वेब ब्राउज़र क्या है? Internet Browser Definition in Hindi

[ad_1]

Internet browser definition in Hindi (Internet Browser क्या है): Web browser का इस्तेमाल सभी web customers करते हैं, इसके जरिये ही हम कुछ भी seek करके ज्ञान हासील करते हैं. Internet browser का इस्तेमाल हम अपने smartphones, computer, pc पर कहीं भी और कभी भी कर सकते हैं. ये एक device utility है जिसका आविष्कार web के साथ ही हुआ था.

Internet browser के शब्द से ही हम इसके बारे में जान सकते हैं, internet का मतलब होता है Web और browser का मतलब होता है ढूँढना, तो इस शब्द का पूरा मतलब है की web की दुनिया में जाकर किसी भी विषय के बारे में ढूँढना. दुनिया के किसी भी कोने में रह रहे लोगों को हर चीज का ज्ञान मिले इसलिए internet browser को बनाया गया है.

Internet browser क्या है ये तो सभी को पता है लेकिन ये काम कैसे करता है? क्या इसका जवाब सबको पता है? हम browser में जाकर कुछ भी seek करते हैं तो ये पलक झपकते ही हमारे सवालों का जवाब हमारे सामने ला कर रख देता है. इतने कम समय में इतना बड़ा काम आखिर internet browser कैसे करता है, इसके बारे में आज हम जानेगे.

वेब ब्राउज़र क्या है? Internet Browser Definition in Hindi

Web Browser Kya Hai Definition in HindiInternet browser एक utility device है. यह एक tool में put in होकर रहता है. जब वो tool Web से जुड़ता है तब ये internet browser काम करना शुरू करता है.

Web और internet browser एक दुसरे से जुड़े हुए हैं. बिना web के ना हम internet browser का इस्तेमाल कर सकते हैं और ना ही बिना internet browser के Web हमारे किसी काम आ सकता है.

Web की दुनिया में ये internet browser customers के लिए एक दरवाजे की तरह काम करता है जो हमें उस दुनिया तक लेकर जाता है. Internet browser की मदद से हम web पर मौजूद बहुत सारे internet pages को देख सकते हैं और ये उनके फाइलों और दुसरे contents जैसे video, pictures और textual content का अनुवाद करता है और हमारे tool के display पर उसे दिखाता है.

हमें सिर्फ browser के deal with bar पर उस webpage का url डालना है जहाँ से हमें जानकारी प्राप्त करनी है उसके बाद browser उस internet web page को हमारे display पर दिखा देता है.

Internet browser हमें International Large Internet की दुनिया में पहुंचाता है जहाँ सभी contents pc की भाषा में होती है जिसे हम HTML कहते हैं.

Internet browser pc की इस भाषा को translate करता है ताकि Web customers आसानी से contents को पढ़ सकें. कुछ कुछ internet browsers सिर्फ textual content को translate कर पाते हैं और कुछ browsers graphics और animation भी enhance करते हैं और उन्हें translate कर पाते हैं.

वेब ब्राउज़र का इतिहास – Historical past of Internet Browser in Hindi

Browsers computer systems में तबसे मौजूद हैं जबसे web का आविष्कार हुआ है. सबसे पहला browser का नाम ‘worldwideweb’ रखा गया जिसको Tim Berners-Lee ने सन 1990 में बनाया था. उसके बाद धीरे धीरे बहुत सारे बड़े बड़े browsers बनाये गए जिसमे bookmarking, historical past, audio-video enhance इत्यादि जैसे options डाले गए थे.

आज के दिन में बहुत सारे browsers के बिच एक festival सी शुरू हो गयी है की कौन सा browser सबसे बेहतर है जो पूरी दुनिया में अपनी उपस्थिथि को बढ़ाना चाहता है. 1990 की दशक में web explorer सबसे मसहुर internet browser हुआ करता था जिसने अपने विरोधी ‘Netscape’ internet browser को पूरी तरह से पीछे कर दिया था.

नयी सदी में कुछ नए नए browsers जैसे Mozilla Firefox, Chrome, Safari, Opera and many others. ने लोगों के gadgets में अपनी जगह बनाना शुरू किया. इन सभी browsers में छोटे-छोटे अंतर हैं लेकिन इन सभी का काम web browsing करना ही है. आप चाहें तो अपने pc और मोबाइल पर एक से ज्यादा browsers का भी इस्तमाल कर सकते हैं.

वेब ब्राउज़र लिस्ट – वेब ब्राउज़र के प्रकार

आपको इन्टरनेट में बहुत प्रकार के वेब ब्राउज़र मिल जायेगा. इनमे से हम कुछ का इस्तिमाल कंप्यूटर में और कुछ का मोबाइल और टेबलेट में करते है. यहाँ में एक वेब ब्राउज़र लिस्ट तेयार की हूँ.

  1. Google Chrome (PC, Cellular & Pill)
  2. Web Explorer (PC)
  3. Microsoft Edge (PC, Cellular & Pill)
  4. Mozilla Firefox (PC, Cellular & Pill)
  5. Safari (PC, Cellular & Pill)
  6. Opera (PC, Cellular & Pill)
  7. Konqueror (Linux PC)
  8. Lynx (Linux PC)
  9. UC Browser (Cellular & Pill)

Internet Browser काम कैसे करता है?

International Large Internet web servers का एक प्रणाली है जो formatted paperwork का enhance करता है. internet browser के इस्तेमाल से हम International Large Internet को आसानी से get admission to कर पाते हैं. internet browser की मदद से हम बहुत सारे internet pages को देख पाते हैं जो internet protocol से बने हुए होते हैं.

Protocol का मतलब regulations होता है जैसे English के विषय में बहुत सारे regulations होते हैं जिनका हमें English बोलने और लिखने के वक़्त पालन करना होता है वरना लोग ये नहीं समझ पायेंगे की हम उनसे क्या कहना चाहते हैं. ठीक उसी तरह internet browser को भी हमारी बात समझने के लिए एक भाषा की जरुरत होती है उस भाषा के भी कुछ regulations होते हैं जिसको हम HTTP(Hyper Textual content Switch Protocol) केहते है.

http internet servers को बताता है की कैसे internet web page के contents को structure और transmit करना है और customers के द्वारा दिए गए instructions की प्रतिक्रिया करने के लिए internet servers और internet browsers दोनों को क्या करना है.

Http की मदद से internet purchasers और internet servers को एक दुसरे से जुड़ने की अनुमति मिलती है. जब person browser के deal with bar पर एक internet deal with डालता है तब browser उसकी request को http command के रूप में internet server को भेजता है उसके बाद browser उस internet server के साथ जुड़ जाता है और वहां से asked internet web page को निकाल कर person के browser में सारी जानकारी दिखा देता है.

Web पर मौजूद जितने भी internet servers हैं जो internet websites और internet pages को रखते हैं वो सभी servers http protocol को enhance करते हैं तभी जाकर browsers उनसे जुड़ कर सारी जानकारी customers को आसानी से दे पाते हैं.

Internet Browser और Internet Server में क्या अंतर है

Internet Browser Internet Server
परिभाषा  Internet browser एक ऐसा device होता है जिसका इस्तमाल कर customers अपने जरुरत के knowledge को Web में खोजते हैं. ये knowledge किसी भी bureaucracy (आकार) का हो सकता है जैसे की pictures, pages, movies या कोई दूसरी information. Internet server एक ऐसा pc unit या device होता है जो की सभी knowledge को create करता है और साथ में रखता भी है एक ही जगह में जिसे की internet browsers के मदद से get admission to किया जा सके. आसान भाषा में कहें तब एक ऐसी जगह जहाँ पर की एक web site की सभी information को save किया जाता है.
उद्देश्य  Internet browser का उद्देश्य होता है Web में मेह्जुद knowledge को extension के मदद से देखा जा सके. ये खुद कोऊ भी knowledge को show नहीं कर सकता है और वहीँ ये पूरी तरह से निर्भर होता है browser के ऊपर.
दक्षता ये अक्सर unfastened (मुफ्त) होता है और वहीँ इसे determine करने के लिए ज्यादा समय नहीं लगता है. इसे Set up करने के लिए ज्यादा समय और साथ में काफी खर्च भी लगता है.
लाभ यह एक Unmarried Pc में भी काम कर सकता है. लेकिन इसमें काफी सारे computer systems या device का उपयोग किया जाता है एक server को कार्यक्षम होने के लिए.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख वेब ब्राउज़र क्या है (What’s Internet Browser in Hindi) ? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Internet Browser in hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे websites या web में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी knowledge भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच feedback लिख सकते हैं.

यदि आपको यह submit Internet Browser क्या होता है in hindi पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Fb, Twitter और दुसरे Social media websites percentage कीजिये.

Leave a Comment