वेब ब्राउज़र क्या है – What’s Internet Browser in Hindi

[ad_1]

Internet browser या merely जिसे की “browser” कहते हैं वो एक ऐसा software है जिसका इस्तमाल Web pages को get entry to और देखने के लिए किया जाता है. साधारण internet browsers में शामिल हैं Microsoft Web Explorer, Google Chrome, Mozilla Firefox, और Apple Safari.

एक Internet Browser का number one serve as होता है HTML को render करना, ये वो code होता है जिसका इस्तमाल design या “mark up” webpages में किया जाता है. प्रत्येक बार जब एक browser load करता है एक internet web page को, तब ये HTML को procedure भी करता है, जिसमें की शामिल होते हैं textual content, hyperlinks, और symbol के references और दुसरे कुछ चीज़ें भी, जैसे की to cascading taste sheets और JavaScript purposes. Internet browser इन चीज़ों को procedure करती है, फिर उन्हें render करती है browser window में.

पहले ज़माने के internet browsers, जैसे की Mosaic और Netscape Navigator, बहुत ही easy programs हुआ करते थे जो की HTML को केवल render करते थे, वहीँ enter shape को procedure करते थे, और साथ में वो Bookmarks भी fortify करते थे. लेकिन जैसे जैसे web sites evolve होने लगे, वैसे वैसे internet browser की जरूरतें भी बढ़ने लगी.

आज के समय के browsers बहुत ही ज्यादा complicated हैं, जो की fortify करते हैं more than one sorts की HTML (जैसे की XHTML और HTML 5), dynamic JavaScript, और साथ में इनमें encryption का इस्तमाल किया जाता है safe web sites के द्वारा.

Fashionable Internet Browsers की functions से ये Internet Builders को permit करता है create करने के लिए extremely interactive web sites. उदाहरण के लिए, Ajax permit करता है एक browser को dynamically replace करने के लिए data को एक webpage में वो भी बिना Web page को reload किये ही. वहीँ CSS में development से ये browsers को permit करता है show करने के लिए एक responsive web page layouts और साथ में एक good selection की visible results. Cookies permit करती हैं browsers को याद रखने के लिए आपके Settings को कुछ explicit web sites के लिए.

चूँकि internet browser era बहुत ही आगे आ चुकी है Netscape जैसे browser से, लेकिन फिर भी browser compatibility problems अभी भी एक समस्या बनकर रही है. चूँकि browsers इस्तमाल करती है अलग अलग rendering engines, इसलिए web sites अलग अलग browsers में एक समान नहीं दिखाई पड़ेगा.

ज्यादातर circumstances में, एक web page किसी एक browser में सही काम करेगा तब लेकिन वो किसी दुसरे browser में थोडा अलग काम कर सकता है. इसलिए बेहतर ये होगा की आप More than one Browsers set up कर लें अपने laptop में जिससे की आप जरुरत के हिसाब से उनका इस्तमाल कर सकें.

Remaining Up to date on October 20, 2020

« Again to Wiki Index

Leave a Comment