वेब होस्ट क्या है – What’s Internet Host in Hindi

[ad_1]

Internet host retailer करती हैं आपके web page के सभी pages को और वहीँ ये इन्हें उपलब्ध करवाती हैं computer systems के लिए जो की hooked up होते हैं Web के साथ.

ऑनलाइन वेबसाइट प्रकाशित करने के लिए, आपको एक वेब होस्ट की आवश्यकता है. डोमेन नाम, जैसे “sony.com,” वास्तव में एक आईपी पते से जुड़ा हुआ है जो किसी विशिष्ट कंप्यूटर से इंगित करता है. जब कोई आपके Area Title को अपने Browser के पते के फ़ील्ड में प्रवेश करता है, तो IP पता स्थित होता है और Web site आपके वेब होस्ट से लोड की जाती है.

एक वेब होस्ट में एक से कई हजार कंप्यूटर हो सकते हैं जो वेब होस्टिंग सॉफ्टवेयर चलाते हैं, जैसे अपाचे, ओएस एक्स सर्वर या विंडोज सर्वर. वेब पर आपको दिखाई देने वाली अधिकांश वेबसाइटों को “Shared host” से एक्सेस किया जाता है, जो एक एकल कंप्यूटर है जो कई सौ वेब साइटों की मेजबानी कर सकता है.

बड़ी Web sites अक्सर “Devoted host” का उपयोग करती हैं, जो एक एकल मशीन है जो केवल एक वेबसाइट होस्ट करती है. apple.com या microsoft.com जैसी बेहद उच्च मात्रा में ट्रैफ़िक वाली साइटें, एक साइट होस्ट करने के लिए कई कंप्यूटरों का उपयोग करती हैं.

यदि आप अपनी वेबसाइट प्रकाशित करना चाहते हैं, तो आपको “Internet Website hosting Products and services ” के लिए साइन अप करना होगा. एक अच्छा वेब होस्ट ढूंढना बहुत मुश्किल नहीं होना चाहिए, क्योंकि हजारों उपलब्ध हैं. बस सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुने गए वेब होस्ट अच्छी तकनीकी सहायता प्रदान करता है और कम या कोई डाउनटाइम सुनिश्चित करता है.

आपको आमतौर पर एक मासिक शुल्क का भुगतान करना होगा जो इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी साइट कितनी Disk Area और Bandwidth का उपयोग करेगी. इसलिए यह अनुमान लगाना एक अच्छा विचार है कि आपकी साइट कितनी बड़ी होगी और Internet Website hosting Products and services के लिए साइन अप करने से पहले आप कितना Site visitors की उम्मीद करते हैं.

« Again to Wiki Index

Leave a Comment