वेब सर्वर के प्रकार – Sorts of Server in Hindi

[ad_1]

आप लोगों को तो अब तब सर्वर के विषय में मालूम पड़ ही गया होगा, अब बारी है ये जानने की आख़िर Server के प्रकार क्या क्या हैं? तो यदि आप भी इसी सवाल का जवाब जानने में इछूक हैं तब चलिए इस विषय में जानते हैं.

उससे पहले यदि आपको सर्वर या वेब सर्वर के बारे में फिर से जानना है तब नीचे मैंने वो भी एक बार फिर बतायी हुई है जिससे की आपके मन में वो ज्ञान क्लीर हो जाएगी.

तो बिना देरी किए चलिए वेब सर्वर के प्रकार के बारे में जानते हैं.

सर्वर क्या है?

server kitne prakar ke hote hain

Server एक ऐसा Laptop या Machine होता है जो की community में दूसरे सिस्टम को (जिन्हें की Jstomer कहा जाता है) sources, information, products and services, या systems प्रदान करता है.

इसे हम idea में समझें तब, जब भी computer systems किसी प्रकार का कोई sources proportion करते हैं Jstomer machines के साथ तब उन्हें हम servers मान सकते हैं. वैसे तो बहुत से प्रकार के servers होते हैं, जिनमें आते हैं internet servers, mail servers, और digital servers. ये सभी सबसे ज़्यादा प्रमुख हैं.

सर्वर कितने प्रकार के होते हैं?

वैसे नए technology की जरूरतों के हिसाब से बहुत से प्रकार के servers मेह्जुद हैं.

एक server ऐसा tool या pc होता है किसी एक community में जो की community sources को supervise करने का कार्य करता है.

उदाहरण के लिए एक record server ऐसा एक garage tool होता है जो की केवल information को retailer करने का ही कार्य करता है.

ये server community में person को record save करने में मदद प्रदान करते हैं. एक server उसके fundamental server process को छोड़कर कोई दूसरा कार्य नहीं कर सकता है. वहीँ अगर आप एक multiprocessing working device का इस्तमाल कर रहे हों तब एक unmarried device ही एक समय में बहुत सारे program को run कर सकता है. एक server platform को working device के जैसे ही इस्तमाल किया जाता है.

Server अलग अलग प्रकार का होता है और अलग अलग सेवाएं भी प्रदान करता है.

1. Internet Server

Internet servers में web पर मौजूद जितने भी web pages हैं उनके information retailer हो कर रहते हैं और ये server internet browser से जुड़ा हुआ रहता है तो जब भी कोई person internet browser से किसी site को देखने के लिए request करता है तब ये browser internet server से attach कर site का information person के tool पर भेज देता है.

2. E mail Server

E mail server message भेजने और obtain करने में मदद करता है और customers के account की सारी main points और messages को server पर retailer कर के रखता है.

जैसे की मान लीजिये आप अपने दोस्त को एक mail भेज रहे हैं तो message लिखने के बाद आप ship button पर click on करते हैं उसके बाद वो message को mail server SMTP protocol का इस्तेमाल कर आपके दोस्त के account में भेज देता है.

3. Document Server

Document server community के जरिये information switch करने में मदद करता है. Document server एक pc में सभी information को retailer और arrange करता है और customers के request करने पर उसके pc में record की reproduction को भेज देता है. Document server का इस्तेमाल native community पर होता है.

4. Utility Server

Utility servers बहुत ज्यादा मात्रा की computing territory को database servers और finish person, के बीच रखती है और जिन्हें continuously एकसाथ bond किया जाता है.

दो dissimilar programs को एक साथ attach किया जा सकता है एक Middleware instrument के इस्तमाल से. इससे person information request कर सकता है database से जिसके लिए उन्हें internet browser का shape इस्तमाल करना होता है जो की displayed होते हैं.

इससे internet server आसानी से dynamic Internet pages तक जा सकती है userके necessities और profile के अनुसार.

Middleware में break up merchandise की skill होती है जो की दो programs के बीच tremendous glue का कार्य करता है.

Middleware एक plumbing agent का कार्य करता है चूँकि ये एक utility के दो aspects को connect करता है और उसके भीतर से information को move कराता है.

Most often इसमें TP screens, DCE environments, RPC techniques, Object Request Agents (ORBs), Database get right of entry to techniques, Message Passing इत्यादि मुख्य होते हैं.

5. Audio/Video Server

Audio/Video Servers के मदद से ही multimedia programs में वो skill आती है जिससे की वो web pages में broadcast कर सकें streaming multimedia contents को.

Multimedia streaming एक methodology होती है information transporting करने के लिए. Web के expansion से इस era में भी काफी बढ़ोतरी हुई है. जो customers के पास बड़े multimedia information को obtain करने की सुविधा नहीं होती है उनके लिए streaming एक बहुत ही अच्छा resolution है.

जब client-side information obtain करती है और उसे आगे ahead करती है stable movement के shape में तब ये उस information को procedure करता है और फिर उसे straight away ही sound और photos में convert करता है उनके desired layout में. धीरे धीरे बहुत सी competing streaming applied sciences अब आ रहे हैं.

6. Chat Server

इन Chat Servers के मदद से बहुत से person अब dialog कर पा रहे हैं और एक दुसरे के साथ information और data का trade कर पा रहे हैं उसी equivalent atmosphere में और ये conceivable हो पा रहा है real-time dialogue functions के साथ क्यूंकि real-time का मतलब ही होता है straight away होना.

ये real-time बहुत से दुसरे options भी be offering कर रहा है जैसे की navigation, transferring items को show उसी समय में जब textual content seem हो रहा हो. Actual-time केवल एक minute या कुछ seconds लेता है react करने के लिए.

7. Fax Server

ये Fax Server को frequently उन बड़े group में इस्तमाल किया जाता है जहाँ की समय ही पैसा होता है. Fax Servers समय की बचत करता है और incoming और outgoing phone sources को कम करता है.

8. FTP Server

FTP का Complete shape होता है Document switch protocol. यह एक बहुत ही पुराना web provider है जो की customers की मदद करता है information को transfer करने के लिए एक स्थान से दुसरे स्थान पर वो भी बहुत ही securely.
FTP Servers साथ में record protection, switch regulate और information की group भी प्रदान करता है.

9. Groupware Server

इस server को बनाने के पीछे का जो मुख्य purpose था वो ये की इससे customers आसानी से collectively काम कर सकते हैं, फिर चाहें जो किसी भी जगह में हों, इसके लिए web या एक mutual intranet का इस्तमाल किया जाता है और इसतरह से एक close to atmosphere में एक साथ काम किया जा सकता है.

10. IRC Servers

IRC Servers का इस्तमाल genuine time skills को पाने के लिए होता है. IRC का complete shape होता है web relay chat जिसमें बहुत से break up networks of servers स्थित होते हैं जो की customers को allow करते हैं एक दुसरे के साथ connect होने के लिए वो भी एक IRC community के माध्यम से.

11. Checklist Server

Checklist servers एक बहुत ही implausible way जिससे की mailing checklist को take care of किया जा सकता है जो की commentary, newsletters, या exposure लाते हैं. ये Checklist Servers interactive discussions होते हैं जो की open होते हैं neighborhood के लिए.

12. Mail Server

Mail Servers का कार्य होता है e mail को retailer करना mutual networks में वो भी LANs और WANs की मदद से, Web में.

13. Information Servers

Information Servers का इस्तमाल information को proportion और ship करने के लिए होता है, इसके लिए USENET information community का इस्तमाल करते हैं क्यूंकि इसका इस्तमाल दुनिया का बहुत से लोग करते हैं.

14. Proxy Server

Proxy servers का इस्तमाल necessities को clear out करने के लिए, बेहतर look प्राप्त करने के लिए और connections को proportion out करने के लिए. Proxy Servers अक्सर एक Jstomer systems में exist करती है most often एक Internet browser और एक exterior server में.

15. Telnet Server

इन Telnet Servers के माध्यम से एक person pc में go surfing कर अपना काम कर सकते हैं.

Servers Working Methods

चलिए अब जानते हैं की कुछ ऐसे उदाहरण Servers working techniques के जो की बहुत ही ज़्यादा महत्वपूर्ण होते हैं.

1. Microsoft Home windows servers

ये सर्वर Microsoft Home windows के हैं. Microsoft की पहली genuine server working device थी Home windows NT. अभी के समय में present Home windows Server model है Home windows Server 2016. ये model improve करती है बहुत से programs और databases को.

2. Linux / Unix servers

ये Linux / Unix servers एक बहुत ही बड़ा main participant है server working techniques में. इसके a couple of variations महजूद हैं जिसमें शामिल है Crimson Hat Endeavor Linux, Debian, और CentOS. Linux / Unix servers को open-source working device भी माना जाता है.

3. NetWare

जैसे जैसे client-server technology बढ़ रहा है. ऐसे में NetWare एक main participant बन सकता है server instrument house में. अब तो NetWare ने अपनी server working device को एक Linux-based kernel में मूव कर दिया है और साथ में इसका नाम Novell Open Endeavor Server (OES) रखा हुआ है.

4. Cloud Servers

Digital servers जिन्हें की host किया जाता है एक third-party infrastructure में वो भी एक on open community, जैसे की Web पर, उन्हें cloud servers कहा जाता है.

वैसे तो आज के समय में बहुत से cloud server suppliers महजूद हैं, जिनमें मुख्य हैं Google’s Cloud Platform, Microsoft Azure, और IBM Cloud.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख वेब सर्वर के प्रकार जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Server Sorts in Hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे websites या web में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी data भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच feedback लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख Servers working techniques के कुछ उदाहरण पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Fb, और Twitter इत्यादि पर proportion कीजिये.

Leave a Comment