लगे.

WhatsApp की voice और video calls आपके telephone के Web connection का इस्तमाल करती हैं, इसलिए आपको अब अपने cellular के voice plan की कोई भी जरुरत नहीं है और उनके ज्यादा दाम होने भी परवाह नहीं करनी पड़ेगी.

5. END-TO-END ENCRYPTION का होना

Safety का by means of Default होना
चूँकि ऐसे बहुत से customers हैं जो की अपना बहुत सा non-public moments WhatsApp में percentage करते हैं , इसलिए WhatsApp को end-to-end encryption बनाया गया है ताकि कोई दूसरा व्यक्ति इसे देख न सके.

जब आपके messages को end-to-end encrypted किया जाता है, तब आपके messages और calls बहुत ही protected हो जाते हैं और आप जिसे ये messages भेज रहे हैं बस वही इसे पढ़ और सुन सकता है और दूसरा कोई नहीं. इसलिए WhatsApp बहुत ही ज्यादा protected हैं.

6. PHOTOS और VIDEOS

आप अपने perfect Moments को percentage कर सकते हैं
आप right away अपने footage और movies को WhatsApp में किसी दुसरे को भेज सकते हैं. आप अपने telephone के integrated digital camera से अपने moments को seize कर सकते हैं.

WhatsApp, में footage और movies को gradual connection होने के वाबजूद भी आसानी से percentage किया जा सकता है.

7. VOICE MESSAGES

आपके मन में जो आया वो आप बोल सकते हैं
कभी कभी हमें लिखने को मन नहीं करता, या फिर हमारे voice से हूँ बहुत कुछ कह सकते हैं बस इसीलिए WhatsApp का voice message function बहुत काम में आता है जो की एक ही faucet में आपके voice messages को file कर सकता है और तुरंत ही उसे ship भी कर सकता है.

8. DOCUMENTS

Record भी आप आसानी से Sharing कर सकते हैं
आप आसानी से PDFs, paperwork, spreadsheets, slideshows और बहुत कुछ बिना किसी तकलीफ के यहाँ से भेज सकते हैं, जहाँ आपको कोई भी e-mail और document sharing apps की कोई भी जरुरत नहीं है.

आप कोई भी report as much as 100 MB, तक भेज सकते हैं.

क्या WhatsApp Loose है?

जी हाँ WhatsApp Messenger बिलकुल ही मुफ्त (loose) है. WhatsApp में messages भेजने की लिए web का इस्तमाल होता है.

इसलिए इसके लिए किसी भी Customers को कोई भी Subscription charges देने की जरुरत नहीं है, ख़ास इसीलिए यह messaging app दुनियाभर में सबसे ज्यादा common है.

WhatsApp के दुसरे महत्वपूर्ण choices भी मेह्जुद हैं जैस की :

  • Staff Chat: जैसे की मैंने पहले ही कहा है की Staff chat के मदद से कैसे आप एक ही समय में बहुत सारे लोगों के साथ बातचीत कर सकते हैं.
  • WhatsApp Internet: आप WhatsApp messages को immediately अपने pc की मदद से ship और obtain का सकते हैं.
  • कोई भी Usernames और Pins नहीं : एक बार check in हो जाने पर आपको username और PIN याद नहीं रखना पड़ेगा. WhatsApp आपके telephone के साथ अच्छे से combine हो जाता है जिससे वो आसानी से आपके telephone में स्तिथ cope with e book के साथ जुड जाती है.
  • हमेशा Logged In होना : ये एक बहुत से बड़ी function है WhatsApp का जिससे आपको बार बार login करना नहीं पड़ेगा जिससे आप कभी भी कोई notification से वंचित नहीं होंगे.
  • जल्द Attach होना : WhatsApp में ये function है जिससे ये आपके contacts से WhatsApp quantity को अलग कर देता है जिससे आपको बड़ी cope with e book के touch record को खोजना नहीं पड़ेगा.

इसके साथ आप WhatsApp, की मदद से अपने location को percentage कर सकते हैं, आप customized wallpapers set कर सकते हैं, contacts change कर सकते हैं ऐसे ही आप बहुत से काम कर सकते हैं.

WhatsApp में कैसे Check in करे

अगर आप पहली बार WhatsApp में enroll करना चाहते हैं तब आपको इन steps का पालन करना पड़ेगा : –

1) सबसे पहले अपने Telephone quantity को input करना होता है.

2) फिर आपको एक textual content message में एक affirmation code obtain होगा.

3) इसे input करते ही आपका account create हो जायेगा.

4) फिर आप पाने Person identify set कर सकते हैं.

5) Profile % को भी set कर सकते हैं.

6) ऐसे ही आप अपने telephone में WhatsApp का इस्तमाल कर सकते हैं.

आज आपने क्या सीखा

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को WhatsApp की पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को WhatsApp क्या है के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Percentage करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा.

आपको यह लेख WhatsApp की जानकारी हिंदी में? कैसा लगा हमें remark लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Fb, Twitter इत्यादि पर percentage कीजिये.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here